Pixel 6, Pixel 6 Pro: गूगल ने खुद के प्रोसेसर के साथ पेश किए पिक्सल फोन, जानें फीचर्स

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Wed, 20 Oct 2021 02:23 PM IST

सार

Google Pixel 6 में एंड्रॉयड 12 है। इसके अलावा डुअल सिम सपोर्ट है जिसमें से एक ई-सिम है। फोन में 6.4 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080x2400 पिक्सल है। पैनल OLED है
Google Pixel 6, Pixel 6 Pro
Google Pixel 6, Pixel 6 Pro - फोटो : Google
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

गूगल ने एक लंबे इंतजार और तमाम लीक्स के बाद पिक्सल सीरीज के अपने दो नए स्मार्टफोन Pixel 6, Pixel 6 Pro को लॉन्च कर दिया है। Pixel 6, Pixel 6 Pro के लिए गूगल ने स्नैपचैट के साथ साझेदारी की है और दोनों फोन में ‘Quick Tap to Snap' फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से पिक्सल फोन के यूजर्स को स्नैपचैट के लिए शॉर्टकट मोड मिलेगा। साथ ही अलग से एक ऑग्युमेंट रियलिटी (AR) लें मिलेगा। Pixel 6, Pixel 6 Pro फोन में Magic Eraser नाम से एक टूल दिया गया है जिसकी मदद से किसी भी फोटो में मौजूद अनचाहे सब्जेक्ट को डिलीट किया जा सकेगा। Pixel 6 और Pixel 6 Pro दोनों पिक्सल फोन में गूगल ने खुद का प्रोसेसर इस्तेमाल किया है जिसे Tensor नाम दिया गया है। इसमें बेहतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग दी गई है। दोनों फोन के साथ आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 12 मिलेगा।
विज्ञापन

Pixel 6, Pixel 6 Pro price की कीमत

Pixel 6 की शुरुआती कीमत 599 डॉलर यानी करीब 45,000 रुपये है, जबकि Pixel 6 Pro की शुरुआती कीमत 899 डॉलर यानी करीब 67,500 रुपये है। Pixel 6 किंडा कोरल, सोर्टा सीफोम और स्टॉर्मी ब्लैक कलर में, जबकि Pixel 6 Pro को क्लाउडी व्हाइट, सोर्टा सनी और स्टॉर्मी ब्लैक शेड्स में खरीदा जा सकेगा। भारत में इन दोनों फोन की बिक्री नहीं होगी। गूगल ने इस संबंध में आधिकारिक पुष्टि भीकर दी है।

Pixel 6 की स्पेसिफिकेशन

Google Pixel 6 में एंड्रॉयड 12 है। इसके अलावा डुअल सिम सपोर्ट है जिसमें से एक ई-सिम है। फोन में 6.4 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080x2400 पिक्सल है। पैनल OLED है जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है। डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस का सपोर्ट है। फोन में Tensor प्रोसेसर, 8 जीबी LPDDR5 रैम और 256 जीबी तक की स्टोरेज है।

Pixel 6 में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.85 है। इसी लेंस के साथ वाइड एंगल का सपोर्ट है। दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड है। रियर कैमरे के साछ लेजर डिटेक्ट ऑटोफोकस (LDAF) और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) का सपोर्ट है। फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है जिसका अपर्चर f/2.0 है।

कनेक्टिविटी के लिए  फोनमें 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, ब्लूटूथ v5.2, GPS/A-GPS, NFC और यूएसबी टाईप-सी पोर्ट है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन के साथ प्री-लोडेड लाइव ट्रांसलेट की भी सुविधा है। इसमें 4614mAh की बैटरी है जिसके साथ 30W की वायर और 21W की वायरलेस फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है। फोन से किसी दूसरे फोन को भी चार्ज किया जा सकेगा। फोन का वजन 207 ग्राम है।

Pixel 6 Pro की स्पेसिफिकेशन

Pixel 6 Pro में डुअल सिम का सपोर्ट है जिसमें एक ई-सिम है। फोन में एंड्रॉयड 12 है। Pixel 6 Pro में 6.7 इंच की QHD+ LTPO OLED डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1440x3120 पिक्सल है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 10Hz से 120Hz है। प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस है। इसमें भी गूगल का Tensor प्रोसेसर, 12 जीबी तक LPDDR5 रैम और 512 जीबी तक की स्टोरेज है।

Pixel 6 Pro में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का टेलीफोटो है। वहीं दूसरा लेंस 50 मेगापिक्सल का वाइड एंगल और तीसरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल है। टेलीफोटो लेंस को लेकर 20x सुपर रिजॉल्यूशन जूम और 4x ऑप्टिकल जूम का दावा किया गया है। सेल्फी के लिए Pixel 6 Pro में 11.1 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरे के साथ मैजिक इरेजर, मोशन मोड, रियल टोन, फेस अनब्लर जैसे कई सारे फीचर्स मिलेंगे।

Pixel 6 Pro में कनेक्टिविटी के लिए 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, ब्लूटूथ v5.2, GPS/A-GPS, NFC और USB टाईप-सी पोर्ट है। इस फोन में भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का सपोर्ट है। इसमें 5003mAh की बैटरी है जिसके साथ 30W का वायर फास्ट चार्जिंग और 23W की वायरलेस फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है। इसके साथ भी पावर शेयरिंग का सपोर्ट है। फोन का वजन 210 ग्राम है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00