Cowin: लोगों को मिल रहा कोरोना वैक्सीन का नकली सर्टिफिकेट, सरकार ने बताए पहचान के तरीके

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Fri, 02 Jul 2021 06:12 PM IST

सार

कई लोगों ने नकली वैक्सीन सर्टिफिकेट की शिकायत की है जिसके बाद सरकार ने लोगों को सर्टिफिकेट की जांच करने की ऑनलाइन सुविधा दी है। अब आप घर बैठे ही अपने फोन से सर्टिफिकेट की जांच कर सकते हैं।
how to check vaccine certificate fake or real
how to check vaccine certificate fake or real - फोटो : amarujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

करीब छह महीने से देशभर में लोगों को कोरोना का वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। आप में से कई लोगों ने कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर बुकिंग करके वैक्सीन लगवाई होगी और कई लोग अभी कतार में होंगे। सरकार ने अब लोगों को ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दे दी है यानी आप वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे तौर पर जाकर हाथों-हाथ अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं और वैक्सीन लगवा सकते हैं। वैक्सीन की प्रत्येक डोज के बाद लोगों को सर्टिफिकेट मिल रहा है। फाइनल सर्टिफिकेट दोनों डोज के बाद मिल रहा है, लेकिन यदि आपसे पूछा जाए कि आपका सर्टिफिकेट असली है या नकली तो आप भी सोच में पड़ जाएंगे। आप तुरंत सवाल करेंगे कि क्या वैक्सीन सर्टिफिकेट भी नकली हो सकता है तो इसका जवाब हां... आइए जानते हैं वैक्सीन सर्टिफिकेट की जांच का तरीका...
विज्ञापन

कैसे करें सर्टिफिकेट की पहचान 

Verify a vaccination certificate
Verify a vaccination certificate - फोटो : https://verify.cowin.gov.in/
कई लोगों ने नकली वैक्सीन सर्टिफिकेट की शिकायत की है जिसके बाद सरकार ने लोगों को सर्टिफिकेट की जांच करने की ऑनलाइन सुविधा दी है। अब आप घर बैठे ही अपने फोन से सर्टिफिकेट की जांच कर सकते हैं। सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में verify.cowin.gov.in/ टाइप करके ओके करें। इसके बाद आपको Verify a vaccination certificate का विकल्प दिखेगा और इसके ठीक नीचे स्कैन क्यूआर कोड का विकल्प दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करके कैमरे को खोलने के लिए ब्राउजर को इजाजत दें। अब अपने सर्टिफिकेट पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करें। QR कोड को स्कैन करने के बाद 'Certificate Successfully Verified' दिखता है तो आपका सर्टिफिकेट असली है और यदि 'Certificate Invalid' का मैसेज मिलता है तो आपका सर्टिफिकेट नकली है।

आरोग्य सेतु एप पर मिल रहा ब्लू टिक

Aarogya Setu Double Blue Ticks
Aarogya Setu Double Blue Ticks - फोटो : आरोग्य सेतु
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00