प्रवक्ता भर्ती परीक्षा : सामान्य अध्ययन के कुछ कठिन सवालों ने उलझाया, पर विषयों ने दी राहत

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: विनोद सिंह Updated Sun, 26 Sep 2021 10:26 PM IST
Prayagraj News :  प्रवक्ता पद की परीक्षा देकर निकलते अभ्यर्थी।
Prayagraj News : प्रवक्ता पद की परीक्षा देकर निकलते अभ्यर्थी। - फोटो : प्रयागराज
विज्ञापन
ख़बर सुनें
प्रवक्ता राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेज (प्रारंभिक) परीक्षा-2021 में आधे से अधिक अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। प्रयागराज और लखनऊ के 92 केंद्रों में आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में अभ्यर्थियों की उपस्थिति 48.55 फीसदी रही। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के अनुसार पेपर संतुलित और स्तरीय रहा। सामान्य अध्ययन के सवाल कुछ कठिन थे, लेकिन अभ्यर्थियों को अपने विषयों से पूछे गए सवालों ने काफी राहत दी।
विज्ञापन


प्रवक्ता भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इससे पूर्व सीधे इंटरव्यू के आधार पर भर्ती होती थी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा देनी होगी और मुख्य परीक्षा के आधार पर अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा। चार विषयों में प्रवक्ता के 124 पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा रविवार को सुबह 11 से दोपहर एक बजे की पाली में आयोजित की गई।


आधे से अधिक ने छोड़ दी परीक्षा
प्रयागराज में रसायन विज्ञान और गणित विषय के 21844 अभ्यर्थियों के लिए 47 केंद्र और लखनऊ में भौतिक विज्ञान एवं जीव विज्ञान विषय के 21070 अभ्यर्थियों के लिए 45 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए पंजीकृत कुल 42914 अभ्यर्थियों में से 20833 परीक्षार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन/वैकल्पिक विषय का एक प्रश्नपत्र था, जिसमें वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय सवाल थे। कुल 300 अंकों के 120 प्रशभन पूछे गए, जिनमें वैकल्पिक विषय के 80 और सामान्य अध्ययन के 40 प्रशभन शामिल थे। परीक्षा अवधि दो घंटे की थी। इसके अलावा परीक्षा में माइनस मार्किंग भी थी, सो अभ्यर्थियों को काफी संभलकर जवाब देना पड़ा। अभ्यर्थियों का कहना है कि कुल मिलाकर पेपर संतुलित था और कठिनाई का स्तर न्यूनतम था। सामान्य अध्ययन के कुछ सवालों ने उलझाया, लेकिन विषयों से पूछे गए सवालों ने संतुलन बनाए रखा। अगली स्लीइड में पढ़ें किन सवालों में उलझे अभ्यर्थी...
विज्ञापन
आगे पढ़ें

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00