जेएन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की 50 सीटें बढ़ेंगी वर्तमान में 150 सीट हैं, एनएमसी निरीक्षण के बाद बढ़ेगी सीटें

Amarujala Local Bureau अमर उजाला लोकल ब्यूरो
Updated Wed, 22 Sep 2021 07:11 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटों की संख्या जल्द ही बढ़ सकती है।
विज्ञापन
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने। जेएन मेडिकल कालेज के एमबीबीएस सीटों की संख्या 150 से बढ़ाकर 200 करने के लिए किये गये आवेदन स्वीकार कर लिया है। अगले साल से जेएन मेडिकल कालेज में सीटों की संख्या बढ़ाने के निर्णय को एनएमसी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण सर्वेक्षण के बाद लागू किया जाएगा। कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि कोविड महामारी ने स्वास्थ्य में पर्याप्त संख्या में योग्य और कुशल मानव संसाधनों के महत्व की प्रासंगिकता को रेखांकित किया।
उसके लिए यह जरूरी है कि देश भर में जेएनएमसी और अन्य मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस सीटों की संख्या में वृद्वि हो। उन्होंने कहा कि छात्रों की संख्या में वृद्धि को पूरा करने के लिए हमारे पास एक उन्नत बुनियादी ढांचा, पर्याप्त फैकल्टी सदस्य, अपेक्षित सर्जरी ओटी, लेक्चर हाल, वार्ड्स, बड़े और पर्याप्त आवासीय छात्रावास और अत्याधुनिक प्रयोगशाला सुविधाएं हैं। बीएससी नर्सिंग में भी 20 छात्रों के प्रवेश के साथ अपग्रेड करने की अनुमति मिली अलीगढ़। यूपी नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल ने इंडियन नर्सिंग काउंसिल की एक अधिसूचना के अनुसार जेएनएमसी द्वारा संचालित जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) पाठ्यक्रम को बीएससी नर्सिंग डिग्री में 20 छात्रों के प्रवेश के साथ अपग्रेड करने की अनुमति दी है। रजिस्ट्रार, यूपी नर्स और मिडवाइफ्स काउंसिल के अनुमति पत्र में कहा गया है। यूपी नर्स और मिडवाइव्स काउंसिल को जेएनएमसी, एएमयू द्वारा संचालित जीएनएम कोर्स को बीएससी नर्सिंग कोर्स के रूप में अपग्रेड करने के लिए कोई आपत्ति नहीं है। इसलिए अब अनुमति दे दी गई है।
कुलपति प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि महामारी और संकट की स्थिति के लिए तैयारियों को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में उपयुक्त स्टाफ बनाए रखना आवश्यक है। जीएनएम पाठ्यक्रम को बीएससी नर्सिंग में अपग्रेड करने की अनुमति के साथ, हम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की आवश्यकता को आसानी से पूरा कर सकेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00