लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Hathras ›   Hathras: You will be able to apply for schemes online in just Rs 15

हाथरस : महज 15 रुपये में योजनाओं का कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

Aligarh Bureau अलीगढ़ ब्यूरो
Updated Thu, 06 Oct 2022 12:04 AM IST
सार

इन भवनों को ग्राम पंचायत सचिवालय के रूप में विकसित किया गया है। शासन ने कहा है कि इन सेवाओं के सापेक्ष ग्राम पंचायत का प्रति सेवा 14.50 रुपये से 15 रुपये की दर निर्धारित की गई है। पंचायत सहायक द्वारा जन सेवा केंद्र के कार्य की नौकरी छोड़ने तथा आईडी बंद हो जाने की दशा में वॉलेट में उपलब्ध धनराशि ग्राम पंचायत को वापस कर दी जाएगी।

Hathras: You will be able to apply for schemes online in just Rs 15
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस

ग्राम पंचायत भवन में पंचायत सहायकों के माध्यम से ग्रामीणों को अब योजनाओं को ऑनलाइन लाभ दिए जाने के लिए प्रति योजना 15 रुपये की दर निर्धारित कर दी गई है। इसमें से 10 रुपये ग्राम पंचायत की आमदनी के बतौर खाते में जमा होंगे। वहीं पांच रुपये प्रति योजना की दर के हिसाब से पंचायत सहायक को माह के अंत में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
शासन के निर्देश पर जिले की प्रत्येक पंचायत में पंचायत भवनों का निर्माण किया जा रहा है। इन भवनों को ग्राम पंचायत सचिवालय के रूप में विकसित किया गया है। इसे लेकर पंचायत भवनों में पंचायत सहायकों की तैनाती की गई है, जिससे ग्रामीणों को योजनाओं का ऑनलाइन लाभ मिल सके। इसे लेकर अब शासन ने नए निर्देश जारी किए हैं।

शासन ने कहा है कि इन सेवाओं के सापेक्ष ग्राम पंचायत का प्रति सेवा 14.50 रुपये से 15 रुपये की दर निर्धारित की गई है। इससे ग्राम पंचायतों की आय में वृद्धि होगी। प्राप्त होने वाली धनराशि में से पांच रुपये पंचायत सहायक को कार्यहित में प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे। शेष धनराशि ग्राम पंचायत के निर्धारित खाते में जमा किया जाएगा।
जिला सेवा प्रदाता द्वारा पंचायत सहायकों को वीएलई के रूप में अधिकृत पंजीकृत कर ऑनलाइन सेवाओं को ग्राम सचिवालय के माध्यम से दिए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। पंचायत सहायक द्वारा जन सेवा केंद्र के कार्य की नौकरी छोड़ने तथा आईडी बंद हो जाने की दशा में वॉलेट में उपलब्ध धनराशि ग्राम पंचायत को वापस कर दी जाएगी। पंचायतराज विभाग की ओर से इसके लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है। संवाद

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00