बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

702 तालाबों में एकत्र होगा बारिश में 98.28 करोड़ लीटर पानी

Agra Bureau आगरा ब्यूरो
Updated Fri, 30 Jul 2021 02:03 AM IST
विज्ञापन
आगरा। फतेहाबाद के रूपपुर में खोदे गए तालाब में भरा पानी। संवाद
आगरा। फतेहाबाद के रूपपुर में खोदे गए तालाब में भरा पानी। संवाद - फोटो : Agra City
ख़बर सुनें
आगरा। बारिश के पानी को सहेजने के लिए तालाब भी तैयार हैं। 15 ब्लॉक में 702 सूखे तालाबों की खोदाई व सफाई की गई है। जिनमें अब बारिश का 98.28 करोड़ लीटर पानी एकत्र हो सकता। इन तालाबों की जल भंडारण क्षमता 9.82 लाख घन मीटर है। 18 हजार से अधिक मनरेगा मजदूरों ने दो महीने में इन तालाबों को बारिश का पानी बचाने के लिए आकार दिया है।
विज्ञापन

जिले में 15 ब्लॉक में 12 ब्लॉक डार्क जोन हैं। ऐसे में पानी की दोहरी समस्या खड़ी हो रही है। एक तरफ भूजल स्तर में गिरावट आ रही है, दूसरी तरफ भूजल खारा होने के कारण पीने लायक नहीं रहा। ऐसे में विकास विभाग ने मनरेगा के तहत इस साल जीर्णोद्धार के लिए 761 तालाब चिह्नित किए हैं। जिनमें 702 तालाबों की खोदाई पूर्ण हो गई है। लघु सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता मंगल यादव ने बताया कि 20 से अधिक तालाबों का क्षेत्रफल एक से दो हेक्टेयर तक है। सभी तालाबों का औसत क्षेत्रफल करीब 2000 वर्ग मीटर मानकर वर्षा जल भंडारण क्षमता का आंकलन किया है। इन तालाबों में दो से तीन फीट तक पानी इकठ्ठा होगा। अधिक बारिश होने पर पांच फीट तालाबों में पानी भरा जा सकता है।

किनारों पर पार्क बनाने की योजना
मुख्य विकास अधिकारी ए मनिकन्डन ने बताया कि जिन तालाबों का जीर्णोद्धार कराया है उनके ोपण के अलावा बैठने के लिए बेंच होंगी। सौर्दयीकरण कर तालाबों पर आने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया जाएगा। जिससे वह तालाबों के संरक्षण के प्रति जागरूक बनेंगे।
जिले में 139 तालाबों पर कब्जे हैं। इनका क्षेत्रफल 21 हेक्टेयर से अधिक है। एक साल से प्रशासन की लापरवाही के कारण तालाबों से कब्जे नहीं हट सके। इनमें 12 से अधिक ऐसे तालाब हैं जिन्हें मिट्टी डालकर दबंगों ने समतल कर दिया है। इनके संबंध में एडीएम वित्त एवं राजस्व योगेंद्र कुमार का कहना है कि तालाबों से कब्जे हटाने के लिए सभी एसडीएम द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। धारा 67 के तहत जिन मुकदमों में निर्णय हो गए हैं उनमें 18 से अधिक कब्जेदारों को तालाब भूमि से बेदखल किया है।
नगर निगम क्षेत्र में 49 तालाब राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज हैं। जिनमें 32 तालाबों पर अतिक्रमण है। नगरायुक्त निखिल टीकाराम फुंडे ने बताया कि जिन तालाबों पर कब्जे हैं उनका सर्वे कराया है। पांच तालाबों पर मुकदमे विचाराधीन हैं, उनमें निगम पैरवी करेगा। बाकी 10 तालाबों के सौंदर्यीकरण के लिए उनकी फैंसिंग कराई जा रही है। तालाब भूमि पर कब्जा रोकने के लिए बोर्ड लगाए जा रहे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X