Vivo V21 5G Review: 30 हजार रुपये की रेंज में 5जी सपोर्ट के साथ बेस्ट सेल्फी कैमरा फोन

pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Mon, 09 Aug 2021 05:34 PM IST

सार

Vivo V21 5G में 44 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन का सपोर्ट है। इसके अलावा Vivo V21 5G में मीडियाटेक Dimensity 800U प्रोसेसर है। फोन के साथ 33वॉट का चार्जर, कवर बॉक्स में ही मिलेगा।
Vivo V21 5G Review
Vivo V21 5G Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

5जी स्मार्टफोन के लिए 30 हजार रुपये वाला सेगमेंट बहुत ही कंपटीशन वाला हो गया है। इसमें रेंज शाओमी, वीवो, वनप्लस, सैमसंग और रियलमी जैसी कंपनियों के 5जी स्मार्टफोन मौजूद हैं, हालांकि भारतीय बाजार में 5जी की लॉन्चिंग अभी तक कमर्शियल तौर पर नहीं हुई है, लेकिन 5जी स्मार्टफोन की लॉन्चिंग रुक नहीं रही हैं। इस रेंज में वीवो का स्मार्टफोन Vivo V21 5G भी है। Vivo V21 5G में 44 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन का सपोर्ट है। इसके अलावा Vivo V21 5G में मीडियाटेक Dimensity 800U प्रोसेसर है। Vivo V21 5G के 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 29,990 रुपये और 8 जीबी रैम के साथ 256 जीबी स्टोरेज की कीमत 32,990 रुपये है।
विज्ञापन




Vivo V21 5G Review: डिजाइन
फोन की डिजाइन स्लिम और आकर्षक है। Vivo V21 5G एक हल्का स्मार्टफोन है और एक हाथ से इस्तेमाल करने पर कोई परेशानी नहीं होती है। बैक पैनल मैटे फिनिश के साथ आता है। रौशनी पड़ने पर बैक पैनल का रंग बदलता है। डिस्प्ले की स्टाईल नॉच है जिसमें 44 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। बड़ा लेंस होने के कारण ही थोड़ा बड़ा नॉच मिलता है। डिजाइन प्रीमियम है और लुक एंड फील शानदार है। डिजाइन के मामले में अपने सेगमेंट में Vivo V21 5G एक बेस्ट डिजाइन वाला फोन है।




Vivo V21 5G Review: डिस्प्ले
इसमें 6.44 इंच की फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080x2404 पिक्सल है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 90Hz है। रिफ्रेश रेट को आप सेटिंग से बदल सकते हैं। डिस्प्ले का कलर्स अच्छा है और कॉन्ट्रास्ट भी बढ़िया है। स्क्रॉलिंग स्मूथ है। नॉच की स्टाईल वॉटर ड्रॉप है, यदि यह पंचहोल होता तो थोड़ा बढ़िया होता। डिस्प्ले की ब्राइटनेस अच्छी है और धूप में परेशानी नहीं होती है।



Vivo V21 5G Review: कैमरा
वीवो ने अपने इस फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है जिसमें प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.79 है। दूसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल है और तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो है। रियर कैमरे सके साथ एलईडी फ्लैश लाइट और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन का सपोर्ट है।




सेल्फी के लिए इसमें 44 मेगापिक्सल का कैमरा है जिसका अपर्चर f/2.0 है। फ्रंट कैमरे के साथ डुअल फ्लैश लाइट है। जहां तक कैमरे की परफॉर्मेंस की बात है तो Vivo V21 5G की सबसे ज्यादा चर्चा इसके फ्रंट कैमरे को लेकर ही है और यह भी सच है कि 44 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे के साथ भारतीय बाजार में आपको शायद ही कोई फोन मिले। फ्रंट कैमरे के साथ डुअल फ्लैश लाइट भी मिलती है और यदि आप वीडियो क्रियेटर हैं तो आपके लिए यह फोन किसी तोहफे से कम नहीं है।




बड़ी बात यह है कि फ्रंट कैमरे के साथ भी आपको ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन मिलता है। पर्याप्त रौशनी में कैमरे की परफॉर्मेंस काबिल-ए-तारीफ है। फ्रंट कैमरा का नेचुअल शॉट आपका दिल खुश कर देगा। कैमरे के साथ आपको कई सारे फीचर्स भी मिलेंगे जो आपके काम आ सकते हैं। अल्ट्रा वाइड लेंस के शॉट्स में किराने डिटेल के साथ नहीं आते हैं। नाइट मोड भी अच्छा है और डेफ्थ ऑफ फिल्ड गजब का है, बिना पोट्रेट मोड ऑन किए भी कैमरा शानदार डेफ्थ के साथ फोटो क्लिक करता है। तस्वीरें आप खुद देख सकते हैं।




64 मेगापिक्सल का लेंस शानदार है। इससे क्लिक की गई तस्वीरें शार्प, बेहतरीन कलर्स और डिटेल के साथ आती हैं। कैमरे के साथ सुपर वाइड एंगल, बोकेह, सुपर मैक्रो, हाई रिजॉल्यूशन, लाइव फोटो, स्लो मोशन, टाइम लैप्स, एआर स्टीकर्स, डुअल व्यू, स्टिडी फेस, डबल एक्सपोजर और मिरर सेल्फी जैसे फीचर्स मिलते हैं। दोनों कैमरे से आप 4के वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। एडिटिंग के लिए भी कई तरह के मोड्स मिलते हैं। तो कुल मिलाकर यही है कि अपने सेगमेंट में Vivo V21 5G एक बेस्ट सेल्फी कैमरा फोन है।



Vivo V21 5G Review: परफॉर्मेंस

Vivo V21 5G में एंड्रॉयड 11 आधारित Funtouch OS 11.1 है। फोन में मीडियाटेक Dimensity 800U प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 8 जीबी रैम और 256 जीबी की स्टोरेज है। फोन के साथ 3 जीबी वर्चुअल रैम भी है। इस तरह वीवो के इस फोन में कुल 11 जीबी रैम है। कीमत के लिहाज से कंपनी इसमें इससे अधिक पावरफुल प्रोसेसर दे सकती थी, हालांकि यह प्रोसेसर भी कमजोर नहीं है। इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं है।



एप स्विचिंग स्मूथ है और मल्टीटास्किंग में भी कोई समस्या नहीं है। करीब 30 मिनट तक लगातार गेम खेलने पर फोन थोड़ा गर्म होता है। फोन के साथ कुछ एप्स (ब्लॉटवेयर) भी मिलते हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब रख सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं। हल्के-फुल्के गेमिंग के लिए फोन ठीक है लेकिन हेवी और हाई ग्राफिक्स गेम्स के साथ आपको थोड़ी समस्या हो सकती है।



Vivo V21 5G Review: बैटरी
कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में 5G, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ v5.1, GPS/A-GPS और USB Type-C पोर्ट है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। फोन में 4000mAh की बैटरी है जो कि 33W की फ्लैश चार्ज फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 



आप करीब एक घंटे में बैटरी को फुल चार्ज कर सकते हैं। बैटरी का बैकअप भी अच्छा है। एक बार की फुल चार्जिंग में पूरे दिन का बैकअप आराम से मिल जाता है। रात को 20 फीसदी तक बैटरी बच भी जाती है। यदि आप एक हेवी यूजर हैं तो आपको रात में एक बार फोन को चार्ज करना होगा।



तो कुल मिलाकर कहें तो 30 हजार रुपये की रेंज में Vivo V21 5G एक स्टाइलिश और शानदार कैमरे वाला स्मार्टफोन है। यदि आप वीडियो क्रिएटर हैं तो यह फोन आपके लिए परफेक्ट है। सेल्फी लवर्स के लिए तो Vivo V21 5G किसी तोहफे से कम नहीं है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00