लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Gadgets ›   Apple iPhone 14 Review Know Price Features and Specification Picture Quality Details in Hindi

iPhone 14 Review: क्या यह नया फोन खरीदना चाहिए या iPhone 13 बेस्ट है?

pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Mon, 03 Oct 2022 01:31 PM IST
सार

कहा जा रहा है कि जब iPhone 14 को iPhone 13 वाले प्रोसेसर के साथ ही लॉन्च किया गया है और कैमरा सेटअप भी पहले ही जैसा है तो नए फोन के लिए 10 हजार रुपये अतिरिक्त खर्च क्यों किए जाएं। iPhone 14 को हमने कुछ दिनों तक रिव्यू के लिए इस्तेमाल किया है। iPhone 14 काफी हद तक तो iPhone 13 की तरह है लेकिन पूरी तरह से नहीं है।

iPhone 14 Review
iPhone 14 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
ख़बर सुनें

विस्तार

Apple iPhone 14 सीरीज की लॉन्चिंग हो गई है। iPhone 14 सीरीज को 79,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। iPhone 14 को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं। कहा जा रहा है कि जब iPhone 14 को iPhone 13 वाले प्रोसेसर के साथ ही लॉन्च किया गया है और कैमरा सेटअप भी पहले ही जैसा है तो नए फोन के लिए 10 हजार रुपये अतिरिक्त खर्च क्यों किए जाएं। iPhone 14 को हमने कुछ दिनों तक रिव्यू के लिए इस्तेमाल किया है। iPhone 14 काफी हद तक तो iPhone 13 की तरह है लेकिन पूरी तरह से नहीं है। मसलन iPhone 14 का कैमरा iPhone 13 से थोड़ा अलग है और iPhone 14 के साथ आपको कुछ नए और फ्लैगशिप फीचर्स भी मिलते हैं। आइए रिव्यू में विस्तार से जानते हैं कि आपको iPhone 14 खरीदना चाहिए या नहीं?



iPhone 14 Review: डिजाइन

iPhone 14 Review
iPhone 14 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
iPhone 14 की डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में आईफोन 13 के मुकाबले आपको कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, नए कलर के रूप में पर्पल जरूर जुड़ा है तो यदि आपको नया कलर पसंद है तो अच्छी बात है। फोन की साइज भी आईफोन 13 जैसी है। फ्रेम और बिल्ड क्वॉलिटी पहले जैसी है। iPhone 14 में भी बैक पैनल पर ग्लास मिलता है और फ्रेम स्टेनलेस स्टील का है। 



डिस्प्ले पर सेरेमिक शील्ड का प्रोटेक्शन है। Phone 14 को मिडनाइट, ब्लू, स्टारलाइट, पर्पल और प्रोडक्ट रेड में खरीद जा सकेगा। इस बार कंपनी ने पिंक कलर हटा दिया है, जबकि पिछले साल आईफोन 13 को पहली बार पिंक कलर में पेश किया गया था।



ये जो तस्वीर आप ऊपर देख रहे हैं उसमें ब्लू कलर बॉक्स में आपको आईफोन के साथ चार्जिंग केबल, स्टीकर्स और सिम कार्ड इजेक्टर मिलता है। ओवरऑल डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है और आईफोन 13 जैसी ही है। यदि एक साथ दोनों फोन को रख दिया जाए तो आप अंतर नहीं बता पाएंगे।

iPhone 14 Review: डिस्प्ले

iPhone 14 Review
iPhone 14 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
iPhone 14 में भी 6.1 इंच की डिस्प्ले मिलती है जो कि सुपर रेटिना एक्सडीआर है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 1200 निट्स है और इसके साथ एचडीआर का भी सपोर्ट है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60Hz है, हालांकि प्रो मॉडल के साथ 120Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले मिलती है। आपको याद दिला दें कि iPhone 13 में भी इसी साइज की डिस्प्ले है जिसकी ब्राइटनेस 1200 निट्स है।



डिस्प्ले के साथ HDR और ट्रू टोन ऑटोमेटिक कलर टेंपरेचर एडजस्टमेंट भी है। iPhone 14 की डिस्प्ले पहले की तरह ही काफी स्मूद है और कलर्स  के साथ टच को लेकर भी कोई समस्या नहीं है। iPhone 14 सीरीज के साथ अलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर मिलता है लेकिन यह सिर्फ प्रो मॉडल के लिए है।

iPhone 14 Review: हार्डवेयर और परफॉरमेंस

प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, हां, आईफोन 13 में जहां केवल इमरजेंसी अलर्ट था, वहीं आईफोन 14 के साथ आपको इमरजेंसी अलर्ट के साथ-साथ क्रैश डिटेक्शन भी मिलता है। इसके अलावा सैटेलाइट कनेक्टिविटी मिलती है जो कि भारत में एक्टिव नहीं है। iPhone 14 में भी A15 बायोनिक चिपसेट मिलता है। iPhone 14  के साथ iOS 16 मिलता है जिसके साथ कई नए फीचर्स और वॉलपेपर मिलते हैं।



जहां तक क्रैंश डिटेक्शन फीचर की बात है तो हम कभी नहीं चाहेंगे कि इसकी जरूरत किसी को पड़े लेकिन यह फीचर काफी जरूरी है और कई टेस्ट में iPhone 14 सीरीज का क्रैश डिटेक्शन फीचर पास भी हो चुका है। क्रैश डिटेक्शन फीचर कार का एक्सिडेंट होने पर खुद ही इमरजेंसी नंबर डायल करता है। 



परफॉरमेंस के लिहाज से अपनी सेगमेंट में iPhone 14 वाकई एक फास्ट फोन है। मल्टी टास्किंग से लेकर हेवी गेमिंग और लंबे समय तक कैमरा इस्तेमाल को यह फोन आसानी से हैंडल करता है। 10 दिनों तक प्राइमरी फोन के तौर पर इस्तेमाल के बाद भी हमें हैंग होने या लैग जैसी किसी समस्या से जूझना नहीं पड़ा। कुल मिलाकर कहें तो परफॉरमेंस को लेकर हमें कोई शिकायत नहीं है।

iPhone 14 Review: कैमरा

iPhone 14 Review
iPhone 14 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
बात कैमरे की करें तो आईफोन 13 की तरह ही iPhone 14 में आपको डुअल रियर कैमरा मिलता है जो कि 12 मेगापिक्सल के हैं। मेन कैमरे का अपर्चर ƒ/1.5 है। याद दिला दें कि आईफोन 13 के मेन कैमरे का अपर्चर ƒ/1.6 है। दूसरा लेंस भी 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल है जिसका अपर्चर ƒ/2.4 है। फ्रंट में भी 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर ƒ/1.9 है।



नए आईफोन में फोटैनिक इंजन का सपोर्ट है जिसे लेकर बेहतर कलर और बेहतर फोटोग्राफी का दावा है। iPhone 14 के कैमरे के साथ भी सिनेमैटिक मोड और 4के वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती है।iPhone 14 के कुछ कैमरा सैंपल आप यहां देख सकते हैं। iPhone 14 और iPhone 13 के कैमरे में थोड़ा फर्क जरूर महसूस होता है। 



iPhone 14 के कैमरे की तस्वीरें काफी शार्प और पंची हैं। कम रौशनी में भी कैमरा अच्छी परफॉरमेंस देता है और कलर्स भी नेचुरल रहते हैं। कुल मिलाकर कहें तो जैसा कि एपल ने कहा है कि iPhone 14 के साथ फोटैनिक इंजन का सपोर्ट है तो आपको यह कैमरा एक्सपेरियंस में महसूस भी होगा।




कुछ सैंपल तस्वीरें आप यहां देख सकते हैं। वीडियोग्राफी के लिए खासतौर पर एक्शन मोड मिलता है जो कि काफी काम का है और इस मोड में शानदार स्टेबलाइजेशन भी मिलता है।

iPhone 14 Review: बैटरी और कनेक्टिविटी

iPhone 14 Review
iPhone 14 Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय

अब बात बैटरी की करें तो iPhone 13 की बैटरी को लेकर 19 घंटे के वीडियो प्लेबैक का दावा था, वहीं iPhone 14 के साथ 20 घंटे के वीडियो प्लेबैक का दावा है। रिव्यू के दौरान हम एक बार की चार्जिंग के बाद iPhone 14 को दिनभर इस्तेमाल करने में सफल रहे। तो ऐसे में बैटरी लाइफ अच्छी कही जाएगा, हालांकि फास्ट चार्जिंग की उम्मीद आप ना ही रखें। इसके साथ 15वॉट तक की MagSafe वायरलेस चार्जिंग और 7.5 वॉच की वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट है। इसके साथ 20W तक की वायर चार्जिंग का सपोर्ट है लेकिन फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे का वक्त लग जाता है।



अब कुल मिलाकर कहें तो iPhone 14 के साथ आपको नई डिजाइन तो नहीं मिलती है लेकिन परफॉरमेंस को लेकर कोई कमी नहीं है। कैमरा बेस्ट और एपल की बिल्ड क्वॉलिटी पर आप भरोसा कर ही सकते हैं। यदि आप पहली बार iPhone एक्सपेरियंस करना चाहते हैं तो आप iPhone 14 आप खरीद सकते हैं लेकिन यदि आपके पास पहले से iPhone 12 या iPhone 13 है और आप अपग्रेड करने की सोच रहे हैं तो हम इसकी सलाह नहीं देंगे।

विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00