यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की हुई लाइव रन मॉनीटरिंग

Agra Bureau आगरा ब्यूरो
Updated Fri, 31 Jan 2020 10:21 PM IST
31एमएनपी-25-अमर शहीद इंटर कॉलेज बेवर में प्री बोर्ड परीक्षा में शिक्षिका के सामने नकल करते परीक्षार
31एमएनपी-25-अमर शहीद इंटर कॉलेज बेवर में प्री बोर्ड परीक्षा में शिक्षिका के सामने नकल करते परीक्षार - फोटो : MAINPURI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मैनपुरी। यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। शुक्रवार को शासन के प्रमुख सचिव ने लखनऊ में स्थापित किए गए केंद्रीयकृत नियंत्रण कक्ष से लाइव रन मॉनीटरिंग की। इस दौरान कुछ केंद्रों पर व्यवस्थाएं अधूरी दिखीं।
विज्ञापन

20 जनवरी को बोर्ड परीक्षा का जिला स्तरीय ट्रायल हुआ था। वहीं शुक्रवार को प्रदेश स्तरीय ट्रायल प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने किया। इसमें जिले के कई केंद्रों पर कक्षा कक्षों में फर्नीचर की कमी और अन्य सामान रखा हुआ दिखाई दिया। प्रमुख सचिव अपनी रिपोर्ट उपमुख्यमंत्री को देंगे और उपमुख्यमंत्री अगली तिथि पर स्वयं परीक्षा केंद्रों की लाइव रन मॉनीटरिंग करेंगे। इसके बाद उप मुख्यमंत्री की रिपोर्ट के बाद ही मुख्यमंत्री भी लाइव रन मॉनीटरिंग करेंगे।

आज से वितरित की जाएंगी उत्तर पुस्तिकाएं
एक फरवरी से केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं भेजी जाएंगी। इसके लिए राजकीय बालिका इंटर कॉलेज मैनपुरी को नोडल केंद्र बनाया गया है। यहां उत्तर पुस्तिकाएं वितरित करने के लिए प्रधानाचार्य शिवरतन सिंह व देवेंद्र बाबू त्रिपाठी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए राजकीय बालिका इंटर कॉलेज से निर्धारित तिथि पर पहुंचकर उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करें। प्रभारी डीआईओएस रघुराज सिंह पाल ने बताया कि एक फरवरी को किशनी, दो को भोगांव, तीन को कुरावली, चार को घिरोर, पांच को करहल व छह फरवरी को मैनपुरी तहसील क्षेत्र के प्रधानाचार्य नोडल केंद्र पर पहुंचकर उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करें।
छह फरवरी से परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र पहुंचना शुरू होगा। संबंधित केंद्र व्यवस्थापकों की जिम्मेदारी होगी कि वे प्रश्नपत्र के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक केंद्र को खोलकर रखें।
रघुराज सिंह पाल, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक
प्री-बोर्ड परीक्षा में ही जमकर चल रही नकल
मैनपुरी। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा जा रहा है। स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाएं भी चल रही हैं। शुक्रवार को अमर शहीद इंटर कॉलेज बेवर के कैमरे के फुटेज भी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे थे। यहां प्री बोर्ड परीक्षा में छात्राएं नकल कर रही थीं। शिक्षिका भी उपस्थित थीं, लेकिन उन्होंने नकल करने से छात्राओं को रोकने की जहमत नहीं उठाई। इतना ही नहीं अधिकारियों की नजर भी इस पर नहीं जा रही है। जबकि जिले के परीक्षा केंद्र केवल लखनऊ से भी लाइव हो गए हैं।
रघुराज सिंह पाल, प्रभारी जिविनि से दो टूक
सवाल: नकलविहीन बोर्ड परीक्षा कराने की क्या तैयारी।
जवाब: सभी 91 केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है।
सवाल: प्री-बोर्ड परीक्षा में नकल हो रही है, ऐसे में क्या करेंगे।
जवाब: नकल रोकने के लिए ही ऑनलाइन निगरानी की व्यवस्था की गई है।
सवाल: प्री बोर्ड परीक्षा में नकल होते ऑनलाइन व्यवस्था के तहत देखा गया है, क्या करेंगे।
जवाब: संबंधित केंद्रों के प्रधानाचार्य से जवाब तलब किया जाएगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00