बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
22 जून को शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर प्रभाव
Myjyotish

22 जून को शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

निर्जला एकादशी: वृंदावन में उमड़े भक्त, बांकेबिहारी के दर्शन कर लगाई परिक्रमा, कोविड से बचाव के नियम भूले

निर्जला एकादशी पर तीर्थनगरी वृंदावन में सोमवार को आस्था का जनसैलाब उमड़ा पड़ा। हजारों भक्तों ने ठाकुर श्री बांकेबिहारी के दर्शन के लिए पंचकोसीय परिक्रमा की। ठाकुर श्री बांकेबिहारी मंदिर के द्वार पर सुबह से लंबी कतार लग गई। भीड़ का यह क्रम मंदिर के बाहर मुख्य बाजार से लेकर अंदर तक देखने को मिला। साप्ताहांत के बाद बाद सोमवार को वृंदावन के श्री बांकेबिहारी सहित अन्य सभी मंदिरों के पट खुले। निर्जला एकादशी होने के कारण दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। 

प्रात:काल ही बड़ी संख्या में पहुंचे भक्तों की लंबी कतार लग गई। पुलिस और सुरक्षा गार्ड इस भीड़ को व्यवस्थित करने में जुटे रहे। कोशिश कोविड के नियमों का पालन कराने की रही, लेकिन भक्तों की भीड़ ने मंदिर के बाहर और अंदर नियमों को तार-तार कर दिया। मंदिर में दो गज की दूरी का पालन नहीं हुआ। कई लोग बिना मास्क के दिखे। यही हाल परिक्रमा मार्ग पर दिखाई दिया। 
... और पढ़ें

कासगंज में टीकाकरण: स्वास्थ्य विभाग की टीम देखकर गांव से भागे ग्रामीण, गन्ने के खेतों में छिपे

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में तमाम भ्रांतियों के कारण लोग टीका लगवाने से घबरा रहे हैं। प्रशासन गांव-गांव टीमों को भेज रहा है, लेकिन ग्रामीणों की भ्रांतियां दूर नहीं हो पा रही हैं। कासगंज जिले में सोमवार को सोरों क्षेत्र के गांव खड़ेरी में अतिरिक्त जिलाधिकारी रितु सिरोही के नेतृत्व में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखकर ग्रामीण खेतों की ओर भाग गए। कोई गन्ने के खेत में छिप गया तो कोई झाड़ियों में। टीम के सदस्यों ने खेतों में छिपे ग्रामीणों को बाहर निकालने के लिए उन्हें टीकाकरण के फायदे बताए। इसके बाद ग्रामीण खेतों से बाहर निकले। जब ग्रामीणों की भ्रांतियां दूर हुईं तो टीकाकरण हो सका। 


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए 
amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 
 
... और पढ़ें

यमुना एक्सप्रेसवे पर हादसा: एक्सल टूटने से स्लीपर बस पलटी, एक की मौत, 59 सवारियां घायल

मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर सोमवार की दोपहर महावन क्षेत्र के गांव अलीपुर-किशनपुर के मध्य (माइल स्टोन-117) निजी स्लीपर बस एक्सल टूटने से बेकाबू होकर पलट गई। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 59 सवारियां घायल हो गईं। इनमें पांच की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। पुलिस और एक्सप्रेसवे के कर्मचारियों ने घायलों को निकालकर एंबुलेंस से जिला अस्पताल और निजा अस्पताल भेजा। बस बिहार के दरभंगा से दिल्ली जा रही थी।

एसपी देहात श्रीश चंद ने बताया कि बिहार के दरभंगा से रविवार की रात 11 बजे प्राइवेट बस करीब 95 सवारियां लेकर दिल्ली के लिए चली। इस बस में महिलाएं, पुरुष, बच्चे शामिल थे। बस में ज्यादातर मजदूर थे। सोमवार की दोपहर 12:15 बजे बस एक्सप्रेसवे से होकर जा रही थी। थाना महावन के माइल स्टोन-117 के पास बस का एक्सल टूट गया। बेकाबू हुई बस कुछ दूरी पर जाकर पलट गई। बस की सवारियों में चीख-पुकार मच गई। 

अन्य वाहनों में सवार लोग, ग्रामीण व एक्सप्रेसवे के कर्मचारियों ने मदद की। कई थानों की पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने दूसरी साइड पर वाहनों को डायवर्ट करके जाम को खत्म कराया। इसके बाद क्रेन से बस को हटवाकर मार्ग सुचारु किया। घायलों में पांच की हालत चिंताजनक बनी है। वहीं, चांद पुत्र राजक निवासी बरी, कैमूति, दरभंगा (बिहार) की आगरा के एसएन हॉस्पिटल में मौत हो गई है। बस का चालक और दो क्लीनर फरार हैं।
 
ये लोग हुए घायल
हादसे में नजरुन, नरगिश, सदरु लट्दाक, इमामून, अमित कुमार, साहिद लद्दाक, रोशनी, शिवम, विक्की, बूलेन, नरेश, गोविंद कुमार, श्यामराम, अजय, शिवम कुमार और राजेश बायठा के अलावा 43 और घायल हुए हैं।


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए 
amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 
... और पढ़ें

आगरा: घनी बस्ती में घुसा तेंदुआ, किशोर पर किया हमला, दहशत में आए लोग

आगरा में रामबाग के सीता नगर में तेंदुआ आने से स्थानीय लोग दहशत में हैं। इस तेंदुए ने एक 15 वर्षीय किशोर पर हमला भी किया है, जिससे वह घायल हुआ है। तेंदुआ होने की सूचना पुलिस को दी गई है। वन विभाग की टीम रेस्क्यू के लिए प्रयास कर रही है।
मामला एत्माद्दौला के सीता नगर क्षेत्र का है। यह घनी बस्ती है। स्थानीय लोगों के मुताबिक मंगलवार सुबह एक तेंदुए ने 15 वर्षीय किशोर पर हमला कर दिया। इससे वह घायल हो गया। तेंदुआ होने का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। जिसमें तेंदुआ एक घर से बाहर निकलता दिख रहा है। गली में दौड़ लगाता हुआ तेंदुआ एक अन्य घर के अंदर घुस गया है। स्थानीय लोगों ने उस घर के दरवाजे को बाहर से बंद कर दिया है।

घनी बस्ती में लोगों को जब तेंदुआ होने की सूचना मिली तो दहशत में आ गए। महिलाओं ने घर के दरवाजे बंद कर लिए। लेकिन बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए। तेंदुआ होने की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पुलिस फोर्स पहुंची। 

आगरा में पहले भी आ चुका है तेंदुआ
ताजनगरी में इससे पहले भी तेंदुआ के आने की घटनाएं सामने आईं हैं। कुछ साल पहले न्यू आगरा क्षेत्र में एक तेंदुआ बंद पड़े मकान में घुसा था, जिससे पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई थी। इस तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम को घंटों मशक्कत करनी पड़ी थी।

बीहड़ से आ रहे तेंदुए ?
आगरा में चंबल के बीहड़ में इन दिनों तेंदुओं का कुनबा बढ़ रहा है। रेत खनन करने वाली गाड़ियां आगरा के विभिन्न क्षेत्रों में आती हैं। संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं कि तेंदुआ बालू लाने वाली किसी गाड़ी से यहां तक पहुंच गया है। यमुना का किनारा भी पास में ही है, यहां से भी तेंदुआ आ सकता है। 

ये भी पढ़ें:
सुरक्षा का टीका: वैक्सीन बनी संजीवनी, संक्रमित होने के बाद घर पर ही दी कोरोना को मात
 
... और पढ़ें
आगरा: सीता नगर क्षेत्र में तेंदुआ होने की सूचना के बाद जुटे लोग आगरा: सीता नगर क्षेत्र में तेंदुआ होने की सूचना के बाद जुटे लोग

ताज के साए में खिलाड़ी: बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने देखा ताजमहल, खूबसूरती की हुईं 'मुरीद'

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी और वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन रह चुकीं साइना नेहवाल ने मंगलवार सुबह अपने पति के साथ ताजमहल का दीदार किया। वह दो दिनों से आगरा में हैं। सोमवार को उन्होंने मथुरा के मंदिरों के दर्शन किए थे। मंगलवार सुबह उनके ताजमहल दीदार की ख्वाहिश पूरी हो गई। इससे पहले साइना ने सोमवार को सिकंदरा स्मारक का भ्रमण किया था। वृंदावन से लौटकर साइना करीब दोपहर 2:30 बजे सिकंदरा पहुंचीं थी, करीब 45 मिनट तक स्मारक में गुजारने के बाद साइना होटल अमर विलास चली गईं थीं। रविवार को उनके इंस्टाग्राम एकाउंट पर होटल अमर विलास से ताजमहल के साथ की एक तस्वीर शेयर हुई थी। उन्होंने ताजमहल का रात का एक वीडियो भी शेयर किया था। ताजमहल पर साइना ने अपने पति के साथ कई स्थानों पर फोटो खिंचाए। डायना बेंच पर बैठकर दोनों ने तस्वीर खिंचवाईं। 
... और पढ़ें

आगरा में कोरोना : 24 घंटे में छह नए संक्रमित मिले, कोविड जांच का आंकड़ा 11 लाख पार

आगरा जिले में सोमवार तक 11,00,493 लोगों की जांच हो चुकी है। अब तक कुल 25,645 मरीज मिले हैं। 451 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। पांच नए समेत कुल 25,109 मरीज ठीक हुए हैं। जिले में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 97.91 फीसदी है। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने लोगों से सतर्कता बरतने और कोविड व्यवहार को जीवन में अपनाने की अपील की है।

टीकाकरण का महाअभियान शुरू
कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए टीकाकरण का महाअभियान सोमवार को शुरू हो गया। आगामी 60 दिनों में 690 गांव में 18 साल से अधिक उम्र की करीब 15 लाख की आबादी को संक्रमण से सुरक्षा के लिए कवच दिया जाएगा। अब न कोई उम्र का बंधन है न गांव से दूर जाने की मजबूरी। महाअभियान में घर के नजदीक ही शिविर लगेंगे। 

शहर में 90 टीकाकरण केंद्रों पर भी टीकाकरण जारी रहेगा। गांव-गांव आंगनबाड़ी से लेकर मनरेगा मजदूर, ग्राम प्रधान, राशन कोटेदार, शिक्षामित्र टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि महाअभियान में सोमवार को पांच ब्लॉकों बिचपुरी, पिनाहट, सैंया, एत्मादपुर और खंदौली में 5135 लोगों को टीका लगाया गया। आप भी...मौका मत चूकना।
... और पढ़ें

श्री पारस अस्पताल: छह महीने से मरीजों पर मंडरा रहा था 'खतरा', आग बुझाने के नहीं थे इंतजाम

आगरा के बाईपास स्थित श्री पारस अस्पताल को छह महीने से अग्नि सुरक्षा के इंतजाम के बिना ही संचालित किया जा रहा था। 27 जनवरी को अग्निशमन विभाग ने श्री पारस अस्पताल की जांच के बाद प्रशासन को रिपोर्ट सौंप दी थी कि अग्नि सुरक्षा के इंतजाम पूरे नहीं हैं। इन्हें पूरा करने के लिए अस्पताल संचालक को भी समय दिया गया था। 22 अप्रैल को अग्निशमन विभाग के निरीक्षण में फिर खामियां पाई गईं। इसकी रिपोर्ट प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को भी भेजी गई, लेकिन फिर भी अस्पताल को कोविड अस्पताल बना दिया गया, जबकि उसी दौर में देश के कई कोविड अस्पतालों में आग लगने से मरीजों की मौत होने की घटनाएं हुई थीं। श्री पारस अस्पताल को क्लीन चिट देने के मामले में प्रशासन कटघरे में हैं, लेकिन अस्पताल को प्रशासन का सहयोग बीते साल से ही लगातार मिल रहा था। न केवल आक्सीजन मामले में, बल्कि संक्रमण और अग्निशमन खामियों के बाद भी प्रशासन ने अस्पताल पर कोई कार्रवाई नहीं की।
... और पढ़ें

आगरा: 20 गुना सिल्ट से 'गंगाजल' की आपूर्ति बंद, दो दिन तक रहेगा पानी का संकट

श्री पारस अस्पताल आगरा
उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण नदियों में पहाड़ों का मलबा गिरने से गंगाजल में भारी मात्रा में सिल्ट आ रही है, जिस वजह से अपर गंगा कैनाल के जरिए आगरा को 140 एमएलडी गंगाजल सोमवार को कम मिल पाया। इस पानी में सामान्य से 20 गुना ज्यादा सिल्ट यहां पहुंच रही है। सोमवार को अपर गंगा कैनाल का रेगुलेटर बंद का दिया गया, जहां से आगरा के लिए पानी भेजा जाता है। इससे अगले दो दिन पूरे शहर में पानी का संकट रहेगा। 

जून के महीने में लगातार तीसरी बार गंगाजल की सप्लाई में कमी हुई है। रविवार रात से सोमवार शाम तक आगरा को मिल रहे गंगाजल में तेजी से कमी होनी शुरू हो गई। 370 एमएलडी पानी आगरा को हर दिन मिल रहा था, लेकिन सोमवार को केवल 230 एमएलडी ही मिल पाया, इसमें भी सिल्ट की मात्रा अधिक है। 

इस पानी में से 120 एमएलडी जीवनी मंडी वाटरवर्क्स को दिया गया, जबकि 110 एमएलडी का शोधन सिकंदरा वाटरवर्क्स से किया गया। जिस तेजी से पानी में कमी आ रही है, उसे देखते हुए अगले दो दिनों में पानी का संकट गहराने के आसार हैं। पूर्व की तरह गंगाजल महज 50 से 70 एमएलडी तक ही रह सकता है। 
... और पढ़ें

ताजमहल: तीन दिन बाद खुला ताज तो दोगुने पहुंचे सैलानी, किले में भी बढ़ी संख्या

आगरा में सोमवार को सुबह से ही ताजमहल का दीदार करने के लिए सैलानियों का आना शुरू हो गया। न केवल ताज, बल्कि आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में भी दो से तीन गुना सैलानी पहुंचे। दो महीने की बंदी के बाद ताजमहल बुधवार और गुरुवार को ही दो दिन खुल पाया था। यह तीसरा दिन था, लेकिन पर सैलानियों का आंकड़ा पांच हजार को पार कर गया।

दो माह की बंदी के बाद ताज बुधवार को खुला तब केवल 1919 सैलानी ही आए थे। दूसरे दिन बृहस्पतिवार को इनकी संख्या बढ़कर 2378 हो गई। शुक्रवार को साप्ताहिक बंदी के कारण ताज बंद था तो शनिवार-रविवार कोरोना कर्फ्यू के कारण स्मारक बंद रहे। इस तरह तीन दिनों की बंदी के बाद सोमवार को ताज खुला तो पर्यटक उमड़ पड़े। उज्जैन के किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर श्रीश्री 1008 पवित्रा नंदगिरी ने भी ताजमहल निहारा। 

स्मारक    - सैलानी
ताजमहल    - 5087
आगरा किला    - 898
सिकंदरा    - 283
फतेहपुर सीकरी    - 277
महताब बाग    - 89
रामबाग    - 77
एत्माद्दौला    - 74
मरियम टूम    - 29
... और पढ़ें

मिशन एडमिशन: आगरा के आरबीएस कॉलेज में 26 जून से मिलेंगे ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म

आगरा के राजा बलवंत सिंह (आरबीएस) कॉलेज में 26 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध होगा। छात्र कॉलेज की वेबसाइट rbscollegeagra.edu.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तारीख समाप्त होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी कर प्रवेश लिए जाएंगे। 

आरबीएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. यूएन सिंह ने बताया कि कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) से ए-प्लस ग्रेड प्राप्त है। यह कॉलेज वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त है। कॉलेज के पांच परिसर हैं। इसमें खंदारी परिसर स्थित मुख्य परिसर में प्रशासनिक भवन, कला, वाणिज्य, विज्ञान संकायों के साथ पुस्तकालय, खेल का मैदान और पुस्तकालय है। 

खंदारी हाउस में बीएड व एमएड के साथ छात्रावास है। खंदारी परिसर में बीबीए, बीसीए, एमबीए, एमसीए की कक्षाएं लगती हैं। बिचपुरी परिसर में कृषि के पाठ्यक्रम संचालित है। इसी परिसर में इंजीनियरिंग संकाय है। शोध कार्य के लिए कृषि फार्म है। एक परिसर एटा जिले के अवागढ़ में है। यहां कृषि विज्ञान केंद्र है। आरबीएस संस्था की शुरूआत वर्ष 1885 में हुई थी। वर्ष 1940 में कॉलेज के रूप में मान्यता मिली। 
... और पढ़ें

साइना नेहवाल का ब्रज भ्रमण : भारतीय बैडमिंटन स्टार ने पति संग किए श्री बांकेबिहारी के दर्शन

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगीराज भगवान श्रीकृष्ण की लीला स्थली वृंदावन पहुंचीं। यहां उन्होंने पति पी कश्यप के साथ श्री बांकेबिहारी मंदिर और निधिवन में दर्शन किए। ठाकुरजी के दर्शन कर अभिभूत हुईं बैडमिंटन स्टार ने कान्हा की लीला स्थलियों को देखने के लिए फिर से यहां आने की जिज्ञासा जाहिर की। सोमवार को आगरा से वृंदावन पहुंचीं ओलंपियार्ड साइना नेहवाल ने श्री बांकेबिहारी मंदिर पहुंचकर दर्शन किए। यहां पति के साथ दीपक भी जलाया। विधिवत पूजन-अर्चन करते हुए मनौती मांगी। पूजन के साथ उन्होंने मंदिर परिसर की भव्यता को भी निहारा। इससे पहले साइना ने आगरा के एक होटल से फोटो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट की है, जिसके बैकग्राउंड में ताजमहल दिखाई दे रहा है। यहां सिकंदरा स्थित अकबर टूम (मकबरा) स्मारक का भ्रमण किया। 


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए 
amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 
 
... और पढ़ें

आगरा दरोगा हत्याकांड: जांच अधिकारी ने आरोपी के खिलाफ चार्जशीट लगाई, 50 गवाह बनाए

आगरा के थाना खंदौली क्षेत्र में हुई दरोगा प्रशांत कुमार यादव की गोली मारकर हत्या के मामले में क्राइम ब्रांच विवेचक ने चार्जशीट लगा दी है। इसमें एक आरोपी विश्वनाथ को बनाया गया है, जबकि चश्मदीद से लेकर अन्य सहित 50 गवाह बनाए गए हैं। आला कत्ल तमंचा भी अहम साक्ष्य है। पुलिस आरोपी विश्वनाथ को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। 

घटना 25 मार्च को हुई थी। खंदौली के गांव नहर्रा निवासी विजय सिंह पहलवान के दो बेटों विश्वनाथ और शिवनाथ के बीच पिता के खेत से आधे आलू बांटने को लेकर विवाद हो गया था। शिवनाथ पिता और विश्वनाथ मां के साथ रह रहा था। विश्वनाथ आधा आलू मांग रहा था। इस पर दोनों भाइयों में विवाद हो गया था। सूचना पर पुलिस पहुंच गई थी।

पुलिस की मौजूदगी में आलू निकलना शुरू हुए थे। कुछ देर बाद पुलिस चली गई। शाम को एक बार फिर विवाद होने लगा। आरोप है कि विश्वनाथ तमंचा लेकर शिवनाथ की डेयरी पर आने वाले दूध विक्रेताओं को धमका रहा था। सूचना पर शाम तकरीबन पौने सात बजे दरोगा प्रशांत कुमार और सिपाही चंद्रसेन बाइक से गांव में पहुंचे थे। 
... और पढ़ें

मथुरा में पद्मश्री सुदेवी दासी से मारपीट: आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, जांच में जुटी पुलिस

मथुरा के थाना गोवर्धन में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित गो सेविका सुदेवी दासी की तहरीर पर छह लोगों के खिलाफ मारपीट, गाली-गलौज और चौथ वसूली के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। दूसरी ओर से महिला आयोग के आदेश पर गो सेविका की गोशाला में कार्यरत धवल सचदेवा के खिलाफ अभद्र व्यवहार व छेड़खानी के आरोप में नौ जून को मुकदमा दर्ज हुआ था। पुलिस दोनों ही मामलों नकी जांच में जुटी है। 

बता दें कि जर्मन मूल की फैडरिक इरिना ब्रुनिंग उर्फ सुदेवी दासी 1998 में राधाकुंड पहुंची। यहां हरिओम पुत्र गोपाल के संपर्क में आईं। उस समय हरिओम ठाकुर श्री गोपीनाथ जी महाराज विराजमान मंदिर राधाकुंड मणिपुर ट्रष्ट के प्रबंधक थे। ट्रष्ट की जमीन पर उन्होंने बिना एग्रीमेंट किए सुदेवी दासी को गोसेवा के लिए जमीन दे दी।
  
अब गोशाला में दो हजार से अधिक गाय पल रही हैं। इस जमीन पर भूस्वामित्व अधिकार हरिओम शर्मा का है। उसके बेटे गिरधारी लाल शर्मा ने जमीन खाली करने को कहा तो विवाद खड़ा हो गया। भूस्वामी की ओर से महिला आयोग में दिए गए शिकायती पत्र पर गोशाला कर्मचारी धवल सचदेवा निवासी राधा सुरभी गोशाला के खिलाफ छेड़छाड़ का मुकदमा 9 जून को दर्ज हो गया। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us