लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   BSNL to launch 5G services in next 5-7 months across 135000 towers said It minister Vaishnaw

BSNL 5G: आईटी मंत्री ने बताया कब शुरू होगी BSNL की 5जी सर्विस, देशभर में लगेंगे टावर

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Fri, 09 Dec 2022 12:57 PM IST
सार

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सर्विस को जल्द रोलआउट करने वाला है। इसके लिए बीएसएनएल टाटा कंसलटेंसी सर्विस के साथ मिलकर काम करेगा और देशभर में लगभग 1.35 लाख टावर लगाए जाएंगे।

BSNL 5G
BSNL 5G - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

देश में अक्तूबर से 5G सर्विस की शुरुआत हो गई है। रिलायंस जियो और एयरटेल ने देश के प्रमुख शहरों में 5G सर्विस को रोलआउट भी कर दिया है। अब भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) भी जल्द 5जी सर्विस शुरू करने वाला है। केंद्रीय सूचना और तकनीक मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सर्विस को जल्द रोलआउट करने वाला है। हालांकि, इसे अपग्रेड करने में कम से कम 5 से 7 महीने का समय लग सकता है। 



केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सर्विस को जल्द रोलआउट करने वाला है। इसके लिए बीएसएनएल टाटा कंसलटेंसी सर्विस के साथ मिलकर काम करेगा और देशभर में लगभग 1.35 लाख टावर लगाए जाएंगे। इन सब में 5 से 7 महीने का समय लग सकता है। दरअसल, केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने यह बात सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ) के एक कार्यक्रम में कही। 

दूर-दराज के क्षेत्रों में भी मिलेगा 5G नेटवर्क

वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास कोष को 500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 4,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष करके नए स्टार्टअप्स को बढ़ावा दिया जाएगा। मंत्री ने पुष्टि की कि राज्य दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा 5G सेवाएं भारत के दूर-दराज के क्षेत्रों में 5G सेवाओं का लाभ प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी, जहां विशिष्ट बाजार तंत्र की सेवाएं पहुंच से बाहर रहती हैं।

5G लॉन्चिंग पर वैष्णव ने की थी घोषणा

देश में 5G लॉन्चिंग के समय वैष्णव ने कहा था कि बीएसएनएल भी अगले साल 15 अगस्त से 5जी सेवाएं मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा था कि आने वाले 6 महीनों में, 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी। वहीं अगले 2 वर्षों में देश के 80-90% में 5G सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। 

रिलायंस जियो और एयरटेल ने कई शहरों में रोलआउट किया 5G

देश में 5G लॉन्चिंग के बाद पहले एयरटेल और फिर जियो ने भी देश के कई प्रमुख शहरों में 5G सर्विस को रोलआउट कर दिया है। एयरटेल ने  दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी,कोलकाता, पटना और गुरुग्राम में  5G सर्विस को रोलआउट कर दिया है। वहीं जियो दिल्ली, मुंबई, पुणे, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कोलकाता, पानीपत, नागपुर, गुरुग्राम और गुवाहाटी में JIO TRUE 5G सर्विस को लॉन्च किया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00