लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Budaun ›   Ramlila will end with Rajatilak, Bharatmilap tomorrow

राजतिलक के साथ होगा रामलीला का समापन, भरतमिलाप कल

Bareily Bureau बरेली ब्यूरो
Updated Wed, 05 Oct 2022 01:15 AM IST
सार

गांधी ग्राउंड में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है।इसके बाद रामलीला के मंच पर फिर से धार्मिक नाटकों का मंचन प्रारंभ हो जाएगा।श्रीरामलीला महोत्सव के तहत शहर के गांधी ग्राउंड में चल रही रामलीला में मंगलवार को वीर अभिमन्यु की लीला का मंचन किया गया।

कादरचौक में चल रही रामलीला में सीता हरण का मंचन किया गया। संवाद
कादरचौक में चल रही रामलीला में सीता हरण का मंचन किया गया। संवाद - फोटो : BADAUN
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

बदायूं। गांधी ग्राउंड में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। धार्मिक नाटकों के मंचन से शुरू हुए महोत्सव में पिछले लगभग दो सप्ताह से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। बृहस्पतिवार को भरत मिलाप होगा। इसके बाद रामलीला के मंच पर फिर से धार्मिक नाटकों का मंचन प्रारंभ हो जाएगा। 12 अक्तूबर को राजतिलक होगा।

शहर में गांधी ग्राउंड में बिहार के दरभंगा से आए कलाकारों द्वारा श्रीरामलीला महोत्सव कमेटी के तत्वावधान में रामलीला का मंचन किया जा रहा है। भगवान राम का किरदार राजा शर्मा, लक्ष्मण का किरदार विरजू कुमार शर्मा तो सीता का किरदार परमानंद मिश्रा निभा रहे हैं। भरत का किरदार रंजीत झा के जिम्मे है।

19 सितंबर को शुरू हुए रामलीला महोत्सव की शुरुआत धार्मिक नाटकों से हुई। रामलीला की शुरुआत श्रीकृष्ण जन्म के साथ हुई। पांच अक्तूबर को रावण वध का मंचन किया जाएगा। इसके बाद में बृहस्पतिवार को दिन में भरत-मिलाप गली में भगवान राम और भरत का मिलाप होगा। 12 अक्तूबर को भगवान राम के राजतिलक के साथ ही रामलीला का समापन हो जाएगा।
बिल्सी और कादरचौक में भी हुआ लीलाओं का मंचन
बदायूं। श्रीरामलीला महोत्सव के तहत शहर के गांधी ग्राउंड में चल रही रामलीला में मंगलवार को वीर अभिमन्यु की लीला का मंचन किया गया। उनके पराक्रम को दिखाया गया। इसे देखकर श्रोता भाव विभोर हो गए। भीड़ को ध्यान में रखते हुए पुलिस की व्यापक व्यवस्था रही। बिल्सी। रामलीला में राम वनवास का मंचन किया गया। राम को सीता और लक्ष्मण के साथ वन जाते देख लोग भाव विह्वल हो गए। इस मौके पर मेला कमेटी के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।
कादरचौक। रामलीला में सीताहरण से लेकर लंका दहन तक के प्रसंग का मंचन किया गया। हरीबाबा गोरांग रामलीला नाट्य कला कंपनी के कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है। बुधवार को रावणवध की लीला का मंचन किया जाएगा। उसके साथ ही रावण व कुंभकर्ण के विशालकाय पुतलों को दहन किया जाएगा। इधर, तीन दिवसीय कुश्ती का शुभारंभ महंत बाबा ऋषिदास ने किया। पहले दिन कुश्ती में बाहरी जिलों के पहलवानों ने दांव पेंच दिखाए। रेफरी के रूप में राकेश सिंह, राजेंद्र पहलवान, नूर मोहम्मद ने पहलवानों को निर्देशन देकर दंगल का संचालन किया। संवाद

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00