विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

आगरा: ठंड में बिना स्वेटर व जूते-मोजे के स्कूल पहुंचे रहे विद्यार्थी, शिक्षकों को सता रहा 'डर'

दिन का तापमान सामान्य से नीचे पहुंच चुका है, ठंड बढ़ती जा रही है। परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी अभी भी बिना स्वेटर और जूते-मोजे के विद्यालय पढ़ने पहुंच रहे हैं। अधिकतर विद्यार्थी चप्पल पहन रहे हैं। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत स्वेटर, यूनिफॉर्म, जूते-मोजे व स्कूल बैग की निर्धारित धनराशि (1100 रुपये) महज 74 हजार विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खाते में पहुंची है। जबकि 2.60 लाख विद्यार्थियों का पंजीकरण है। अप्रैल से ही शैक्षणिक सत्र संचालित हो रहा है। अभी तक परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, स्कूल बैग के साथ स्वेटर उपलब्ध नहीं हो पाए है। स्कूलों में विद्यार्थी रंग-बिरंगे कपड़ों में पहुंच रहे हैं। अधिकतर विद्यार्थी स्वेटर नहीं पहन रहे हैं। चप्पल पहनकर विद्यालय पहुंच रहे हैं। शिक्षकों को डर है कि विद्यार्थी बीमार न पड़ें। अधिकतर विद्यार्थी गरीब परिवारों से हैं, इसलिए उन पर दबाव नहीं बनाया जा रहा है। शिक्षकों का कहना है कि अभिभावकों के खाते में धनराशि पहुंचने के बाद ही जोर दिया सकता है। 
... और पढ़ें

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का एक साल: 365 दिन में खड़ा हुआ तीन मेट्रो स्टेशन का ढांचा, आज के दिन प्रधानमंत्री ने किया था शिलान्यास

आगरा में मेट्रो का कार्य शुरू हुए मंगलवार को एक साल पूरा हो गया। 365 दिनों में ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन का ढांचा खड़ा हो चुका है। करीब 50 फीसदी सिविल कार्य हो गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि वर्ष 2022 में 273 करोड़ रुपये से निर्माणाधीन एलिवेटेड सेक्शन का काम पूरा हो जाएगा। विगत 7 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से बटन दबाकर आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का वर्चुअल शिलान्यास किया था। प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रोजेक्ट की समीक्षा हो रही है। एक साल के कार्यों पर सोमवार को उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ये एक साल बेमिसाल रहा। फतेहाबाद रोड पर 3.2 किमी. का एलिवेटेड सेक्शन निर्माणाधीन है। इसमें तीन स्टेशन होंगे। आगरा प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविंद राय ने बताया कि 7 दिसंबर, 2022 तक तीनों स्टेशन का काम पूर्ण हो जाएगा। तब हम भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाने का कार्य कर रहे होंगे। यूपीएमआरसी ने सेम इंडिया बिल्टवेल को एलिवेटेड सेक्शन बनाने का कार्य सौंपा है।
... और पढ़ें

मथुरा में बढ़ता संक्रमण: वृंदावन में ठहरी स्पेन की महिला कोरोना पॉजिटिव, ओमिक्रॉन वैरिएंट की जांच के लिए लैब भेजा नमूना

मथुरा में कोरोना संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं। सोमवार को भी कोरोना का एक केस मिला है। जनपद में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण स्वास्थ्य विभाग के माथे पर शिकन है। सोमवार की शाम को आई रिपोर्ट में वृंदावन के शीतल छाया के आश्रम में ठहरी स्पेन निवासी एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में 2100 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।
कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद विशेष सतर्कता
जिला कंट्रोल प्रभारी डॉ. भूदेव सिंह ने बताया कि वृंदावन में निकल रहे पॉजिटिव केस के बाद विशेष सतर्कता बरती जा रही है। मंदिरों और आश्रमों में आने वाले लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। जो लोग संक्रमित मिल रहे हैं उनके संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है। इधर, सोमवार की शाम तक विदेशी मेहमानों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिल सकी है। मालूम कि अभी तक मथुरा व वृंदावन में कुल 27 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें 10 विदेशी शामिल हैं। साथ ही विदेशियों में कोरोना ओमिक्रॉन के लक्षण तो नहीं, इसके लिए लखनऊ लैब में सैंपल भेजे गए हैं। 
बचाव करेंगे तो दूसरों के लिए संकट नहीं बनेंगे: डीएम
जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि कोरोना संकट से सभी परिचित हैं। इसके लिए सबसे पहले सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। भीड़भाड़ वाले स्थानों से बचें। मास्क जरूर लगाएं और समय-समय पर हाथ धोते रहें। साथ ही जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, वे शीघ्र ही टीका लगवा लें ताकि खुद के साथ ही दूसरों के लिए संकट न बनें। बीमार होने पर जांच जरूर करवाएं, खुद डॉक्टर बनने की कोशिश न करें।
ये भी पढ़ें...
लापरवाही: ओमिक्रॉन पर हाई अलर्ट के बीच 40 विदेशी लापता, तलाशने में जुटी खुफिया टीमें
  ... और पढ़ें

हड़ताल से बिगड़ रहा मरीजों का हाल: आज से इमरजेंसी और आईसीयू में भी सेवाएं नहीं देंगे जूनियर डॉक्टर

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर ओपीडी और आईपीडी (विभिन्न विभागों के वार्डों में भर्ती) के बाद इमरजेंसी, आईसीयू, ऑपरेशन थिएटर, एनेस्थीसिया, रेडियो डायग्नोस्टिक आदि सेवाओं का भी बुधवार से बहिष्कार करेंगे। इस संबंध में फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन की ओर से मंगलवार को मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को पत्र दिया गया। एसएन मेडिकल कॉलेज में कुल 176 जूनियर डॉक्टर हैं। 
जूनियर डॉक्टर नीट पीजी की काउंसिलिंग कराए जाने की मांग के संबंध में 27 नवंबर से ही कार्य बहिष्कार कर रहे हैं। पहले ओपीडी का कार्य बहिष्कार किया गया। चार दिसंबर से वार्डों में भर्ती मरीजों को भी देखना बंद कर दिया। 
रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अनुराग मोहन व उपाध्यक्ष डॉ. अनुपम सिंह यादव के मुताबिक देशभर के रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन व जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के आह्वान पर बाकी सेवाओं का बुधवार से बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है। इसकी जानकारी कॉलेज प्रशासन को दे दी गई है। संगठन सेवाओं में कोई बाधा नहीं पहुंचाएगा। 
... और पढ़ें
नारेबाजी करते जूनियर डॉक्टर नारेबाजी करते जूनियर डॉक्टर

मुख्यमंत्री योगी आज मथुरा में: 201.16 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को मथुरा के मांट विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह 201.16 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन और भाजपा पदाधिकारी मंगलवार को दिनभर तैयारियों में जुटे रहे। मुख्यमंत्री दोपहर 12 बजे हेलीकॉप्टर से सभास्थल पर पहुंचेंगे। वह लगभग ढाई घंटे तक यहां रहेंगे। 
मुख्यमंत्री मांट के ब्रज आदर्श इंटर कॉलेज के खेल मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में 201.16 करोड़ रुपये की 196 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी लाभार्थियों को दिए जाएंगे। कार्यक्रम में सांसद हेमा मालिनी, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, विधायक कारिंदा सिंह, विधायक पूरन प्रकाश मौजूद रहेंगे। 
चार जगह बनाई गईं पार्किंग
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर गांव जाबरा के आने जाने वाले मार्ग प्रशासन ने दुरुस्त करा दिए हैं। जाबरा मार्ग, वृंदावन मार्ग, नौहझील मार्ग, राया मार्ग पर पार्किंग बनाई गई हैं। सभी बड़े वाहनों को कस्बा से पहले ही रोका जाएगा। डीएम नवनीत सिंह चहल, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर सहित उच्चाधिकारी ने मंगलवार को जनसभा स्थल का दौराकर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया।
... और पढ़ें

वृंदावन में बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव की धूम: पीत पोशाक में दर्शन देंगे ठाकुरजी, निधिवन में गूंजेंगे भक्ति के सुर

मथुरा के वृंदावन में आज ठाकुर श्रीबांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव की धूम रहेगी। निधिवनराज मंदिर में सुबह पांच बजे वेद मंत्रोच्चारण एवं केलिमाल के सस्वर पदों के गायन के मध्य ठाकुरजी की प्राकट्य स्थली का महाभिषेक होगा। श्रीबांकेबिहारी और निधिवनराज मंदिर में रंग-बिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजावट की गई है। दोनों मंदिरों की आभा देखते ही बन रही है। ठाकुरजी के प्राकट्योत्सव पर हजारों श्रद्धालु यहां पहुंचे। इसे लेकर पुख्ता तैयारियां की गई हैं। 
 
निधिवनराज मंदिर और ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर के सेवायत भीकचंद्र गोस्वामी ने बताया कि संगीत शिरोमणि स्वामी हरिदास ने अपनी भावमयी संगीत साधना के माध्यम से मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को ठाकुर बांकेबिहारी महाराज का प्राकट्य किया था, तभी से इस दिन को भक्त समाज में बिहार पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर ठाकुरजी पीत पोशाक धारण कर श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। निधिवन में सुबह से ही बधाई एवं भजन गायन शुरू हो जाएगा।  
... और पढ़ें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: आगरा-झांसी की चार ट्रेनें निरस्त, पांच देरी से चलेंगी, दो दिन प्रभावित रहेगा रेल यातायात

जाजऊ रेलवे स्टेशन पर धौलपुर-आगरा खंड में तीसरी लाइन पर मरम्मत कार्य के कारण नौ और 10 दिसंबर को झांसी से आगरा के बीच चलने वाली चार ट्रेनें निरस्त रहेंगी। मरम्मत कार्य की वजह से ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया है। जिसके कारण पांच ट्रेन देरी से चलेंगी। दो दिनों तक रेल यातायात प्रभावित रहेगा। अन्य ट्रेनों पर भी असर पड़ सकता है।
ये ट्रेन होंगी निरस्त
- 11807 झांसी-आगरा कैंट एक्सप्रेस
- 11808 आगरा कैंट-झांसी एक्सप्रेस
- 11901 झांसी-आगरा कैंट एक्सप्रेस
- 11902 आगरा-कैंट झांसी एक्सप्रेस
देरी से चलेंगी ये ट्रेनें
- 20848 ऊधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस
- 11078 जम्मूतवी-पुणे झेलम एक्सप्रेस
- 14624 पातालकोट एक्सप्रेस
- 18478 योग नगरी ऋषिकेश पुरी उत्कल एक्सप्रेस
- 12807 विशाखापत्तनम निजामुद्दीन एक्सप्रेस
- 12641 कन्याकुमारी-निजामुद्दीन एक्सप्रेस
(ये सभी ट्रेनें 10 दिसंबर को 5 से 50 मिनट तक देरी से चलेंगी)
... और पढ़ें

पंचायत उपचुनाव: मैनपुरी में 10 पदों के लिए अधिसूचना जारी, 20 दिसंबर को होगा मतदान

फाइल फोटो
मैनपुरी जिले में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के बाद खाली हुए ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों पर उपचुनाव के लिए जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। आठ दिसंबर से 21 दिसंबर तक ये प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।
 अप्रैल में संपन्न हुए पंचायत निर्वाचन में सभी 549 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों का चुनाव किया गया था। इसके बाद एक ग्राम प्रधान की मृत्यु होने और नौ ग्राम पंचायत सदस्यों द्वारा त्यागपत्र देने से कुल दस पद खाली हो गए थे। इन रिक्त पदों पर राज्य निर्वाचन अयोग ने उप चुनाव कराने के आदेश दिए हैं। 
राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर मंगलवार को जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने अधिसूचना जारी कर दी है। आठ दिसंबर को नामांकन पत्रों की बिक्री के साथ निर्वाचन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद नामांकन दाखिल, जांच, चुनाव चिह्न आवंटन, मतदान और मतगणना की प्रक्रिया 21 दिसंबर तक पूरी होगी। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पहले ही निर्धारित समय सारिणी जारी की गई है। इसके अनुसार पूरी प्रक्रिया की जाएगी। खाली पदों पर आरक्षण भी पूर्व निर्धारण के अनुसार ही रहेगा। 
... और पढ़ें

आगरा: फर्नीचर फैक्टरी और गोदाम में लगी भीषण आग, तीन घंटे तक इलाके में फैली रही दहशत

आगरा के थाना एत्माद्दौला क्षेत्र के शोभा नगर में मंगलवार रात को फर्नीचर गोदाम में आग लग गई। गोदाम से लपटें निकलने पर आसपास के लोगों को जानकारी हुई। घनी आबादी वाले इलाके में आग से अफरातफरी मच गई। लोग घरों से बाहर निकल आए। 
जानकारी पर पुलिस और दमकल की टीमें पहुंच गईं। तकरीबन तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। पुलिस का कहना है कि आग शार्ट सर्किट से लगने की आशंका है। अग्निकांड में काफी फर्नीचर और लकड़ी जल गईं।
फाउंड्री नगर स्थित शोभा नगर में नॉर्थ विजय नगर कॉलोनी निवासी संजय सिंघल की महालक्ष्मी फर्नीचर के नाम से फैक्टरी और गोदाम है। मंगलवार रात तकरीबन आठ बजे कुछ कर्मचारी मौजूद थे। तब आग लग गई। लपटें निकलने पर कर्मचारी बाहर भाग खड़े हुए। 
... और पढ़ें

मथुरा: महराना तिहरे हत्याकांड के पांच दोषियों को आजीवन कारावास, 13 साल बाद मिला पीड़ितों को इंसाफ

मथुरा में अदालत ने 13 वर्ष पूर्व होली के दिन हुए महराना तिहरे हत्याकांड में केस की सुनवाई के दौरान दोष सिद्ध हुए छह अभियुक्तों में से पांच को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है, जबकि एक अभियुक्त अदालत में हाजिर नहीं हुआ। 
22 मार्च 2008 को महराना बरसाना निवासी निरंजन सिंह के परिवार की महिलाएं होली खेल रहीं थीं। इसी दौरान पड़ोसी सतीश पुत्र टीकाराम वहां आया और महिलाओं के साथ होली खेलने लगा। महिलाओं के रोकने पर उसने अपने भाइयों और साथियों को साथ रायफल लेकर हमला कर दिया। 
तीन भाइयों की हुई थी हत्या
हमले में निरंजन के भाई राजेंद्र, रघुवीर और डालचंद की मौके पर ही मौत हो गई। निरंजन ने आरोपी सतीश, उसके भाई चंदन, बिजेंद्र पिता टीकाराम, पड़ोसी सत्तो उर्फ सत्यभान, प्रताप पुत्रगण भाव सिंह, सुखदेव पुत्र श्यामा और राजकुमारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। 
... और पढ़ें

आगरा में बीमा कंपनी का दफ्तर सील: बकाया भुगतान नहीं करने पर कार्रवाई, बकायेदारों में हड़कंप

आगरा के भगवान टॉकीज स्थित दयाल आर्केड में संचालित यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी का दफ्तर मंगलवार को प्रशासन ने सील कर दिया। बीमा कंपनी के खिलाफ अदालत ने रिकवरी (आरसी) जारी की थी। एसडीएम ने कुर्की आदेश दिए थे। जिसके बाद 80.48 लाख रुपये का बकाया भुगतान नहीं करने पर बीमा कंपनी पर कार्रवाई की गई है।
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट लक्ष्मी एन ने बताया कि मोटर दुर्घटना प्रतिकर के तीन मामलों में बीमा कंपनी ने पक्षकारों को भुगतान नहीं किया था। जिसमें दो आगरा व एक हाथरस का मामला था। न्यायालय के आदेश पर बकाया का भुगतान नहीं करने पर कार्रवाई की गई है। प्रशासनिक टीम मंगलवार को पुलिस फोर्स के साथ दोपहर दो बजे बीमा कंपनी के दफ्तर पहुंची। 
कंपनी का दफ्तर किराये पर चल रहा है। मुंबई में मुख्य ब्रांच है। दफ्तर के अंदर रखे फर्नीचर व अन्य सामान की सूची बनाई गई। जिसके बाद दफ्तर के मुख्य गेट को ताला लगाकर सील किया गया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के मुताबिक तीन दिन में कंपनी ने बकाया नहीं चुकाया, तो बीमा कंपनी की संपत्ति को नीलाम कर राजस्व वसूला जाएगा।
... और पढ़ें

मैनपुरी: 99 कोरोना मृतकों के आश्रितों को मिला मुआवजा, 83 आवेदनों की हो रही जांच

मैनपुरी जिले में प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले 99 लोगों के आश्रितों को अनुग्रह धनराशि उनके खातों में भेज दी है। अन्य आवेदनों की जांच चल रही है। प्रशासन का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद उनके खातों में भी धनराशि भेजी जाएगी। 
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों के परिवारों को 50 हजार रुपये की अनुग्रह धनराशि देने की घोषणा की गई थी। इसके लिए कोविड रिपोर्ट और मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ आवेदन करना था। 
अब तक जिले के 182 लोगों ने आवेदन किए थे। इसमें से कोविड प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र की जांच के बाद 99 लोगों के खाते में जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह के अनुमोदन के बाद 50-50 हजार रुपये की धनराशि स्थानांतरित कर दी गई है।
... और पढ़ें

आगरा के पिनाहट में बवाल: रैली के दौरान पूर्व मंत्री और पूर्व ब्लॉक प्रमुख के समर्थक भिड़े, 12 गाड़ियां क्षतिग्रस्त

आगरा के पिनाहट में मंगलवार को चंबल सेंक्चुअरी का दायरा घटाने की मांग के लिए निकाली जा रही जागरूकता रैली में बवाल हो गया। गाड़ियों में लगे हूटर बजाने पर हुए विवाद में पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह और पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुग्रीव सिंह के समर्थक भिड़ गए। इनके बीच जमकर पथराव हुआ। 
ईंट-पत्थर लगने से छह लोग घायल हो गए। करीब 12 गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। बवाल की सूचना पर एसपी सिटी फोर्स के साथ पहुंचे। पुलिस ने समझाकर किसी तरह मामला शांत कराया। तनाव के मद्देनजर कस्बे में फोर्स तैनात है।  

पुलिस के मुताबिक चंबल सेंक्चुअरी का दायरा घटाने के लिए पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह के निर्देशन में सोमवार से तीन दिवसीय जागरूकता रैली शुरू की गई है। मंगलवार को पिनाहट से रैली शुरू की जा रही थी, तभी पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुग्रीव सिंह समर्थकों के साथ अपनी गाड़ियों से निकले। 
... और पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00