गोरखपुरः अपराजिता अभियान के अंतर्गत लगी सुरक्षा कार्यशाला, छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देवरिया Published by: kapil sharma Updated Mon, 17 Dec 2018 09:05 PM IST
अपराजिता अभियान के तहत छात्राएं आत्म रक्षा की ट्रेनिंग लेते हुईं
अपराजिता अभियान के तहत छात्राएं आत्म रक्षा की ट्रेनिंग लेते हुईं - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मुसीबत के वक्त डरें नहीं। हिम्मत करें, आवाज उठाएं। आपके पास जो भी चीज उपलब्ध है, उसके माध्यम से बचाव की पूरी कोशिश करें। दैनिक उपयोग की छोटी-छोटी चीजें भी मुसीबत में बड़ी मददगार हो सकती हैं। आत्मरक्षा के कुछ ऐसे ही टिप्स से रूबरू हुईं जेके मित्तल स्कूल की छात्राएं। अमर उजाला फाउंडेशन के अपराजिता अभियान के तहत आयोजित आत्मरक्षा कैंप में छठवीं से 12वीं तक की छात्राओं को आत्मरक्षा के उपायों से परिचित कराया गया।
विज्ञापन


स्टेडियम के ताइक्वांडो कोच गिरीश सिंह ने हेयर पिन, पेन, पानी की बोतल, स्कूल बैग जैसी रोजमर्रा इस्तेमाल की जाने वाली चीजों से आत्मरक्षा का गुर सिखाया। मुक्का बांधकर वार और किसी के हाथ पकड़ने पर जवाबी हमला करते हुए खुद को सुरक्षित करने का तरीका समझाया। छात्राओं ने इसका अभ्यास भी किया। कोच ने कहा कि आत्मसुरक्षा दो तरह से जरूरी है। एक मानसिक व दूसरा शारीरिक। खतरनाक जगह और लोगों से बचकर रहें। हर लड़की के पास इतने सामान हर वक्त पास होते हैं, जिससे वह खुद का बचाव कर सके। बशर्ते उसके सही इस्तेमाल की जानकारी हो। लड़कियों में भरपूर क्षमता है, बस आत्मविश्वास की कमी से वह इसका पूरा इस्तेमाल नहीं कर पातीं। उन्हें शुरू से डराकर, कमजोर बताया गया है, जिससे वह सहमी व सकुचाई रहती हैं। अब इस भ्रम को तोड़ने की जरूरत है। यह तभी होगा, जब लड़कियां अपना आत्मविश्वास बढ़ाएंगी। उन्होंने छात्राओं को एकाग्रता बढ़ाने पर जोर दिया। हार्टअटैक की स्थिति में तात्कालिक बचाव का तरीका भी बताया गया।


प्रधानाचार्य कृष्ण गोपाल गुप्ता ने अमर उजाला की मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे प्रशिक्षण से निश्चित रूप से बेटियां सशक्त बनेंगी। उन्होंने छात्राओं का आह्वान किया कि इस जानकारी को वह आगे भी अपने परिचितों तक पहुंचाएं। जागरूकता से ही सुरक्षा का माहौल बनेगा। उन्होंने अमर उजाला के ऐसे आयोजनों को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

इन ताइक्वांडो खिलाड़ियों ने किया प्रशिक्षित

अपराजिता अभियान के तहत छात्राएं आत्म रक्षा की ट्रेनिंग लेते हुईं
अपराजिता अभियान के तहत छात्राएं आत्म रक्षा की ट्रेनिंग लेते हुईं - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00