लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tip of the Day ›   World Photography Day 2022 know some photography tricks and tips in hindi

World Photography Day 2022: ये पांच टिप्स आपको बना देंगे मोबाइल फोटोग्राफी का एक्सपर्ट

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Fri, 19 Aug 2022 10:38 AM IST
सार

19 अगस्त यानी आज World Photography Day के मौके पर, हम आपको मोबाइल फोटोग्राफी के बारे में कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जो आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी कौशल को और निखार देंगे। 

Mobile Photography Tips
Mobile Photography Tips - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

किसी के पास स्मार्टफोन हो और वह फोटोग्राफी न करता हो ऐसा होना बहुत मुश्किल है। 21वीं सदी में दुनिया भर के लोग इतनी बड़ी तादाद में फोटोग्राफी कर रहे हैं की पिछली सदी से कोई तुलना ही बेमानी है। फोट्यूटोरियल डाटा (Photutorial data) के मुताबिक 2021 में दुनिया भर में 1.2 ट्रिलियन तस्वीरें ली गईं थीं। अनुमान है की 2022 में यह संख्या 1.72 ट्रिलियन रह सकती है और 2025 तक यह आंकड़ा 2 ट्रिलियन होगा। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से 92.5 प्रतिशत फोटो सिर्फ स्मार्टफोन से ली गईं हैं। आधुनिक तकनीक ने हमारे फोटोग्राफी कौशल को बड़ा दिया है और स्मार्टफोन ने सभी को फोटोग्राफर बना दिया है। 19 अगस्त यानी आज विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर, हम आपको मोबाइल फोटोग्राफी के बारे में कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जो आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी कौशल को और निखार देंगे। चलिए जानते हैं। 

1. अपने स्मार्टफोन कैमरे को जानिए

अच्छी फोटोग्राफी के लिए पहला कदम यह है की आपको स्मार्टफोन के कैमरे से ठीक से परिचित होना चाहिए। क्या इसमें मैनुअल सैटिंग्स हैं? यदि जवाब हां है, तो उन्हें भी एक्सप्लोर करें। फोकस और ऐक्सपोजर जैसे फीचर्स पर ध्यान दें। विभिन्न सैटिंग्स का इस्तेमाल करते हुए पिक्चर क्लिक करें और उनमें क्या फर्क है यह देखें। आजकल बहुत से फोन हैं जो 8के वीडियो शूट करने में सक्षम हैं, जबकि 4के या यूएचडी तो बहुत आम हो चुके हैं। ज्यादा रिजॉल्यूशन का मतलब है आपके वीडियो में अधिक पिक्सल, तो इससे डिटेल व शार्पनेस भी बेहतर हो जाती है। अपने फोन कैमरे को जानने का सबसे अच्छा तरीका है की खूब सारी तस्वीरें खींचिए और उन्हें कंपेयर करें। आप अलग-अलग सैटिंग का इस्तेमाल करते हुए जितनी ज्यादा तस्वीरें लेंगे उतना ही आप डिफरेंट लाइट और एंगल में कैमरा इस्तेमाल करना सीखेंगे। खुद को एक सैटिंग तक सीमित न रखें, सभी को एक्सप्लोर करें। 

2.नेचुरल लाइट को एक्सप्लोर करें

बाहर खुले नेचुरल लाइट में फोटो क्लिक करें। आप देखेंगे की बाहर ली गई तस्वीरों में भीतर ली गई तस्वीरों के मुकाबले बहुत विविधता है और वे ज्यादा अच्छी दिखती हैं। गौर करने लायक अहम बिंदु यह है की लाइट न केवल फोटो की ब्राइटनेस व एक्सपोजर को तय करती है बल्कि फोटो के टोन व मूड को भी बनाती है। और मुमकिन हो तो यह सुनिश्चित करें की सबजेक्ट आगे की तरफ से पर्याप्त लाइट में हों न की उनके पीछे की तरफ ज्यादा लाइट हो। बेहतर होगा कि आप अपने साथ लाइट का भी इंतजाम रखें। आजकल बाजार में कई सारी पोर्टेबल लाइट्स उपलब्ध हैं।

3. फोन में पर्याप्त स्टोरेज रखें

निश्चित रूप से आप ऐसी स्थिति नहीं चाहेंगे जहां आप एक बेहतरीन तस्वीर ले रहे हों और आपका स्मार्टफोन आपको नोटिफिकेशन दे कि आपके फोन में स्टोरेज बाकी नहीं रही। नई तस्वीरें खींचने के लिए पुरानी डिलीट करनी पड़ें, ऐसा नहीं होना चाहिए। हमारी तस्वीरें हमारी यादें हैं और हम इतने सक्षम हों की हम उन्हें सेव करके रख सकें। फोन में अधिक स्टोरेज के लिए आप माइक्रो एसडी कार्ड की मदद भी ले सकते हैं। आज कल 1टेराबाइट तक की क्षमता के बहुत सारे स्टोरेज सॉल्यूशन उपलब्ध हैं। स्टोरेज के लिए सैनडिस्क (SanDisk), वेस्टर्न डिजिटल, सैमसंग जैसी कंपनियों के पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. स्टेंडी शॉट

छोटी सी भी मूवमेंट फोटो को बिगाड़ सकती है, इसलिए आपके स्मार्टफोन का स्टेवल होना अत्यंत आवश्यक है। आप इसे किसी स्टेंडी चीज से सपोर्ट दे सकते हैं जैसे दीवार, चट्टान या डाली आदि पर उसे सहारा दे दें। आप खास तौर पर स्मार्टफोन के लिए डिजाइन किया गया एक छोटा ट्राइपॉड खरीद सकते हैं जो आजकर कम कीमत में मिल जाते हैं। कम रोशनी में तो आपके शॉट का स्टेंडी होना ज्यादा जरूरी है क्योंकि इस समय कैमरे का एक्सपोजर टाइम अधिक होता है और फोन हिलने से फोटो क्लियर नहीं आ पाएगी। 

5. एडिटिंग में हाथ आजमाएं

आज के समय में बहुत से फ्री एडिटिंग एप्स उपलब्ध हैं। आप यहां से फोटो को एडिट कर सकते हैं, लेकिन खुद को सिर्फ स्मार्टफोन के एडिट ऑप्शन तक सीमित न रखें। एडिट एप का इस्तेमाल अपनी तस्वीरों में ज्यादा एलिमेंट जोड़ने के लिए करें जैसे डेप्थ, टोन और मूड। कई एप्स ’वन-टच’ फिक्स भी ऑफर करते हैं जो आपकी फोटो में ऑटोमेटिक शानदार बदलाव ले आता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00