लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Ambedkar Nagar News ›   30,178 pensioners will not get next installment in January

Ambedkar Nagar News: 30,178 पेंशनभोगियों को जनवरी में नहीं मिलेगी अगली किस्त

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Thu, 01 Dec 2022 05:30 AM IST
जिला समाज कल्याण कार्यालय में बुधवार को पेंशन संबंधी काम निपटाते कर्मचारी।    -संवाद
जिला समाज कल्याण कार्यालय में बुधवार को पेंशन संबंधी काम निपटाते कर्मचारी। -संवाद - फोटो : AMBEDKAR NAGAR
विज्ञापन
अंबेडकरनगर। जिले के 30,178 पेंशनभोगियों की अगली किस्त रोक दी गई है। कारण यह कि अब तक इन्होंने ई-केवाईसी ही नहीं कराई है। 30 नवंबर को ई-केवाईसी कराने वाली वेबसाइट बंद हो गई।

पेंशनभोगियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है। कहा गया था कि निर्धारित समय तक ई-केवाईसी न कराने पर पेंशन का लाभ नहीं मिल सकेगा। शुरुआती दौर से ही खाते को आधार से लिंक कराए जाने का काम धीमी गति से चला। इसके चलते अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी गई थी।

पहले अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में अंतिम तिथि थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया। निर्देशित किया गया था कि यदि निर्धारित समय तक ई-केवाईसी नहीं कराई गई तो संबंधित को पेंशन का लाभ नहीं दिया जाएगा।
गौरतलब है कि जिले में कुल एक लाख 82 हजार 512 पेंशनभोगी हैं। इनकी तुलना में एक लाख 52 हजार 334 पेंशनभोगियों ने ई-केवाईसी करा ली है। 30,178 पेंशनभोगी 30 नवंबर तक ई-केवाईसी नहीं करा सके।
समाज कल्याण विभाग कार्यालय के अनुसार जिले में 14,679 दिव्यांग पेंशनभोगी हैं। इनकी तुलना में 12,715 ने खाते से आधार को लिंक कराया है। 1,964 ने ई-केवाईसी नहीं कराई है।
इसी तरह वृद्धावस्था पेंशन के एक लाख 30 हजार 654 लाभार्थी हैं। इनमें से एक लाख सात हजार 669 ने बैंक खाते से आधार को लिंक करा लिया है। 22,985 ने लिंक नहीं कराया। विधवा पेंशन की कुल 37,179 पात्र हैं। इनकी तुलना में 31,950 ने खाते से आधार लिंक कराया है लेकिन 5,229 ने लिंक नहीं कराया।
विज्ञापन
30 नवंबर को शाम चार बजे तक ई-केवाईसी का काम चला है। इसके बाद वेबसाइट बंद हो गई। 30 हजार से अधिक पेंशनभोगियों ने ई-केवाईसी नहीं कराई। इसके चलते इनको जनवरी में पेंशन नहीं मिल सकेगी।
-राकेश रमन, समाज कल्याण अधिकारी
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00