बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

मेहनत का शिखर: नीट में निखरा आगरा का 'निखर', देश भर में पाई पांचवीं रैंक, दिल्ली एम्स में प्रवेश लेना मकसद

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: Abhishek Saxena Updated Mon, 01 Nov 2021 09:45 PM IST

सार

बड़े भाई शिखर 2018 में कर चुके हैं यूपी टॉप, उन्हें मिली थी 28वीं रैंक, निखर के पिता हैं हड्डी रोग विशेषज्ञ। डॉ. अजय बंसल ने कहा- कोरोना महामारी में भी बेटे ने लगातार जारी रखी थी पढ़ाई।
आगरा: नीट में पांचवीं रैंक पर खुशी मनाता निखर का परिवार
आगरा: नीट में पांचवीं रैंक पर खुशी मनाता निखर का परिवार - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) में आगरा के लाल निखर अग्रवाल की मेहनत निखर कर आई। उन्होंने समस्त भारत में पांचवीं रैंक हासिल की है। इनको कुल 720 में से 715 अंक मिले हैं। इनके बड़े भाई शिखर बंसल ने 2018 में नीट में प्रदेश में टॉप किया था। इनकी 28वीं रैंक मिली थी।
विज्ञापन

पिता हड्डी रोग विशेषज्ञ
मधु नगर डिफेंस इस्टेट निवासी हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय बंसल के बेटे हैं। इन्होंने बताया कि बीते करीब ढाई साल से बेटा नीट की तैयारियों में जुटा था। कोरोना महामारी में इसकी तैयारियां प्रभावित जरूर हुईं, लेकिन अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी। बेटे की सफलता पर मां पूर्णिमा बंसल खुशी से फूली नहीं समा रहीं। बोली, मेरे घर तो तीन दिन पहले ही दिवाली हो गई। निखर का कहना है कि पढ़ाई नियमित हो और तनाव से दूर रहकर ही बेहतर तैयारी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अब उनका मकसद दिल्ली एम्स में प्रवेश लेना है। 


कई कोचिंग चुनने से बचें, खुद की पढ़ाई पर करें भरोसा: निखर
निखर का कहना है कि नीट की तैयारियों के लिए छात्र पसोपेश में रहते हैं। इसके लिए वह कई कोचिंग से पढ़ाई करते हैं, लेकिन इससे ज्यादा लाभ नहीं मिलता। इसलिए खुद की पढ़ाई पर भरोसा करें। क्या परिणाम आएगा कौन सा कॉलेज मिलेगा इसे लेकर तनाव न पालें। सोशल मीडिया पर समय बरबाद कतई न करें। वह खुद इससे दूर ही रहे। 

प्रथम अग्रवाल ने पाई 38वीं रैंक
नार्थ ईदगाह रहने वाले प्रथम अग्रवाल ने 38वीं रैंक हासिल की है। इनको 720 में से 710 अंक मिले हैं। इनका कहना है कि नीट की तैयारियों के लिए मॉक टेस्ट बेहद फायदेमंद है। इससे तैयारियों को बेहतर परखा जा सकता है। एनसीआरटी पर ज्यादा जोर होना चाहिए। इनके पिता अतिन अग्रवाल ने बताया कि वह खुद व्यवसायी हैं, पहले बेटी मानसी अग्रवाल एसएन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस तृतीय वर्ष की छात्रा है, अब बेटा भी डॉक्टर बनकर सेवा करेगा। मां सोनल अग्रवाल ने बताया कि बेटे ने हाईस्कूल सेंट पीटर्स कॉलेज से 97 परसंटाइल और माता कस्तूरी देवी स्कूल से 95 फीसदी अंकों से इंटरमीडिएट की। 

अनीषा, जागवेंद्र और शिप्रा को भी मिली सफलता
होराइजन क्लासेज के जय वर्मा ने बताया कि प्रथम अग्रवाल के अलावा शहर की अनीषा ने 2521 रैंक, जागवेंद्र को 1549 और शिप्रा बंसल को 1603 रैंक हासिल की है। 

NEET UG Result 2021: एनटीए ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का परिणाम घोषित किया, आगरा के निखर बंसल को पांचवीं रैंक

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00