बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

गुरुशरण बने सरस्वती विद्या मंदिर बाल सभा के प्रधानमंत्री

बलरामपुर। सरस्वती शिशु मंदिर लघु माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को बाल सभा का चुनाव संपन्न हुआ। विद्यालय के 20 बाल सांसदों ने मतदान किया। मतदान प्रक्रिया में प्रधानमंत्री पद के लिए कुल तीन प्रत्याशी थे। गुरुशरण ने सर्वाधिक मत पाकर प्रधानमंत्री पद पर निर्वाचित हुए हैं।
चुनाव अधिकारी रामदेव उपाध्याय ने बताया की विद्यालय के सभी छात्रों द्वारा निर्वाचित कुल 20 सांसदों ने मतदान प्रक्रिया में भाग लिया। प्रधानमंत्री पद के लिए तीन प्रत्याशी मैदान में थे जिनमें गुरुशरण सर्वाधिक 11 मत पाकर प्रधानमंत्री पद पर निर्वाचित हुए। द्वितीय स्थान पर सुमित कुमार को 6 मत प्राप्त कर सेनापति पद पर निर्वाचित हुए। निर्वाचित प्रधानमंत्री एवं सेनापति ने कहा कि पूरी निष्ठा एवं लगन से विद्यालय एवं छात्र हित में कार्य करूंगा।
चुनावी प्रक्रिया में बाल सांसद वैष्णवी, अमित कुमार, रितेश कुमार, परवेज, अभिषेक मिश्रा, गोपाल पांडे, रामकृष्ण गुप्ता, अनमोल श्रीवास्तव, श्रुति पाठक, अनिकेत साहू, करण कुमार, ऋषभ कश्यप, रामवीर, काजल पांडे, सुमित कुमार, गुरु शरण, राज मिश्रा, रामकुमार, साहिल कश्यप एवं सूर्यांश गुप्ता ने भाग लिया। इस मौके पर प्रधानाचार्य डॉ. रामानन्द तिवारी, मनोज कुमार आर्य, मोहनीश पाठक, संजय चौहान, रमेश पाठक एवं अवधेश द्विवेदी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पैसे के लिए प्रसूता को किया रेफर, नवजात की मौत

बलरामपुर। जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती प्रसूता से पैसा न मिलने पर रेफर कर दिया गया। समय पर आपरेशन न होने से नवजात की मौत हो गई। जिला संयुक्त चिकित्सालय के सीएमएस ने पैसे की मांग करने वाले सर्जन एवं सिस्टर इंचार्ज का वेतन रोक दिया है। आशा व संविदाकर्मी की सेवा समाप्ति के लिए पत्र लिखा गया है।
नगर क्षेत्र के मोहल्ला खलवा निवासी तुलसीराम ने बताया कि उनकी पत्नी नीलम को प्रसव के लिए बीते दिन जिला संयुक्त चिकित्सालय ले जाया गया था। प्रसव के लिए अस्पताल के सर्जन अरूण कुमार ने सात हजार रुपये की मांग की। पैसा देने की हामी भरने पर नीलम को अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। बाद में लेवल रूम की सिस्टर इंचार्ज सावित्री जायसवाल, संविदाकर्मी नीलम व आशा ने तीन हजार रुपए की और मांग की। पैसे की मांग बढ़ने पर विरोध जताया तो डाक्टर व कर्मचारियों ने हालत गंभीर होने का बहाना बनाकर नीलम को बहराइच के लिए रेफर कर दिया।
बार-बार अनुरोध करने पर भी नीलम का न तो आपरेशन किया गया और न सामान्य प्रसव का प्रयास किया गया। रेफर करने एवं किसी भी तरह का ध्यान न देने पर नीलम को नगर स्थित एक निजी अस्पताल ले जाया गया। वहां पर सामान्य प्रसव कराया गया लेकिन काफी समय बीत जाने के कारण बच्चे की मौत हो गई। तुलसी राम ने बताया कि संयुक्त जिला चिकित्सालय में पैसे की मांग किए जाने और जबरन रेफर किए जाने की शिकायत जिलाधिकारी एवं अस्पताल के सीएमएस से की गई है। दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।
सीएमएस डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि घटना के संबंध में शिकायत मिली है। मामला गंभीर है। सर्जन व सिस्टर इंचार्ज का वेतन रोक दिया गया है। इन लोगों से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। तीन दिन में संतोषजनक जवाब न मिलने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। संविदाकर्मी की सेवा समाप्ति के लिए सेवा प्रदाता कंपनी एवं आशा की सेवा समाप्ति के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र लिखा गया है।
... और पढ़ें

भारत सरकार की टीम ने आठ दिन 10 गांवों की छानी खाक

बलरामपुर। भारत सरकार की दो सदस्यीय नेशनल लेवल मॉनीटर टीम ने आठ दिनों में 10 गांवों की खाक छान कर संचालित योजनाओं की जमीनी हकीकत को परखा है। इस दौरान केंद्रीय मदद से संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन का ब्यौरा जुटाया गया है। इससे तैयार रिपोर्ट जल्दी भारत सरकार को कार्रवाई के लिए सौंपी जाएगी।
भारत सरकार की नेशनल लेवल मॉनीटर टीम के सदस्य डॉ. प्रदोष शर्मा व डॉ. विमलेश ने 15 से 22 सितंबर तक जिले के तीन ब्लॉकों के 10 गांवों का निरीक्षण कर योजनाओं के क्रियान्वयन को जांच कर परखा।
गैसड़ी ब्लॉक के तीन, रेहरा बाजार ब्लॉक के चार और श्रीदत्तगंज ब्लॉक के तीन गांवों का आठ दिनों तक भ्रमण कर लोगों से योजनाओं के बारे में जानकारी ली। ब्लॉक गैसड़ी के नचौरा, धंधरा व बिलोहा बनकसिया, श्रीदत्तगंज के किठूरा, अगया बुजुर्ग व गुमड़ी, रेहरा बाजार के सरायखास, घोघरा, सहजौरा व मुबारकपुर में केंद्रीय टीम ने आठ बिदुंओं पर लोगों से जानकारी ली। मनरेगा, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना, राज्य वित्त व 15वां वित्त के कार्य व पत्रावलियों, जिला समाज कल्याण विभाग से संचालित सभी प्रकार के पेंशन और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के बारे में धरातल पर पड़ताल की गई।
नेशनल लेवल मॉनीटर टीम के दोनों सदस्यों ने विकास भवन में गुरुवार को सीडीओ रिया केजरीवाल, पीडी अनिल कुमार सिंह, डीडीओ गिरीश कुमार पाठक, डीसी मनरेगा महेन्द्र देव पांडेय व डीसी एनआरएलम सूबेदार सिंह यादव के साथ एक बैठक भी की। इसमें जिले में केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का संचालन बेहतर ढंग से पाए जाने पर संतुष्टि जतायी गयी। बैठक के बाद टीम जांच के लिए श्रावस्ती रवाना हो गई।
... और पढ़ें

यूपी मंत्रिमंडल विस्तार: राजनीति के अलावा खेती भी करते हैं विधायक पलटू राम, मंत्री पद की ली शपथ

बलरामपुर सदर की सुरक्षित सीट से भाजपा विधायक पलटू राम रविवार शाम मंत्री पद की शपथ ली। वह राजनीति के अलावा खेती भी करते हैं और सादगी से अपना जीवन गुजारते हैं।

पलटू राम को राजनीति विरासत में नहीं मिली बल्कि उन्होंने अपनी मेहनत, ईमानदारी व समाज सेवा से अपना मुकाम बनाया है।

गोंडा जिले के परेड सरकार गांव में जन्मे विधायक पलटू राम ने फैजाबाद (अब अयोध्या) के अवध विश्वविद्यालय से एमए तक की शिक्षा प्राप्त की। राजनीति में रुझान होने के कारण वह छात्र जीवन से ही समाज कार्यों में भागीदारी करते रहे।

वह सन 2000 में सबसे पहले भदुआ तरहर क्षेत्र से सदस्य और जिला पंचायत के उपाध्यक्ष चुने गए। इसके बाद, 2007 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर वह मनकापुर सुरक्षित सीट से चुनाव लड़े पर उन्हें 4622 मतों से पराजय का सामना करना पड़ा।

उन्होंने 2015 में गिर्द गोंडा क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा और जीता। पार्टी के प्रति उनकी निष्ठा व समर्पण को देखते हुए उन्हें 2017 के विधानसभा चुनाव में बलरामपुर सदर सीट से लड़ने का टिकट दिया गया। जहां उन्होंने जीत दर्ज की और रविवार को योगी के मंत्रिमंडल में शामिल होंगे।
... और पढ़ें
पलटू राम पलटू राम

डीएम के सवालों का बेटियों ने दिया जवाब, थपथपाई पीठ

बलरामपुर। नगर व देहात की केजीबीवी का डीएम श्रुति ने शनिवार को औचक निरीक्षण किया। विद्यालय में मौजूद बेटियों ने डीएम के सवालों का बेबाकी से जवाब दिया। जवाब देने वाली बेटियों की पीठ थपथपाते हुए डीएम ने आगे बढ़ने का हौसला बढ़ाया। मौके पर मौजूद विभागीय अफसरों को डीएम ने बेटियों के खानपान व पढ़ाई वर फोकस करने का निर्देश दिया।
केजीबीवी नगर में डीएम के औचक निरीक्षण में कक्षा छह, सात व आठ की सौ की तुलना में 36 छात्राएं उपस्थित पाई गई। कोरोना महामारी के चलते शासन से केजीबीवी में 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ बेटियों को आवासीय शिक्षा देने का निर्देश मिला है। डीएम ने बेटियों से अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विषय व सामान्य ज्ञान से जुड़े सवालों को पूंछा।
डीएम के सभी सवालों का बेटियों ने बेबकी से जवाब दिया। जोड़-घटाव व भारत के मानचित्र व कंप्यूटर से जुड़े सवालों का जवाब भी बेटियों ने बखूबी से दिया। कक्षा छह के छात्राओं ने अंग्रेजी की किताब पढ़कर सुनाई। डीएम ने सभी छात्राओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का पाठ पढ़ाया।
डीएम ने वार्डेन सुधा मिश्रा के साथ रसोई घर में भोजन के गुणवत्ता की जांच करके मीनू के अनुसार भोजन बनाने का निर्देश दिया। विद्यालय परिसर, शयन कक्ष व शौचालय का निरीक्षण कर साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया। निर्माणाधीन छात्रावास की भी डीएम ने जांच-पड़ताल की।
डीएम के निरीक्षण में केजीबीवी देहात में 69 छात्राएं मौके पर उपस्थित पाई गई। शिक्षक छात्राओं को पढ़ाते हुए मिले। यहां भी डीएम ने बेटियों से विभिन्न विषयों पर सवाल जवाब किए जिसका बेटियों ने शानदार ढंग से जवाब दिया। इस दौरान बीएसए डॉ रामचंद्र व पटल सहायक आशुतोष मिश्र आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

नए कृषि कानून वापस न लेने पर होगा आंदोलन

बलरामपुर। नए कृषि कानूनों को वापस न लेने पर आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी। खेतिहर मजदूर यूनियन की तरफ से काले कानूनों के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। खेतिहर मजदूर यूनियन के पदाधिकारियों ने बीते दिन कलेक्ट्रेट पहुंचकर डीएम को राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा।
भारतीय खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला महामंत्री कल्लू सिंह चौहान ने कलेक्ट्रेट में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नए कृषि कानून किसानों की बर्बादी के जीता जगता उदाहरण बनेंगे।
तीनों कृषि कानून को सरकार तत्काल वापस ले। खेतिहर मजदूर यूनियन नए कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए आरपार की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है। डीजल की बढ़ती कीमतें भी किसानों के कमर को तोड़ रही हैं।
जिला सचिव कामरेड हाजी नब्बन खां, राम तीरथ मौर्य, पीतांबर, अब्दुल बारी, धर्मराज यादव, अनवर चौहान, शफीक अहमद, विनोद कुमार चौहान, बरसाती यादव, जगदंबा प्रसाद मौर्य, देवपुरी चौहान, मोहम्मद इमरान, मोहम्मद आरिफ व अब्दुल कादिर ने अपने-अपने विचार व्यक्त कर आरपार की लड़ाई का एलान किया।
... और पढ़ें

ब्लॉकों के मेले में लाभार्थियों को योजनाओं की सौगात

बलरामपुर। ब्लॉकों के मेले में लाभार्थियों को योजनाओं की सौगात दी गई। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर जिले में कार्यक्रमों की धूम रही। ब्लॉक स्तरीय मेलों में लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, नए भवन की चाभी, किट वितरण, महिला स्वयं सहायता समूहों को सीसीएल ऋण, दिव्यांगजनों को सहयोगी उपकरण वितरित किए गए। साथ ही साफ सफाई कर पंडित जी के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला गया और उनके बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया।
सदर ब्लॉक परिसर में विधायक पल्टूराम, डीसी मनरेगा महेंद्र देव पांडेय, बीडीअं सागर सिंह व एडीओ पंचायत अशोक कुमार दूबे ने दीप प्रज्ज्वलित कर गरीब कल्याण मेला / किसान कल्याण मेले का शुभारंभ किया।
सदर विधायक ने कहा कि पंडित जी ने समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए हमेशा लड़ाई लड़ी। उनके सपनों को साकार करने के लिए हम सभी को मिलकर संकल्प लेना होगा।
मेले में आवास, मनरेगा, एनआरएलएम, पेंशन, मंगल दल प्रोत्साहन, कृषि विभाग की योजनाओं, स्वच्छ भारत मिशन, उज्ज्वला, आयुष्मान भारत, पीएमकेएसवाई, दिव्यांग उपकरण सहायता, मातृ शिशु, बालिका मदद, कन्या विवाह, उद्यान, कौशल विकास, स्वास्थ्य व चिकित्सा से जुड़े स्टालों को लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया।
विधायक ने 94 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, नए भवन की चाभी व किट वितरित किया। एनआरएलएम की 10 महिला स्वास्थ्य समूहों को पांच लाख रुपये का सीसीएल ऋण वितरित किया गया। पांच दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल दी गई। उतरौला में विधायक राम प्रताप वर्मा ने ब्लॉक स्तरीय मेले का उदघाटन किया।
इससे पहले विधायक ने प्राचीन काली माता मंदिर की साफ सफाई की। गाय को चारा खिलाया। पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प दिलाया जिससे समाज व राष्ट्र के निर्माण में योगदान दे सकें। इस अवसर पर महेंद्र प्रताप सिंह, सभासद केदारनाथ, सूरज, फणींद्र, राकेश गुप्ता, आयुष जायसवाल व हरिओम आदि मौजूद रहे।
मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल एसबीएस रंगाराव ने उतरौला ब्लॉक के मेले का निरीक्षण कर लोगों को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ दिलाने का निर्देश दिया। हरैया सतघरवा ब्लॉक के शिवपुरा स्थित परिसर में तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल ने मेले का शुभारंभ किया और लाभार्थियों को योजनाओं की सौगात दी। तुलसीपुर ब्लॉक के कौवापुर स्थित परिसर में ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि प्रवीण सिंह विक्की ने मेले का शुभारंभ किया।
... और पढ़ें

खरझार पहाड़ी नाले के बाढ़ से 18 गांव घिरे

बलरामपुर के उतरौला में दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर झाड़ू लगाते विधायक राम प्रताप वर्मा ?
महराजगंज तराई (बलरामपुर)। खरझार पहाड़ी नाले के बाढ़ से शनिवार की सुबह अचानक क्षेत्र के 18 गांव घिर गए। थोड़ी देर बाद बाढ़ घट गया लेकिन लोगों की दुश्वारियां नहीं कम हुई। सुबह हुई बारिश से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
पहाड़ों पर हुई भारी बारिश के चलते सुबह अचानक खरझार पहाड़ी नाले में उफान आ गया। पहाड़ी नाले के बाढ़ से छह गांव घिर गए। हजारों हेक्टेयर में लगी धान की फसल नाले की रेत में डूब गई। सुखरामपुर, बनकटवा, कनहरा, बरगदही, पटोहाकोट, बुडंतपुर, पूरेछीटन, अमरहवा, सुगानगर, लहेरी, हरिहरनगर, लैबुड्डी, विजयीडीह, नन्हुआपुर व मजगवां सहित 18 गांवों में बाढ़ का पानी भर गया।
बाढ़ का पानी भरने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। क्षेत्रवासी मोहम्मद उमर, वशीर, बाबूलाल, नानबाबू, छेदी, रशीद व पप्पू आदि ने बताया कि खरझार पहाड़ी नाले में आए अचानक बाढ़ का पानी उनके घर में भर गया। खेतों में लगी फसलें बाढ़ के पानी में डूब गई। बाढ़ में आई रेत फसलों पर जमा हो गई जिससे काफी नुकसान हुआ है। प्रभावित गांव में जहरीले जंतु भी बाढ़ के पानी में आ गए।
एसडीएम तुलसीपुर रोहित कुमार मौर्य ने बताया कि मौके पर हल्का लेखपाल को भेजा गया है। जांच के आधार पर पीड़ितों को मदद पहुंचाई जाएगी। सुबह बारिश होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में 1757 मरीजों के सेहत की हुई जांच

बलरामपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में आम जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से रविवार को आयोजित होने वाला मुख्यमंत्री आरोग्य मेला इस बार शनिवार को ही आयोजित किया गया। 24 स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले में कुल 1757 मरीजों के सेहत की जांच की गई। इस दौरान लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का सुझाव भी दिया गया।
सीएमओ डा. सुशील कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री आरोग्य मेला प्रत्येक रविवार को आयोजित किया जाता है। इस बार गरीब कल्याण मेले के कारण शनिवार को ही मुख्यमंत्री आरोग्य मेला 24 स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित किया गया। मेले में 754 पुरुष, 684 महिला तथा 319 बच्चों के साथ कुल 1757 लोगों के सेहत की जांच की गई।
इनमें सर्दी, जुकाम व वायरल बुखार के अधिक मरीज पाए गए। सभी लोगों को आवश्यक दवाएं प्रदान करते हुए साफ सफाई का ध्यान रखने, मच्छर से बचाव के लिए जलभराव से दूर रहने तथा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का सुझाव दिया गया।
मेले में कुल 268 लोगों का आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड भी बनाया गया। 524 लोगों की आरटीपीसीआर के माध्यम से कोविड जांच की गई है।
... और पढ़ें

10 लाख का कास्मेटिक का नकली सामान बरामद

बलरामपुर। अगर आप नगर में ब्रांडेड कंपनियों के कास्मेटिक का सामान खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाए यहां नकली सामान बिक रहा है। यह खुलासा बीते शुक्रवार को नगर की सात दुकानों पर मारे गए छापे के दौरान हुआ है। इन दुकानों से हिन्दुस्तान यूनिलीवर कंपनी का करीब 10 लाख रुयेए का नकली सामान बरामद हुआ है। पुलिस ने कंपनी के अधिकारियों की तहरीर पर सात दुकानदारों के खिलाफ कापीराइट एक्ट का केस दर्ज किया है।
नगर कोतवाल मानवेन्द्र पाठक ने बताया कि हिन्दुस्तान यूनिलीवर के आपरेशन मैनेजर दीपक यादव, एरिया इंचार्ज अमित भल्ला, अंसार खां व सुभाष शर्मा ने शिकायत की कि नगर की कुछ दुकानों पर कंपनी का नकली सामान बेचा जा रहा है। इनकी शिकायत पर रहमानी कास्मेटिक, रईस ट्रेडर्स, अभिषेक ट्रेडर्स, फजल जनरल स्टोर, दिनेश कुमार तथा कशिश की दुकानों पर छापा मारा गया। इन दुकानों से ब्रांडेड कंपनियों के कास्मेटिक नकली उत्पाद बरामद किए गए हैं।
बरामद सामानों में लैक्मे की क्रीम व काजल, नेल पालिश, फेस पाउडर, फेसक्रीम आदि शामिल है। कोतवाल ने बताया कि कंपनी के अधिकारियों की तहरीर पर सभी दुकानदारों के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया दहै। बरामद सामान की कीमत करीब 10 लाख रुपये है। सभी सामान सील कर दिया गया है। मामले में अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें

सीएचसी अधीक्षक के समर्थन में आशा व एएनएम ने किया प्रदर्शन

बलरामपुर। दो डॉक्टरों के बीच हुए विवाद के प्रकरण में तुलसीपुर के सीएचसी अधीक्षक को हटाए जाने का मामला तूल पकड़ने लगा है। अधीक्षक के समर्थन में आशा, एएनएम, कर्मचारी व स्थानीय लोग पूरी तरह लामबंद हो गए है। आशा, एएनएम व कर्मचारियों ने शनिवार को सीएमओ कार्यालय पहुंचकर अधीक्षक को हटाए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।
सीएमओ को ज्ञापन सौंपकर सुमंत सिंह चौहान को पुन: अधीक्षक के रूप में तैनात किए जाने की मांग की गई। राजेश कुमार, महेश्वरी प्रसाद, मिथिलेश कुमारी, माधुरी, मंजू मिश्रा, मुकेश कुमार, राम मनोहर, शिवपाल वर्मा, प्रमोद, विक्रम, शिवलाल, प्रतिभा मिश्रा, कमलेश कुमारी, मंजू, सीमा, बिंदू, प्राना देवी, भुवनचंद, ज्योति दूबे, शकीला, माला, रजनी, सुमन श्रीवास्तव, दयावती, सुचि देवी, रेखा श्रीवास्तव, निर्मला, विनीता मिश्रा, पूनम देवी, माधुरी तिवारी, प्रेमलता व सुनीता मिश्रा आदि आशा, एएनएम व कर्मचारियों ने शनिवार की शाम कलेक्ट्रेट पहुंचकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।
इन लोगों ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि पीएचसी महराजगंज तराई के प्रभारी डॉ. सुहेल खान व डॉ. आशीष तिवारी के बीच गाली-गलौज का ऑडियो वायरल हुआ था। इन दोनों लोगों के अपराध की सजा सीएचसी तुलसीपुर के अधीक्षक डॉ. सुमंत सिंह चौहान को दी गई है जबकि अधीक्षक का कार्य व्यवहार हमेशा सराहनीय रहा है।
करीब पांच साल के कार्यकाल में सीएचसी तुलसीपुर में किसी भी तरह का विवाद नहीं हुआ। उपलब्ध डॉक्टर व संसाधनों के अनुसार सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई गई।
अधीक्षक का व्यवहार सभी लोगों के साथ बहुत ही अच्छा रहा। कुछ लोगों के षडयंत्र के कारण ऐसे ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति को अधीक्षक पद से हटाया जाना सही नहीं है। दोषी व्यक्तियों को जिला मुख्यालय भेजकर जहां एक तरह से उन्हें इनाम दिया गया है वहीं निर्दोष होने के बावजूद डॉ. सुमंत को अधीक्षक पद से हटाया जाना न्याय संगत नहीं है।
प्रदर्शन के बाद इन लोगों ने सीएमओ को ज्ञापन सौंपकर डॉ. सुमंत सिंह चौहान को पुन: अधीक्षक पद पर तैनात किए जाने की मांग की। सीएमओ डॉ. सुशील कुमार ने प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों तथा आशा व एएनएम को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को शासन-प्रशासन तक पहुंचाया जाएगा। किसी के साथ कोई अन्याय नहीं होगा।
... और पढ़ें

जलवायु परिवर्तन के प्रति किसानों को किया गया जागरूक

बलरामपुर। कृषि विज्ञान केंद्र पचपेड़वा की तरफ से गैसड़ी ब्लाक के ग्राम पंचायत बेनीनगर में मौसम संबंधी कृषक जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में किसानों को जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूक करते हुए बदलते मौसम पर आधारित कृषि करने पर जोर दिया गया।
कृषि विज्ञान केंद्र पचपेड़वा के वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. एसके वर्मा ने किसानों को आय संवर्धन में मौसम के महत्व पर जानकारी दी। मौसम वैज्ञानिक डॉ. अंकित तिवारी ने किसानों को मौसम संबंधी जानकारी, मौसम पूर्वानुमान तथा फसलों से संबंधित सुझाव देकर मौसम में हो रहे निरंतर बदलाव व जलवायु परिवर्तन के प्रति किसानों को सचेत किया। इस दौरान किसानों को मौसम आधारित कृषि करने पर जोर दिया गया।
किसानों को मौसम तथा मौसम पूर्वानुमान के महत्व को बताते हुए फसलों पर पड़ने वाले विभिन्न प्रभावों से बचाव के लिए अधिक वर्षा होने पर जलनिकास, वर्षा आधारित सिंचाई देना व रसायनों का छिड़काव करना आदि के बारे में जानकारी दी गई। गोष्ठी के बाद किसानों को मत्स्य व गन्ने आदि के प्रक्षेत्र पर भ्रमण कर उनको अच्छी खेती करने के सुझाव भी दिए गए। इस अवसर पर केन्द्र के मृदा वैज्ञानिक डॉ. जगवीर सिंह, आरएस गंगवार, आशीष सिंह, जगराम, सुरेंद्र व मनीष आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

नई कालोनियों का सर्वे कराकर होगा टैक्स का निर्धारण

बलरामपुर। नगर पालिका सभागार में शुक्रवार को बोर्ड का आयोजन किया गया। नगर पालिका परिषद की बोर्ड बैठक में नगर के विकास कार्यों पर चर्चा की गई। नगर में विकसित होने वाली नई कालोनियों का सर्वे कराकर टैक्स निर्धारण का निर्णय लिया गया।
बोर्ड बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष किताबुन्निशा ने पूर्व बैठक के कार्य बिंदुओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते नगर के विकास कार्यों में कुछ देरी हुई है। कुछ कार्य प्रभावित भी हुई है। कोरोना काल में नगर पालिका के सभी कर्मचारी पूरी निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने में जुटे रहे इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी वार्ड सभासदों की समस्याएं सुनी और विकास संबंधी प्रस्ताव भी लिया। नगर में जलभराव की समस्या से निजात के लिए तावा नंबर चार पर पंपिंग सेट स्थापित करने का निर्णय लिया गया।
तावा नंबर एक और चार बंद होने से जल निकासी की व्यवस्था करने के उचित उपायों पर विचार किया गया। जलभराव वाले क्षेत्रों से पानी निकलने के बाद संचारी रोग पर नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाने की बात कही गई। नगर की सीमा में विकसित नई कालोनियों का सर्वे कराकर टैक्स निर्धारण का निर्णय लिया गया। बैठक में अध्यक्ष प्रतिनिधि शाबान अली, ईओ राकेश जायसवाल, सभासद संजय कुमार मिश्रा, विनोद गिरि, बृजेन्द्र तिवारी व सुभाष पाठक सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X