लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Google announces to shut Duplex on the Web AI driven automation service

Google: गूगल ने बंद की डुप्लेक्स ऑन द वेब सर्विस, अगले महीने से नहीं होगा इस्तेमाल, जानें क्या है कारण

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Mon, 05 Dec 2022 04:32 PM IST
सार

गूगल के एक स्पोकपर्सन ने कहा कि इस साल के अंत तक हम डुप्लेक्स ऑन द वेब को बंद कर देंगे और पूरी तरह से डुप्लेक्स वॉयस टेक्नोलॉजी में एआई को उन्नत बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे लोगों को हर दिन सबसे ज्यादा मदद मिलती है।

google
google - फोटो : Google

विस्तार

गूगल ने अपनी सर्विस डुप्लेक्स ऑन द वेब को बंद करने की घोषणा कर दी है। यह एक ऐसी तकनीक जो गूगल असिस्टेंट को साइट विजिटर्स के लिए कुछ उपयोगकर्ता कार्यों को स्वचालित करने में सक्षम बनाती है। गूगल सपोर्ट पेज अनुसार, डुप्लेक्स ऑन द वेब को इस महीने के बाद से बंद कर दिया जाएगा। यानी गूगल के इस फैसले के बाद डुप्लेक्स ऑन द वेब द्वारा सक्षम कोई भी ऑटोमेशन फीचर सपोर्ट नहीं करेगा।



गूगल के एक स्पोकपर्सन के अनुसार, जैसा कि हम डुप्लेक्स अनुभव में सुधार करना जारी रखते हैं, हम उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स से मिले फीडबैक का जवाब दे रहे हैं कि इसे और बेहतर कैसे बनाया जाए। स्पोकपर्सन ने कहा कि इस साल के अंत तक हम डुप्लेक्स ऑन द वेब को बंद कर देंगे और पूरी तरह से डुप्लेक्स वॉयस टेक्नोलॉजी में एआई को उन्नत बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे लोगों को हर दिन सबसे ज्यादा मदद मिलती है।


ये भी पढ़ें: Elon Musk: एलन मस्क को जान का डर, कहा-कोई भी गोली मार सकता है, खुली कार में कहीं नहीं जा सकता

बता दें कि कंपनी ने अपने 2019 गूगल I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान वेब पर डुप्लेक्स पेश किया। दरअसल, डूप्लेक्स ऑन द वेब गूगल असिस्टेंट को साइटों पर अलग-अलग एक्शन लेने में सक्षम बनाता है। ये एक्शन्स उपयोगकर्ता के फुल व्यू में की जाती हैं, जो किसी भी समय एक्शन को रोक सकते हैं और इसे कंट्रोल कर वापस ले सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक, डुप्लेक्स ऑन द वेब ट्रेन आपकी साइट के खिलाफ समय-समय पर गूगल असिस्टेंट को कुछ कार्य करने में सक्षम बनाती है। अगर सर्च कंसोल में आपकी साइट के लिए डुप्लेक्स ऑन द वेब चालू है, तो गूगल असिस्टेंट से साइट विजिटर के लिए एक्शन लेने में मदद मिलती है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00