बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

34 प्रतिशत आधी आबादी को मिला मनरेगा से रोजगार

बलरामपुर। जिले में 34 प्रतिशत आबादी को मनरेगा योजना से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। आधी आबादी को गांव में ही घर बैठे रोजगार उपलब्ध कराया गया है। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 109 करोड़ की तुलना में जिले में अब तक 59 करोड़ रुपये मनरेगा कार्यों पर खर्च करके गांवों का विकास कराया गया है।
वित्तीय वर्ष बीतने के करीब छह माह में 32.26 के सापेक्ष 16.27 लाख मानव दिवस सृजित हो चुका है। जिले के सभी 800 ग्राम पंचायतों में मनरेगा श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। जिले के 73 श्रमिकों को अब तक 100 दिन का रोजगार दिया जा चुका है।
वित्तीय वर्ष 2021-22 में जिले के 800 ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना से विकास कार्य कराने के लिए 109 करोड़ 16 लाख रुपये श्रम बजट खर्च करने का निर्धारण किया गया है। इस धनराशि से एक वर्ष में 32.26 लाख मानव दिवस का सृजन किया जाएगा।
20 सितंबर 2021 तक जिले के सभी नौ ब्लॉकों में 16.27 लाख मानव दिवस का सृजन कर 58 करोड़ 97 लाख 70 हजार रुपये श्रम बजट खर्च किया जा चुका है। श्रमिकों के मजदूरी पर 33 करोड़ पांच लाख 40 हजार रुपये और मटेरियल व कुशल श्रमिकों पर 24 करोड़ 80 लाख 20 हजार रुपये खर्च किए गए हैं।
सिर्फ मटेरियल पर 42.87 प्रतिशत धनराशि खर्च की गई है। जिले के सभी ग्राम पंचायतों में नदी, नाले व तालाब जैसे प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन पर कार्य किए गए हैं। जिले में मानव दिवस सृजित करने का प्रतिशत 50.42 है।
जिले के 800 ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के 2.60 लाख जॉब कार्डधारक हैं जिसकी तुलना में 1.57 लाख जॉब कार्डों का प्रयोग किया जा चुका है। जिले में पंजीकृत 3.34 लाख मनरेगा श्रमिकों के सापेक्ष 1.83 लाख श्रमिकों ने मनरेगा योजना में कार्य कर रोजगार के अवसर प्राप्त किए हैं।
जिले में अनुसूचित जाति के 17.47 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति के 1.76 प्रतिशत मनरेगा श्रमिक शामिल हैं। डीसी मनरेगा महेंद्र देव पांडेय ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष के दौरान मनरेगा योजना से जिले में 34.2 प्रतिशत महिला श्रमिकों को घर बैठे रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं।
मनरेगा योजना से एक परिवार के श्रमिक को औसतन 24.28 प्रतिशत रोजगार दिया गया है। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अब तक जिले के 73 श्रमिकों को 100 दिन का रोजगार दिया जा चुका है।
... और पढ़ें

दो मार्ग दुर्घटना में जेई की मौत, 20 घायल

बलरामपुर। सड़क हादसे में मनरेगा सेल के जेई की मौत हो गई और 20 लोग घायल हो गए हैं। थाना महराजगंज तराई के सड़क दुर्घटना में तुलसीपुर ब्लॉक में तैनात जेई की मौत हो गई है।
थाना रेहरा बाजार के गजपुरग्रंट गांव में गणेश की प्रतिमा विसर्जन में श्रद्घालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली कुशमौरा घाट कुआनों नदी के पास अचानक अनियंत्रित होकर पलट गई। सभी घायल को सीएचसी गैड़ास बुजुर्ग से प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर किया गया है। पुलिस मामने की छानबीन कर रही है।
महराजगंज तराई थाना के प्रभारी निरीक्षक चंद्रहास मिश्र ने मंगलवार को बताया कि तुलसीपुर ब्लॉक कौवापुर में तकनीकी सहायक मनरेगा के पद पर कार्यरत गोरखपुर जिले के थाना सेंदुरवा ग्राम गोधवल निवासी सिंटू गुप्ता रात करीब 10 बजे बाइक से कौवापुर मोड़ के पास नेशनल हाईवे पर छुट्टा जानवर से टकरा गए।
गश्त के दौरान पुलिस ने सड़क के किनारे बाइक देखी तो आसपास तलाश करने लगे। तभी सिंटू का शव कीचड़ में पड़ा पाया गया। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि मृतक सिंटू के परिवार में पिता परमारथ गुप्ता, माता उर्मिला, भाई अजय, बहन बिंदू है। घर में सबसे छोटा थे। परिजनों को सूचना देकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।
दूसरी घटना रेहरा बाजार थाना क्षेत्र के गजपुर ग्रंट गांव से गणेश प्रतिमा विसर्जन में श्रद्धालुओं की ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर कुशमौरा घाट कुआनो नदी के पास पलट गई। घटना में आकाश, नीरज, आशीष, सत्यम, सुशीला, मुस्कान, 14 वर्षीय ज्योति, अर्जुन, 10 वर्षीय ज्योति, कंचन, शारदा, शांति, वीरेंद्र व धर्मेंद्र सहित 20 लोग घायल हो गए।
सभी घायलों को उतरौला विधायक रामप्रताप वर्मा ने 102 एंबुलेंस से सीएचसी गैड़ास बुजुर्ग पहुंचवाया। उन्होंने अस्पताल पहुंचकर मरीजों का हालचाल लिया। प्राथमिक उपचार के बाद सीएचसी के डॉक्टर ने सभी घायलों को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। संवाद
... और पढ़ें

दो प्रधानाध्यापकों को नौकरी बचाने का अंतिम मौका

बलरामपुर। दो प्रधानाध्यापकों को बेसिक शिक्षा विभाग ने नौकरी बचाने का अंतिम मौका दिया है। अंतिम सुनवाई में पक्ष न रखने पर दोनों प्रधानाध्यापकों को बर्खास्त करने की चेतावनी दी गई है। फर्जी अभिलेख लगाकर बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी हथियाने का आरोप लगाया गया है। दोनों प्रधानाध्यापकों को 30 सितंबर की अंतिम सुनवाई में पक्ष रखने का मौका दिया गया है।
बीएसए डॉ. रामचंद्र ने मंगलवार को बताया कि शिवपुरा शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय दोदेडीह में प्रधानाध्यापक के पद पर जिला बस्ती ग्राम सिकराखुर्द-गोविन्दपुर निवासी राजेन्द्र कुमार पांडेय और शिक्षा क्षेत्र तुलसीपुर के प्राथमिक विद्यालय कठिनिहवा में प्रधानाध्यापक के पद पर आवास विकास कालोनी शाहपुर गोरखपुर निवासी अभिषेक कुमार सिंह की तैनाती थी। शिकायत के बाद मानव संपदा पोर्टल से जानकारी लेकर वित्त एवं लेखाधिकारी श्रवण कुमार सिंह ने दोनों प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने की संस्तुति की। वित्त एवं लेखाधिकारी के सुझाव पर दोनों प्रधानाध्यापकों के पते पर पंजीकृत डाक से दो-दो नोटिस भेजी गई।
फर्जी अभिलेख के बारे में दोनों प्रधानाध्यापकों ने सुनवाई में अपना पक्ष नहीं रखा। दोनों प्रधानाध्यापकों को अपना पक्ष रखने के लिए 30 सितंबर की सुनवाई में अंतिम मौका दिया गया है। अंतिम सुनवाई में दोनों प्रधानाध्यापकों को नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि व शैक्षिक योग्यता उत्तीर्ण करने जैसे अभिलेख एक समान कैसे हो सकते हैं यही पक्ष रखना है। अंतिम सुनवाई में शामिल न होने और संतोषजनक जवाब न देने पर दोनों प्रधानाध्यापकों को शैक्षिक अभिलेख को कूटरचित फर्जी मानते हुए नियमानुसार सेवा समाप्त करने की कार्रवाई कर दी जाएगी।
... और पढ़ें

जिले के उत्पादों का निर्यात करने की 24 को बनेगी रणनीति

बलरामपुर। जिले के उत्पादों का निर्यात करने की 24 सितंबर को रणनीति तैयार की जाएगी। रणनीति का खाका तैयार करने के लिए दिवसीय एक्सपोर्टर कॉन्क्लेव में 24 स्टालों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी जिसमें जिले के निर्यातों, उत्पादकों व उद्यमियों को एक मंच पर लाकर निर्यात करने की योजनाएं बनाई जाएंगी। प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए सभी को आमंत्रित किया गया है।
उपायुक्त उद्योग राजेश कुमार पांडेय ने बुधवार को बताया कि वाणिज्य मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव के तहत 24 से 26 सितंबर तक वाणिज्य सप्ताह मनाया जा रहा है।
इसके तहत 24 सितंबर को एक दिवसीय एक्सपोर्टर कॉन्क्लेव जिले में आदित्य इन होटल उतरौला रोड पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में 24 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे। इस दौरान जिले के निर्यातकों, उत्पादकों व उद्यमियों के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।
निर्यातकों, उद्यमियों, सरकारी विभागों, संगठनों, बैंकों व उत्पादकों के साथ एक प्लेट फार्म पर निर्यात करने की रणनीति तैयार की जाएगी। कार्यक्रम के माध्यम से जिले के निर्यातकों की चुनौतियों का निराकरण कराने के लिए पैनल चर्चा की जाएगी और निर्यात बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा।
... और पढ़ें

अनाथ बच्चों का सहारा बनेगी बाल सेवा योजना

बलरामपुर। गंभीर बीमारियों से माता-पिता को खोने वाले अनाथ बच्चों के जीवन का मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सहारा बनेगी। जीरो से 18 वर्ष तक के बच्चों को योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है। एक परिवार के अधिकतम दो बच्चों को योजना का लाभ मिलेगा।
जिला प्रोबेशन अधिकारी सतीश चंद्र ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री सामान्य बाल सेवा योजना में ऐसे बच्चों को जिन्होने एक मार्च 2020 के बाद कोरोना से भिन्न अन्य कारणों से अपने माता-पिता अथवा दोनों में से किसी एक को खोने वाले ऐसे बच्चों को भरण-पोषण, शिक्षा व चिकित्सा आदि की व्यवस्था के लिए आर्थिक सहयोग दिया जाएगा।
ऐसे बच्चों की दो श्रेणी निर्धारित की गई है। जीरो से 18 वर्ष तक के ऐसे बच्चे माता-पिता या दोनों को एक मार्च 2020 के बाद खोया है उन्हें पहली श्रेणी में रखा जाएगा। दूसरी श्रेणी में जीरो से 18 वर्ष तक के माता-पिता अथवा दोनों को खोने वाले ऐसे बच्चों के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से कम होनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होने के साथ एक परिवार के जैविक व कानूनी रुप से गोद लिए गए अधिकतम दो बच्चों को ही लाभ मिल सकेगा। निर्धारित प्रारुप को पूर्ण रुप से भरकर अभिलेखों के साथ विकास भवन स्थित जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध कराना होगा।
जिले में अब तक 25 आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्राप्त होने वाले सभी आवेदन पत्रों का सत्यापन कराया जा रहा है। सत्यापन में वैध पाए जाने वाले आवदेन पत्रों को कमेटी के समक्ष रखा जाएगा।
कमेटी की रिपोर्ट के बाद जीरो से 18 वर्ष तक के मान्यता प्राप्त विद्यालय में पंजीकरण कराने वाले बच्चों के वैध संरक्षक के बैंक खाते में 2500 रुपये की धनराशि दी जाएगी।
पूर्ण अनाथ बच्चों को बाल कल्याण समिति के आदेश पर विभाग से संचालित बाल्य देखभाल संस्थाओं आवासित कराए गए हों उन्हें कक्षा छह से 12 तक की शिक्षा के लिए अटल आवासीय विद्यालयों व केजीवीबी में प्रवेश दिलाया जाएगा।
... और पढ़ें

पांच करोड़ का फायर स्टेशन तैयार, हैंडओवर का इंतजार

बलरामपुर। उतरौला तहसील में 5.13 करोड़ की लागत से फायर स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। फायर स्टेशन तैयार है, अब हैंडओवर का इंतजार है। फायर स्टेशन का संचालन होने से उतरौला तहसील क्षेत्र के आठ लाख आबादी को आग की घटनाओं से सुरक्षा मिल सकेगी।
उतरौला तहसील में आग की घटनाएं होने पर जिला मुख्यालय के दमकल कर्मी 75 किलोमीटर का चक्कर काटकर पहुंचते थे। फायर स्टेशन का संचालन शुरु होने से उतरौला तहसील के तीन ब्लॉकों को लाभ मिलेगा।
वित्तीय वर्ष 2015-16 में उतरौला तहसील क्षेत्र के लोगों की मांग पर गैड़ास बुजुर्ग ब्लॉक में फायर स्टेशन के निर्माण के प्रस्ताव की कार्ययोजना को अंतिम रुप दिया गया। जिला प्रशासन की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए शासन ने फायर स्टेशन का निर्माण कराने के लिए बजट की मंजूरी दे दी।
फायर स्टेशन का निर्माण कराने के लिए गृह विभाग ने कार्यदायी संस्था स्टेट कांस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को 4.77 करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर दिया। चार अप्रैल 2015 को कार्यदायी संस्था ने फायर स्टेशन के भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया।
संस्था को 31 दिसंबर 2016 को फायर स्टेशन के भवन का निर्माण कार्य पूरा कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई। समय से कार्य पूरा न होने पर कार्यदायी संस्था को पुरानी लागत में संशोधन करते हुए बजट को 5.13 करोड़ रुपये कर दिया गया।
मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल एसबीएस रंगाराव व सीडीओ रिया केजरीवाल ने बीते दिनों औचक निरीक्षण कर कार्यदायी संस्था को सितंबर 2021 में फायर स्टेशन का भवन हैंडओवर कराने का फरमान जारी किया है। डीएसटीओ संजीव कुमार ने बताया कि अग्निशमन केंद्र उतरौला के मुख्य भवन निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था ने पूरा करा दिया है।
परिसर में बनने वाले अफसरों व कर्मियों के आवास का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। पेंटिंग व प्लास्टर कार्य कराया जा रहा है। चहारदीवारी व गेट का पेंटिंग कार्य कराने का निर्देश दिया गया है। फायर स्टेशन का संचालन शुरु होने से उतरौला तहसील के ब्लॉक उतरौला, गैड़ास बजुर्ग व रेहरा बाजार की करीब आठ लाख आबादी को आग से होने वाली घटनाओं पर तत्काल काबू पाने में सफलता मिल सकेगी।
... और पढ़ें

दो से तीन गुने दाम पर हो रहा खरीद का खेल

बलरामपुर। स्वास्थ्य विभाग में सामानों की खरीद में खूब खेल किया जा रहा है। मार्केट रेट से तीन गुना दाम पर प्लास्टिक की कुर्सी खरीदी गई है। बाजार में जो कुर्सी 275 से 300 रुपये में फुटकर उपलब्ध है वहीं कुर्सी विभाग ने 798 रुपये में खरीदी है। सरकारी पैसे की बंदरबांट बड़े ही शातिर तरीके से की जा रही है। सीएमओ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच व फर्म का भुगतान रोकने की बात कही है।
बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय परिसर में जिले की सीएचसी व पीएचसी के लिए 605 प्लास्टिक की कुर्सी पहुंची है। कुर्सी को उतरवाकर गोदाम में रखवाया गया है। कुर्सी की क्वालिटी व कीमत को लेकर खूब चर्चा हो रही है। सीएमओ कार्यालय परिसर में उतारी गई कुर्सी महाराजा सनराइज ब्रांड की है।
स्थानीय प्लास्टिक कुर्सी विक्रेता इस कुर्सी का फुटकर बिक्री मूल्य 275 रुपये से 300 रुपये बता रहे हैं। विक्रेताओं का यह भी कहना है कि बाजार में प्लास्टिक कुर्सी के सबसे अच्छे ब्रांड नीलकमल का फुटकर दाम भी 600 रुपये के आस-पास है।
ऐसे में विभाग ने महराजा सनराइज ब्रांड की कुर्सी 798 रुपये में क्यों खरीदी। इसके पीछे कमीशन का खेल बताया जा रहा है। बताया यह भी जा रहा है कि विभाग में अन्य संसाधनों की खरीद में भी खूब खेल किया जा रहा है। बड़े ही शातिर तरीके से सरकारी धन की बंदरबांट की जा रही है।
लोगों ने विभाग में हो रहे सरकारी धन के बंदरबांट की जांच कराने की मांग की है। इस संबंध में सीएमओ डा. सुशील कुमार ने बताया कि प्रकरण संज्ञान में आया है। मामला काफी गंभीर है। मामले की जांच कराई जाएगी। यदि अनियमितता मिली तो संबंधित फर्म का भुगतान रोक दिया जाएगा।
... और पढ़ें

फिरोज पप्पू व बद्री प्रसाद के आने से मजबूत हुई सपा: एसपी यादव

बलरामपुर। नगर पंचायत तुलसीपुर के पूर्व चेयरमैन फिरोज पप्पू, वर्तमान चेयरमैन कहकशां फिरोज व कुर्मी समाज के अगुवा रहे बद्री प्रसाद चौधरी के पार्टी में आने से सपा अब काफी मजबूत हो गई है। अल्पसंख्यकों तथा पिछड़ों में पार्टी काफी लोकप्रिय होगी।
यह बातें बुधवार को सपा जिला कार्यालय लोहिया भवन में फिरोज पप्पू व बद्री प्रसाद चौधरी के स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री डा. एसपी यादव ने कही। पूर्व विधायक मशहूद खां, अनवर महमूद व जगराम पासवान तथा जिलाध्यक्ष परशुराम वर्मा व समाजसेवी मुशीर पप्पू ने भारी भरकम माला पहनाकर दोनों नेताओं का भव्य स्वागत किया।
लखनऊ से आते वक्त जिले की सीमा पर भारी काफिले के साथ सपाईयों ने नारेबाजी कर स्वागत किया। स्वागत समारोह के दौरान सपाइयों की भारी भीड़ जमा थी। जिलाध्यक्ष ने बताया कि बीते दिन दोनों लोगों ने लखनऊ में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के समक्ष सपा का दामन थामा था।
पार्टी कार्यालय पर स्वागत के बाद सपाइयों का काफिला तुलसीपुर के लिए प्रस्थान किया। तुलसीपुर तथा गैसड़ी में भी दोनों नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस अवसर पर लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव डा. भानु त्रिपाठी, नफीस मेकरानी, गोविंद शिल्पकार, इमरान खां, इबरार खान व संजय मौर्या सहित तमाम सपाई मौजूद रहे।
... और पढ़ें

दुष्कर्म के आरोपी को 14 वर्ष की सजा

बलरामपुर। दुष्कर्म के आरोपी को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अभिनितम उपाध्याय ने बुधवार को 14 वर्ष की सजा सुनाई है। न्यायालय ने आरोपी के ऊपर 50 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है।
तुलसीपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की महिला ने 12 जून 2018 को पुलिस को दी गई तहरीर में कहा है कि उसकी बेटी को बहला-फुसला कर राहिल निवासी भवनियापुर जंगल लेकर चला गया।
नशीला पदार्थ खिलाकर जंगल में उसके साथ सात दिन तक बलात्कार करता रहा। सातवें दिन लड़की मिली तो थाने में रिपोर्ट लिखाई गई। पुलिस ने पॉस्को एक्ट के तहत केस दर्ज किया और आरोप पत्र न्यायालय में प्रेेषित किया।
सरकारी अधिवक्ता पवन कुमार वर्मा ने आठ गवाहों को न्यायालय में परीक्षण के लिए सरकार की तरफ से प्रस्तुत किया। बचाव पक्ष के अधिवक्ता ने फर्जी तरीके से फंसाए जाने की दलील देते हुए बेकसूर बताया।
सरकारी अधिवक्ता ने अपहरण और रेप का दोषी मानते हुए अधिकतम सजा दिए जाने की न्यायालय से अपील की। दोनों पक्षों की दलीलों के बाद अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/विशेष रेप एंड पास्को एक्ट द्वितीय ने राहिल उर्फ रहील को दोषी मानते हुए 14 वर्ष की सजा व 50 हजार रुपये अर्थदंड से दंडित किया है।
... और पढ़ें

उतरौला में सड़क निर्माण पर खर्च किए गए 251 करोड़ रुपए

उतरौला(बलरामपुर)। प्रदेश सरकार के साढ़े चार सालों में उतरौला विधान सभा क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। 251 करोड़ 26 लाख रुपए से क्षेत्र में सड़क, पुलिया, इंटरलॉकिंग, मिट्टी पटान, सीसी व खड़ंजा निर्माण का कार्य कराया गया है। विधान सभा क्षेत्र के चार हजार 444 गरीब परिवारों को आवास का लाभ दिलाया गया है।
यह बातें मंगलवार को क्षेत्रीय विधायक राम प्रताप वर्मा ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए कही। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में हर वर्ष आग लगने से सैकड़ों परिवार तबाह होते थे। इस तबाही पर अंकुश लगाने के लिए फायर स्टेशन का निर्माण कराया गया। राप्ती नदी पर पुल निर्माण सहित विधान सभा क्षेत्र में प्रतिवर्ष करीब 151 किलोमीटर सड़क बनवाई गई है। सड़क, पुलिया, इंटरलॉकिंग, मिट्टी पटान, सीसी रोड व खड़ंजा निर्माण पर 251 करोड़ 26 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।
बिजली की बेहतर व्यवस्था के लिए नगर व ग्रामीण क्षेत्र के विद्युत उपकेन्द्रों पर पैनल बदलने, ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़वाने, खुले ओवरहेड तारों की जगह केबल लगवाने सहित महुआ, अचलपुर, मद्दोघाट व चमरूपुर में नए विद्युत उपकेन्द्रों के निर्माण का प्रस्ताव दिया गया है।
तकनीकी शिक्षा के लिए रेहरा व गैड़ास बुजुर्ग में आईटीआई का निर्माण कराया जा रहा है। गंभीर रूप से बीमार लोगों को इलाज के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से दो करोड़ पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता दिलाई गई है। उन्होंने इन विकास कार्यों के लिए गोण्डा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह के सहयोग की भी सराहना की। इस अवसर पर विधान सभा प्रभारी सुधीर श्रीवास्तव, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि महिपाल चौधरी व हर्षित जायसवाल आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पचपेड़वा में तहसील तथा पिपरा में बनेगा नया ब्लाक

बलरामपुर। नेपाल सीमा से सटे पचपेड़वा नगर को शीघ्र तहसील का दर्जा दिलाया जाएगा। क्षेत्र की पिपरा बाजार में नया ब्लॉक बनाने का प्रस्ताव प्रदेश सरकार को दिया जाएगा। गैसड़ी बाजार को नगर पंचायत बनाने का 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। शीघ्र ही इस बाजार को नगर पंचायत का दर्जा मिल जाएगा।
यह बातें मंगलवार को अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल की उपलब्धियां बताते हुए गैसड़ी विधायक शैलेश कुमार सिंह ने कही। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में 73 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि दी गई।
10 हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास तथा 80 हजार परिवार को प्रसाधन घर प्रदान किया गया। 1978 में स्वीकृत राप्ती नहर परियोजना को पूर्ण कराया जाएगा। 31 हजार परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया गया। इस अवसर पर दयाराम प्रजापति, भाजपा मीडिया प्रभारी डीपी सिंह, हरेन्द्र दूबे व मो. अजीज समेत तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

1456 किसानों को मिला रबी फसल के नुकसान का मुआवजा

बलरामपुर। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले के 1456 किसानों को रबी फसल के नुकसान का मुआवजा कंपनी की तरफ से दिया गया है। खरीफ फसल के नुकसान का मुआवजा पाने के लिए जिले के 6292 किसानों ने बीमा कराया है।
बीमा कपंनी के जिला प्रबंधक निखिल कुमार यादव ने बीते दिन बताया कि रबी फसल सीजन 2021 में 1456 किसानों को क्राप कटिंग के आधार पर एवरेज उत्पादन में कमी आने के कारण 60,66319 रुपये की क्षतिपूर्ति दी जा रही है। रबी फसल सीजन 2021 में जिले के 5842 किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कराया था। खरीफ फसल सीजन 2021 में कुल 6292 किसानों ने फसल बीमा कराया है।
बाढ़ के कारण प्रभावित 69 गांवों में फसल नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है। प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, चक्रवात, ओलावृष्टि व भू स्खलन आदि के कारण फसल के नुकसान पर 72 घंटे के भीतर जिला कृषि अधिकारी आरपी राना अथवा बीमा अधिकारी अथवा टोलफ्री नंबर पर शिकायत करें तभी नुकसान का मुआवजा मिल सकेगा।
... और पढ़ें

स्वास्थ्य शिविर में 109 बच्चों के सेहत की हुई जांच

बलरामपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर सेवा एवं समर्पण अभियान के तहत सरस्वती शिशु मंदिर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 109 बच्चों के सेहत की जांच की गई।
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि सदर विधायक पल्टूराम ने फीता काटकर किया। जिला संयोजक चिकित्सा प्रकोष्ठ डा. प्रांजल त्रिपाठी ने बच्चों के सेहत की जांच करते हुए कहा कि बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम व बुखार की शिकार बच्चे जल्दी हो जाते हैं।
बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए चिकित्सकों की सलाह अवश्य लें। शिविर में डा. राकेश चन्द्र श्रीवास्तव, डा. मनीष सिंह, डा. देवेश चन्द्र श्रीवास्तव, डा. वाईपी गुप्ता, डा. मुकेश श्रीवास्तव, डा. प्रदीप, डा. कुलदीप विश्वकर्मा, डा. अब्दुल कय्यूम, डा.शहंशाह आलम व डा. त्रिभुवन ने 109 बच्चों के सेहत की जांच की।
बच्चों गर्म पानी का सेवन करने तथा नियमित योगाभ्यास करने की भी सलाह दी गई। इस अवसर पर भाजपा नगर अध्यक्ष कृष्ण गोपाल गुप्ता, संजय शर्मा, पंकज श्रीवास्तव, नंदलाल, झूमा सिंह व ज्योत्सना शुक्ला आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X