Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Kanpur ›   Kanpur: FIR was lodged against 56 people who accused the youth of pressurizing conversion, this truth came out

कानपुर: युवक ने धर्मांतरण का दबाव बनाने का आरोप लगा 56 लोगों पर दर्ज कराई थी एफआईआर, सामने आया ये सच

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: प्रभापुंज मिश्रा Updated Tue, 06 Jul 2021 05:03 PM IST

सार

नौबस्ता के चमन नगर मोहल्ले में रहने वाले विश्वनाथ गुप्ता ने मोहल्ले के ही 16 नामजद और 40 अज्ञात लोगों पर बलवा, मारपीट, धमकी व जबरन धर्मांतरण कराने की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।
धर्म परिवर्तन प्रकरण
धर्म परिवर्तन प्रकरण - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कानपुर के नौबस्ता में 56 लोगों के खिलाफ जबरन धर्मांतरण का दबाव बनाने का आरोप लगा एफआईआर दर्ज कराने के मामले में सोमवार को विवेचक ने मोहल्ले में रहने वाले चार हिंदू परिवारों के बयान दर्ज किए। पुलिस ने आरोपियों से भी पूछताछ की है। इसमें चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं, जिन्हें पुलिस अपनी जांच रिपोर्ट में शामिल करेगी।
विज्ञापन


नौबस्ता के चमन नगर मोहल्ले में रहने वाले विश्वनाथ गुप्ता ने मोहल्ले के ही 16 नामजद और 40 अज्ञात लोगों पर बलवा, मारपीट, धमकी व जबरन धर्मांतरण कराने की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। हालांकि, बाद में पुलिस ने एफआईआर से बलवा और धर्मांतरण जैसी गंभीर धाराओं को हटाने की मौन पुष्टि भी की थी।


सोमवार को विवेचक ने मोहल्ले में पहुंचकर हिंदू परिवारों में राजेश गुप्ता, शोभरन सिंह, रन सिंह और सुनीता गुप्ता को उनकी आईडी समेत थाने बुलाया। थाने में उनके बयान दर्ज किए गए तो अधिकांश लोगों ने आरोपियों के पक्ष में ही अपने बयान दिए। लोगों ने पुलिस को बताया कि मार्च तक विश्वनाथ का आरोपी बबलू खान से खूब भाईचारा था।

12 मार्च को पास ही रहने वाली उसकी भतीजी रानी खान के निकाह में भी विश्वनाथ का परिवार शामिल हुआ था। बबलू का 14 साल का बेटा है, जिसे पिछले साल अक्तूबर में न्यूरो अटैक पड़ा था। उसका इलाज अभी चल रहा है। आरोप है कि विश्वनाथ उसके बेटे को अक्सर मंदबुद्धि कह देता था, जिसे लेकर उनके बीच विवाद की नींव पड़ी थी। विवेचक ने इस बात की पुष्टि के लिए आरोपी बबलू खान के बेटे की मेडिकल रिपोर्ट भी साक्ष्य के रूप में जमा कराई है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00