लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Deoria ›   national highway wiil be made of 40 km

40 किलोमीटर तक बनेगा नेशनल हाईवे

Gorakhpur Bureau गोरखपुर ब्यूरो
Updated Thu, 29 Sep 2022 12:30 AM IST
national highway wiil be made of 40 km
विज्ञापन
ख़बर सुनें
40 किलोमीटर तक बनेगा नेशनल हाईवे

कपरवार से मेहरौना बॉर्डर तक भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू
बिहार तक जाने में होगी सहूलियत
संवाद न्यूज एजेंसी
बरहज, देवरिया। जनपद में 40 किलोमीटर तक एनएच-227 निर्माण के लिए शासन से मंजूरी मिल गई है। इसके लिए किसानों से भूमि अधिग्रहण कराया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कपरवार से मेहरौना बॉर्डर तक सड़क के बनने से बिहार जाने वालों को सहूलियत मिलेगी। सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होने से लोगों में हर्ष है।
वर्ष 2019 में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रामजानकी मार्ग के चौड़ीकरण के लिए घोषणा की थी। भारतमाला शृंखला के तहत राजपत्र घोषित होने के बाद कपरवार के उग्रसेन पुल से मेहरौना बॉर्डर तक करीब 40 किलोमीटर अंतर्जनपदीय मार्ग के चौड़ीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सड़क-परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से प्रकाशित अधिसूचना के बाद से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हो गई है।

वर्तमान में सड़क की चौड़ाई सात मीटर है। इसे मेहरौना बॉर्डर से कुंडौली तक 25 मीटर फोरलेन और कुंडौली से कपरवार तक 10 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। राजपत्र में कपरवार बांगर, बेलडॉड, देईडीहा, गौरा बांगर, कोटवां, लवरछी, बढ़या हरदो, बकुची, बरेंजी, मईल सहित 44 गांवों की सड़क के किनारे की जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। राजमार्ग से सटे किसानों को उनकी अधिग्रहीत की गई जमीन का सर्किल रेट के चार गुना दर से मुआवजा दिया जाएगा।
इंसेट में-
मार्ग निर्माण में पड़ने वाले अवरोधों को हटाया जाएगा
बरहज। रामजानकी मार्ग के चौड़ीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू होने से किसानों की बांछें खिली हुई हैं। सड़क निर्माण वाले मार्ग में आने वाले विद्युत पोल, पेड़ आदि हटाने की जिम्मेदारी एनएच विभाग को सौंपी गई है। रास्ते में पड़ने वाले अवरोध हटाने के लिए नोटिस जारी कर विभाग के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।
कोट-
भारत राजपत्र प्रकाशित होने के बाद गलत नाम और नंबर होने पर किसानों की ओर से आपत्ति डाली जा रही है। जल्द ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी।
-दीपक सिंह, अवर अभियंता एनएच

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00