नरेंद्र गिरि मामला: एसआईटी ने आद्या प्रसाद तिवारी को किया गिरफ्तार, सुसाइड नोट में हुए कई खुलासे

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: प्राची प्रियम Updated Tue, 21 Sep 2021 08:59 PM IST
Akhara Parishad Adhyaksh Mahant Narendra Giri suicide updates CM Yogi to reach Baghambari Math
महंत नरेंद्र गिरी और उनके लिखे सुसाइड नोट की प्रति - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

निरंजनी अखाड़े के महंत और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद मामला लगातार उलझता ही जा रहा है। पुलिस ने महंत को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में उनके शिष्य योगगुरु आनंद गिरि, लेटे हुए हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, अब महंत के अंतिम संस्कार की भी तैयारियां की जा रही हैं। उनके पार्थिव शरीर को मंगलवार यानी आज बाघंबरी गद्दी मठ में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। सीएम योगी और अखिलेश यादव सहित कई लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

08:55 PM, 21-Sep-2021

पुलिस को मिला वीडियो, खुल सकते हैं कई राज 

महंत नरेंद्र गिरि के मौत मामले में पुलिस को मोबाइल की कॉल डिटेल रिपोर्ट (सीडीआर) से अहम सुराग मिले हैंं। महंत नरेंद्र गिरि की मौत से पहले छह से 10 घंटे के बीच जिन-जिन लोगों से बात हुई है उन सभी के नंबर निकाल कर पुलिस उनसे पूछताछ करेगी। सूत्र बताते हैं कि पुलिस को वीडियो भी हाथ लगा है, जिसकी जांच की जा रही है। महंत नरेंद्र गिरी की मौत को उनके शिष्य आनंद गिरी से चल रहे विवाद से भी जोड़कर देखा जा रहा है। आनंद गिरि का असली नाम अशोक है। राजस्थान का भीलवाड़ा उनका गृह जनपद है। आनंद गिरि के पिता किसान हैं और यह चार भाइयों में सबसे छोटे हैं।
08:24 PM, 21-Sep-2021

महंत नरेंद्र गिरि के गनर को एसआईटी ने पूछताछ के लिए बुलाया

नरेंद्र गिरि मौत मामले की जांच कर रही प्रयागराज पुलिस ने महंत के सरकारी गनर अजय सिंह को पूछताछ के लिए बुलाया है। गनर अजय सिंह महंत नरेंद्र गिरि का बेहद करीबी था जिसके चलते उससे कई जानकारी मिल सकती है।
07:48 PM, 21-Sep-2021

आद्या प्रसाद तिवारी गिरफ्तार

महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले में जांच के लिए गठित एसआईटी ने आद्या प्रसाद तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है।
07:22 PM, 21-Sep-2021

सुसाइड नोट में बलवीर गिरि को सौंपी मठ और मंदिर की व्यवस्था

महंत नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में बलवीर गिरि को मठ और मंदिर की व्यवस्था देखने को कहा है। उन्होंने लिखा है, प्रिय बलवीर गिरि मठ, मंदिर की व्यवस्था का प्रयास करना, जिस तरह से मैंने किया। इसी तरह से करना। नितेश गिरी एवं मणि सभी महात्मा बलवीर गिरि का सहयोग करना। परमपूज्य महंत हरिगोविंद गिरि एवं सभी से निवेदन है कि मढ़ी का महंत बलवीर गिरि को बनाना। महंत रविंद्र पुरी जी (सजावट मढ़ी) आपने हमेशा साथ दिया। मेरे मरने के बाद बलवीर गिरि का ध्यान दीजिएगा। सभी को ओम नमो नारायण। 
06:16 PM, 21-Sep-2021

13 सितंबर को करने वाले थे सुसाइड

महंत नरेंद्र गिरि का जो सुसाइड नोट मीडिया के पास है उसमें ये भी लिखा है कि वह 13 सितंबर को भी आत्महत्या करने जा रहे थे लेकिन हिम्मत नहीं कर पाए। आज (20 सितंबर) जब हरिद्वार से सूचना मिली कि आनंद गिरी कंप्यूटर के माध्यम से किसी महिला या लड़की की फोटो को उनकी फोटो के साथ लगाकर उसे वायरल करने वाला है तो वह बेहद आहत हो गए।

महंत नरेंद्र गिरि का पूरा सुसाइड नोट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 
06:08 PM, 21-Sep-2021

मेरी हत्या के जिम्मेदार लोगों पर कानूनी कार्रवाई हो- नरेंद्र गिरि

महंत नरेंद्र गिरि ने अपने आखिरी खत में लिखा है कि उनकी मौत की जिम्मेदारी आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी की है। पुलिस अधिकारियों से मैं अनुरोध करता हूं कि इन पर एक्शन लिया जाए। मेरी हत्या के जिम्मेदार उपरोक्त लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाए। ताकि मेरी आत्मा को शांति मिले।
06:01 PM, 21-Sep-2021

सुसाइड नोट आया मीडिया के सामने

महंत नरेंद्र गिरि का सुसाइड नोट सामने आया है जिसमें उन्होंने आनंद गिरि पर बड़े आरोप लगाए हैं। नरेंद्र गिरि के सुसाइड नोट में लिखा है कि आनंद गिरि ने कंप्यूटर के माध्यम से एक लड़की के साथ मेरी फोटो जोड़ी है जिसे सोशल मीडिया पर वायरल करने वाला है। आनंद गिरि ने लिखा, इससे मेरे चरित्र के ऊपर भी तमाम सवाल होते हैं उससे मैं काफी आहत हूं। उन्होंने ये भी लिखा कि, आनंद गिरि द्वारा मेरे ऊपर और  मठ के ऊपर जो भी आरोप लगाए गए उससे मैं काफी आहत हुआ।
05:29 PM, 21-Sep-2021

जरूरत पड़ी तो होगी सीबीआई जांच: केशव प्रसाद मौर्य

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सीबीआई जांच इस मामले में कराई जाएगी। केशव ने कहा कि, पुलिस को जो सुसाइड नोट मिला है उसने जिन लोगों के भी नाम लिखे हैं उन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन सभी से पूछताछ चल रही है। डिप्टी सीएम ने कहां कि मैं कैसे समझाऊं अपने अंतर्मन को। चंद घंटों पहले ही जिन हाथों में पूज्य महाराज जी के कर कमलों से प्रसाद ग्रहण किया था उन्हीं हाथों से उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
05:09 PM, 21-Sep-2021

यूपी कैबिनेट मंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे

महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी पहुंचे और श्रद्धांजलि दी।
04:17 PM, 21-Sep-2021

महंत नरेंद्र गिरि महाराज के निधन से मुस्लिम समुदाय दुखी

महंत नरेंद्र गिरि महाराज के आकस्मिक निधन पर अल्पसंख्यक समुदाय ने भी दुख प्रकट किया। बहादुरगंज में नरेंद्र गिरि महाराज को श्रद्धांजलि देते हुए उनके चित्र पर माल्यार्पण किया गया। कांग्रेस नेता इरशाद उल्ला ने दुख प्रकट करते हुए कहा कि, उनकी मृत्यु से आध्यात्मिक जगत को गहरी ठेस पहुंची है। उनकी पूर्ति असंभव है। श्रद्धांजलि व माला अर्पित करने वालों में मुख्य रूप से कांग्रेस सेवा दल के पूर्व नगर अध्यक्ष लालबाबू साहू, मोहम्मद रऊफ, आफताब अहमद, मोहम्मद सलीम, मोहम्मद आमिर, फहद खान, मोहम्मद अमान, मोहम्मद अमन, ननकू सरदार, राजू जायसवाल आदि लोग उपस्थित रहे।
03:13 PM, 21-Sep-2021

महंत धर्मदास ने कहा वो आत्महत्या नहीं कर सकते

निर्वाणी अखाड़ा के महंत धर्मदास का कहना है कि महंत नरेंद्र गिरि आत्महत्या नहीं कर सकते हैं। किसी साजिश के तहत इनकी हत्या की गई है। 
 
02:56 PM, 21-Sep-2021

एसआईटी करेगी मामले की जांच

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले की जांच अब स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम करेगी। शासन ने इस हत्या और आत्महत्या की गुत्थी को सुलझाने के लिए एसआईटी के गठन का आदेश दिया है।
02:40 PM, 21-Sep-2021

एक पुलिस अफसर और महंत नरेंद्र गिरि के बीच हुई वित्तीय लेनदेन

स्वामी योगी सत्यम ने प्रयागराज में तैनात एक बड़े पुलिस अफसर और महंत नरेंद्र गिरि के बीच बड़े पैमाने पर वित्तीय लेनदेन को लेकर सवाल खड़ा किया है। स्वामी योगी सत्यम का मानना है कि अगर किसी सेवानिवृत्त हाईकोर्ट के जज से न्यायिक जांच कराई जाए, जिससे मामले में दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।
02:35 PM, 21-Sep-2021

भाजपा और सपा नेताओं से हो सकती है पूछताछ

बताया जाता है कि गुरु-शिष्य विवाद के समझौते के दौरान तीन अन्य लोग भी मौजूद थे, जिसमें भाजपा नेता सुशील मिश्रा, सपा नेता और पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री इंदू प्रकाश मिश्रा और वर्तमान में मुरादाबाद में बतौर अपर पुलिस अधीक्षक तैनात रहे ओपी पांडेय भी मौजूद रहे। अब पुलिस इन तीनों से पूछताछ कर सकती है। 
02:15 PM, 21-Sep-2021

आनंद गिरि को लेकर प्रयागराज पहुंची पुलिस

योग गुरु आनंद गिरि को यूपी पुलिस हरिद्वार से लेकर प्रयागराज पहुंच गई है। पुलिस सिविल लाइन थाने में ले जाकर उनसे पूछताछ कर रही है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00