लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra News ›   Amar Ujala and Center for Ambition talk show held in Agra

Agra: 10 शब्दों का समझें खेल, जीवन में नहीं होंगे फेल, अधिकारियों ने बताई सफलता के सफर की कहानी

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Sat, 26 Nov 2022 10:11 PM IST
सार

अमर उजाला और सेंटर फार एंबीशन के टॉक शो में यूपीपीसीएस से चयनित अधिकारियों ने युवाओं को सफलता के टिप्स बताए। शनिवार को टॉपर टॉक-2022 का आयोजन सूरसदन प्रेक्षागृह में किया गया।

टॉपर टॉक-2022
टॉपर टॉक-2022 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

संयम...सहजता...संपर्ण...सादगी...सफलता। मेहनत, विश्वास...समबद्धता...अनुशासन...मार्गदर्शन। ऐसे सैकड़ों शब्द जब अमर उजाला और सेंटर फॉर एंबीशन की ओर से आयोजित टॉपर टॉक-2022 में पांच घंटों मे बार-बार गूंजे, तो सूरसदन प्रेक्षागृह में शनिवार को मौजूद 1200 युवाओं को यह समझ आ गया कि इन शब्दों को जीवन में आत्मसात करना सफलता के शिखर तक पहुंचने का मूल मंत्र है। 

अफसरों ने बताई सफलता के सफर की कहानी  

सफलता से जुड़े इन शब्दों की विश्वसनीयता आने वाली पीढ़ी के लिए उस समय अति विश्सनीय हो गई जब टॉपर टॉक-2021 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रथम रैंक प्राप्त करने वाले अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार सिंह, चौथी रैंक प्राप्त अपर जिला अधिकारी निशांत उपाध्याय, 19वीं रैंक प्राप्त अधिकारी अनुराधा रानी, 26वीं रैंक प्राप्त अपर जिलाधिकारी नीरज गौतम, पीईएस 10वीं रैंक प्राप्त अनिरुद्ध यादव, सब रजिस्ट्रार दूसरी रैंक प्राप्त नेहा सिसौदिया और बीडीओ अभिषेक अग्रवाल व 48वीं रैंक प्राप्त दीप्ती गुप्ता ने संयम से लेकर सफलता की तक के सफर की सच्चाई सुनाई।


 
सूरसदन में आयोजित टॉपर टॉक में मुख्य अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा विभाग में विशेष सचिव अखिलेश मिश्रा ने विद्यार्थियों से जीवन में अपने व्यक्तित्व से कभी समझौता नहीं करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा शतरंज की चाल है। इसके लिए एक ऐसे गुरू का होना जरूरी है, जो आपको सही मार्ग दिखाए। गुरू का चयन भी आपके जीवन में काफी मायने रखता है। 

टॉपर टॉक की अध्यक्षता आगरा कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. अरुणोदय वाजपेयी ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में शीलवंत सिंह, कुंवर अंबरीश पाल सिंह, प्रो. पंकज मिश्रा ने शिरकत की। अतिथियों का स्वागत सेंटर फार एंबीशन प्रबंध निदेशक अमित सिंह ने किया। 

टॉपर टॉक-2022 में मौजूद लोग
टॉपर टॉक-2022 में मौजूद लोग - फोटो : अमर उजाला

सफलता के टिप्स 

अतुल कुमार सिंह यूपीपीसीएस-1
  • पाठ्यक्रम को अच्छी तरह देखने के बाद तैयारी शुरू करें। 
  • हरेक विषय की सीमित किताबों में ही सफलता का राज है। 

निशांत उपाध्याय यूपीपीसीए- 4
  • पढ़ाई में समयबद्धता जरूरी है। 
  • अनुशसान जीवन का अहम हिस्सा। 

अनुराधा रानी यूपीपीसीएस-21
  • अध्ययन को दोस्त बना लें। 
  •  साथ ही रिवीजन जरूर करें। 

नीरज गौतम यूपीपीसीए- 26
  • धैर्य, अच्छा मार्गदर्शन का ध्यान रखें। 
  • खुद पर पूरे भरोसा रखें। हमेशा सकारात्मक रहें। 

इन्हें भी किया गया सम्मानित 

नेट में पास हुईं शिखा यादव, जय प्रताप सिंह, आशीष के गोस्वामी, डेजी कुशवाहा, शिल्पा सक्सेना, खुशबू, डॉ. अजित कुमार को भी सम्मानित किया गया।

एनएसजीपी-2022 के विजेताओं को मिला पुरस्कार 

इस बार का एनएसजीपी 2022 में प्रथम तीन स्थानों पर आए विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। पहले स्थान पर रहे नीतेश सक्सेना को 1 लाख रु. दूसरे स्थान पर रहीं दिव्या रस्तोगी को 21 हजार रु. और तीसरे स्थान पर रहे आशीष कुमार गोस्वामी को 11 हजार रु. की धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई। 

खचाखच भरा सूरसदनशाम तक खड़े रहे युवा 

टॉपर्स टॉक में यूपीपीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करने के नुस्खे जानने के लिए अपरहाह्न 2 बजे से सूरसदन में युवाओं का पहुंचना शुरू हो गया। शाम चार बजे तक सूरसदन की सारी सीटें भर गईं। इसके बाद भी शहरभर से छात्र-छात्राओं का आने जारी रहा। प्रेक्षागृह में युवा सीढ़ियों पर बैठ गए। सूरसदन खचाखच भरने के बाद भी देर शाम तक युवा सदन के सभी दरवाजों पर खड़े होकर सुनहरे भविष्य के लिए मिल रहे नुस्खे को तसल्ली से सुनते रहे। 

अब सिर्फ संकल्प, कोई नहीं विकल्प 

गांधी नगर के रहने वाली 20 साल के रोहित कुमार का कहना था कि यहां अब संकल्प लेकर जा रहे हैं। कुछ करना है। मेहनत के अलावा जीवन में कोई दूसरा विकल्प नहीं रखना। बोदला से आए मोहम्मद शिराज ने कहा कि काफी कुछ नया सीखने को मिला है। एक नया जज्बा पैदा हुआ है। समयबद्धता, अनुशासन के साथ मेहनत जीवन की सफलता का राज है। यह सीखा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00