Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Aparna Yadav Join BJP: Aparna Bisht Yadav Education, Net Worth, Family Background of Mulayam Singh Yadav Daughter in Law Full Biography in Hindi

भाजपा की हुईं अपर्णा : इंग्लैंड से पढ़ाई की, 22 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति और पांच करोड़ की कार, जानिए मुलायम सिंह की छोटी बहू के बारे में सबकुछ

Himanshu Mishra हिमांशु मिश्रा
Updated Wed, 19 Jan 2022 01:55 PM IST

सार

विधानसभा चुनाव के ठीक पहले उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा। मुलायम सिंह की छोटी बहू अपर्णा यादव बुधवार को भाजपा में शामिल हो गईं। उन्हें दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी की सदस्यता दिलाई। 
मुलायम सिंह यादव व अपर्णा यादव।
मुलायम सिंह यादव व अपर्णा यादव। - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की थीं। पहली पत्नी का नाम मालती देवी और दूसरी पत्नी साधना यादव है। अखिलेश यादव मालती और मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं, जबकि प्रतीक यादव साधना और मुलायम के बेटे हैं। भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वालीं अपर्णा यादव प्रतीक की पत्नी हैं। 


अपर्णा के जन्म से लेकर शादी तक का सफर
अपर्णा का जन्म एक जनवरी 1990 को हुआ था। उनके पिता अरविंद सिंह बिष्ट एक पत्रकार रहे हैं। उनके पिता को सपा की सरकार में सूचना आयुक्त बनाया गया था। वहीं, उनकी मां अंबी बिष्ट लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं। स्कूल के दिनों में ही अपर्णा और प्रतीक की मुलाकात हुई थी। अपर्णा की स्कूली शिक्षा लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट इंटरमीडिएट कॉलेज से हुई है। 


अपर्णा ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री ली है। अपर्णा और प्रतीक की सगाई 2010 में हुई थी, जबकि दिसंबर 2011 में दोनों की शादी हो गई। दोनों की एक बेटी है, जिसका नाम प्रथमा है। 



अपर्णा का राजनीतिक सफर
अपर्णा यादव ने साल 2017 का विधानसभा चुनाव लखनऊ कैंट सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लड़ा था। तब उन्हें बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 2017 के चुनाव नतीजों के बाद अपर्णा अक्सर नरेंद्र  मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करती रही हैं। वह गौ वंश के संरक्षण के लिए भी लंबे समय से आवाज बुलंद करती रहीं हैं। राम मंदिर के लिए भी अपर्णा ने 11 लाख रुपये का चंदा दिया था। 

22 करोड़ की संपत्ति, पांच करोड़ की कार से चलती हैं
2017 विधानसभा चुनाव के दौरान दिए हलफनामे के मुताबिक, अपर्णा के नाम 22.96 करोड़ की चल और अचल संपत्ति है। तब उन्होंने 1.26 लाख रुपये कैश दिखाया था। अपर्णा के नाम दो गाड़ियां हैं। पहली पांच करोड़ की लंबोरगिनी कार और दूसरी 1.26 लाख की एक बाइक। 

अपर्णा ने अपने पति प्रतीक यादव और उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को  करीब 24 लाख रुपये का लोन भी दिया है। अपर्णा के पास 30.50 लाख रुपये की एग्रीकल्चर लैंड और 27 लाख रुपये की नॉन एग्रीकल्चर लैंड है। 2.50 करोड़ रुपये की कॉमर्शियल बिल्डिंग और 3.20 करोड़ रुपये की रेजिडेंशियल बिल्डिंग भी अपर्णा के नाम है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00