बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

आगरा वायरल वीडियो: स्कूल में डांस करने वाली पांच शिक्षिकाओं को विभाग ने किया निलंबित

आगरा के अछनेरा के प्राथमिक विद्यालय सांधन के वायरल वीडियो में नृत्य करती दिख रहीं स्कूल की पांच शिक्षिकाओं को निलंबित कर दिया गया है। शनिवार को प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी बृजराज सिंह ने संबंधित ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी की संस्तुति पर यह कार्रवाई की। वायरल वीडियो मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई गई है। समिति के सदस्यों को तीन दिन के अंदर निलंबित शिक्षिकाओं को आरोपपत्र देना है। 15 दिन में मामले की जांच कर प्रभारी बीएसए को रिपोर्ट देनी है। 

प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी के मुताबिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक की ओर से खंड शिक्षा अधिकारी को स्पष्टीकरण दिया गया कि वायरल वीडियो 17 मार्च का है। वह उस दिन बीआरसी, अछनेरा में शैक्षणिक संगोष्ठी में हिस्सा लेने गए थे। उन्हें इस नृत्य कार्यक्रम की जानकारी पहले से नहीं थी। 
... और पढ़ें

सुरक्षा: आगरा केंद्रीय कारागार के बाहर बनाई गई 325 मीटर की एक और दीवार

आगरा में केंद्रीय कारागार (सेंट्रल जेल) के बाहर के क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए एक और दीवार बनाई जा रही है। 325 मीटर दीवार का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। छह फीट की दीवार बनने से जेल के बाहर मोहल्ले के लोगों की अनावश्यक गतिविधि और आवागमन पर रोक लग जाएगी।

केंद्रीय कारागार के पास झाड़ियों में 24 अक्तूबर 2020 को एक युवती बेहोशी की हालत में मिली थी। उसकी अस्पताल में मौत हो गई थी। युवक उसे दुष्कर्म के इरादे से बाइक पर बैठाकर ले गए थे। विरोध पर केंद्रीय जेल के पास झाड़ियों में फेंककर चले गए थे। इस घटना के बाद दीवार बनाने का निर्णय हुआ। 

हालांकि जेल के वरिष्ठ अधीक्षक वीके सिंह ने बताया कि जेल की मुख्य दीवार के पास काफी क्षेत्र खाली पड़ा है। जहां आसपास के मोहल्ले वाले पशुओं को बांध देते हैं। बजट पास होने के बाद तीन महीने पहले काम शुरू हो गया। नगला अजीता और नगला बेर की तरफ 325 मीटर दीवार बन गई है। 750 मीटर दीवार बनाई जानी है। 

लेटलतीफी : दीवार बनने में लगे 11 महीने
फुटपाथ पर रहने वाली युवती के साथ घटना 11 महीने पहले हुई थी। इसके बाद जेल के बाहर के परिसर को सुरक्षित करने पर जोर दिया गया। दीवार का कार्य पूरा होने में 11 महीने लग गए। 
... और पढ़ें

अमर उजाला फाउंडेशन: छात्रवृत्ति ने दिव्यांग विमल की जिंदगी को किया रोशन, अब बैंक में कर रहे नौकरी

विकलांग सहायता संस्था, आगरा शाखा और अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से दी गई छात्रवृत्ति ने दिव्यांग विमल यादव की जिंदगी का अंधेरा दूर कर उसे रोशन कर दिया। प्रयागराज के कटौला निवासी विमल यादव को साल 2018 और 2020 में श्री डोरीलाल अग्रवाल राष्ट्रीय मेधावी दिव्यांग छात्रवृत्ति दी गई। 

इस छात्रवृत्ति ने न केवल उनका हौसला बढ़ाया बल्कि उनकी पढ़ाई पूरी करने के लिए फीस और बैंक सेवा के लिए फार्म भरने में मदद की। इसी साल मार्च में आर्यावर्त ग्रामीण बैंक, आगरा की दिल्ली गेट शाखा में उन्हें लिपिक पद पर नियुक्ति मिली है। विमल यादव के मुताबिक श्री डोरीलाल अग्रवाल राष्ट्रीय मेधावी दिव्यांग छात्रवृत्ति ने उन्हें मंजिल तक पहुंचाया है।

विमल नहीं नहीं मानी हार 
विमल नेत्र संबंधी दिक्कतों के साथ पारिवारिक रूप से भी परेशान रहे। उनके पिता पोलियो से ग्रसित थे, जिनके साथ वर्ष 2012 में सड़क हादसा हुआ तो हालात और बिगड़ गए। मां-बाप के साथ तीन भाई और तीन बहन के परिवार में परिस्थितियां कठिन थीं लेकिन विमल ने हार नहीं मानी। 
... और पढ़ें

आगरा: सीजीएसटी की टीम ने 102 करोड़ की चोरी के मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार, फर्जी बिल दिखाकर लिया था आईटीसी

आगरा में 126 फर्जी फर्म खोलकर 700 करोड़ रुपये का कारोबार करने वाले मास्टरमाइंड नितिन वर्मा को सेंट्रल जीएसटी की टीम ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। आवास विकास कालोनी निवासी नितिन वर्मा ने फर्जी इनवॉइस जारी कर 102 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) लिया था। सीजीएसटी टीम ने उसे गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

रविवार को केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) आयुक्तालय आगरा के कमिश्नर ललन कुमार के निर्देशन में की गई कार्रवाई में 700 करोड़ रुपये के फर्जी कारोबार का मास्टरमाइंड नितिन वर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया। नितिन ने साल 2017 से 2019 के बीच फर्जी आधार नंबर और पैन नंबर से करीब 126 फर्जी फर्म अलग-अलग राज्यों में पंजीकृत कराई और उनके बीच बिना माल का लेनदेन किए 700 करोड़ के फर्जी इनवाइस, बिल और ई वे बिल जारी करके 102 करोड़ के टैक्स की चोरी और आइटीसी क्लेम कर ली। आवास विकास कालोनी निवासी नितिन वर्मा को रविवार सुबह उसके घर से गिरफ्तार कर शाम को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

यह कार्रवाई संयुक्त आयुक्त भवन मीना के मार्गदर्शन में सहायक आयुक्त अनिल शुक्ला, अधीक्षक ऋषि देव सिंह और संजय कुमार, निरीक्षक सतीश कुमार सिंह, कपिल कुमार, विपिन कुमार, अजय सोनकर, अनुराग सोनी ने अंजाम दी।

आधार कार्ड लेकर जालसाजी से बनाई फर्म
मास्टरमाइंड नितिन वर्मा ने 126 फर्जी कंपनियां बनाकर इस घोटाले को अंजाम दिया था। इसमें उसने ऐेसे लोगों के आधार कार्ड लिए, जो सीधे साधे थे। उन्हें पता ही नहीं कि उनके आधार कार्ड से फर्जी फर्म खोली गई है। सीजीएसटी की जांच में उसके खुद के दो आधार कार्ड मिले, जिन पर उसके पिता के नाम अलग अलग दर्ज हैं। उसका एक साथी चंद्रप्रकाश कृपलानी जनवरी 2020 में सीजीएसटी गिरफ्तार कर चुकी है। तब 400 करोड़ के लेन देन की आशंका थी। कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में उसने फर्जी फर्म पंजीकृत कराईं और 6 माह बाद करोड़ो कें ई-बे बिल, आईटीसी क्लेम कर बंद कर देता था।
... और पढ़ें
मास्टरमाइंड गिरफ्तार मास्टरमाइंड गिरफ्तार

बुखार का कहर: आगरा में तीन और बच्चों की मौत, 12 दिन में 23 मासूमों की जा चुकी है जान

आगरा जिले में रविवार को तीन बच्चियों ने बुखार से दम तोड़ दिया। बीते 12 दिन में 23 बच्चों की मौत हो चुकी है। फिर भी अफसर बेखबर बने हुए हैं। मौत होने के बाद ही शिविर और जांच कराई जा रही है। अभी तक पिनाहट में सबसे ज्यादा आठ मरीजों की मौत हुई है। बाह में पांच, बरहन में चार, फतेहपुर सीकरी में चार और टेढ़ी बगिया में दो बच्चों की मौत हो चुकी है। 

ताजपुर में बुखार से बालिका की मौत
फतेहपुर सीकरी के ताजपुर निवासी दिलशाद की छह साल की बेटी आयत की बुखार से मौत हो गई, इसे दो दिन से बुखार आ रहा था। शनिवार को सीएचसी से रेफर करने पर परिजन उसे भरतपुर लेकर गए थे। बच्ची की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शिविर लगाकर 65 लोगों की जांचकर दवाएं दीं। 

सीएचसी प्रभारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि बच्ची शमसाबाद स्थित लाखरानी गांव में ननिहाल गई थी, वहां बुखार आने के बाद यहां आई थी। एंटी लारवा का छिड़काव कराते हुए संदिग्ध के नमूने लिए हैं। पूर्व सांसद बाबूलाल चौधरी परिजनों से मिले और सांत्वना दी। 
... और पढ़ें

यूपी मंत्रिमंडल विस्तार: धर्मवीर प्रजापति बने राज्यमंत्री, यूपी सरकार में आगरा के तीसरे मंत्री

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में सात नए मंत्री शामिल हो गए हैं। आगरा के एमएलसी धर्मवीर प्रजापति ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली है। खंदौली के हाजीपुर खेड़ा निवासी धर्मवीर प्रजापति मूलरूप से हाथरस जिले के बहरदोई के रहने वाले हैं। वह उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं। माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। प्रजापति भाजपा के महत्वपूर्ण दायित्व संभाल चुके हैं।

धर्मवीर प्रजापति ने आरएसएस के स्वयंसेवक के रूप में समाज के लिए सेवा के कार्य आरंभ किए। इसके बाद उन्होंने भाजपा से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। वर्ष 2002 मे पहली बार उन्हें प्रदेश का दायित्व मिला। तत्कालीन पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ में वह प्रदेश के महामंत्री बने। इसके बाद दो बार प्रदेश संगठन में मंत्री का दायित्व संभाला। 

संबंधित खबर- 
मंत्रिमंडल विस्तार: जानिए किन नेताओं को मिल सकता है योगी कैबिनेट में मौका, यहां पढ़े मंत्रियों की संभावित पूरी लिस्ट

जनवरी 2019 में उन्हें माटी कला बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया। अयोध्या में श्रीराम के दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए उन्होंने आगरा, एटा, कन्नौज सहित दूसरे जिलों से डिजाइनर दिए की व्यवस्था कराई थी। इसके बाद चर्चा में रहे थे। यूपी विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव में धर्मवीर प्रजापति भाजपा से सदस्य निर्वाचित हुए। अब विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें राज्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिली है। 
 
... और पढ़ें

अंधविश्वास में गई जान: आगरा में सांप के डंसने से ननद-भाभी की मौत, परिजन दो दिन कराते रहे झाड़-फूंक

आगरा के फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में अंधविश्वास के चलते एक महिला और उसकी ननद की जान चली गई। दोनों को सांप ने डंस लिया था, लेकिन परिजन उन्हें अस्पताल ले जाने की बजाय दो दिनों तक झाड़ फूंक कराते रहे। इधर, थाना एत्माउद्दौला क्षेत्र में भी ऐसा मामला सामने आया है। यहां सांप ने किशोर को डंस लिया। परिजन उसका तंत्र-मंत्र से इलाज कराने में जुटे हैं। 

फतेहपुर सीकरी के गांव नगला हरबख्श में सर्पदंश से विनीता (22) और उसकी भाभी संगीता (22) की मौत हो गई। परिवार में सूतक होने के कारण सभी लोग जमीन पर सो रहे थे। शुक्रवार रात को विनीता और उसकी भाभी को सांप ने डंस लिया। परिजन दो दिनों से झाड़फूंक करा रहे थे। इस बीच दोनों की मौत हो गई। रविवार को महिलाओं का अंतिम संस्कार कर दिया गया। 

जमीन पर सोते वक्त सांप ने डंसा
गांव नगला हरबख्श निवासी पप्पू नायक के पुत्र रिंकू की 14 सितंबर को मौत हो गई थी। परिजनों ने बताया कि इसी सूतक के कारण सभी लोग जमीन पर सो रहे थे। शुक्रवार की रात घर के आगे पड़े टीनशेड के नीचे विनीता और उसकी भाभी संगीता सोई थी। आधी रात के बाद दोनों को सांप ने डंस लिया। सांप देख दोनों महिलाएं चीखने-चिल्लाने लगीं। इस पर परिवार के अन्य लोग आ गए।
... और पढ़ें

'खाकी' के साथ निभाया मानवता का फर्ज: घायल युवक को कंधे पर उठाकर दौड़े दरोगा, बचाई जान

संगीता और उसकी ननद विनीता के फाइल फोटो
उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के थाना राया में तैनात दरोगा राजकुमार सिंह ने 'खाकी' के साथ मानवता का फर्ज निभाकर घायल युवक की जान बचाई है। शनिवार रात को सड़क हादसे में घायल हुए युवक को दरोगा ने अपने कंधे पर लादकर दौड़ लगाई। समय पर उसे अस्पताल पहुंचाया। जिससे उसकी जान बचाई जा सकी। कंधे पर घायल युवक को लादकर भागते दरोगा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरोगा की इंसानियत देखकर हर कोई उनकी सराहना कर रहा है। अगली स्लाइड्स में जानिए कैसे हुआ सड़क हादसा.... देवदूत बनकर पहुंचे दरोगा ने घायल युवक की बचाई जान...    

संबंधित खबर- 
मथुरा: तेज रफ्तार कंटेनर ने बाइक सवार युवकों को रौंदा, एक युवक की मौत, दूसरा गंभीर 


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।  ... और पढ़ें

सुविधा: आगरा से भोपाल के लिए फिर शुरू होने जा रही हवाई सेवा, सप्ताह में चार दिन होगी उड़ान

बंगलुरु और अहमदाबाद के बाद आगरा से भोपाल के लिए भी विमान सेवा फिर से शुरू होने जा रही है। घरेलू विमानन सेवा इंडिगो की ओर से आगरा-भोपाल फ्लाइट 10 अक्टूबर से शुरू होगी। यह फ्लाइट सप्ताह में चार दिन चलेगी। इसका शेड्यूल इंडिगो ने अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इससे पहले भी आगरा से भोपाल के लिए फ्लाइट संचालित होती थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के चलते इसे स्थगित करना पड़ा था।

सप्ताह में चार दिन होगी उड़ान
आगरा से भोपाल के लिए 10 अक्टूबर से शुरू होने वाली फ्लाइट सप्ताह में चार दिन रविवार, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगी। भोपाल से फ्लाइट 11.35 बजे आगरा के लिए उड़ान भरेगी और आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर दोपहर 1.10 बजे आएगी। इसी तरह फ्लाइट दोपहर 1.30 बजे आगरा के खेरिया एयरपोर्ट से भोपाल के लिए रवाना होगी जो कि एक घंटा 25 मिनट में भोपाल एयरपोर्ट पर दोपहर 2.55 बजे पहुंच जाएगी। 

संबंधित खबर- 
सुविधा: बंगलुरु और अहमदाबाद के बाद अब आगरा-लखनऊ से भी हवाई उड़ान, एक अक्तूबर से मिलेगी फ्लाइट
... और पढ़ें

आगरा: बेखौफ बदमाशों ने दो घरों को बनाया निशाना, परिवार को बंधक बनाकर की लूटपाट

आगरा के थाना एत्माद्दौला क्षेत्र की ट्रांस यमुना कालोनी में बदमाशों ने सबसे एक नर्स के मकान में धावा बोला। नर्स की बुजुर्ग मां को टेप चिपकाकर बंधक बना लिया। बदमाश उनके बेटे और घर में मौजूद चाची को बंधक बनाने की कोशिश कर रहे थे। इसी बीच उन्होंने खुद को कमरे में बंद कर लिया। इसके बाद नर्स और पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस के पहुंचने से पहले ही लुटेरे घर से भाग गए। 

नर्स के घर को बनाया निशाना
ट्रांस यमुना कालोनी निवासी सरिता नर्स हैं। वह शनिवार रात को अस्पताल में ड्यूटी पर थी। उन्होंने बताया कि रात करीब एक बजे उनके घर में दो बदमाश गेट से कूदकर घुस गए। घर में उस समय उनकी मां, चाची और बेटा मौजूद थे। बदमाशों ने सबसे पहले सरिता की बुजुर्ग मां को पकड़कर उनके मुंह पर टेप चिपका दिया और उनसे मारपीट की।

इस बीच नर्स की चाची और बेटा एक कमरे में घुस गए और अंदर से दरवाजा लगा लिया। इसके बाद नर्स और पुलिस को फोन करके सूचना दे दी। नर्स की चाची और बेटे के कमरे में बंद होने पर बदमाश डर गए। पुलिस के पहुंचने से पहले बदमाश भाग गए। 
... और पढ़ें

टोल रेट में बढ़ोतरी: यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर फिर हुआ महंगा, जानिए अब कितने चुकाने होंगे रुपये

यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर एक बार फिर महंगा हो गया है। एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी ने टोल रेट में बढ़ोतरी कर दी है। बस, ट्रक, एलसीवी व एमएवी, एससीएम वाहनों के टोल में पांच रुपये का इजाफा किया गया है। शनिवार रात से नई दरों लागू हो गई हैं, जिसके तहत टोल शुल्क वसूला जा रहा है। हालांकि कार, जीप और वैन के साथ दो पहिया और तिपहिया वाहनों के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। 

यमुना एक्सप्रेस-वे पर बस, ट्रक, एलसीवी व एमएवी, एससीएम वाहनों के टोल रेट में शनिवार रात बढ़ोतरी की गई है। 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस-वे पर जेवर, मथुरा और आगरा टोल प्लाजा पड़ते हैं। तीनों टोल पर पांच-पांच रुपये की बढ़ोतरी होने से कॉमर्शियल वाहन स्वामियों को एक ओर से 15 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। 

आगरा के खंदौली टोल प्रभारी तुलसीराम गुर्जर ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल रेट की नई दरों को शनिवार रात से लागू कर दिया गया है। बाइक और कार को छोड़कर अन्य वाहनों में टोल की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि यमुना एक्सप्रेस-वे के खंदौली टोल पर जब देर रात हन पहुंचे तो उनके चालकों को नए टोल रेट की जानकारी हुई। 
... और पढ़ें

आगरा: खेत में चारा लेने गई युवती से दुष्कर्म, विरोध पर आरोपी ने पीटा, मुकदमा दर्ज

आगरा के खंदौली थाना क्षेत्र के एक गांव में शनिवार को घर से खेत पर चारा लेने गई 18 वर्षीय युवती से युवक ने दुष्कर्म किया। विरोध पर उसके साथ मारपीट की। पीड़िता के पिता ने थाना खंदौली में मुकदमा दर्ज कराया है। 

युवती के पिता ने पुलिस को बताया कि युवती शनिवार की दोपहर आठ वर्षीय छोटे भाई के साथ जा रही थी। रास्ते में गांव के ही दो युवक मिले। आरोप है कि एक युवक ने उसके भाई को बहाने से रोक लिया। 

दूसरे युवक ने उसे खेत में ले जाकर दुष्कर्म किया। विरोध करने पर मारपीट भी की गई। शिकायत पर जान से धमकी देते हुए आरोपी भाग निकले। थानाध्यक्ष अवधेश गौतम ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया गया।  

दस घंटे पीड़ित को घुमाती रही पुलिस 
पीड़िता के पिता का आरोप है कि शनिवार को घटना के बाद वह शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंच गए थे। पुलिस ने पहले सुनवाई नहीं की। 10 घंटे तक मेडिकल के लिए भी नहीं भेजा। रात में करीब 12 बजे पुलिस ने तहरीर ली। इसके बाद पीड़िता को मेडिकल के लिए भेजा।
... और पढ़ें

सावधान: साइबर अपराधियों ने लोगों को ठगने का निकाला एक और तरीका, अब ऐसे बना रहे शिकार

आगरा के खंदौली क्षेत्र के गांव पुरा गोवर्धन निवासी युवक के पास लकी ड्रॉ से संबंधित पत्र और कूपन आए। जिसमें लकी ड्रॉ में उसे कार निकलने का झांसा दिया गया। शक होने पर युवक ने पुलिस से शिकायत की है। पुलिस ने लोगों को इस तरह से किसी लकी ड्रा के झांसे में नहीं आने की सलाह दी है। 

पुरा गोवर्धन निवासी अनिरुद्ध सिंह के मुताबिक, गुरुवार को रजिस्टर्ड डाक से उनके पास एक लिफाफा आया। उसमें एक पत्र और कूपन निकला। पत्र में पश्चिम बंगील के पते के साथ आयुर्वेदिक कंपनी का नाम लिखा है। इसमें कहा गया है कि हमारी आयुर्वेदिक  कंपनी की 21वीं सालगिरह मनाई जा रही है। इसमें लकी ड्रा निकाला गया था। इसके लिए कंपनी के ग्राहकों के साथ इंटरनेट से नंबर लिए गए थे, जिसमें आपका नाम आया था। 

आगरा वायरल वीडियो: स्कूल में डांस करने वाली पांच शिक्षिकाओं को विभाग ने किया निलंबित

कूपन को स्क्रैच करने पर इनाम मिलेगा। इस पर अनिरुद्ध ने कूपन को स्क्रैच किया। उसमें एक कार निकल आई। पत्र में एक नंबर लिखा था, जिस पर कॉल किया। कॉल रिसीव करने वाले ने खुद को कंपनी का कर्मचारी बताया। कहा कि आप कूपन का फोटो व्हाट्सएप से भेज दो। उसी नंबर से व्हाट्सएप किया जाए, जिससे बैंक खाता लिंक हो। इस पर अनिरुद्ध को शक हो गया। 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X