Narendra Giri : महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को बाघंबरी गद्दी मठ में दी गई भू समाधि, सैकड़ों की संख्या में साधु-संत मौजूद

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: विनोद सिंह Updated Wed, 22 Sep 2021 03:22 PM IST
Narendra Giri: Post-mortem of Akhara Parishad President continues, land to be given at 12 clock
Prayagraj : अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरि को दी जा रही भू समाधि। - फोटो : प्रयागराज
विज्ञापन

खास बातें

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के शव का  पोस्टमार्टम पांच डॉक्टरों की टीम ने दो घंटे तक किया। शुरूआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दम घुटने से मौत होने की पुष्टि हुई है। यहां से शव को संगम में स्नान के बाद मठ ले जाया गया। इससे पहले बाघंबरी मठ से संगम के लिए निकली अंतिम यात्रा में संतों और भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। वहीं, देश के विभिन्न महामंडलेश्वर और 13 अखाड़ों के साधु संत प्रयागराज पहुंचे हैं। पार्थिव शरीर को समाधि दे दी गई। 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

03:21 PM, 22-Sep-2021

उत्तराधिकारी बलवीर गिरि ने संपन्न की समाधि की प्रक्रिया

महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी बलवीर गिरि ने समाधि की पूरी प्रक्रिया अपने हाथों से संपन्न की। 
03:07 PM, 22-Sep-2021

साधू-संतों के साथ ही जनता भी वहां मौजूद

महंत नरेंद्र गिरि को बैठी हुई अवस्था में भू समाधि दी गई है। साधू-संतों के साथ ही जनता भी वहां मौजूद है और उनके अंतिम दर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही समाधि को भरने का काम तेजी से किया जा रहा है। जब भरने का काम हो जाएगा तो इस स्थल को गोबर से लीपा जाएगा।
02:53 PM, 22-Sep-2021

बाघंबरी मठ में दी गई महंत नरेंद्र गिरि को भू समाधि

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को बाघंबरी गद्दी मठ में भू समाधि दी गई। उन्होंने अपने सुसाइड नोट इस स्थान पर भू समाधि देने की इच्छा जताई थी। 
02:49 PM, 22-Sep-2021

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर की समाधि प्रक्रिया लगभग पूरी

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को समाधि देने की प्रक्रिया लगभ पूरी। साधु संत हाथ जोड़कर प्रार्थना में जुटे। समाधि स्थल को भी मिट्टी से पाटने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
02:43 PM, 22-Sep-2021

पार्थिव शरीर को दीवार से सटाकर बैठाया गया

भू समाधि देने की प्रक्रिया जारी है। कई तीर्थस्थानों की मिट्टी को पार्थिव शरीर को अर्पित किया जा रहा है। समाधि अवस्था में पार्थिव शरीर को दीवार से सटाकर बैठाया गया है। 
02:41 PM, 22-Sep-2021

मंत्रोच्चार के बीच पार्थिव शरीर को दी जा रही समाधि

साधु संत मंत्रोच्चार के बीच महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को समाधि देने में जुटे हुए हैं। 
02:28 PM, 22-Sep-2021

पार्थिव शरीर पर किया जा रहा गुलाल का छिड़काव

समाधि स्थल पर सभी साधु संत और महात्मा अखाड़ों की परंपरा के अनुरूप महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर पर जल, पुष्प, गुलाल का छिड़काव कर रहे हैं। 
02:25 PM, 22-Sep-2021

भू समाधि देने की प्रक्रिया जारी, तेज स्वर में हो रहा मंत्रोच्चारण

महंत नरेद्र गिरि को भू समाधि देने की प्रक्रिया जारी है। पार्थिव शरीर को समाधि स्थल पर लाया गया। मठ में साथु, संत, महंत और महामंडलेश्वरों के अलावा हजारों की संख्या में देश के कोने-कोने से महंत नरेंद्र गिरि के भक्त पहुंचे हैं।
02:13 PM, 22-Sep-2021

महंत नरेंद्र गिरि को दी जा रही है समाधि

पार्थिव शरीर को समाधि के लिए बने गड्ढे में लाया गया। विधि विधान से शुरु हो गई है समाधि देने की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। संतों और महंतों के द्वारा उच्च स्वर में मंत्रोच्चार किया जा रहा है।
02:11 PM, 22-Sep-2021

अखाड़े में लगा संतों महामंडलेश्वरों का जमावड़ा

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद से जुड़े सभी 13 अखाड़ों के महंत और महामंडलेश्वर मठ में मौजूद हैं। पूर्व सांसद राम विलास वेदांती के अलावा हरि गिरि, रविंद्रपुरी महाराज और मौनी स्वामी सहित सैकड़ों साधु महात्मा यहां मौजूद हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य अंतिम यात्रा के साथ चल रहे हैं। यात्रा कुछ ही पल में पहुंचने वाली है। 
02:09 PM, 22-Sep-2021

पूजन सामग्री समाधि स्थल पर लाई गई

बाघंबरी मठ के सेवादार और विद्यार्थी भू समाधि के दौरान उपयोग में लाई जाने वाली पूजन सामग्री को समाधि के लिए खोदे गए गड्ढे में रख रहे हैं। पूरा मठ साधु संतों से पटा पड़ा है। सभी साधु संत घटना को लेकर स्तब्ध दिख रहे हैं। नरेंद्र गिरि के तमाम बड़े भक्त भी दूसरे प्रदेशों और शहरों से मठ में पहुंचे हैं। 
02:06 PM, 22-Sep-2021

बाघंबरी गद्दी पहुंचने वाला है महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर

महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर कुछ ही देर में बाघंबरी गद्दी पहुंचने वाला है। यहां पर भू समाधि की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। तमाम साधु संत और महात्मा मठ में पहुंच गए हैं। भू समाधि के लिए पूजन सामग्री समाधि के अंदर रख दी गई है। 
01:46 PM, 22-Sep-2021

दोषी पकड़ा जाएगा, चाहे हत्या हुई हो या आत्महत्या के लिए उकसाया गया हो: केशव

महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा में साथ चल रहे प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने बुधवार को कहा की अगर महंत नरेंद्र गिरी की हत्या हुई है तो हत्यारा नहीं बचेगा और आत्महत्या के लिए किसी ने मजबूर किया है तो वह भी किसी दशा में नहीं बचेगा। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने किसी भी सवाल का उत्तर देने से मना कर दिया और कहा कि मामला जांच के दायरे में है और वह कुछ भी नहीं बोल सकते।
01:32 PM, 22-Sep-2021

संगम के जल से कराया स्नान

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को गंगा तट पर ले जाकर संगम के पवित्र जल से विधि विधान पूर्वक स्नान कराया गया। पूरा संगम तट श्रद्धालुओं से पट गया है। लोग महंत के अंतिम दर्शन पाने के लिए धक्कामुक्की कर रहे हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद है। 
01:30 PM, 22-Sep-2021

संगम स्थित लेटे हनुमान मंदिर के पास पहुंची अंतिम यात्रा

महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा संगम तट स्थित श्री लेटे हनुमान (बड़े हनुमान) मंदिर के पास पहुंच गई है। यहां पर बड़ी संख्या में लोग महंत के नाम से जयकारे लगा रहे हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00