बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

25 करोड़ से संवारा जाएगा अकबरपुर रेलवे स्टेशन

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Sun, 01 Aug 2021 11:13 PM IST
विज्ञापन
अंबेडकरनगर के अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर शुरु हुआ निर्माण कार्य।
अंबेडकरनगर के अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर शुरु हुआ निर्माण कार्य। - फोटो : AMBEDKAR NAGAR
ख़बर सुनें
अंबेडकरनगर। जनपदवासियों के लिए खुशखबरी है। लगभग 25 करोड़ रुपये की लागत से अकबरपुर रेलवे स्टेशन के नए सिरे से निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। आने वाले समय में अकबरपुर रेलवे स्टेशन की सूरत पूरी तरह बदल जाएगी। यहां न सिर्फ नया स्टेशन भवन बनेगा, बल्कि कर्मचारियों के आवास से लेकर प्लेटफॉर्म का चौड़ीकरण होगा। स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी। एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए ओवरब्रिज का निर्माण भी होगा। रेलवे अधिकारियों की मानें तो स्टेशन का लुक हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करने वाला होगा। स्टेशन के नए सिरे से सुविधाओं से परिपूर्ण बनने के बाद जिले की जनता को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। लगभग ढाई वर्ष के अंदर इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
विज्ञापन

अकबरपुर रेलवे स्टेशन की स्थापना करीब 148 वर्ष पूर्व वर्ष 1873 में हुई थी। समय बीतने के साथ अकबरपुर रेलवे स्टेशन के भवन व सुविधाओं में लगातार बढ़ोत्तरी होती रही। ऐसे में जब अयोध्या धाम में भगवान श्रीराम मंदिर बनने का रास्ता साफ हुआ तो जनपदवासियों की उम्मीद जगी कि शायद अब अकबरपुर रेलवे स्टेशन की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हो। कारण यह कि अकबरपुर रेलवे स्टेशन जंक्शन होने के साथ ही अयोध्या के नजदीक भी है। ऐसे में सरकार ने भी आम जनता की उम्मीदों व जरूरतों को भांपते हुए अकबरपुर रेलवे स्टेशन के लिए अपना खजाना खोल दिया है।

अकबरपुर रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से नए सिरे से बनाने की कार्य योजना तैयार कर ली गई है और इसे अमली जामा पहनाने का कार्य भी शुरू हो गया है। लगभग 25 करोड़ की लागत से अकबरपुर रेलवे स्टेशन का लुक पूरी तरह से नया बनाने का काम शुरू हो चुका है। इस रकम से न सिर्फ स्टेशन भवन, यात्री प्रतीक्षालय, आरक्षण केंद्र, कर्मचारियों के लिए नया आवास, प्लेटफॉर्म का विस्तारीकरण के अलावा वाहनों की बेहतर पार्किंग की व्यवस्था आदि शामिल है। अकबरपुर रेलवे स्टेशन भवन निर्माण की डिजाइन का भी विशेष ख्याल रखा गया है। अधिकारियों का दावा है कि भवन का लुक काफी आकर्षक होगा। रेलवे प्रबंधन ने अकबरपुर रेलवे स्टेशन के नए सिरे से निर्माण कार्य को शुुरू भी कर दिया है। निर्माण का जिम्मा निर्माण संगठन लखनऊ डिप्टी थ्री इकाई को सौंपा गया है।
इन कार्यों पर होगा इतना खर्च
विभागीय जेई सुजीत कुमार ने बताया कि एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए 6 मीटर चौड़ा ओवरब्रिज का निर्माण होगा। जिससे यात्री आसानी से आवागमन कर सकेंगे। इस पर लगभग डेढ़ करोड़ रुपये खर्च आएगा। प्लेटफॉर्म एक के 12 मीटर चौड़ीकरण व स्टेशन भवन पर लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कर्मचारियों के लिए बनने वाले आवास पर 6 करोड़ रुपये की अनुमानित रकम खर्च होगी। लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से प्लेटफॉर्म नंबर 2 को 12 मीटर चौड़ा व 104 मीटर लंबा बनाया जाएगा। इसके अलावा शेष धनराशि यात्री प्रतीक्षालय, पार्किंग, पेयजल, लाइटिंग, यात्री बेंच समेत अन्य यात्री सुविधाओं पर खर्च होगी। स्टेशन पर यात्रियों से जुड़ी लगभग सभी जरूरी सुविधाओं को उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश होगी।
नागरिकों ने जताई खुशी
अकबरपुर रेलवे स्टेशन के नए सिरे से निर्माण की खबर पर जनपदवासियों में खुशी का माहौल है। शास्त्रीनगर निवासी डॉ. राहुल मिश्र, शहजादपुर निवासी शिक्षक राहुल पटेल, व्यापारी रमेश सेठ, राजेश आर्य व संतोष दुबे आदि ने सरकार के फैसले पर प्रसन्नता जाहिर की है। कहा कि जनपदवासियों की लंबे समय से मांग चली आ रही थी कि अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जाए। साथ ही कर्मचारी भी जर्जर आवास से परेशान थे। ऐसे में अब नए सिरे से अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर भवन व अन्य सुविधाओं के बेहतर होने पर यात्रियों, कर्मचारियों व व्यापारियों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा।
समय से कार्य पूरा करने का लक्ष्य
रेलवे बोर्ड के निर्देश पर अकबरपुर रेलवे स्टेशन के नए निर्माण कार्य शुरू हो चुके हैं। लगभग ढाई वर्ष के अंदर इस निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है। लगभग 25 करोड़ रुपये खर्च कर रेलवे स्टेशन को आकर्षक लुक दिया जाएगा। इससे जिले के यात्रियों के अलावा स्टेशन से यात्रा करने वाले अन्य यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा।
- शरद त्रिपाठी, डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us