बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

अलीगढ़ः टप्पल में दादा-दादी ने की थी बच्ची की हत्या, गिरफ्तार

टप्पल क्षेत्र में यमुना खादर के गांव किशनपुर में आठ वर्षीय बालिका की हत्या किसी गैर ने नहीं, बल्कि उसके दादा-दादी ने की थी। यह खुलासा शुक्रवार को पुलिस ने करते हुए दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। अपने सबसे छोटे बेटे पर दर्ज दुष्कर्म की कोशिश के मुकदमे में समझौते का दबाव बनाने और विरोधी पक्ष को फंसाने के इरादे से इस हत्या को अंजाम दिया गया था। मगर, दादा-दादी को नहीं पता था कि वे कुछ ऐसे सुराग घटनास्थल पर छोड़ गए हैं, जिनके जरिये पुलिस उन तक पहुंच जाएगी। पूछताछ में दोनों टूट गए और मृतका के पिता के सामने हत्या की बात कबूल की।
इस संबंध में एसपी देहात शुभम पटेल ने शुक्रवार को बताया कि 20 सितंबर की सुबह गांव किशनपुर से स्कूल गई अनुसूचित जाति की आठ वर्षीय छात्रा रूबी की हत्या कर दी गई थी। उसका शव गांव से कुछ दूरी पर एक धान के खेत में पानी में औंधा मिला था। घटना के खुलासे में लगी तीन टीमों ने साक्ष्यों की मदद से दादा लेखराज व दादी संपत देवी पर घेरा कसा। रात में उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया तो वे टूट गए। उन्होंने पूछताछ में स्वीकार किया कि जिस व्यक्ति के खेत में उनकी नातिन रूबी की लाश मिली थी, उसकी बेटी से दुष्कर्म की कोशिश के मुकदमे में उनका सबसे छोटा बेटा ओमप्रकाश 2019 में जेल गया था और दो माह पहले ही छूटकर आया था। जेल से छूटकर आने के बाद उसे कहीं रोजगार भी नहीं मिल रहा था और दूसरा पक्ष मुकदमे में समझौता करने को भी तैयार नहीं हो रहा था। इसी के चलते उन दोनों ने विपक्षी को किसी झूठे मुकदमे में फंसाकर जेल भेजने और फिर समझौता आसानी से हो जाने की योजना बनाई।
एसपी देहात के अनुसार दादा-दानी ने इसी योजना के तहत घटना वाले दिन नातिन को पहले स्कूल के लिए तैयार कर स्कूल भेजा। फिर रास्ते में उसकी गला दबाकर हत्या कर शव खेत में फेंक दिया। जांच में इस बात की तस्दीक ग्रामीणों ने की है कि उनके अलावा उस रास्ते पर किसी अन्य को जाते नहीं देखा गया। दादा लेखराज और दादी संपत से गहनता से पूछताछ में सच कबूल किया और बताया कि उन्होंने ही अपनी नातिन की हत्या कर शव फेंका था। दोनों को जेल भेजा जा रहा है। इस खुलासे में एसपी देहात शुभम पटेल के अलावा सीओ खैर, इंस्पेक्टर टप्पल, एसओजी/सर्विलांस टीम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
- बालिका रूबी की हत्या का शक परिवार के किसी करीबी पर आ रहा था। इसी कारण तहरीर मिलने में देरी हो रही थी। बाद में साफ हुआ कि बच्ची का चाचा जिस मुकदमे में जेल गया था, उसमें समझौता करने और दूसरे पक्ष को फंसाने के लिए साजिश रची गई है। दादा -दादी ने हत्या करना स्वीकार किया है। उन्हें जेल भेजा जा रहा है।
-कलानिधि नैथानी, एसएसपी
... और पढ़ें

अलीगढ़ : संजीव चौधरी हत्याकांड में रॉबी-कालू, योगेश को उम्रकैद

डीएस कॉलेज में हुए बहुचर्चित संजीव चौधरी हत्याकांड में शुक्रवार को 19 साल पांच माह बाद जिला जज डॉ.बब्बू सारंग के न्यायालय ने फैसला सुनाया गया है। बहु प्रतिक्षित इस फैसले में तीनों आरोपी संजीव रॉबी, राघवेंद्र सिंह कालू व योगेश ग्वालरा को उम्रकैद और बीस-बीस हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई है।

अदालत द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद आरोपी पक्ष में मायूसी छा गई। वादी पक्ष के चेहरे पर खुशी दिखी। इस फैसले को लेकर दीवानी में कड़े सुरक्षा इंतजाम रखे गए। बाद में तीनों आरोपियों को कड़ी सुरक्षा के बीच जेलों के लिए रवाना कर दिया गया।

अभियोजन पक्ष के अधिवक्ता डीजीसी फौजदारी धीरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार डीएस कॉलेज में 27 अप्रैल 2002 की सुबह दिनदहाड़े मूल रूप से उसरह टप्पल वर्तमान में प्रेस कॉलोनी निवासी संजीव चौधरी की उस समय हत्या कर दी गई थी, जब वह बीए तृतीय वर्ष की परीक्षा देने कॉलेज गए थे। उनके अधिवक्ता पिता बलवीर सिंह ने मुकदमा दर्ज कराया था कि उन्होंने जैसे ही बेटे को कॉलेज के गेट पर अपनी कार से छोड़ा और वह परीक्षा देने कॉलेज में प्रवेश कर रहा था, तभी नामजदों ने उन पर फायरिंग कर दी, जिससे संजीव की मौके पर मौत हो गई।

बलवीर के अनुसार, आरोप है कि उनका बेटा कुछ लोगों की साझेदारी में रामघाट रोड पर राज विहार कॉलोनी में प्लाटिंग कर रहा था। नामजद हमलावर इस पर एतराज जता रहे थे। इसी विवाद में उसकी हत्या हरदुआगंज के कलाई के संजीव उर्फ रॉबी, राघवेंद्र सिंह कालू, ग्वालरा के योगेश ने हत्या कर दी। इस मामले में सत्र न्यायालय में साक्ष्यों व गवाही के आधार पर शुक्रवार को फैसले की तारीख नियत कर दी गई।

न्यायालय ने दोपहर बाद तीनों आरोपी तलब किए और दोषी करार देकर उम्रकैद व 20-20 हजार रुपये जुर्माने से दंडित किया। न्यायालय से फैसला आने के बाद योगेश को मथुरा, कालू को बुलंदशहर व रॉबी को एटा जेल वापस कड़ी सुरक्षा में ले जाया गया।
योगेश सिंह को पेशी के लिए ले जाती पुलिस।
योगेश सिंह को पेशी के लिए ले जाती पुलिस।- फोटो : CITY OFFICE
 
संजीव चौधरी का फाइल फोटो।
संजीव चौधरी का फाइल फोटो।- फोटो : CITY OFFICE
 
... और पढ़ें

अलीगढ़ः सिविल सेवा परीक्षा में सृष्टि को मिली 78वीं रैंक, पिता बोले- बेटी मेरा गुरुर है

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा-2020 का परीक्षा परिणाम शुक्रवार की रात जारी कर दिया। कासिमपुर पावर हाउस, हरदुआगंज में सहायक अभियंता के पद पर तैनात राजीव सिंह की बेटी सृष्टि सिंह ने 78वीं रैंक हासिल की है। इस सफलता से गदगद सृष्टि सिंह का कहना है कि मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता है।

इलेक्ट्रानिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की
प्रयागराज के मूल निवासी राजीव सिंह की इकलौती बेटी सृष्टि ने सीबीएसई से 10वीं व 12वीं की पढ़ाई सेंट फ्रांसिस अनपरा, सोनभद्र से की थी। इसके बाद वर्ष 2019 में सृष्टि ने मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, प्रयागराज से इलेक्ट्रानिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। फिर सिविल सर्विसेज की तैयारी करने सृष्टि दिल्ली चली गईं। वह दो साल से तैयारी कर रही थीं। परीक्षा परिणाम आते ही परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। रिश्तेदार व शुभचिंतक फोन करके बधाई देने लगे।

कोरोना काल का असर उनकी तैयारी पर पड़ा
सृष्टि ने बताया कि उन्होंने जो मुकाम हासिल किया है, वह मां शिल्पी सिंह व पिता इंजी. राजीव सिंह की वजह से है। सृष्टि ने कहा कि कोचिंग और सेल्फ स्टडी को मिलाकर करीब 10-11 घंटे रोजाना पढ़ाई की है। कोरोना काल का असर उनकी तैयारी पर पड़ा है। अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, शिक्षकों, सहपाठियों व शुभचिंतकों देती हूं। कहा कि उनके आशीर्वाद के बिना यह सफलता नहीं मिल सकती थी। सृष्टि ने युवाओं को संदेश दिया है कि मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। लक्ष्य बनाकर और समर्पित होकर पढ़ाई व तैयारी करेंगे तो सफलता देर-सवेर जरूर मिलेगी।

बेटी मेरा गुरुर है : राजीव
कासिमपुर पावर हाउस, हरदुआगंज में सहायक अभियंता राजीव सिंह ने कहा कि बेटी सृष्टि उनका गुरुर है। उसने उनका सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। कोरोना काल में तैयारी पर भी असर पड़ा, वरना बेटी की रैंक और बेहतर होती। फिर भी ईश्वर का धन्यवाद ज्ञापित करता हूं, जिसने उन्हें सृष्टि के रूप में एक होनहार बेटी दी है।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : दो मंदिरों में प्रतिमाएं खंडित, जाम लगाकर हंगामा

गांधीपार्क थाना क्षेत्र के दुबे का पड़ाव चौराहे पर स्थित मंदिर और क्वार्सी क्षेत्र के भगवानगढ़ी स्थित मंदिर में देव प्रतिमाएं खंडित कर दी गईं। शनिवार सुबह जानकारी होने पर दोनों स्थानों पर लोग भड़क गए। लोगों ने दुबे पड़ाव पर मंदिर के बाहर धरना शुरू कर दिया और भगवानगढ़ी में मंदिर के सामने अनूपशहर रोड पर जाम लगा दिया।
दोनों ही स्थानों पर पहुंचे पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन पर हंगामा शात हुआ। भगवानगढ़ी में तय हुआ कि नवरात्र में नई प्रतिमाएं स्थापित कराई जाएंगी। पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है, जो मानसिक रूप से कमजोर दिख रहा है। दावा है कि उसने ही प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त की हैं। पुलिस जांच कर रही है।
गांधीपार्क इलाके में जीटी रोड स्थित दुबे का पड़ाव चौराहे पर पीपल वाला देवी मंदिर है। शनिवार सुबह मंदिर की पुजारिन प्रेमलता शर्मा सफाई के लिए पहुंचीं तो शिव परिवार की प्रतिमाएं खंडित देख उन्होंने शोर मचा दिया। कुछ ही देर में वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई।
भाजपा युवा मोर्चा के निवर्तमान जिलाध्यक्ष मुकेश लोधी, इलाके के पार्षद राजू पासवान सहित पुलिस भी आ गई। लोगों ने कार्रवाई की मांग करते हुए धरना शुरू कर दिया। आसपास के लोगों ने कहा कि यह एक महीने में इलाके में प्रतिमा खंडित करने की तीसरी घटना है। जानबूझकर कुछ लोग माहौल खराब करना चाहते हैं।
इसी बीच खबर पर एडीएम सिटी राकेश मालपाणी, सीओ प्रथम राघवेंद्र सिंह, सीओ द्वितीय मोहसिन खान, इंस्पेक्टर गांधीपार्क आदि पहुंच गए। उन्होंने आश्वासन दिया कि नई प्रतिमाएं लगाई जाएंगी और आरोपी पकड़ा जाएगा। तब लोग शांत हुए। यहां शाम तक नई प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा करा दी गई।
भगवानगढ़ी में मंदिर के बाहर लोगों ने लगाया जाम
क्वार्सी क्षेत्र में एफएम टावर के पास भगवानगढ़ी गांव का शिव मंदिर है। यहां भी किसी ने रात में शिव परिवार की प्रतिमाएं खंडित कर दीं। सुबह ग्रामीणों को खबर लगी तो काफी लोग एकत्रित हो गए और हंगामा करते हुए अलीगढ़-अनूपशहर रोड पर जाम लगा दिया।
वे तत्काल गिरफ्तारी की जिद पर अड़े थे। खबर पर पूर्व मेयर शकुंतला भारती, हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री पुष्पेंद्र जादौन, शशांक वशिष्ठ, तरुण आर्य, शशांक पाराशर, सुरेंद्र पचौरी, अजय गुप्ता, राहुल चेतन, बजरंग दल के रामकुमार आर्य, पवन राजपूत, नरेंद्र, राजेश चौहान, सत्यम कुशवाह आदि पहुंच गए।
उन्होंने अधिकारियों से वार्ता की। यहां भी एडीएम सिटी राकेश मालपाणी, एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, सीओ प्रथम राघवेंद्र सिंह आदि पहुंच गए। उनके आश्वासन पर जाम खुला। यहां नवरात्र में नई प्रतिमाएं स्थापित कराना तय हुआ है।
सीसीटीवी में कैद एक संदिग्ध पकड़ा, पूछताछ जारी
सीओ प्रथम राघवेंद्र सिंह ने बताया कि इलाके के लोगों से मिली जानकारी व सीसीटीवी की मदद से दोपहर में एक संदिग्ध पकड़ा है। पूछताछ में उसने अपना नाम जुगेंद्र समस्तीपुर बिहार बताया है। उससे पूछताछ जारी है। संदेह है कि उसी ने प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त की हैं। यही युवक भगवानगढ़ी की ओर दौड़ लगाते समय एक सीसीटीवी में कैद पाया गया है। वह बातचीत व हाव-भाव से मानसिक कमजोर लग रहा है। जांच व पूछताछ के बाद ही कुछ तय हो सकेगा।
भगवानगढ़ी स्थित शिव मंदिर में प्रतिमाएं खंडित किए जाने पर मौके पर पहुंचे हिंदू जागरण मंच के प्रद?
भगवानगढ़ी स्थित शिव मंदिर में प्रतिमाएं खंडित किए जाने पर मौके पर पहुंचे हिंदू जागरण मंच के प्रद?- फोटो : CITY OFFICE
... और पढ़ें
दुबे का पडाव चौराहे पर स्थित मंदिर में प्रतिमाएं खंडित होने पर मंदिर के सामने धरने पर बैठे लोगों ? दुबे का पडाव चौराहे पर स्थित मंदिर में प्रतिमाएं खंडित होने पर मंदिर के सामने धरने पर बैठे लोगों ?

अलीगढ़ : कारोबारी विजेंद्र कपूर और गंगाराम प्रधान की संपत्तियां जब्त

जहरीली शराब कांड में संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में शनिवार को शहर के प्रमुख कारोबारी विजेंद्र कपूर की ताला नगरी स्थित फैक्टरी व सिंधौली के गंगाराम प्रधान की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया। पुलिस टीमों ने जिलाधिकारी के अनुमोदन पर गैंगेस्टर एक्ट के तहत संपत्तियां जब्त करते हुए उन्हें सरकारी संपत्ति करार दिया है। शनिवार को कुल 83 लाख रुपये की संपत्तियां जब्त की गई हैं।
शराब कांड में शासन के निर्देशानुसार संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया जारी है। शनिवार को पुलिस टीमों ने विद्या नगर वैष्णो टॉवर निवासी घोषित शराब माफिया कारोबारी विजेंद्र कपूर की तालानगरी स्थित वरदान फैक्टरी कीमत करीब 54 लाख 60 हजार को जब्त किया गया।
इस दौरान वहां टीमों ने फैक्टरी की संपत्ति को सरकारी संपत्ति करार दिया गया और बताया कि ये संपत्ति इन्होंने अवैध शराब के अवैध कारोबार से अर्जित की है। इसी तरह दूसरे शराब माफिया सिंधौली के गंगाराम प्रधान की गांव में आवासीय भूमि व गंगा नगर कॉलोनी में मकान करीब 28 लाख रुपये कीमत की ये संपत्ति जब्त की गई।
ये कार्रवाई खैर से संबंधित मुकदमे में की गई है। बता दें कि गैंगेस्टर एक्ट के तहत यह कार्रवाई लगातार जारी है। अब तक कई माफिया की संपत्ति जब्त हो चुकी है। एसएसपी कलानिधि नैथानी के अनुसार अभी और भी कार्रवाई बाकी हैं।
शराब कांड के मुकदमों में गवाही जारी
जहरीली शराब कांड के मुकदमों में गवाही की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में एडीजे प्रथम शाहिद रजा के न्यायालय में शुक्रवार को जवां के एक मुकदमे में गवाही हुई। एडीजीसी अमर सिंह तोमर के अनुसार गवाही के बाद अगली तारीख नियत कर दी गई है।
इसी तरह एडीजे-9 के न्यायालय में भी नौ मुकदमे ट्रायल के लिए लगाए गए हैं। एडीजीसी जेपी राजपूत के अनुसार इनमें से खैर के एक मुकदमे में गवाही के लिए 28 तारीख नियत की गई है, जिसमें सभी आरोपी तलब हैं। वहीं जवां के एक मुख्य मुकदमे में सभी घोषित शराब माफिया एक अक्तूबर को तलब किए गए हैं।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : एएमयू में प्लस टू और डिप्लोमा इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षा आज

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में प्लस टू और डिप्लोमा इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार को किया जा रहा है। इस प्रवेश परीक्षा में 13 हजार से अधिक परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय परिसर में 30 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
स्नातक और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के बाद यह विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए बड़ी प्रवेश परीक्षा है। प्रवेश परीक्षा के लिए बाहर के शहरों से भी अभ्यर्थी आ रहे हैं। इसको देखते हुए शहर में ठहरने के स्थान भी पूरी तरह बुक होने की स्थिति में आ गए हैं।
डिप्टी प्रॉक्टर डॉक्टर सैयद अली नवाज जैदी कहते हैं कि प्लस टू कक्षा 11 के लिए साइंस वर्ग में प्रवेश के लिए और डिप्लोमा इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षा सुबह 10 से 12 के बीच होगी। इसमें 10119 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कक्षा 11 आर्ट व कॉमर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा दूसरी शिफ्ट में दोपहर 3 से 5 के बीच में होगी। इसके लिए 3670 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्रवेश परीक्षा की सभी तैयारियां कर ली गई हैं।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : जीजा के छोटे भाई ने बनाई अश्लील फिल्म, अब धमकी दे रहा

अतरौली थाना क्षेत्र की निवासी एक नाबालिग बेटी की उसके जीजा के भाई ने अश्लील फिल्म बना ली और अब वह पूरे परिवार को ब्लैकमेल कर रहे हैं। मामला पूर्व विधायक हाजी जमीरउल्लाह खान के पास आया तो वह पीड़ितों को लेकर पुलिस के पास पहुंचे। प्रकरण सुनने के बाद एसपी क्राइम ने सीओ अतरौली को जांच कर कार्रवाई करने को कहा है।
पूर्व विधायक हाजी जमीरउल्लाह खान पीड़ित वृद्ध पिता और बेटी को लेकर एसपी क्राइम से मिले। एसपी क्राइम ने पूरे मामले को सुना। वृद्ध पिता ने बताया कि लगभग दो महीने पहले उनकी 15 साल की नाबालिग बेटी अपनी बड़ी बहन के साथ उसकी ससुराल गई थी। वहां दामाद के छोटे भाई ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर बेटी के साथ गंदी फिल्म बनाई।
जिसको वायरल करने की धमकी देकर उससे गलत हरकत करना चाहते थे। रक्षाबंधन के मौके पर बेटी को बुलाया तो उन लोगों ने उसे नहीं भेजा। इस पर वह खुद जाकर बेटी को लेकर आया। पूछताछ में बेटी ने बताया कि जीजा के छोटे भाई ने धोखे से उसकी वीडियो बना ली है। जिसको दिखा कर उसे ब्लैकमेल किया जा रहा है।
यह घटना छतारी थाना क्षेत्र में हुई थी। जहां की पुलिस ने मामले को दबा दिया है। उनकी सुनवाई कहीं नहीं हुई तो वह पूर्व विधायक के पास पहुंचे। प्रकरण सुनकर एसपी क्राइम ने प्रार्थना पत्र पर तत्काल क्षेत्राधिकारी अतरौली को जांच कर सख्त कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए। पूर्व विधायक हाजी जमीर उल्लाह खान ने कहा कि वह बेटियों को इंसाफ दिलाने के लिए लड़ते रहेंगे।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : शिवालिक अपार्टमेंट के बंद फ्लैट से दिनदहाड़े चोरी

क्वार्सी क्षेत्र में कयामपुर बाईपास की शिवालिक गंगा रेजीडेंसी फेस-2 में शनिवार को चोर एक फ्लैट से लाखों रुपये कीमत का सामान बटोर ले गए। घटना के समय फ्लैट स्वामी रिश्तेदारी में घूमने गए थे। पुलिस ने जांच के आधार पर खुलासे का भरोसा दिलाया है।
शिवालिक गंगा रेजीडेंसी फेस 2 निवासी सुधा सक्सेना दो बेटों संग फ्लैट में रहती हैं। एक बेटा निजी कंपनी में और दूसरा निजी बैंक में हैं। पति सप्लाई इंस्पेक्टर थे। पुलिस को दी सूचना के अनुसार शनिवार दोपहर करीब एक बजे वह अपने दोनों बेटों संग भाई के घर विष्णुपुरी गई थीं। इसी दौरान चोर ताले तोड़कर घर में घुसकर घर से 20 हजार रुपये नकद, कीमती जेवरात ले गए।
देर शाम आठ बजे परिवार के लौटने पर इस चोरी की जानकारी हुई। जांच पड़ताल के बाद चोरी गए माल की कीमत 20 लाख के आसपास बताई जा रही है। अभी तहरीर नहीं मिली है। इंस्पेक्टर क्वार्सी विजय सिंह के अनुसार घटना की जांच की जा रही है।
पुलिस की जांच में सामने आया है कि अपार्टमेंट में सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड तैनात है और सीसीटीवी भी लगे हैं। जांच में सामने आ रहा है कि वारदात के समय अपार्टमेंट में लगे सीसीटीवी किसी तरह बंद हुए हैं। पुलिस देर रात तक सीसीटीवी को पहले से और बाद में खंगलाने में जुटी थी।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : धार्मिक सहिष्णु के साथ हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू के जानकार थे राजा

दीपक शर्मा, अलीगढ़।
भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अफगानिस्तान में पहली निर्वासित सरकार बनाने वाले राजा महेंद्र प्रताप न सिर्फ सर्वधर्म सद्भाव के लिए जाने जाते हैं, बल्कि वह हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं के भी जानकार थे। उनके लिखे पत्र और संदेश अभी भी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और उनके प्रशंसकों के पास सुरक्षित हैं। उन पत्रों में उनके सद्भाव और सहिष्णु विचारों की झलक मिलती है।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व संगीतकार और शायर जॉनी फास्टर के पिता जॉन फास्टर बन्नादेवी स्थित चर्च में पादरी थे और राजा महेंद्र प्रताप के अच्छे परिचित थे। जॉनी फास्टर को पुरानी चीजों के सामान से राजा महेंद्र प्रताप सिंह के हाथ का लिखा एक पत्र मिला है।
अंग्रेजी में यह पत्र 1969 में लिखा गया है। यह पत्र क्रिसमस और नव वर्ष के लिए बधाई संदेश के रूप में है। जॉनी फास्टर कहते हैं कि उनके पिता के निधन के बाद राजा महेंद्र प्रताप ने एक पत्र उर्दू में उनकी माताजी को लिखा था।
इसके साथ एक फोटो भी है, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन और विजयलक्ष्मी पंडित के साथ राजा महेंद्र प्रताप दिखाई दे रहे हैं। जॉनी फॉस्टर इस दुर्लभ पत्र को और फोटो को अब विशेष रूप से अपने संग्रह के लिए संरक्षित कर रहे हैं।
जॉन फास्टर के निधन के बाद उनकी पत्नी को लिखा गया उर्दू पत्र का हिंदी में अनुवाद
अजीज बेगम फास्टर साहिबा,
दुआ, निहायत अफसोस हुआ कि मेरे अजीज दोस्त फास्टर साहब इस दुनिया में नहीं रहे। ख़ालिक उनकी रूह को राहत बख्शे। बहरकैफ़ हमको यही समझना चाहिए, वो बेहतर जानता है, जिसमें उसकी रज़ा उसी में हमारी ख़ुशी है।
ख़ैर ख्वाहा ए आलम
(दस्तख़त)
एएमयू के म्यूजियम में रखा राजा का उर्दू में लिखा पत्र
अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मूसा डाकरी म्यूजियम में 22 अक्टूबर 1976 को उर्दू में लिखा गया राजा महेंद्र प्रताप का एक पत्र रखा है। वह पत्र राजा महेंद्र प्रताप ने अपने लेटर पैड पर लिखा है। इस लेटर पैड पर देहरादून का फोन नंबर और ऑफिस का पता है। यह पत्र विश्वविद्यालय के संग्रहालय में सुरक्षित रखा हुआ है।
एएमयू के संग्रहालय में उर्दू में लिखा हुआ राजा महेन्द्र प्रताप का पत्र।
एएमयू के संग्रहालय में उर्दू में लिखा हुआ राजा महेन्द्र प्रताप का पत्र।- फोटो : CITY OFFICE
... और पढ़ें

अलीगढ़ : कंप्रेशर फटने से युवक की मौत, दो जख्मी

महानगर के क्वार्सी क्षेत्र में एफएम टावर चौराहा पर मंजूरगढ़ी के पास आबादी के बीच शनिवार सुबह-सुबह एक कंप्रेशर तेज धमाके के साथ फट गया। इस दौरान एक युवक की मौत हो गई, जबकि दो किशोर जख्मी हो गए। इनमें से एक को उपचार के बाद घर भेज दिया, जबकि एक की गंभीर हालत को देखते हुए जेएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। इस दौरान धमाका इतना जबरदस्त था आसपास लोग दहशत में आ गए और दुकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।
मौलाना आजाद नगर के 35 वर्षीय मुकीम की एफएम टॉवर पर मंजूरगढ़ी के पास बाइक पंचर की दुकान थी। वह खुद नौ बच्चों के पिता थे और पत्नी भी हैं। शनिवार सुबह दुकान पर आकर वे कंप्रेशर में हवा भर रहे थे। तभी अचानक अधिक हवा भरने के कारण तेज धमाके के साथ कंप्रेशर फट गया।
इस दौरान दुकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। सामान इधर से उधर जा गिरा। लोग दौड़कर मौके पर एकत्रित हुए तो दुकानदार मुकीम की मौत हो चुकी थी। पास में दो किशोर जख्मी थे, जिनमें से एक को पुलिस ने मेडिकल कॉलेज भेजा। इंस्पेक्टर क्वार्सी के अनुसार कंप्रेशर फटने की घटना में दो जख्मी हुए थे और एक की मौत हुई। एक जख्मी का अभी इलाज जारी है।
एफएम टॉवर भगवानगढ़ी चौराहे पर मुकीम साईकिल गैस वेल्डिंग दुकान में कम्प्रेशर फटने से बेटे मुकीम ?
एफएम टॉवर भगवानगढ़ी चौराहे पर मुकीम साईकिल गैस वेल्डिंग दुकान में कम्प्रेशर फटने से बेटे मुकीम ?- फोटो : CITY OFFICE
... और पढ़ें

अलीगढ़ : कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा हटाने के मामले ने पकड़ा तूल

जन नायक कर्पूरी ठाकुर जन एकता संस्था उप्र के पदाधिकारी शनिवार को डायल 100 कंट्रोल रूम के सामने कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा हटवाने और जगह कम करने के विरोध में पहुंचे। यहां स्मार्ट सिटी के डीजीएम राजेश कौशल से पदाधिकारियों ने मांग की कि किसी भी सूरत में प्रतिमा स्थल का क्षेत्रफल कम नहीं होना चाहिए।
इसके बाद डीजीएम ने स्वयं फीता नापकर स्थान चिह्नित किया। इस मौके पर अध्यक्ष गौरव ठाकुर, ठा. शरन लाल सिंह, ठा. रिंकू तलवार, नितिन ठाकुर, वरुण ठाकुर आदि मौजूद रहे। समाजवादी पार्टी यूथ ब्रिगेड के प्रदेश सचिव प्रभात कुमार सविता ने एएमयू मार्ग पर पुलिस कंट्रोल रूम के सामने कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा रात के समय हटाने की जानकारी पर विरोध जाहिर किया है।
उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर का यह अपमान नहीं, बल्कि पूरे सविता समाज का अपमान है। विरोध में जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। सपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विनोद सविता ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अगर प्रतिमा के आसपास का एक इंच क्षेत्रफल भी कम हुआ तो जननायक कर्पूरी ठाकुर के अनुयायी सड़क पर उतर कर ईंट से ईंट बजा देंगे।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : फोर्टिफाइड चावल खाकर सेहमतमंद होंगे स्कूली बच्चे

सरकारी प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालयों के बच्चे फोर्टिफाइड चावल खाकर सेहतमंद होंगे। बच्चों की सेहत के लिए फिक्रमंद प्रदेश सरकार ने मिड डे मील में इस पोषणयुक्त व गुणवत्तापूर्ण चावल को मिड डे मील में बंटवाने के निर्देश दिए हैं। जिले में तीन माह के स्टाक के रूप में 8350 क्विंटल चावल आ गया है। सरकारी राशन की दुकानों से इस चावल की आपूर्ति होगी।
अब तक साधारण चावल ही मिड डे मील में बांटा जाता था। कुपोषण के बढ़ते मामले एवं बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने इस बार मिड डे मील में फोर्टिफाइड चावल बंटवाने के निर्देश दिए हैं। जिले में 2100 से अधिक सरकारी प्राइमरी एवं जूनियर विद्यालय हैं।
इनमें सवा दो लाख से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं। इन सभी बच्चों को इस उच्च गुणवत्ता का चावल खिलाया जाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी राजेश सोनी ने बताया कि 8500 क्विंटल की मांग के सापेक्ष 8350 क्विंटल चावल जिले को आवंटित हुआ है।
इसे राशन की दुकानों के माध्यम से बंटवाया जाएगा। राशन विक्रेताओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस चावल को आम राशन उपभोक्ताओं में बंटने वाले चावल से अलग रखें और विद्यालयों की डिमांड आने पर सप्लाई करें।
आयरन व विटामिन ई से भरपूर है ये चावल
जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि फोर्टिफाइड चावल अन्य चावल के मुकाबले अधिक गुणवत्तायुक्त होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन व विटामिन ई होता है, जो बच्चों की सेहत के लिए बेहद गुणकारी है। इसका वितरण जल्द कराया जाएगा।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : ईवीएम की फर्स्ट लेबल चेकिंग जल्द शुरू होगी

अपर जिलाधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार पटेल ने कहा है कि ईवीएम एवं वीवीपैट की एफएलसी (फर्स्ट लेवल चेकिंग) का कार्य बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी व सहायक प्रभारी ईवीएम की देखरेख में किया जाएगा। ये कार्य जल्द ही शुरू होगा।
एफएलसी के दौरान पार्टियों के जनपद स्तर के अध्यक्ष, मंत्री, सचिव की उपस्थिति अनिवार्य की गई है। राजनीतिक दल आगामी विधानसभा निर्वाचन 2022 में चुनाव लड़ने वालों को भी इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए नामित कर सकते हैं।
एफएलसी के कार्य अवधि में प्रत्येक दल अपने-अपने प्रतिनिधियों की उपस्थिति के लिए अपने जिला अध्यक्ष के माध्यम से लिखित रूप में नियुक्तपत्र, पहचानपत्र के साथ उपलब्ध कराएंगे। जिससे एफएलसी हाल के लिए पास समय से निर्गत किए जा सकें। उन्होंने बताया कि नियुक्त किए गए प्रतिनिधि की उपस्थिति एफएलसी अवधि में प्रतिदिन अनिवार्य होगी।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X