लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Apple CEO Tim Cook congratulates a 9 year old Indian girl who develops an iOS app

नौ वर्षीय इस भारतीय लड़की के दीवाने हुए Apple के CEO, ऐसा एप बनाया कि सब कर रहे तारीफ

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Tue, 27 Sep 2022 12:00 PM IST
सार

हाना ने “Hanas” नाम से एक एप तैयार किया है जो कि एक स्टोरी टेलिंग एप है। इस एप के जरिए मां-बाप अपने बच्चों के लिए कहानी रिकॉर्ड कर सकेंगे। टिम कुक ने भी हाना के ई-मेल का जवाब दिया है और उसकी तारीफ की है।
 

Hana Muhammad Rafeeq
Hana Muhammad Rafeeq - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

एपल के सीईओ टिम कुक एक नौ साल की भारतीय लड़की के टैलेंट के कायल हो गए हैं। टिम कुक ने ई-मेल के जरिए इस लड़की की तारीफ की है। दुबई में रहने वाली एक 9 साल की भारतीय लड़की हाना मुहम्मद रफीक (Hana Muhammad Rafeeq) ने iPhone के लिए एक एप तैयार किया है। हाना ने टिम कुक को ईमेल करके बताया कि वह सबसे कम उम्र की iOS डेवलपर है।



हाना ने “Hanas” नाम से एक एप तैयार किया है जो कि एक स्टोरी टेलिंग एप है। इस एप के जरिए मां-बाप अपने बच्चों के लिए कहानी रिकॉर्ड कर सकेंगे। टिम कुक ने भी हाना के ई-मेल का जवाब दिया है और उसकी तारीफ की है।


एप को फ्री में कर सकते हैं डाउनलोड
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Hanas एक फ्री एप है जिसे कोई भी एपल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस एप में बच्चों के लिए ढेरों कहनियां मौजूद हैं। यदि आप चाहते हैं तो आप भी इस एप पर अपनी ऑडियो कहानियां अपलोड कर सकेंगे। यह एप उन मां-बाप के लिए बेस्ट है जो बच्चों को समय नहीं दे पाते।

पांच साल की उम्र में कोडिंग की शुरुआत
Gulf News की रिपोर्ट के मुताबिक हाना ने कोडिंग की शुरुआत पांच साल की उम्र में शुरू की थी। हाना का दावा है कि उसने एप को डेवलप करने के लिए किसी थर्ड पार्टी कोड की मदद नहीं ली है। हाना के दावा के मुताबिक उसने एप के लिए कोडिंग की 10,000 से अधिक पंक्तियों को खुद लिखा है।

हाना ने मेल में टिम कुक से एप का क्विक प्रीव्यू करने का अनुरोध किया था। हाना के मेल के रिप्लाई में टिम कुक ने तारीफ करते हुए लिखा, 'इतनी कम उम्र में आपकी तमाम प्रभावशाली उपलब्धियों के लिए बधाई। इसे जारी रखें और आप भविष्य में और भी बेहतर चीजें करेंगे।'

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00