लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Sports ›   Other Sports ›   36th National Games: Pole-vaulter Siva, weightlifter Sambo break records on way to gold medals

National Games: शिवा ने 5.31 मीटर की छलांग के साथ रचा नया राष्ट्रीय कीर्तिमान, सेना 67 पदक लेकर शीर्ष पर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 03 Oct 2022 11:17 PM IST
सार

शिवा ने 35 साल पुराना राष्ट्रीय खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 1987 के राष्ट्रीय खेलों में विजयपाल सिंह ने 5.10 मीटर की दूरी के साथ गेम्स रिकॉर्ड बनाया था।  शिवा ने पहले ही प्रयास में 5.11 मीटर की कुदान भर गेम्स रिकॉर्ड तोड़ दिया।

पोल-वॉल्टर शिवा
पोल-वॉल्टर शिवा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सेना के पोलवॉल्टर सुब्रमण्यम शिवा सोमवार को राष्ट्रीय खेलों का आकर्षण बनें। उन्होंने पोलवॉल्ट में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया राष्ट्रीय कीर्तिमान रच डाला। शिवा ने 5.31 मीटर की छलांग लगाई, जो उनके पुराने रिकॉर्ड 5.30 मीटर से श्रेष्ठ रही। सेना नियंत्रण खेल बोर्ड 31 स्वर्ण सहित 67 पदक लेकर शीर्ष पर है जबकि अब तक 23 स्वर्ण जीत चुका हरियाणा 58 पदक लेकर दूसरे स्थान पर चल रहा है।


35 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
शिवा ने 35 साल पुराना राष्ट्रीय खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 1987 के राष्ट्रीय खेलों में विजयपाल सिंह ने 5.10 मीटर की दूरी के साथ गेम्स रिकॉर्ड बनाया था।  शिवा ने पहले ही प्रयास में 5.11 मीटर की कुदान भर गेम्स रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने 5.22 और 5.31 मीटर के साथ राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाया। हालांकि उन्होंने बाद में 5.36 मीटर के दो 5.40 मीटर का अंतिम प्रयास किया, लेकिन असफल रहे। 


हिमाचल की सीमा को 10,000 मीटर में स्वर्ण
10000 मीटर में हिमाचल प्रदेश की सीमा को स्वर्ण मिला। हालांकि पहले स्थान पर महाराष्ट्र की संजीवनी जाधव रही थीं, लेकिन अंतिम लैप में थकावट के चलते लेन से बाहर निकलने पर उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया। सीमा ने 33.58.40 मिनट का समय लिया। हरियाणा की भारती को रजत और यूपी की कविता यादव को कांस्य मिला। पुरुषों की इस दौड़ में सेना के गुलवीर सिंह ने 28.54.29 मिनट के समय के साथ गेम्स रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने यूपी के अभिषेक पॉल (28.54.98) को पछाड़ा।

बैडमिंटन में तेलंगाना ने बी साई प्रणीत की विश्व नंबर 15 एचएस प्रणय पर जीत की बदौलत मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण जीत लिया। एन सिक्की रेड्डी और बी सुमित रेड्डी ने पहले मुकाबले में केरल के एमआर अर्जुन और त्रिशा जॉली को 21-15, 14-21, 21-14 से हराकर तेलंगाना को 1-0 की बढ़त दिलाई।

प्रणय को प्रणीत के खिलाफ जीत का दावेदार माना जा रहा था। थॉमस कप का स्वर्ण दिलाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले प्रणय ने पहला गेम 21-18 से जीता और दूसरे गेम में भी लंबे समय तक बढ़त पर रहे, लेकिन यहां प्रणीत ने जबरदस्त वापसी करते हुए 21-16 से इसे अपने नाम कर लिया। अंतिम गेम में 22-20 से उन्होंने जीत हासिल कर उलटफेर कर दिया। इसके बाद सामिया फारूकी ने गौरीकृष्णा को 21-5, 21-12 से हराकर तेलंगाना को 3-0 से स्वर्ण जिता दिया।

शूटिंग : युविका-उज्ज्वल को मिश्रित इवेंट में मिला रजत
10 मीटर एयर पिस्टल का का स्वर्ण जीतने वाली युविका तोमर मिश्रित इवेंट में भी उज्ज्वल मलिक के साथ फाइनल में पहुंच गईं, लेकिन उन्हें यहां पंजाब की हरनवदीप कौर और विजयवीर सिद्धू से 11-17 से हार का सामना कर रजत से संतोष करना पड़ा। विजयवीर ने पुरुषों में इस इवेंट का व्यक्तिगत खिताब जीता था। हरियाणा की रिद्म सांगवान और शिवा नरवाल ने कर्नाटक को 16-8 से हराकर कांस्य जीता।
विज्ञापन

सांबो लापुंग ने क्लीन एंड जर्क का बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

Sambo Lapung breaks Vikas Thakur's three-year-old clean and jerk record -  The Hindu

अरुणाचल प्रदेश के सांबो लापुंग ने 96 भार वर्ग में क्लीन एंड जर्क का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण जीता। उन्होंने स्नैच में 148 और क्लीन एंड जर्क में 198 किलो वजन उठाया। सांबो ने विकास ठाकुर का 197 किलो का राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ते हुए कुल 346 किलो वजन उठाया। सेना के जगदीश को 331 के साथ रजत और हरियाणा के प्रवीण को 312 के साथ कांस्य मिला।
अतानु दास फाइनल में

रियो और टोक्यो ओलंपियन अतानु दास ने पुरुष रिकर्व तीरंदाजी के व्यक्तिगत मुकाबलों के फाइनल में जगह बना ली। उन्होंने अनुभवी सेना के तरुणदीप रॉय को सेमीफाइनल में 6-0 से पराजित किया। फाइनल में वह सेना के ही गुरचरण बेसरा से भिड़ेंगे, जिन्होंने गौरव लांबे को 7-1 से हराया। रिकर्व में झारखंड की अंशिका और हरियाणा की संगीता के बीच होगा। अंशिका ने पंजाब की सिमरनजीत कौर और संगीता ने अपने ही राज्य की अवनि को 6-0 से हराया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00