बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें
Myjyotish

ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

सेना भर्ती की लिखित परीक्षा स्थगित: कोरोना व खराब मौसम के कारण टली परीक्षा, 25 जुलाई को थी प्रस्तावित

आगरा के एकलव्य स्टेडियम में 25 जुलाई को प्रस्तावित सेना भर्ती की लिखित परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। लिखित परीक्षा में छह जिलों के अभ्यर्थियों को शामिल होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण और मौसम की खराब स्थिति के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की नई तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। 

सेना भर्ती कार्यालय (उत्तर प्रदेश) की ओर से जनपद आगरा, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज और फिरोजाबाद के युवाओं के लिए भारतीय सेना की भर्ती 15 फरवरी से आठ मार्च 2021 तक आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज में हुई थी।

इस भर्ती में जो अभ्यर्थी शारीरिक और चिकित्सा परीक्षा में पास हुए थे। उन अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा 25 जुलाई 2021 को एकलव्य स्टेडियम में प्रस्तावित थी, जो कोरोना संक्रमण और खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी गई है। अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए सेना भर्ती कार्यालय आगरा के हेल्प लाइन नंबर 0562-2288084 पर संपर्क कर सकते हैं। 
... और पढ़ें

आगरा: मां और तीन बच्चों की हत्या में करीबी पर शक, पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी फुटेज

आगरा के कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला कूंचा साधूराम में महिला रेखा राठौर, उसके तीन बच्चे टुकटुक उर्फ वंश (12), पारस (10) और माही (8) की हत्या किसने और क्यों की, शुक्रवार को भी पुलिस इन सवालों के जवाब तलाशती रही। पुलिस की शक की सुई रेखा के करीबियों पर ही टिक गई है। पूर्व पति और घरवाले कम ही घर आते थे। रेखा अपने दोस्त और मुंह बोले भाई के संपर्क में थी। पुलिस ने पूर्व पति, दोस्त, मुंह बोले भाई सहित छह लोगों से पूछताछ की है। मगर, कोई नतीजा नहीं निकल सका है। पुलिस का कहना है कि हत्या में किसी करीबी का हाथ हो सकता है। हत्या की वजह तंत्र-मंत्र और दोस्ती हो सकती है। लूट के लिए हत्या की आशंका कम ही है।

कूंचा साधूराम के चौहरे हत्याकांड का सुराग तलाशने के लिए पुलिस ने मोहल्ले से बाहर निकलने वाले रास्तों के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले हैं। इसके अलावा मोहल्ले के लोगों के साथ ही परिजनों और पूर्व पति से भी पूछताछ की गई। रेखा की कॉल डिटेल भी निकाली गई है। पुलिस को कुछ संदिग्ध नंबर मिले हैं। उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।
... और पढ़ें

वृंदावन में आस्था का जनसैलाब: बांकेबिहारी के दर्शन को उमड़ी भीड़, कोविड प्रोटोकॉल की उड़ीं धज्जियां

मथुरा के वृंदावन में गुरु पूर्णिमा से एक दिन पहले शुक्रवार को ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर के आसपास के सभी रास्तों में इस कदर भीड़ थी कि चलना दूभर हो गया। लंबी लाइनों में लगे श्रद्धालुओं को घंटों इंतजार के बाद ठाकुरजी के दर्शन नसीब हुए। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ गईं। कई लोग बिना मास्क के दिखे। मंदिर परिसर में भी नियम टूटते रहे। 

भीड़ को देखते हुए बाहरी वाहनों को वृंदावन में प्रवेश नहीं करने दिया गया। गुरु पूर्णिमा पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस ने यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। 23 से 25 जुलाई तक वृंदावन में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। हालांकि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ई-रिक्शे चलते रहेंगे।


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए 
amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 
 
... और पढ़ें

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट: रिकॉर्ड समय में 100 पिलर का बेस तैयार, 550 पाइल का निर्माण हुआ पूरा

आगरा में मेट्रो निर्माण का काम तेज गति के साथ किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आठ महीने से भी कम वक्त में 100 पाइलकैप (पिलर का आधार) का निर्माण पूरा कर लिया है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने इस उपलब्धि के लिए आगरा मेट्रो की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आगरा मेट्रो की टीम ने रिकॉर्ड समय में 100 पाइलकैप, 550 पाइल एवं 62 पीयर का निर्माण पूरा किया है।
 
यूपी मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने कहा कि आगरा मेट्रो द्वारा प्राथमिक कॉरिडोर में वायाडक्ट के साथ ही स्टेशन परिसर के निर्माण का तेज गति के साथ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एलिवेटेड भाग के दो स्टेशन ताज पूर्वी गेट एवं बसई आकार लेने लगे हैं, इन दोनों स्टेशनों के लिए हॉरिजोंटल बीम का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ताज पूर्वी गेट से लेकर फतेहाबाद मार्ग तक पाइलिंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। 
 
ताज पूर्वी गेट से जामा मस्जिद के बीच बन रहे प्राथमिक कॉरिडोर के एलिवेटेड भाग में कुल 687 पाइल, 171 पाइलकैप एवं 171 पीयर का निर्माण किया जाना है, जिसमें से यूपी मेट्रो ने अब तक 550 पाइल, 100 पाइलकैप एवं 62 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया है। इसके साथ ही कास्टिंग यार्ड में अब तक 17 पीयर कैप व डबल टी गर्डर की कास्टिंग का काम पूरा कर लिया गया है।  
... और पढ़ें
आगरा मेट्रो रेल के बने पिलर आगरा मेट्रो रेल के बने पिलर

आगरा में मां-बच्चों की हत्या का मामला: चारों के शव उठते ही मची चीत्कार, हर आंख हुई नम

आगरा के कोतवाली क्षेत्र के कूंचा साधूराम मोहल्ले में बुधवार को रेखा, उसके दो बेटों टुकटुक उर्फ वंश, पारस और बेटी माही की हत्या कर दी गई थी। शनिवार को चारों का अंतिम संस्कार नरायच स्थित शमशान घाट पर किया गया। प्रकाश नगर में मायके से चारों के शव उठते ही चीत्कार मच गई। हर आंख नम हो गई। पिता और भाई ने सारी रस्में अदा कीं। रेखा को भाई ने मुखाग्नि दी। बच्चों के शवों को यमुना किनारे पर दफना दिया गया।

रेखा के पिता विनोद राठौर दस साल से छत्तीसगढ़ के कोरिया बैकुंठपुर में रहते हैं। बेटी की मौत की खबर के बाद वह आगरा के लिए चल दिए थे। वह बेटे अमन के साथ शनिवार सुबह आगरा पहुंच गए। बेटी और उसके बच्चों की मौत से पिता और भाई बेहाल थे। उन्हें रिश्तेदारों ने संभाला। दोपहर 12 बजे शवों को नरायच स्थित शमशान घाट ले जाया गया। शवों के उठते ही मोहल्ले में चीत्कार मच गई।  

चाचा प्रमोद ने बताया कि रेखा का दाह संस्कार किया गया। उसे मुखाग्नि छोटे भाई अमन ने दी, जबकि तीनों बच्चों को यमुना किनारे पर दफनाया गया।
... और पढ़ें

गुरु पूर्णिमा: ढप-ढोलक और मृदंग की धुन से गूंज उठा गोवर्धन, जीवंत हुई 500 वर्ष पुरानी परंपरा

मथुरा में कोरोना संक्रमण को देखते हुए गोवर्धन के प्रसिद्ध मुड़िया मेला को प्रशासन ने निरस्त कर दिया। मुड़िया की परंपरा न टूटे इसके लिए प्रशासन ने संतों को शोभायात्रा निकालने की सशर्त अनुमति दी। शनिवार को मुड़िया संतों ने ढोल-ढप, झांझ-मजीरे की धुन पर शोभायात्रा निकाल कर 500 वर्ष पुरानी परंपरा का निर्वहन किया। वाद्य यंत्रों की धुन पर मुड़िया संतों ने श्रीपाद सनातन गोस्वामी के डोले के साथ नगर में भ्रमण किया। पुष्पवर्षा के साथ जगह-जगह शोभायात्रा का स्वागत किया गया।  

गुरु पूर्णिमा पर शनिवार को गोवर्धन में आस्था और परंपरा का अद्भुत संगम दिखाई दिया। वाद्य यंत्रों के साथ हरिनाम संकीर्तन की गूंज से गिरिराज तलहटी गुंजायमान हो उठी। गुरु के सम्मान में सिर मुंडवाए मुड़िया संत ढोलक-ढप और झांझ-मजीरे की धुन पर नाच रहे थे। मुड़िया संतों का जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। 


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए 
amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 
... और पढ़ें

एटा: न्यायाधीश के फर्जी हस्ताक्षर से दो बंदियों को कराया रिहा, कोर्ट के लिपिक ने बनाए फर्जी आदेश

उत्तर प्रदेश के एटा की जिला जेल में निरुद्ध दो बंदियों को न्यायाधीश के फर्जी हस्ताक्षर से जमानत पर रिहा करा लिया गया। पॉक्सो एक्ट के इन आरोपियों को रिहा कराने के लिए न्यायालय के ही एक लिपिक ने फर्जी आदेश बनाए। मामला संज्ञान में आने पर जिला जज ने जांच कराई तो लिपिक दोषी पाया गया। लिपिक के खिलाफ कोतवाली नगर में दो रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

जनपद न्यायाधीश मृदुलेश कुमार सिंह के आदेश और अपर जिला जज कैलाश कुमार की जांच रिपोर्ट आने के बाद पेशकार अज्ञान विजय की ओर से तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। इसमें आरोप है कि न्यायालय विशेष न्यायाधीश पॉक्सो-प्रथम में तैनात लिपिक मनोज कुमार ने न्यायाधीश कुमार गौरव के फर्जी हस्ताक्षर बनाकर जेल में निरुद्ध आरोपी उमेश कुमार निवासी लोधई (हाथरस) को सात नवंबर 2020 को रिहा कराया। 

आरोपियों के खिलाफ इन आरोपों में दर्ज है मुकदमा 
उमेश पर एक किशोरी के अपहरण, पॉक्सो और एससी-एसटी के तहत रिपोर्ट दर्ज है। दूसरा मुकदमा अपर जिला एवं सत्र न्यायालय रेप व पॉक्सो प्रथम के पेशकार नवरतन सिंह ने लिपिक मनोज कुमार के खिलाफ दर्ज कराया है। इसमें विकास बघेल निवासी बारथर थाना कोतवाली देहात को नौ दिसंबर 2020 को फर्जी हस्ताक्षरों से आदेश तैयार कर रिहा कराने का आरोप है। विकास बघेल पर दुष्कर्म के साथ पॉक्सो एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज है। 
 
... और पढ़ें

आगरा में मुसीबत: जीवनी मंडी पर टूटी पाइपलाइन, आज भी आधे शहर को नहीं मिल सकेगा पानी

जिला कारागार एटा
आगरा के जीवनी मंडी वाटरवर्क्स के गेट पर शुक्रवार शाम को पानी की 28 इंच की पाइपलाइन टूट गई। इस वजह से इससे जुड़े काला महल, जीवनी मंडी, बेलनगंज, पीपलमंडी, कोतवाली, काजीपाड़ा, मंटोला, बालूगंज सहित आधे शहर की शुक्रवार शाम को जलापूर्ति ठप रही। वहीं शनिवार को भी पानी की आपूर्ति नहीं हो पाएगी।  

जलकल अधिकारियों के मुताबिक टूटी पाइपलाइन आगरा स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा जीवनी मंडी से बिछाई जा रही 1200 एमएम पाइपलाइन के नीचे है, इस कारण पाइपलाइन की मरम्मत का काम मुश्किल हो गया है। इसके शनिवार शाम तक पूरा करने की उम्मीद है। 

जीवनी मंडी वाटरवर्क्स से ताजगंज जोनल पंपिंग स्टेशन तक आगरा स्मार्ट सिटी कंपनी 1200 एमएम की पाइपलाइन बिछा रही है। वाटरवर्क्स के गेट पर जलकल विभाग की 28 इंच की पाइपलाइन के ऊपर स्मार्ट सिटी की लाइन निकाली गई है। 
... और पढ़ें

एसएन मेडिकल कॉलेज: 167 साल पुराना पुस्तकालय और अधीक्षक कार्यालय होगा संरक्षित

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज को 'एम्स' की तरह विकसित करने के लिए 17 भवन ध्वस्त कर नया रूवरूप दिया जाएगा। सात नई मल्टी स्टोरी इमारतों में विभाग स्थापित किए जाएंगे। 167 साल पुराना पुस्तकालय और प्रमुख अधीक्षक कार्यालय संरक्षित किए जाएंगे।  

एसएन के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि एसएन के 24 एकड़ और लेडी लॉयल के 20 एकड़ को मिलाकर मल्टीस्टोरी इमारतें बनेंगी। इनमें ही सभी विभाग स्थापित होंगे, इससे काफी जगह मिलेगी, जिसमें हरियाली विकसित होगी।  17 भवनों को तोड़ा जाएगा। 

घड़ी वाली इमारत, इमरजेंसी और सात मंजिला इमारत पर तोड़ने पर अभी निर्णय नहीं हुआ। पुस्तकालय और प्रमुख अधीक्षक कार्यालय को सहेजा जाएगा, यह इमारतें कॉलेज की स्थापना के समय हैं और 167 साल पुरानी हैं।
... और पढ़ें

मथुरा में गुरु पूर्णिमा की धूम: गोवर्धन में संतों ने धूमधाम से निकाली मुड़िया शोभायात्रा, देखें वीडियो

आगरा के खतरनाक नाले: बारिश में इन नालों के किनारे गए तो बह जाओगे, सड़कों पर भी संभल कर चलें

आगरा के टेढ़ी बगिया 100 फुटा रोड और सेक्टर-4 नाले में बाइक सवारों के गिरने से हादसे हो चुके हैं। शहर में ऐसे कई नाले हैं, जिनकी दीवारें ढह चुकी हैं और पास की सड़क का कटान होने के कारण इनके नजदीक से निकलना खतरनाक हो चुका है। बाउंड्री के बिना और टूटे पड़े नालों के पास अगर बारिश के दौरान निकले तो फिसलकर बहने का खतरा है।
 
शहर के मेयर नालों की सफाई और निर्माण की जगह लोगों से ही अपील कर चुके हैं कि वह सावधानी बरतें। देखकर चलें ताकि नालों में न गिरें। ऐसे में हादसों से बचने के  लिए ‘अमर उजाला’ टीम ने उन जगहों पर जाकर पड़ताल की, ताकि इन जगहों से निकलते वक्त लोग सावधानी बरतें। नगर निगम तो इस मानसून में इन नालों का निर्माण नहीं करा पाएगा। 
... और पढ़ें

श्री पारस अस्पताल: ऑक्सीजन की कमी थी फिर भी नए मरीज किए भर्ती, वसूला मनमाना चार्ज

आगरा के श्री पारस अस्पताल में 25-26 अप्रैल को सांसों का सौदा किया गया। ऑक्सीजन की कमी बताकर तीमारदारों को अपने मरीज लेकर जाने को कहा गया, वहीं नौ मरीज भी भर्ती किए और मनमाना चार्ज भी लिया। ये जानकारी आईएमए की जांच समिति की पूछताछ में तीमारदारों ने दी। 

आईएमए की जांच समिति को 25 अप्रैल की रात को श्री पारस में भर्ती 88 मरीजों की सूची दी गई। 26 अप्रैल की सुबह तक तीन और मरीज भर्ती हुए और मरीजों की संख्या 91 पहुंच गई। इस दिन 10 मरीजों की मौत हुई और दो मरीजों को ऑक्सीजन की कमी बताकर कहीं और लेकर जाने को कहा। लेकिन इसी दिन देर रात तक छह और मरीज भर्ती किए गए, उनको ऑक्सीजन भी लगाई गई। 

इस पर जांच समिति की मरीजों के तीमारदारों ने इस पर संदेह भी जताया कि जब ऑक्सीजन की कमी बताकर मरीज निकाले जा रहे थे और नए मरीज भी भर्ती हो रहे थे, जबकि उस वक्त सभी मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत थी। ऐसे में आशंका है कि मोटी रकम के लिए नए मरीज भर्ती किए जा रहे थे।  
... और पढ़ें

महंगाई: डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण ट्रांसपोर्टर्स ने लिया यह फैसला, आपकी जेब पर बढ़ेगा बोझ

डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण बढ़ते खर्च को कम करने के लिए ट्रांसपोर्टर्स ने एक अगस्त से माल पर लगने वाले लोडिंग, अनलोडिंग, डाला, कांटा, डिस्काउंट जैसे खर्च खुद नहीं देकर व्यापारियों से देने को कहा है। आगरा के व्यापारियों का कहना है कि इन खर्चों से माल की कीमत में इजाफा होगा और महंगाई बढ़ेगी। 

ऑल इंडिया मोटर्स ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की बैठक में तय किया गया है कि पेट्रोल, डीजल की बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए ट्रांसपोर्टर्स वाहनों पर लोडिंग, अनलोडिंग, कांटा, डाला, मुंशियाना जैसे खर्च बंद करें। कर्मचारियों को दिए जाने वाले इन खर्चों को माल मंगाने वाले व्यापारी से लिया जाए। साथ ही प्रति टन और किलोमीटर का न्यूनतम भाड़ा भी तय किया जाए। इसे लेकर ट्रांसपोर्टर्स अपने कारोबारियों से संपर्क कर रहे हैं। 

चार से पांच हजार रुपये का अंतर आएगा
एआईएमटीसी के सह प्रवक्ता वीरेंद्र गुप्ता ने कहा कि जिसका माल, उसका माल नीति लागू की गई है, यह बड़े ट्रांसपोर्टर्स के लिए ज्यादा जरूरी है, क्योंकि उन्हें मंडियों पर प्रति ट्रक चार से पांच हजार रुपये तक अतिरिक्त खर्च करने होते हैं। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us