विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

करवा चौथ: आगरा में देर रात तक गुलजार रहे बाजार, सोलह शृंगार के सामान की खूब हुई खरीदारी

आगरा में करवा चौथ की तैयारी के लिए बाजार शनिवार को रात 11 बजे के बाद तक गुलजार रहे। सुहागिनों की भीड़ रही। सोलह शृंगार का सामान खरीदा गया। मेहंदी लगवाने के लिए कतार लगी रही। आज (रविवार) को पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा जाएगा। इस साल करवा चौथ ग्रहों की दृष्टि से भी कुछ खास है। इस दिन न केवल रोहिणी नक्षत्र रहेगा बल्कि सूर्य देव की कृपा भी बरसेगी। सर्वार्थ सिद्धि और धाता योग भी बन रहा है। करीब 14 साल बाद ऐसा हो रहा है।

करवा चौथ 2021: रोहिणी नक्षत्र में होंगे चांद के दीदार, ये रहेगा पूजन का समय

ज्योतिषाचार्य डॉ. सोनू मल्होत्रा ने बताया कि रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित रहता है। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 24 अक्तूबर रविवार सुबह 3:01 बजे से शुरू होगी जो 25 अक्तूबर को सुबह 5:43 बजे तक रहेगी। 
... और पढ़ें

ताजमहल: करवा चौथ से पहले महिलाओं ने अपने 'हमदम' के साथ निहारा ताज, 17 हजार पर्यटक आए

आगरा में करवा चौथ से पहले अपने हमदम के साथ महिलाओं ने शनिवार को ताजमहल का दीदार किया। शनिवार को विवाहित जोड़ों की संख्या ज्यादा रही। 17,184 सैलानी ताजमहल के दीदार के लिए पहुंचे। साप्तांहत होने और करवा चौथ पर पति के साथ घूमने आईं महिलाओं ने सेंट्रल टैंक की संगमरमरी डायना बेंच पर बैठकर फोटो खिंचवाए और यादगार लम्हें एक साथ बिताए।
 
शनिवार को ताजमहल समेत स्मारकों पर पर्यटकों की भीड़ रही। ताजमहल पर दोपहर बाद सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ, वहीं आगरा किला और फतेहपुर सीकरी के साथ अकबर का मकबरा सिकंदरा पर भी सैलानी पहुंचे। 

शनिवार अवकाश के कारण दिल्ली एनसीआर और लखनऊ एक्सप्रेसवे के जरिए प्रदेश की राजधानी से खासी संख्या में युवा जोड़े पहुंचे, जिन्होंने मुहब्बत की निशानी ताजमहल के साथ यादगार पलों को एक साथ बिताया। इस दौरान किसी ने सेल्फी ली तो किसी ने अनूठे अंदाज में फोटोग्राफी कराई। 

स्मारक          -  पर्यटक
ताजमहल        - 17,184
आगरा किला    - 4714
सिकंदरा         - 460
एत्माद्दौला       - 336
महताब बाग    - 299
रामबाग         - 84
मरियम टूम    - 40
... और पढ़ें

यूपी: कड़ी सुरक्षा में आगरा केंद्रीय कारागार लाए गए 38 कश्मीरी बंदी, विशेष बैरक में रखा गया

जम्मू-कश्मीर की जेलों में पीएसए के तहत निरुद्ध 38 बंदियों को आगरा की केंद्रीय कारागार भेजा गया है। शनिवार शाम को विशेष विमान से बंदी आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे। कड़ी सुरक्षा के बीच बंदियों को जेल लाया गया। सघन तलाशी के बाद सभी को दाखिल किया गया। उन्हें विशेष बैरक में रखा गया है।

केंद्रीय कारागार आगरा में बंदियों को भेजे जाने की जानकारी शुक्रवार को ही आ गई थी। इसको लेकर पहले से ही सुरक्षा से लेकर आंतरिक इंतजाम कर दिए गए थे। शाम तकरीबन चार बजे बंदियों को लेकर विशेष विमान खेरिया एयरपोर्ट पहुंचा। बंदियों को जेल तक लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई थी। 

बंदियों को जम्मू कश्मीर की पुलिस और आगरा पुलिस के जवानों के साथ चार वैन में बैठाया गया। उनके आगे और पीछे दो गाड़ियों में पुलिस थी। एसपी सिटी विकास कुमार और एएसपी लखन के नेतृत्व में पुलिस ने एस्कॉर्ट किया। शाम साढ़े चार बजे बंदियों को जेल में दाखिल कर दिया गया।



 
... और पढ़ें

आगरा के थाने में 25 लाख की चोरी का मामला: मालखाना के 17 बक्से खुले तो सामने आएंगे कई राज

आगरा के थाना जगदीशपुरा के मालखाने से 25 लाख की चोरी की घटना के बाद सील कमरों में रखे माल की सुरक्षा का भी सवाल खड़ा हो गया है। चोरी सील कमर से आकर ही की गई थी। चार कमरों में एक साल से सील लगी हुई है। इसमें 17 बक्सों में माल रखा हुआ है। इनका मिलान कमेटी की मौजूदगी में कराया जाना है। अब कमरों में रखे माल के मिलान के बाद कई राज सामने आ सकते हैं। इन चार कमरों में करोड़ों का माल रखा गया था। सभी सामान सुरक्षित है या नहीं? यह पता चलेगा।

थाना जगदीशपुरा के मालखाना में 25 लाख की चोरी हुई थी। मालखाना का चार्ज हेड मोहर्रिर प्रतापभान सिंह पर था। उनको निलंबित कर दिया गया। जिस बक्से से चोरी की गई, वो पांचवें कमरे में रखा हुआ था। उसमें 25 लाख रुपये और 3.962 किलोग्राम सोना रखा हुआ था। सोने को चोर ने हाथ नहीं लगाया। 17 अक्तूबर को चोरी का पता चला था। बक्से का ताला टूटा हुआ था। इस घटना के बाद से मालखाने में रखे माल से कई और माल गायब होने की आशंका जाहिर की जा रही है।
... और पढ़ें
थाने के मालखाने से हुई थी 25 लाख की चोरी थाने के मालखाने से हुई थी 25 लाख की चोरी

आगरा में पानी का संकट: पर्याप्त 'गंगाजल' न मिलने से बढ़ी परेशानी, मंगलवार से आपूर्ति होगी सामान्य

दो दिन शटडाउन के कारण और अब बुलंदशहर में मध्य गंगा कैनाल से गंगाजल की आपूर्ति बंद होने के कारण आगरा में पानी का संकट गहरा गया। शनिवार को आगरा को 273 एमएलडी गंगाजल के मुकाबले केवल 60 एमएलडी गंगाजल ही मिल पाया, जो लगभग एक चौथाई से कम है। 

सिकंदरा वाटरवर्क्स पर गंगाजल प्लांट बंद होने के बाद जलनिगम ने 144 एमएलडी क्षमता का एमबीबीआर प्लांट चलाकर यमुना जल का शोधन किया, लेकिन यह शहर की जरूरत के मुकाबले नाकाफी रहा। 

जो गंगाजल पाइप लाइन से थोड़ा थोड़ा मिला, वह जीवनी मंडी वाटरवर्क्स को दे दिया गया, लेकिन यहां जरूरत का आधा पानी ही मिल पाया। जलकल विभाग के मुताबिक सोमवार तक बुलंदशहर से गंगाजल मिलना शुरू हो जाएगा। मंगलवार से सप्लाई सामान्य होने के आसार हैं।
... और पढ़ें

आगरा: रेलवे ट्रैक पर युवती की सिर कटी लाश मिलने से सनसनी, हत्या की आशंका

आगरा के थाना सदर बाजार क्षेत्र के सोहल्ला में रविवार सुबह करीब 7:00 बजे रेलवे ट्रैक पर एक युवती की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। पास में ही एक बोरा भी पड़ा हुआ था। राहगीरों ने बोरा के पास कुत्तों को देखा। पास जाने पर लाश पड़ी हुई मिली। इस पर पुलिस को सूचना दी। युवती का सिर धड़ से अलग था। सूचना पर पुलिस पहुंच गई। 

थाना सदर के प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार पंवार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मृतक युवती की उम्र लगभग 22 साल है। उसके पैरों में बिछिये हैं। पहचान के लिए सोशल मीडिया पर उसका फोटो डाला गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मौत का सही कारण पता चलेगा। हालांकि क्षेत्र के लोगों में चर्चा है कि हत्या करके लाश को फेंका गया है। घटना को आत्महत्या दर्शाने की कोशिश की गई है।
... और पढ़ें

फिरोजाबाद में दर्दनाक हादसा: अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार पिता-पुत्र समेत तीन की मौत

फिरोजाबाद के मक्खनपुर थाना क्षेत्र में हाईवे पर शनिवार रात बाइक सवार पिता-पुत्र समेत तीन लोगों को अज्ञात वाहन ने रौंद दिया। इससे तीनों की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। हादसे के बाद मृतकों के परिवारों में कोहराम मचा हुआ है। 

जानकारी के मुताबिक पचोखरा के गांव धरमपुर जारखी निवासी 18 वर्षीय सुखवीर अपने पिता राजकुमार और मैनपुरी के गांव अतिकुल्लापुर निवासी कृपाल के साथ बाइक से फिरोजाबाद की तरफ आ रहा था। इंदुमयी गांव के पास अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी।  

हादसे में कृपाल सिंह और सुखवीर की मौत मौके पर ही गई। राजकुमार घायल रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे अस्पताल भिजवाया। रविवार सुबह करीब चार बजे उपचार के दौरान उसने भी दम तोड़ दिया। उधर, हादसा करने वाले वाहन का पता नहीं चल सका है। 
... और पढ़ें

कासगंज: कारोबारी की पत्नी को बंधक बनाकर आठ लाख की लूट, विरोध पर बदमाशों ने बेरहमी से पीटा

सांकेतिक तस्वीर
कासगंज के कस्बा सिढ़पुरा के मोहल्ला गांधीनगर में शनिवार की सुबह हथियारबंद लुटेर एक कारोबारी के घर में घुस गए। उसकी पत्नी को बंधक बना लिया और तकरीबन आठ लाख रुपये के आभूषण लूट लिए। दिनदहाड़े वारदात को अंजाम देकर लुटेरे महिला के हाथ-पैर बांध घर का दरवाजा बंद कर भाग गए। 

पीड़ित कपड़ा व्यापारी धर्मेंद्र वर्मा ने पुलिस को बताया कि वह सुबह साढ़े नौ बजे अपने प्रतिष्ठान पर चले गए। घर में उनकी पत्नी प्रिया वर्मा दूसरी मंजिल पर अकेली थीं। इसी बीच चार लुटेरे उनके घर की दूसरी मंजिल पर आ गए और पत्नी को हथियारों के बल पर स्टोर में ले गए। 

जान से मारने की धमकी देते हुए उसके हाथपैर बांध दिए। मारपीट करते हुए अलमारी की चाबी उनकी पत्नी से ले ली और अलमारी में रखीं सोने की 6 अंगूठी, 2 हार, पायल, जंजीर, कुंडल लूटकर भाग गए। 

सूचना पर पहुंचे एसपी रोहन प्रमोद बोत्रे ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पीड़ित की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। लूट की वारदात का जल्द खुलासा किया जाएगा।
... और पढ़ें

Karwa Chauth 2021: आज दमकेगा करवा चौथ का चांद, पति की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

करवा चौथ का चांद आज रात को दमकेगा। रविवार को ब्रह्म महूर्त में महिलाएं अखंड सौभाग्य और पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखा है। दो साल बाद पूरे उत्साह के साथ मनाए जा रहे इस त्योहार को लेकर आगरा में बाजार भी झूम उठा है। देर रात तक बाजारों में भीड़ रही। महिलाओं ने मेहंदी लगवाई और जरूरी खरीददारी भी की। 

संबंधित खबर-
 करवा चौथ 2021: रोहिणी नक्षत्र में होंगे चांद के दीदार, ये रहेगा पूजन का समय

शनिवार पूरे दिन ही बाजारों में भीड़ रही। लुहार गली, फुव्वारा, राजामंडी की दुकानों पर लोगों का रेला टूट पड़ा। देर शाम को भीड़ काफी हो गई। देर रात तक यही सिलसिला चलता रहा। करवाचौथ का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने जीवनसाथी के दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। 
... और पढ़ें

आगरा: हिरासत में मौत के मामले में एसएसपी मुनिराज जी. पर गिरी गाज, सुधीर कुमार बने नए कप्तान

एसएसपी मुनिराज जी. का शनिवार को आगरा से तबादला हो गया। उनको पुलिस अधीक्षक चुनाव सेल, मुख्यालय पुलिस महानिदेशक के पद पर भेजा गया है। आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह को एसएसपी के पद पर आगरा भेजा गया है। पुलिस हिरासत में सफाई कर्मी की मौत के तीन दिन बाद शासन का यह आदेश आया। 

मुनिराज जी. वर्ष 2009 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने 26 मार्च को एसएसपी आगरा का पदभार ग्रहण किया था। आगरा आने वाले सुधीर कुमार सिंह वर्ष 1989 में पीपीएस बने थे। वर्ष 2009 आईपीएस अधिकारी बन गए। वह कई जिले में कप्तान रह चुके हैं। 

सुधीर कुमार आजमगढ़ से पहले बलरामपुर, गोंडा, आंबेडकर  नगर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद में रह चुके हैं। जनवरी 2020 में 15वीं वाहिनी पीएसी में कमांडेंट बनकर आगरा आए थे। उनका स्थानांतरण एसएसपी एसटीएफ लखनऊ के लिए हुआ था। वहां से आजमगढ़ एसपी बने थे। अब उन्हें नई जिम्मेदारी मिली है।
... और पढ़ें

आगरा: एक नवंबर से बंद हो सकती है अहमदाबाद-आगरा फ्लाइट, जानिए क्या है वजह

एक महीने पहले शुरू हुई अहमदाबाद-आगरा के बीच की उड़ान एक नवंबर से बंद हो सकती है। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर रनवे स्ट्रिप की री-सरफेसिंग के काम के कारण ऐसा हो सकता है। रनवे पर काम के कारण अहमदाबाद एयरपोर्ट पर केवल कुछ घंटे ही उड़ानें उतारी जा सकेंगी।

ऐसे में आगरा की उड़ान बंद होने के आसार हैं। हालांकि अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक एए अंसारी के मुताबिक यदि अहमदाबाद एयरपोर्ट पर काम फरवरी तक स्थगित हुआ तो उड़ान बरकरार रहेगी। अगले सप्ताह तक इस बारे में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

नागपुर जा रही थी अहमदाबाद उड़ान
इंडिगो एयरलाइंस की यह उड़ान आगरा से अहमदाबाद के रास्ते नागपुर तक जा रही थी। इंडिगो एयरलाइंस ने मार्च में यह उड़ान शुरू की थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के बाद इसे बंद कर दिया था। दो अक्तूबर से फिर शुरू किया गया है। 

सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को यह उड़ान है, जिसे अच्छी संख्या में यात्री मिल रहे हैं। बेंगलुरू की उड़ान फुल चल रही है, जबकि अहमदाबाद की फ्लाइट से भी 125 पर्यटक तक हर दिन सफर कर रहे हैं। बेंगलुरू की उड़ान में 325 से 350 यात्री सफर कर रहे हैं। 
... और पढ़ें

पुलिस हिरासत में मौत का मामला: परिजनों का एक ही सवाल, कब सामने आएंगे आरोपी पुलिसकर्मियों के नाम

आगरा के थाना जगदीशपुरा के मालखाना से 25 लाख रुपये की चोरी के मामले में हिरासत में लिए गए अरुण नरवार की मौत के मुकदमे की विवेचना कासगंज से कराने का फैसला तो हो गया, लेकिन परिजन अब भी एक ही सवाल कर रहे हैं कि पिटाई करने वाले पुलिसकर्मियों के नाम कब सामने आएंगे। 20 अक्तूबर को इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया था।

पुल छिंगा मोदी निवासी सफाई कर्मी अरुण नरवार की मां कमला देवी पहले दिन से ही पुलिसकर्मियों पर पिटाई का आरोप लगा रही हैं। उन्होंने पहले दिन कहा था कि बेटा पुलिसकर्मियों के नाम जानता था, लेकिन उनके नाम बताने से पहले ही उसकी जान ले ली गई। बेटे के साथ जो किया गया, उसकी सजा दोषियों को मिलनी चाहिए। उनको इंसाफ चाहिए। 
... और पढ़ें

आगरा: कासगंज में होगी पुलिस हिरासत में मौत के मुकदमे की जांच, 180 दिन में करनी होगी पूरी

आगरा के थाना जगदीशपुरा के मालखाने से 25 लाख रुपये की चोरी के मामले में हिरासत में लिए गए सफाई कर्मी अरुण नरवार की मौत के मुकदमे की विवेचना कासगंज में होगी। अलीगढ़ रेंज के डीआईजी रेंज दीपक कुमार ने यह आदेश दिया है। आदेश में लिखा है कि किसी निरीक्षक स्तर के अधिकारी को इस विवेचना की जिम्मेदारी दी जाए। विवेचना में मानवाधिकार आयोग की गाइडलाइन का पालन हो। 180 दिन में विवेचना पूर्ण की जाए।
 
मानवाधिकार आयोग की गाइडलाइन के अनुसार किसी थाने या जिले की पुलिस पर हिरासत में मौत के आरोप के मामले के मुकदमे की विवेचना उस थाने या जिले से बाहर कराई जानी चाहिए। इसी गाइडलाइन के अनुसार, एडीजी जोन राजीव कृष्ण ने मुकदमे की विवेचना अलीगढ़ रेंज से कराए जाने का निर्णय लिया। 

इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी से कराई जाएगी जांच
एडीजी का यह आदेश शुक्रवार को अलीगढ़ रेंज पहुंच गया था। डीआईजी दीपक कुमार ने बताया कि इस घटना की विवेचना कासगंज जिले को आवंटित की गई है। एसपी कासगंज को निर्देशित किया गया है कि इंस्पेक्टर स्तर के किसी अधिकारी से यह विवेचना कराई जाए। इनमें सभी नियमों का भी ध्यान रखा जाए। 

संबंधित खबर- 
आगरा में सफाईकर्मी के परिवार का आरोप: अलमारी का लॉकर तोड़ जेवरात, बच्ची की गुल्लक से रुपये ले गई पुलिस

उधर, मृतक अरुण नरवार के परिजन आरोपी पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। शनिवार को भी उनके घर पर लोगों का तांता लगा रहा है। परिवार की महिलाओं ने पुलिसकर्मियों पर दबिश के दौरान तोड़फोड़ और लूटपाट के भी आरोप लगाए थे। पुलिस चौकी पर पूछताछ के दौरान पिटाई की भी बात कही थी। 


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 
 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00