आउटेज: एक हफ्ते में दूसरी बार डाउन हुए फेसबुक-इंस्टाग्राम, कंपनी ने जताया खेद

एएनआई, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Sat, 09 Oct 2021 01:34 AM IST

सार

भारत में, इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों ठीक से काम कर रहे हैं क्योंकि सेवाओं ने काम करना बंद नहीं किया है। लेकिन, कुछ यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर फोटो पोस्ट करने में दिक्कत आ रही है।
Instagram
Instagram - फोटो : Instagram
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सोमवार को फेसबुक समेत अन्य सोशल मीडिया एप्स के डाउन होने के एक हफ्ते के भीतर इंस्टाग्राम फिर से डाउन हो गया। कई यूजर्स फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो शेयर नहीं कर पा रहे थे।  दोनों ही एप देर रात 12 बजे के बाद एक तकरीबन एक घंटे के लिए प्रभावित रहे। सर्वर डाउन होने के कारण फेसबुक और इंस्टाग्राम कुछ समय के लिए बंद हो गए थे। जिस कारण कई यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा था। हालांकि अब सेवा बहाल हो गई है। वहीं कंपनी ने इस असुविधा के लिए खेद जताया है।
विज्ञापन


फेसबुक ने ट्वीट कर कहा कि 'कुछ लोगों को हमारे एप्स और वेबसाइट तक पहुंचने में समस्या हो रही है। अगर आप हमारी सर्विस इस्तेमाल नहीं कर पा रहे, तो हमें खेद है। हम जानते हैं कि आप एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए हम पर कितना निर्भर हैं। अब हमने समस्या का समाधान कर दिया है। इस बार भी अपना धैर्य बनाए रखने के लिए फिर से धन्यवाद'।


वहीं इंस्टाग्राम ने भी बयान जारी कर कहा कि हमें बहुत खेद है और इसे ठीक करने के लिए जितनी जल्दी हो सके काम कर रहे हैं। साथ ही कहा कि हम जानते हैं कि आप में से कुछ लोगों को अभी इंस्टाग्राम का उपयोग करने में कुछ समस्या हो रही होगी।

एक हफ्ते में दूसरी बार आई समस्या
इससे पहले रविवार देर रात इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के सर्वर करीब छह घंटे तक डाउन रहे थे। इसके कारण कई यूजर्स को समस्याओं का सामना करना पड़ा था। हालांकि सुबह में कंपनी ने इसके लिए खेद जताया था। फेसबुक ने आउटेज की वजह राउटर कंफिगरेशन में हुए परिवर्तन को बताया था जो अपने डेटा केंद्रों के बीच नेटवर्क कम्युनिकेशन को समन्वयित करते हैं।

फेसबुक के बुनियादी ढांचे के उपाध्यक्ष संतोष जनार्दन ने अपने एक पोस्ट में कहा था कि नेटवर्क ट्रैफिक में इस व्यवधान का हमारे डेटा केंद्रों के संचार के तरीके पर व्यापक प्रभाव पड़ा, जिससे हमारी सेवाएं रुक गईं। वहीं कई तकनीकी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फेसबुक का डाउन होना तकनीकी गलती थी। उन्होंने किसी अंदर के आदमी की भूमिका की संभावना से इनकार नहीं किया।



आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00