बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पांचवे दिन भी जारी रहा एंबुलेंस कर्मियों का प्रदर्शन

बलरामपुर। ठेका प्रथा बंद किए जाने की मांग को लेकर एंबुलेंस कर्मियों का विरोध प्रदर्शन लगातार पांचवें दिन भी जारी रहा। मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए एंबुलेंस कर्मियों ने सरकार की उदासीनता के खिलाफ आक्रोश जताया। एंबुलेंस कर्मियों ने शीघ्र ही मांगे पूरी न होने पर सड़क पर उतरकर आंदोलन करने की चेतावनी दी है।
बड़ा परेड ग्राउंड में प्रदर्शन को संबोधित करते हुए एंबुलेंस कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पांच दिनों से हड़ताल के बावजूद सरकार हमारी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दे रही है। हमारी मांगों को नजरअंदाज किया जा रहा है। सेवा से निकालने की धमकी दी जा रही है।
अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी के साथ निवर्हन करने के बाद भी सरकार ने एंबुलेंस कर्मियों की नौकरी खतरे में डाल दी है। एंबुलेंस संचालन की जिम्मेदारी नई कंपनी को दे दी गई है। एंबुलेंस कर्मियों ने मांग किया कि एंबुलेंस संचालन के कार्य में ठेका प्रथा बंद की जाए।
सभी कर्मचारियों को एनएचएम में शामिल किया जाए। कोरोना काल में मरने वाले एंबुलेंस कर्मियों के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाए। हम लोगों की नौकरी सुरक्षित की जाए। प्रदर्शन के दौरान रामशंकर सिंह, सूरज पांडेय, राज कुमार जायसवाल, शैलेन्द्र मिश्र, सर्वेश्वर पाठक, प्रिंस सिंह, बुधराम वर्मा, रमेश मिश्र, अनुज कुमार व अभय आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

दो माह से ट्रांसफार्मर खराब, गांव की बिजली गुल

बलरामपुर। पावर सब स्टेशन तुलसीपुर के भंगही गांव में दो माह से ट्रांसफार्मर खराब पड़ा है जिससे गांव के 100 घरों की बिजली गुल है। कई बार शिकायत के बाद भी ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया है।
आक्रोशित ग्रामीणों ने डीएम को शिकायती पत्र भेजकर तत्काल समस्या निराकरण कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मियों पर घोर लापरवाही बरतने और सरकार की छवि को धूमिल करने का आरोप लगाया है।
ग्रामीण अलखराम, प्रदीप कुमार यादव, सुनील कुमार, संतोष वर्मा, रवि प्रताप, राधेश्याम, नंद कुमार, धीरेन्द्र प्रताप व विनोद द्विवेदी आदि ने डीएम को भेेेजे गए शिकायती पत्र में कहा है कि गुणवत्ता खराब होने के चलते दो माह पहले गांव में लगा ट्रांसफार्मर खराब हो गया था।
गांव के लोगों ने कई बार जेई व एसडीओ से ट्रांसफार्मर बदलवाने की मांग की लेकिन अभी तक स्थिति जस की तस है। सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग से गांव सटा होने के चलते रात के समय अक्सर जंगली जानवर आते हैं। अंधेरा रहने के कारण जंगली जानवरों को गांव के लोग देख नहीं पाते हैं।
भषण गर्मी में गांव के लोगों को बिजली न रहने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने डीएम से मांग किया है कि बिजली विभाग के लापरवाह अधिकारियों व कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करें और ट्रांसफार्मर बदलवाकर गांव में बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। जेई विकास चंद्र का कहना कि ट्रांसफार्मर बदलवाने के लिए अधिकारियों को सूचना दी गई है।
... और पढ़ें

1.20 करोड़ लागत वाले गो सेवा केंद्र का संचालन शुरु

बलरामपुर। सदर ब्लॉक के खुटेहना गांव में 1.20 करोड़ रुपये की लागत से चार एकड़ में नवनिर्मित वृृहद गो संरक्षण केंद्र का संचालन शुरू करा दिया गया है।
नवनिर्मित गो संरक्षण केंद्र में 300 निराश्रित गोवंशों को रखने का इंतजाम किया जाएगा।
वृहद गो संरक्षण केंद्र का संचालन शुरु होने से ग्रामीणों व किसानों को बेसहारा जानवरों से हो रहे फसलों के नुकसान से निजात मिलेगी। सदर विधायक पल्टूराम ने बीते दिन हवन-पूजन के साथ गो संरक्षण केंद्र का लोकार्पण किया।
सदर विधायक ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गोवंशों की सुरक्षा व संरक्षण का कार्य शानदार ढंग से किया जा रहा है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके सिंह ने विधायक ने बताया कि एक करोड़ 20 लाख रुपये की लागत से चार एकड़ क्षेत्रफल में निर्मित गो संरक्षण केंद्र पर 300 गोवंश संरक्षित किए जाएंगे।
इस अवसर पर बृजेंद्र तिवारी, एक्सईएन राज्य निर्माण एवं श्रम विभाग सहकारी संघ लिमिटेड, नोडल अधिकारी गोशाला डॉ. परमहंस राय, डिप्टी सीवीओ सदर डॉ. एसके कटियार व ग्राम प्रधान अरुण सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मुंशी प्रेमचंद्र की जीवनी पर बच्चों ने तैयार किए प्रोजेक्ट

बलरामपुर। नगर क्षेत्र के सभी विद्यालयों में नगर शिक्षा अधिकारी डॉ. समय प्रसाद पाठक के निर्देशन में वर्चुअल तरीके से प्रार्थना सभा की गई। बाल सभा कार्यक्रम के बाद छात्र छात्राओं ने वर्चुअल संवाद में मंशी प्रेमचंद्र के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला। वर्चुअल संवाद के माध्यम से छात्र छात्राओं ने मंशी प्रेमचंद्र की जीवनी पर तैयार किए गए प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए।
प्राथमिक विद्यालय पहलवारा की प्रधानाध्यापिक शैलजा सिंह ने प्रार्थना सभा व बाल सभा का संचालन किया। कंपोजिट विद्यालय भगवतीगंज के छात्र अंशु तिवारी ने स्वागत गीत, सरस्वती वंदना व भारत वंदन कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके बाद मुंशी प्रेमचंद्र की जयंती पर कार्यक्रम किए गए जिसमें बच्चों की तरफ से तैयार किए गए प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए गए।
कंपोजिट विद्यालय भगवतीगंज के छात्र अंश तिवारी ने भारत वंदना, आकाश गुप्ता ने मुंशी प्रेमचंद्र के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। कंपोजिट विद्यालय भगवतीगंज के छात्र अंशुल चौहान, श्वेता यादव, शीतल गुप्ता, काजल मौर्या, कमल कुमार, शहरबानो, चांदतारा, मनीषा यादव, रुखसार व आकाश गुप्ता ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।
इस दौरान मुख्य समाचारों की सुर्खियां, राष्ट्रीय समाचार, पर्यावरण, खेल, अर्थ व्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य व मौसम से जुड़ी जानकारी के बारे में बच्चों को बताया गया। छात्र दिव्यांशु तिवारी व अंजली सिंह ने मुंशी प्रेमचंद्र के जीवन परिचय और रचनाओं पर प्रकाश डाला।
आकांक्षा चौरसिया व सूरज यादव ने कविता सुनाई। तैय्यबा साइना, दुआ, सृष्टि, मान्या, अंजली गुप्ता, आरिफ, हर्षिता, कविता, दिव्यांशी मिश्रा, सकीना, तुलसी, लवी, माधुरी, महजबीन, वर्षा, तरन्नुम ने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए। शिक्षक मनोज तिवारी, ज्योत्स्ना, संगीता गुप्ता, स्वाति श्रीवास्तव, सोनिया श्रीवास्तव व एआरपी अरुण मिश्र ने कार्यक्रम के आयोजन में सराहनीय योगदान दिया।
... और पढ़ें

टीकाकरण बनेगा कोरोना की तीसरी लहर का हथियार

बलरामपुर। एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुुमार शुक्ल की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में बीते दिन की गई।
बैठक में सभी विभागों के कार्यो की समीक्षा की गई। सभी योजनाओं का बेहतर ढंग से संचालन करके आम जनमानस को विभिन्न प्रकार के जानलेवा बीमारियों से बचाने का सुझाव दिया गया। कोरोना महामारी की तीसरी लहर में टीकाकरण प्रमुख हथियार बनेेगा इसके लिए तीव्र गति से टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया।
बैठक में सीएमओ डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि कोरोना सहित अन्य संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए 13 विभागों का विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया गया।
स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल व पोषण पर विशेष फोकस किया गया। जेई व एईएस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए। एक से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से प्रचार-प्रसार, व्यवहार, परिवर्तन, गतिविधियां, क्षय रोग लक्षण युक्त व्यक्तियों की खोज, उपचार की व्यवस्था, आईसीडीएस विभाग की तरफ से कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन और विकास व पंचायती राज विभाग की तरफ से ग्राम स्तर पर साफ सफाई आदि के इंतजाम कराए गए। छात्र छात्राओं का ऑनलाइन प्रतियोगिताएं कराकर लोगों को संचारी रोगों के बारे में जागरुक किया गया।
कृषि विभाग की तरफ से खेतों में एकत्र पानी में मच्छर के प्रजनन रोकने के लिए किसानों को सलाह दी गई। 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर उन्हें डेंगू, मलेरिया, इंसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया व कोरोना जैसी बीमारियों के बारे में पहचान की गई। बुखार के मरीजों का एंटीजन टेस्ट करके उन्हें मेडिकल किट दिया गया।
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पीकू व नीकू वार्ड तैयार किए जा रहे है। 140 मोबलाइजेशन टीम कार्य कर रही है। कोविड से बचाव के लिए मास्क व हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग और दो गज की दूरी के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
बैठक में अपर सीएमओ डॉ. एके सिंघल, डॉ. बीपी सिंह, डीपीआरओ नीलेश प्रताप सिंह, एक्सईएन जल निगम मनोज कुमार सिंह, डीआईओएस गोविंद राम, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. मंजुला आनंद, डीपीओ राजेंद्र कुमार व शिखा श्रीवास्तव सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

109 नौनिहालों के सेहत की हुई जांच, स्वस्थ्य रहने के दिए गए टिप्स

बलरामपुर। विनया त्रिपाठी मेमोरियल आयुर्वेद योग संस्थान एवं इनरव्हील क्लब बलरामपुर के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 109 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए किया गया। शिविर में अभिभावकों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगाभ्यास के प्रति जागरूक भी किया गया।
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में डा. सौरभ सिंह ने नवजात शिशु तथा बालरोग विशेषज्ञ डा. प्रांजल त्रिपाठी ने कुल 109 बच्चों का स्वास्थ्य का परीक्षण किया। डा. सौरभ ने अभिभावकों को कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों में कोरोना से बचाव के उपाय बताए।
उन्होंने कहा कि उचित खानपान, साफ-सफाई एवं मास्क का प्रयोग करके कोरोना महामारी को हराया जा सकता है। आयुर्वेद चिकित्सक डा. प्रांजल त्रिपाठी ने बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं योग आसन के उपाय बताकर बच्चों को स्वस्थ रहने की सलाह दी।
शिविर में आए सभी बच्चों को मास्क वितरित किया गया। इस दौरान बच्चों को टाफी व चाकलेट देकर बेहतर स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी गई। इस अवसर पर रोटरी क्लब से डा. वाई पी गुप्ता, रो. अनूप सर्राफ, अमरजीत सिंह, रोटरी अध्यक्ष प्रदीप, इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष खुशबू गुलाटी, छाया गुप्ता, डा. निधि त्रिपाठी, संगीता मिश्र, आशा मिश्रा, अजय मिश्र, अनिल तिवारी, नीलम, संजय व शहजाद आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

वन व पुलिस की टीम ने पकड़ा एक ट्रक बेशकीमती लकड़ी

गैसड़ी (बलरामपुर)। वन विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने भांभर रेंज में सेखुआ व सागौन की बेशकीमती लकड़ियों से भरे एक ट्रक को पकड़ लिया है। चालक ट्रक छोड़कर मौके से फरार हो गया। लकड़ी भरे ट्रक को रेंज में लाकर सीज कर दिया गया है। डीएम श्रुति व एसपी ने डीएफओ प्रखर गुप्ता को मामले की जांच कराने के लिए आदेश जारी किया है।
भांभर रेंज के एसडीओ अजीत प्रताप सिंह व पचपेड़वा पुलिस की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर वीरपुर बीट के चंदनपुर से सुखेआ व सागौन से भरी एक ट्रक लकड़ी पकड़ लिया। चालक ट्रक छोड़कर मौके से फरार हो गया। सीओ तुलसीपुर कुंवर प्रभात सिंह ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल की। भांभर रेंज में लकड़ी भरी ट्रक को लाकर सीज कर दिया गया है।
लकड़ी व ट्रक भांभर रेंज के रेंजर राज कुमार शर्मा के सुपुर्द कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि भांभर रेंज में हरी लकड़ियों का कटान जोरों पर है। कटान रोकने में स्थानीय वन विभाग के अधिकारी सफल नहीं हो पा रहे है। इसी शिकायत को ध्यान में रखते हुए डीएम व एसपी ने डीएफओ को टीम गठित कर मामले की जांच कराने का आदेश जारी किया। डीएम व एसपी ने डीएफओ से तीन दिन में रिपोर्ट तलब की है। डीएफओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई करने की बात कही गई है।
... और पढ़ें

150 बेरोजगारों को मिलेगा प्रशिक्षण व टूल किट

बलरामपुर। एक जनपद एक उत्पाद योजना में जिले के 150 बेरोजगारों को चालू वित्तीय वर्ष में प्रशिक्षण व टूल किट प्रदान किया जाएगा। चार अगस्त को जिला उद्योग कार्यालय में आवेदन करने वाले बेरोजगारों का साक्षात्कार होगा। बेरोजगारों को तीन अगस्त तक कार्यालय में आवेदन करने का मौका दिया गया है। एक जनपद, एक उत्पाद योजना के तहत जिले में दाल का चयन किया गया है।
उपायुक्त उद्योग राजेश कुमार पांडेय ने शनिवार को बताया कि शासन स्तर से एक जनपद, एक उत्पाद योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में जिले के 150 बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए वार्षिक लक्ष्य दिया गया है। दक्षता, कौशल विकास, उद्यमिता विकास प्रशिक्षण व टूल किट वितरण में प्रशिक्षण देने के साथ कारीगरों को मानदेय प्रदान किया जाएगा।
18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले बेरोजगारों को शैक्षिक योग्यता की कोई बाध्यता नहीं दी गई है। उत्तर प्रदेश के रहने वाले बेरोजगारों का अवसर प्रदान किया जाएगा। ओडीओपी उत्पाद के तहत सभी चयनित बेरोजगारों को दाल का कारोबार करने के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने वालों को शामिल किया जाएगा। तीन अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया गया है। योजना की जानकारी के लिए भगवतीगंज स्थित जिला उद्योग कार्यालय में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए संपर्क किया जा सकता है।
चार अगस्त को जिला उद्योग कार्यालय में साक्षात्कार होगा। उत्पाद से संबंधित तकनीकी प्रशिक्षण, क्राफ्ट की बेसिक व एडवांस प्रशिक्षण उद्यमिता विकास निदेशालय की तरफ से चयनित संस्था के माध्यम से किया जा रहा है।
... और पढ़ें

प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने बिखेरा जलवा

बलरामपुर। नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं की शनिवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह पर पोस्टर, निबंध व सामान्य ज्ञान की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं कराई गई। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में शामिल होकर अपना जलवा बिखेरा।
सड़क पार करते समय सभी बच्चों को यातायात नियमों का पालन करना होगा। नगर शिक्षाधिकारी डॉ. समय प्रकाश पाठक ने प्रतियोगिताओं में शामिल बच्चों का उत्साहवर्धन किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
नगर शिक्षाधिकारी ने बताया कि प्राथमिक स्तर पर निबंध, पोस्टर व सामान्य ज्ञान की ऑनलाइन प्रतियोगिता कराई गई। प्राथमिक विद्यालय भगवतीगंज के निबंध प्रतियोगिता में कक्षा पांच के छात्र काजल कुरील ने प्रथम, प्राथमिक विद्यालय पहलवारा के कक्षा पांच के छात्र रवि ने द्वितीय व कन्या प्राथमिक विद्यालय भगवतीगंज के कक्षा एक की छात्र अंश तिवारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
पोस्टर प्रतियोगिता में प्राथमिक विद्यालय भगवतीगंज के कक्षा पांच की छात्रा माधुरी ने प्रथम, कन्या प्राथमिक विद्यालय भगवतीगंज के कक्षा तीन के छात्र आकाश गुप्ता ने द्वितीय व कन्या प्राथमिक विद्यालय भगवतीगंज के कक्षा एक के छात्र अंश तिवारी को तृतीय स्थान मिला।
सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में प्राथमिक विद्यालय गोविंद बाग के कक्षा पांच की छात्रा साक्षी को प्रथम, प्राथमिक विद्यालय चिकनी के कक्षा चार की छात्रा रोशनी को द्वितीय व प्राथमिक विद्यालय भगवतीगंज की छात्रा खुशी को तृतीय स्थान मिला।
उच्च प्राथमिक विद्यालय के पोस्टर प्रतियोगिता में कंपोजिट विद्यालय विशुनापुर के कक्षा सात के छात्र कार्तिक को प्रथम, भगवतीगंज के कक्षा आठ की छात्रा वर्षा गुप्ता को द्वितीय व कंपोजिट विद्यालय नगर पालिका के कक्षा आठ की छात्रा अंजली श्रीवास्तव को तृतीय स्थान हासिल हुआ।
निबंध में कक्षा आठ की छात्रा नसरीन ने प्रथम, कक्षा छह की छात्रा प्रिया तिवारी ने द्वितीय व कक्षा छह के छात्र लखन पांडेय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सामान्य ज्ञान में कक्षा पांच की छात्रा काजल कुरील ने प्रथम, कक्षा आठ के छात्र दिव्यांशु तिवारी ने द्वितीय व काजल मौर्या ने तृतीय स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता के आयोजन में एआरपी अरुण कुमार मिश्र व सलमा खान आदि शिक्षक-शिक्षिकाओं का सराहनीय योगदान रहा।
... और पढ़ें

इंटरनेट सेवा से जुड़ेंगे तहसील व ब्लॉक स्तरी दफ्तर

बलरामपुर। इंटरनेट सेवा से जिले के तीनों तहसीलों और सभी नौ ब्लॉकों के दफ्तरों को जोड़ा जाएगा। विशेष सचिव आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स व एमडी यूपीडेस्को कुमार विनीत ने शनिवार को वर्चुअल बैठक कर स्वान 2.0 की गहन समीक्षा की।
समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए विशेष सचिव ने कहा कि स्वान 2.0 योजना के माध्यम से जिला मुख्यालयों, तहसीलों व ब्लॉकों में इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराई जा रही है। यह योजना प्रदेश सरकार की अति महात्वाकांक्षी है। प्रदेश के कई सरकारी कार्यालयों में हाई बैंडविथ के साथ एमपीएलएस टेक्नालॉजी आधारित सुरक्षित इंटरनेट मुहैया कराई जा रही है।
वर्चुअल बैठक में मौजूद एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुुमार शुक्ल ने बताया कि स्वान 2.0 जिला मुख्यालय से आरएफ तकनीक के माध्यम से विकास भवन को जोड़ दिया गया है। अन्य सरकारी विभागों को भी जोड़े जाने का कार्य किया जा रहा है।
ईडीएम प्रतीक नरेश ने बताया कि सहायक नोडल स्वान 2.0 से कलेक्ट्रेट सहित जिले के सात ब्लॉकों और दो तहसीलों में इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराई जा रही है। बाकी बचे दो ब्लॉकों और सदर तहसील सहित अन्य सरकारी दफ्तरों को भी शीघ्र ही स्वान 2.0 की इंटरनेट सेवाओं से जोड़ दिया जाएगा।
ब्लॉकों व तहसीलों में किसी तकनीकी समस्या उत्पन्न होने पर अधिकारी को समय से अवगत कराया जा सकेगा। विशेष सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाए। वर्चुअल बैठक में जमशेद अहमद, सुनील कुमार सिंह व प्रेेमचंद्र सहित स्वान 2.0 के अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

तय फार्मूले पर 29 हजार परीक्षार्थियों का रिजल्ट घोषित

बलरामपुर। कोरोना महामारी के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा के 29 हजार परीक्षार्थियों का रिजल्ट सरकार के फार्मूले पर तया किया गया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का तय फार्मूले पर शनिवार को प्रयागराज की तरफ से रिजल्ट घोषित कर दिया गया है।
हाईस्कूल में 50-50 और इंटरमीडिएट में 50-40-10 के फार्मूले पर रिजल्ट तैयार किया गया है। रिजल्ट घोषित होने पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों ने खुशी जताई और कहा कि अब उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश लेने में आसानी होगी।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में जिले के हाईस्कूल में 17,134 और इंटरमीडिएट में 11,718 परीक्षार्थियों को कोरोना महामारी के दौर में सरकार के तय फार्मूले से पास होने का मौका मिल गया है।
कोरोना महामारी के चलते हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा नहीं कराई जा सकी है। डीआईओएस गोविंद राम ने बताया कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के सभी परीक्षार्थी अगली कक्षा के लिए प्रोन्नति कर दिए गए है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध ब्यौरे के आधार पर परीक्षार्थियों का रिजल्ट तैयार किया गया है।
कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन, कक्षा 11 की वार्षिक व अर्द्धवार्षिक परीक्षा, कक्षा 12 की बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा और कक्षा 10 व 12 के प्री-बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है।
कक्षा 10 व 12 के बोर्ड परीक्षा के अंक निर्धारण का फार्मूले के आधार पर जिले में हाईस्कूल 17,134 और इंटरमीडिएट के 11,718 परीक्षार्थी पास हुए है। रिजल्ट घोषित होते ही परीक्षार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई।
प्रधानाचार्य कैप्टन जीपी तिवारी, केपी यादव, एचपी वर्मा व केके सरोज आदि ने परीक्षार्थियों के प्रोन्नति होने पर खुशी जताई और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची जारी नहीं की गई है। जो भी परीक्षार्थी एक या एक से अधिक विषयों में अंक सुधार के लिए परीक्षा देना चाहेंगे उन्हें आगामी बोर्ड परीक्षा में बिना शुल्क दिए मौका मिलेगा।
... और पढ़ें

14 पैरामीटर पर सभी स्कूलों का कराएं कायाकल्प

बलरामपुर। आपरेशन कायाकल्प के तहत 14 पैरामीटर पर जिले में सिर्फ 123 स्कूलों में कार्य हुआ है। जिले के 450 स्कूलों में अब तक 13 पैरामीटर पर कार्य किए गए हैं। प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट के 1825 स्कूलों को 14 पैरामीटर पर कायाकल्प कराने का जिम्मा बेसिक शिक्षा के साथ-साथ पंचायती राज विभाग को सौंपा गया है।
जिले के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट स्कूलों को 14 पैरामीटर के मानक पर चाक-चौबंद कराएं। मिशन कायाकल्प में लापरवाही बरतने वाले विभागीय अफसरों व हेडमास्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा से कोई बच्चा वंचित न रहे। बेसिक शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों को डोर-टू-डोर संपर्क कर छूटे बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराना होगा।
यह बातें डीएम श्रुति ने बीते दिन कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति के बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बीएसए डॉ. रामचंद्र ने बैठक का संचालन करते हुए कहा कि जिले में 14 पैरामीटर के मानक पर 1825 की तुलना में अब तक सिर्फ 123 स्कूलों में ही कायाकल्प पूर्ण हुआ है जिसमें पीने के लिए पानी, बच्चों के लिए टॉयलेट, पानी से युक्त टॉयलेट, टाइल्स युक्त टॉयलेट, हैंड वाशिंग यूनिट, क्लासरुम में टाइल्स, ब्लैकबोर्ड, किचन, पेंटिंग, रैंप, विद्युतीकरण और बिजली कनेक्शन शामिल हैं।
जिले के 450 स्कूलों को 13 पैरामीटर के मानक पर कायाकल्प कराया जा चुका है। दिव्यांग बच्चों के लिए टॉयलेट का निर्माण ही 450 स्कूलों में बचा है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। जिले के 546 स्कूलों को 12 पैरामीटर पर कायाकल्प कराया जा चुका है।
354 स्कूलों में 11, 157 स्कूलों में 10, 103 स्कूलों में नौ, 54 स्कूलों में आठ, 14 स्कूलों में सात, 12 स्कूलों में छह, सात स्कूलों में पांच, तीन स्कूलों में चार और एक स्कूल में तीन पैरामीटर पर कायाकल्प के मानक पर कार्य कराए गए हैं। कोरोना काल में कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं को मिशन प्रेरणा के तहत ऑनलाइन पाठशालाओं में अध्यापकों की तरफ से पढ़ाया जा रहा है।
छात्र-छात्राओं के अभिभावकों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर शैक्षणिक कंटेंट रोज भेजा रहा है। मोहल्ला क्लास में छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है। जिले में 6817 वालंटियर प्रेरणा साथी छात्र-छात्राओं को पढ़ाने में अपना सराहनीय योगदान दे रहे हैं।
डीएम ने निर्देश दिया कि विशेष अभियान चलाकर स्कूल छोड़ने वाले शत-प्रतिशत बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराएं। डीडीओ गिरीश कुमार पाठक, पीडी अनिल कुमार सिंह, डीपीआरओ नीलेश प्रताप सिंह, डीपीओ राजेन्द्र कुमार, डीसी निरंकार पांडेय, एनके सिंह, फिरोज अहमद, आभा त्रिपाठी, संजय श्रीवास्तव, आशुतोष मिश्र सहित सभी बीईओ व बीडीओ आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

प्रधानों व बीडीसी सदस्यों को किया गया सम्मानित

गैसड़ी/रेहरा बाजार (बलरामपुर)। जिले के दो ब्लॉकों के परिसर में शुक्रवार को प्रधानों व बीडीसी सदस्यों के लिए सम्मान समारोह कराया गया। गैसड़ी विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू व उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा ने सभी नवनिर्वाचित प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया।
गैसड़ी ब्लॉक परिसर में सम्मान समारोह का शुभारंभ करते हुए विधायक शैलेश कुुमार सिंह ने कहा कि गांव के विकास पर सरकार पूरी तरह से फोकस कर रही है। नवनिर्वाचित प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को प्रदेश सरकार की तरफ से गांवों का विकास कराने के लिए भरपूर बजट दिया जाएगा। विधायक की तरफ से सभी नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।
ग्राम प्रधान कमालुद्दीन खान, शेरा सिंह, इमरान खान, रवि कुमार मिश्र, शकील अहमद, कमाल अहमद, शाहिद हसन खां व हरीश मिश्र सहित 115 ग्राम पंचायतों के प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य मौजूद रहे। पचपेड़वा ब्लॉक परिसर में भी सम्मान समारोह कराया गया। प्रमुख मनोज तिवारी, सरदार परमजीत सिंह, विजय कुमार गुप्ता, जगदंबा ठाकुर, चंद्रशेखर शर्मा, बीडीओ सुमित सिंह व भाजपा जिला महामंत्री रवि कुमार मिश्र आदि मौजूद रहे।
रेहरा ब्लॉक परिसर में आयोजित सम्मान समारोह में विधायक राम प्रताप वर्मा ने सभी नवनिर्वाचित प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया। ब्लॉक प्रमुख पंकज सिंह, सांसद प्रतिनिधि यूपी सिंह, भाजपा युवा नेता संतोष कुमार सिंह, पिंकू सिंह, विधानसभा प्रभारी सुधीर श्रीवास्तव, रामकरन मिश्र व रमेश तिवारी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us