बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

दुष्कर्म कर हत्या करने का मामला:  निर्भया को इंसाफ दिला चुकीं अधिवक्ता सीमा लड़ेंगी कानपुर की बेटी का मुकदमा

दुष्कर्म के बाद जिस युवती की हत्या की गई उसका केस निर्भया का केस लड़ने वाली अधिवक्ता सीमा समृद्घि लड़ेंगी। इसके लिए वह पीड़ित परिवार से कोई भी फीस नहीं लेंगी। उनकी पूरी टीम ने गुरुवार से ही केस से संबंधित दस्तावेज जुटाने शुरू कर दिये हैं।

अधिवक्ता ने पीड़ित परिवार से मुलाकात भी की। उनके साथ फेसबुक लाइव कर प्रदेश सरकार से मामले की जांच एसआईटी या सीबीआई से कराने की मांग की है। दुष्कर्म के बाद हत्या की वारदात की जानकारी होने के बाद गुरुवार को अधिवक्ता सीमा समृद्घि बिल्हौर स्थित पीड़िता के घर पहुंचीं।

पीड़ित परिजनों को ढांढस बंधाया। कुछ देर पहले प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हुए लाठीचार्ज की निंदा की। उनका कहना था कि अपराधी बेखौफ होकर जेल गया और जो पीड़ित हैं उन पर लाठी चार्ज किया गया।

सीमा का कहना है कि ये केस वह खुद और उनकी पूरी टीम मिलकर लड़ेगी। उनकी टीम के कई अधिवक्ता कानपुर के हैं। जिनको इस बारे में पूरी जानकारी दे दी गई है। सीमा बोलीं कि आरोपी को सजा दिलाने तक चैन की सांस नहीं लूंगी। पीड़ित परिवार के साथ फेसबुक लाइव किया।
... और पढ़ें

कानपुर: सिटी सेंटर के बाहर पकड़ी अवैध पार्किंग, बिना पर्ची लगाए दोपहिया वाहनों से वसूले जा रहे थे 15-15 रुपये

कानपुर में अपर नगर आयुक्त (द्वितीय) अरविंद राय ने गुरुवार को माल रोड में नरोना चौराहे के पास सिटी सेंटर के बाहर अवैध पार्किंग पकड़ी। बिना पर्ची लगाए दोपहिया वाहनों से 15-15 रुपये वसूले जा रहे थे।

मौके से दो लोगों को पकड़ा। दोनों को हरवंश मोहाल पुलिस के हवाले कर तहरीर दी है। प्रवर्तन दस्ते के प्रभारी के अनुसार, इनमें से एक ने अपना नाम हरवंश मोहाल निवासी प्रेम कुमार और दूसरे ने जयप्रकाश गुप्ता बताया।

पूछताछ में पूर्व ठेकेदार का नाम सोनू सोनकर बताया।  मालूम हो कि पिछले महीने शासन के आदेश पर नगर आयुक्त ने 40 पार्किंग निरस्त कर दी थीं। इसके बावजूद कई जगह अवैध रूप से पार्किंग संचालित की जा रही हैं। 
... और पढ़ें

कानपुर: बैराज वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट की मुख्य पाइप लाइन फटी, कल से 10 लाख लोगों को होगी पानी की समस्या

कानपुर में बैराज वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में गुरुवार को मुख्य पाइप लाइन फटने से पानी भर गया। बिजली के केबल के पास पानी पहुंचता देख प्लांट बंद कर दिया गया। इससे सिटी से साउथ तक कई मोहल्लों के करीब 10 लाख लोगों को पानी की किल्लत रही।

जल निगम के अनुसार मरम्मत में पांच दिन लग सकते हैं। ऐसे में 28 सितंबर तक बैराज प्लांट से आपूर्ति नहीं होगी। गंगा बैराज ट्रीटमेंट प्लांट से सिटी में फूलबाग तक और साउथ में गोशाला चौराहे तक मुख्य पाइप लाइन के माध्यम से रोज पांच-छह करोड़ लीटर पानी की आपूर्ति होती है। जलकल विभाग की लाइनों से करीब 10 लाख लोगों के घरों तक पानी पहुंचाया जाता है। जल निगम के परियोजना प्रबंधक शमीम अख्तर ने बताया कि शुक्रवार से मरम्मत शुरू कराई जाएगी।
... और पढ़ें

40 साल का अधेड़ 13 साल की किशोरी से करता रहा दुष्कर्म: शादी का झांसा देकर बनाता रहा हवस का शिकार, गर्भवती होने पर खुला राज

बिवांर थानाक्षेत्र के गांव में 13 साल की अनुसूचित जाति की किशोरी के साथ 40 वर्षीय युवक ने शादी का झांसा देकर लगातार छह माह दुष्कर्म करता रहा। किशोरी के गर्भवती हो जाने पर परिजनों को जानकारी हुई। पीड़िता के पिता ने आरोपी युवक के खिलाफ थाने में तहरीर दी है।

एक गांव निवासी किशोरी के पिता ने थाने में दी तहरीर में बताया कि गांव के पास ही उनका नलकूप है। जहां खेतों में वह सब्जी उगाकर बेचने बाजार जाते हैं। उनकी पुत्री खेत की रखवाली करने जाती है। इसी का फायदा उठा उनकी गैर मौजूदगी में नरेंद्र यादव ने पुत्री को बहला फुसलाकर शादी का झांसा देकर करीब छह महीने से दुष्कर्म करता चला आ रहा है। 

इसी बीच किशोरी के गर्भ ठहर गया। पिता ने बताया कि बीते सप्ताह जब उनकी पुत्री का गर्भ दिखने लगा तो उनकी मां ने उससे पूछताछ की। जिस पर उसने सारी घटना को रोते हुए बताई। परिजनों ने आरोपी के घर में जाकर उलाहना दिया और पुत्री से शादी करने को कहा। जिस पर आरोपी ने डांटकर भगा दिया। जिस पर किशोरी को लेकर पिता ने थाने में आरोपी के खिलाफ तहरीर दी। थानाध्यक्ष दुर्गविजय सिंह ने बताया कि किशोरी की तहरीर के आधार पर आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। आरोपी की तलाश में दबिश दी जा रही है। किशोरी का मेडिकल परीक्षण कराया गया है।
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

10 लाख लोगों को नहीं मिला पानी: कानपुर में बैराज प्लांट बंद, चार दिन बंद रहेगी जल आपूर्ति

जल निगम के गंगा बैराज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने से शुक्रवार को सिटी से साउथ तक करीब 10 लाख लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। प्लांट परिसर में टूटी मुख्य पाइप लाइन की मरम्मत के लिए डीवाटरिंग पंप लगाकर दिन, रात में भी पानी निकाला जाता रहा। मरम्मत कार्य 28 तक पूरा होने की संभावना जताई जा रही है, तब तक बैराज से पानी की आपूर्ति ठप रहेगी।

गंगा बैराज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में 23 सितंबर को मुख्य पाइप लाइन टूटने से पूरे परिसर में पानी भर गया था। जल निगम ने प्लांट बंद कर शुक्रवार को मरम्मत कराने के लिए वहां भरा पानी निकलवाना शुरू किया। दिनभर डीवाटरिंग पंप लगाकर प्लांट का पानी परमिया नाले में डाला जाता रहा, फिर भी प्लांट में पानी भरा था। जल निगम के अवर अभियंता राहुल तिवारी ने बताया कि रातभर डीवाटरिंग पंपों के माध्यम से पानी निकाला जाएगा। शनिवार सुबह तक सारा पानी निकलने की उम्मीद है। ऐसा होत ही क्षतिग्रस्त पाइप की मरम्मत करा दी जाएगी। पांच दिन का ब्लाक लिया है, पर तीन दिन में ही कार्य पूरा करने की कोशिश की जा रही है, ताकि जल्द से जल्द बैराज से पानी की आपूर्ति शुरू हो सके।

इन मोहल्लों में रही पानी की किल्लत
पटकापुर, कुरसवां, तारघर रोड, इटावा बाजार, हरवंश मोहाल, शास्त्री नगर, विजय नगर, पांडु नगर, काकादेव, दादा नगर, बर्रा, जूही लाल कालोनी, गोविंद नगर, निराला नगर, साकेत नगर, जूही गोशाला, बारादेवी आदि।
... और पढ़ें

चलती ट्रेन से उतरने में महिला सिपाही की मौत: ड्यूटी कर घर लौट रही थी, पांच मिनट रोकी गई पनवेल एक्सप्रेस 

बिकरू कांड: बचाव पक्ष ने मांगी प्रमाणित केस डायरी, इंस्पेक्टर चौबेपुर के पत्र पर अधिवक्ताओं ने की आपत्ति

बिकरू कांड में गुरुवार को केस डायरी की नकल पेन ड्राइव में देने को लेकर बहस हुई। बचाव पक्ष के अधिवक्ताओं ने पेन ड्राइव में दी जा रही केस डायरी की प्रमाणिकता मांगी। सहायक शासकीय अधिवक्ता ने इंस्पेक्टर चौबेपुर का पत्र रखा। इस पर बचाव पक्ष के अधिवक्ताओं ने तर्क रखा कि वर्तमान इंस्पेक्टर ने मामले की विवेचना नहीं की है। उनके पत्र का कोई महत्व नहीं है। कोर्ट अब छह अक्तूबर को मामले की सुनवाई करेगी। बिकरू कांड की केस डायरी 2240 पन्नों की है। बचाव पक्ष के अधिवक्ता शिवाकांत दीक्षित, सीपी शुक्ला व पवनेश कुमार शुक्ला पेन ड्राइव में दी जा रही केस डायरी की प्रमाणिकता पर सवाल उठा रहे हैं। पिछली तारीख में अधिवक्ताओं ने इसे लेकर एक प्रार्थनापत्र दिया था। उसके निस्तारण में सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता आशीष तिवारी ने इंस्पेक्टर चौबेपुर कृष्णमोहन राय का पत्र रखा। ... और पढ़ें

मॉरीशस पुलिस फोर्स को एचएएल देगा डॉर्नियर एयरक्राफ्ट: मॉरीशस सरकार के साथ आपूर्ति के लिए हुआ करार

विकास दुबे कांड
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) पांच साल बाद फिर से मॉरीशस पुलिस फोर्स (एमपीएफ) को यात्री संस्करण एयरक्राफ्ट डॉर्नियर (डीओ) उपलब्ध कराएगा। नए डीओ-228 वायुयान की आपूर्ति के लिए एचएएल और मॉरीशस सरकार के बीच करार हो गया है।

एचएएल मॉरीशस पुलिस को 30 साल से विमानों की आपूर्ति करता आ रहा है। बताया गया कि 19 सीटर विमान के लिए एचएएल की ओर से अपूर्व रॉय, महाप्रबंधक टीएडी-कानपुर और मॉरीशस सरकार की ओर से ओम कुमार दबीदिन, गृह मंत्रालय सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय के बीच 10 सितंबर को करार हुआ था।

13 सितंबर को करार की हैंडओवर सेरेमनी हुई। इसमें मॉरीशस में भारतीय उच्चायुक्त नंदिनी के. सिंगला और मॉरीशस सरकार के विदेश मंत्री एलन गानू ने सभी औपचारिकताएं पूरी कीं। बताया गया कि यह चौथा डीओ-228 वायुयान होगा, जिसकी आपूर्ति एचएएल करेगा।

इससे पहले डीओ वायुयान एमपीसीजी एक की आपूर्ति 1990 में की गई थी। इसके बाद 2004 में एमपीसीजी तीन और 2016 में तीसरे वायुयान एमपीसीजी चार की आपूर्ति की गई थी। तब से एचएएल तकनीकी सहायता और स्पेयर्स सपोर्ट भी उपलब्ध करा रहा है।

एचएएल ने मॉरीशस डीओ-228 वायुयान को अपग्रेड कराने में भी भूमिका निभाई है। संस्थान ने 2014 में एमपीसीजी एक वायुयान के लिए मिड लाइफ और 2019 में एमपीसीजी तीन के लिए मिड लाइफ अपग्रेड किया था।
... और पढ़ें

क्षेत्र की सभी 52 सीटों पर जीत हासिल करेंगे: भाजपा चुनाव प्रबंधन प्रभारी अन्नपूर्णा पहुंचीं शहर, करेंगी प्रवास

भाजपा कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की चुनाव प्रभारी बनाई गईं केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी गुरुवार को शहर पहुंचीं। वह चुनाव प्रबंधन की बैठक में हिस्सा लेने दिल्ली से लखनऊ जा रही थीं। इस दौरान जानकारी दी कि वह 29 सितंबर से कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के प्रवास पर रहेंगी।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र की 52 विधानसभा सीटों पर इस बार सौ प्रतिशत परिणाम हासिल करने के लिए काम किया जाएगा। क्षेत्र की 47 सीटों पर भाजपा के विधायक हैं। अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि भाजपा की सरकार आने से पहले उत्तर प्रदेश की हालत एक बीमारू प्रदेश की थी।

साढ़े चार वर्षों में यहां पर काफी कुछ बेहतर हुआ है। इसी के आधार पर पार्टी वर्ष-2022 के चुनाव मैदान में उतरेगी। बता दें कि अन्नपूर्णा देवी को एक दिन पहले ही क्षेत्र के विधानसभा चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी मिली है।

महानगर पहुंचने पर पार्टी पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। स्वागत करने वालों में भाजपा कानपुर उत्तर जिला अध्यक्ष सुनील बजाज समेत वीरेश त्रिपाठी, देवेश कोरी, रामबहादुर आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

शिवम इन्क्लेव में डकैती: पुलिस की पूछताछ से त्रस्त गार्ड ने हाथों की नसें काटीं, खून से लिखा...सत्यमेव जयते

कानपुर के गोविंद नगर में पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर शिवम इन्क्लेव अपार्टमेंट के गार्ड ने गुरुवार को खुदकुशी करने के लिए दोनों हाथों की नसें काट लीं। गार्ड ने अपार्टमेंट के बाथरूम में दीवार पर खून से सत्यमेव जयते लिखा।

सूचना मिलते ही पुलिस अफसर मौके पर पहुंचे और गार्ड को रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने उसकी हालत खतरे से बाहर बताई है। डकैती की वारदात के संबंध में पुलिस गार्ड से लगातार पूछताछ कर रही है। शिवम इन्क्लेव में 16 सितंबर की रात आशा गुप्ता के फ्लैट में 14 लाख की डकैती पड़ी थी।

अपार्टमेंट में घुसते ही बदमाशों ने वहां तैनात 70 वर्षीय गार्ड वीरेंद्र कुमार को बंधक बना लिया था। जब तक डकैती डाली गई थी तब तक एक बदमाश गार्ड को गन प्वाइंट पर रखे हुआ था। उसके बाद वह सभी फरार हो गए थे। संदिग्धता के आधार पर पुलिस दर्जनों लोगों से पूछताछ कर चुकी है।
... और पढ़ें

ग्रीनपार्क में रह रहे लोगों को खाली करने होंगे घर: नवंबर में होने वाले टेस्ट मैच की तैयारी के लिए प्रशासन जुटा

कानपुर के ग्रीनपार्क में नवंबर माह में होने वाले भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के दौरान परिसर में रह रहे लोगों को अपने घर खाली करने होंगे। इसके लिए उप निदेशक खेल मुद्रिका पाठक ने प्रशासन को पत्र लिखकर अवगत कराया है। 

ग्रीनपार्क के मीडिया सेंटर के पास उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और खेल विभाग में काम करने वालों के परिजन रहते हैं। मैच के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से सभी जगह पुलिस तैनात रहती है, जिसके चलते अब वहां रहने वाले लोगों को मकान छोड़ना होगा।

इसके अलावा मैदान में तैनात सुरक्षा कर्मियों का भी सत्यापन किया जाएगा। यूपीसीए के अधिकारियों की माने तो होटल में खिलाड़ियों और अधिकारियों के रुकने की व्यवस्था होगी। वहां के लोगों का सत्यापन किया जाएगा।

खिलाड़ियों की आवभगत में लगने वाले कर्मचारियों का खास कर सत्यापन होगा। मैच के दौरान मैदान के बाहर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। भले ही दर्शक क्षमता आधी आए, मगर सुरक्षा के मानक वैसे ही रहेंगे। इसके अलावा ग्रीनपार्क में चल रहे मेगा वैक्सीनेशन सेंटर को दूसरी जगह पर शिफ्ट करने के लिए यूपीसीए के पदाधिकारियों ने चर्चा की है। इसके लिए वह जल्द ही प्रशासन को पत्र लिखेंगे।
... और पढ़ें

कानपुर: लाइसेंसी राइफल से चली गोली, इकलौते बेटे की मौत, पिता फरार, मृतक की पत्नी ने लगाया ये आरोप

कानपुर में बिधनू के द्विवेदी नगर में बुधवार देररात प्रॉपर्टी डीलर के घर पर हुए विवाद में उनके इकलौते बेटे की गोली लगने से मौत हो गई। वारदात के बाद प्रॉपर्टी डीलर फरार हो गया। पुलिस ने लाइसेंसी राइफल और डबल बैरल बंदूक को जब्त कर लिया।

मृतक की मां ने गुरुवार को अपने फरार पति और बहू पर गैर इरादतन हत्या की एफआईआर दर्ज कराई। जबकि मृतक की पत्नी ने ससुर पर हत्या करने का आरोप लगा तहरीर दी है। पुलिस ने उसकी तहरीर की अनदेखी कर दी। देर रात आई राइफल की फोरेंसिक रिपोर्ट में मृतक के उंगलियों के निशान नहीं मिले हैं।

ऐसे में मां की कहानी पर पुलिस ने शक जताया है। द्विवेदी नगर निवासी मनोज कुमार द्विवेदी उर्फ बबलू प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करता है। उसके पिता प्रेमानंद द्विवेदी उर्फ बाबा का पेट्रोल पंप भी है। बुधवार देर शाम घर पर आपसी विवाद शुरू हुआ।

रात एक से दो बजे के बीच विवाद के दौरान मनोज की लाइसेंसी राइफल से गोली चली और उसके इकलौते बेटे कमल द्विवेदी (28) के पेट में जा लगी। परिजन उसे अस्पताल लेकर भागे जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वारदात के तुरंत बाद मनोज घर से फरार हो गया।
... और पढ़ें

बांदा में केनरा बैंक का मामला: एटीएम में आई खराबी, 100 की जगह निकले 500 के नोट

बांदा जिले केनरा बैंक के एटीएम में आई तकनीकी गड़बड़ी के चलते बुधवार को 30 ग्राहकों को 100 की जगह 500 के नोट मिले। एटीएम ने दो घंटे में ही तीन लाख 42 हजार रुपये बांट दिए और खाली हो गया।

जानकारी होने पर एटीएम फौरन लॉक कराया गया और बैंक अफसर रुपये निकालने वाले को चिह्नित कर सूची बनाने में जुट गए। रेलवे स्टेशन के नजदीक केनरा बैंक के एटीएम में बुधवार को तकनीकी गड़बड़ी के चलते 500 रुपये के स्थान पर 2500 रुपये निकल रहे थे।

ज्यादा रुपये निकलने की सूचना पर ग्राहकों की एटीएम में लाइन लग गई। कई बैंकों के 30 एटीएम कार्डधारकों ने तीन लाख 42 हजार रुपये निकाल लिए। ज्यादा रुपये पाने वाले ग्राहक बैंक को बिना जानकारी दिए चुपचाप चले गए।

शाखा प्रबंधक विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि निर्धारित से ज्यादा रुपये ले जाने वाले ग्राहकों से वसूली की कार्रवाई की जा रही है। जांच के बाद एटीएम के जिम्मेदार कर्मी पर भी कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X