बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान
Myjyotish

इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

विश्व ओजोन संरक्षण दिवस : 'पृथ्वी की छतरी' को कमजोर कर रहीं हैं ग्रीन हाउस गैसें

कासगंज। पृथ्वी की छतरी मानी जाने वाली ओजोन की परत पर्यावरण के लिए सुरक्षा का काम करती है। धरती पर जीवन के प्रमुख कारकों में हवा-पानी की तरह सूरज की किरणें भी शामिल हैं, लेकिन अगर सूरज की ये किरणें उसी रूप में धरती पर आएं जिस रूप में सूरज से निकलती हैं तो वरदान की जगह अभिशाप बन सकती हैं। क्योंकि इनमें शामिल पराबैंगनी किरणे काफी घातक होती हैं। कार्बन के अत्यधिक उत्सर्जन के कारण ओजोन परत का दिन प्रतिदिन क्षय हो रहा है। लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता दिखानी होगी।
कासगंज जिले में पर्यावरण संरक्षण के लिए काफी कार्य हुए हैं। इससे आने वाले समय में फायदा होगा। धरती से कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस वातावरण में अधिक जाती है। जिससे ओजोन की परत को क्षति हो रही है। लोग को जागरूक होकर पर्यावरण का संरक्षण करें तो सुधार हो सकेगा। - दिवाकर वशिष्ठ, पर्यावरण विशेषज्ञ
आसमान छूने की दौड़ में लोग प्रकृति को भूल रहे हैं। वातावरण में ग्रीन हाऊस गैसें अधिक बढ़ते जा रही हैं। फ्रिज, एसी आदि से ग्रीन हाऊस गैस निकलती है। लोगों को प्रकृति की ओर वापस लौटना होगा। वातावरण का संतुलन कायम रखने के लिए पौधों और पेड़ों का संरक्षण जरूरी है। वहीं आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल भी सीमित करना होगा। - एचपीएन दुबे, जीव विज्ञान शिक्षक।
वाहनों एवं चिमनियों से निकलने वाले धुएं से प्रदूषण बढ़ रहा है। कार्बन उत्सर्जन वातावरण के लिए घातक बन रहा है। ओजोन की परत लगातार प्रभावित हो रही है। विद्यार्थियों को समय समय पर प्रयोगात्मक रूप से यह बताया जाता है कि किस तरह पर ओजोन की परत को मजबूत बना सकते हैं। हर हाल में हमें जागरूकता दिखानी होगी- दीपराज माहेश्वरी, रसायन विज्ञान शिक्षक।
पर्यावरण को संरक्षित रखकर हम ओजोन परत को संरक्षित कर सकते हैं। सूरज से आने वाली हानिकारक किरणों को रोक सकते हैं। किसी भी हाल में हमें अनदेखी नहीं करनी चाहिए। लोग अधिक से अधिक जागरूक होकर पौधरोपण पर ध्यान दें। विश्व ओजोन दिवस पर हमें संकल्प लेना होगा कि अधिक से अधिक पर्यावरण संरक्षण करेंगे और ऐसे कारक जो नुकसान दायक गैस उत्सर्जन करते हैं उन पर संतुलन की कोशिश करेंगे। - डॉ. मनोज शर्मा, संस्थापक दुलार सेव द प्लांट संस्था।
... और पढ़ें

रेलवे का ट्रायल सफल, बदायूं टीएसएस से मिली कासगंज को आपूर्ति

कासगंज। कासगंज-बरेली के बीच अब इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के संचालन में रुकावट नहीं आएगी। बदायूं टीएसएस (ट्रैक्शन सब स्टेशन) से कासगंज-बरेली ट्रैक को आपूर्ति मिल गई है। बुधवार को इस ट्रैक पर ट्रायल किया गया। ट्रायल पूरी तरह सफल रहा।
कासगंज-बरेली ट्रैक पर वैसे तो काफी समय से इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया, लेकिन सीमित संख्या में ही ट्रेेंने चलाई जा रहीं थीं। क्योंकि कासगंज और बरेली ट्रैक पर कासगंज जंक्शन के टीएसएस से आपूर्ति दी जा रही थी। यह टीएसएस ओवरलोड हो रहा था। जिससे दबाव बना हुआ था और ट्रेनों का संचालन सीमित संख्या में हो पा रहा था। इस ट्रैक के लिए बदायूं में टीएसएस बनाया गया। इस टीएसएस से सिर्फ कासगंज-बरेली ट्रैक को ही आपूर्ति मिलेगी।
बुधवार को इस टीएसएस से ट्रैक को आपूर्ति दी गई। इसका लोड चेक किया गया। ट्रैक पर चलने वाली पांच जोड़ी ट्रेनें बुधवार को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाई गईं। पाया गया कि यह टीएसएस ओवरलोड नहीं हुआ और यह भी स्पष्ट हुआ कि पूरी क्षमता के साथ इस टीएसएस से कासगंज-बरेली ट्रैक पर मालगाड़ी और ट्रेनें दौड़ाई जा सकती हैं। टीएसएस के सफल ट्रायल से अब इस ट्रैक पर सुहाना सफर हो सकेगा और कासगंज का टीएसएस ओवरलोड नहीं हो सकेगा।
कासगंज-बरेली ट्रैक पर बदायूं टीएसएस से आपूर्ति शुरू की गई है। ट्रायल सफल हो गया है। अब पूरी क्षमता के साथ इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें दौड़ाई जा सकेंगी। -कृष्ण मोहन विश्वकर्मा, प्रबधंक, आरवीएनएल।
... और पढ़ें

सलौनी रहीं ओवरऑल चैंपियन, 3000 मीटर दौड़ में दुर्वेश ने मारी बाजी

कासगंज। विकास खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन गंजडुंडवारा विकास खंड के पीजी कालेज खेल मैदान पर किया गया। जिसमे दौड़, गोला फेंक, लंबी कूद सहित अन्य प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन डॉ. दिलेशेर खां ने फीता काटकर किया।
बालक वर्ग की 3000 मीटर एवं 200 दौड़ में दुर्वेश कुमार, 800 मीटर दौड़ में अभिषेक, गोला फेंक में ललित कुमार, लंबी कूद में आयुष कुमार विजेता रहे। जबकि बालिका वर्ग में 1500 मीटर एवं 200 मीटर दौड़ में शशिलता, 400 मीटर दौड़ में रचना विजेता रहीं। वहीं गोला फेंक, लंबी कूद, चक्का फेंक तीनों ही प्रतियोगिताओं में सलौनी ने विजय हासिल की। तीनों ही प्रतियोगिता में विजयी होने पर सलौनी को ओवर ऑल चैपिंयन घोषित किया गया। कबड्डी में गंजडुंडवारा की टीम विजेता रही।
विजेताओं को अतिथि कृष्णकांत ने पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किए। निर्णायक मंडल में मनोज कुमार, सौरभ सिंह, सुरेंद्र शेर सिंह, भानु प्रताप सिंह, देवेंद्र सिंह, हरिओम परमार शामिल रहे। क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी प्रमोद कुमार यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया और खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की।
... और पढ़ें

107 किसानों के राशन कार्ड निरस्त, समृद्ध होते हुए भी ले रहे हैं सरकारी सुविधाओं का लाभ

कासगज। आपूर्ति विभाग ने जिले के 107 लोगों को भ्रष्टाचार में शामिल पाए जाने पर राशन कार्ड निरस्त कर दिए हैं। ये किसान समृद्ध होते हुए भी सरकारी राशन लेकर गरीबों के हक पर डाका डाल रहे थे। सरकारी क्रय केंद्रों पर इनके गेहूं की बिक्री एवं आय प्रमाणपत्र की जांच के बाद ये अमानवीय मामला सामने आया है।
कोरोना काल से पहले शासन से कार्डधारकों को 2 रुपये किलो गेहूं व 3 रुपये किलो चावल दिया जाता रहा। अब सरकार पिछले कई माह से नि:शुल्क राशन का वितरण करा रही है। यह राशन माह में दो बार दिया जा रहा है। लेकिन तमाम लोग ऐसे हैं जिन्होंने फर्जी आय प्रमाणपत्र तैयार करके अपने राशन कार्ड बनवा लिए हैं। सरकारी गेहूं की खरीद के दौरान जिन किसानों ने तीन लाख से अधिक का गेहूं खरीद केंद्र पर बेचा ऐसे किसानों की जांच की गई। जांच में मामला सामने आया कि ये लोग समृद्ध होते हुए भी नि:शुल्क राशन का लाभ ले रहे हैं। जिला में ऐसे 107 आरोपी चिह्नित किए गए हैं। फर्जीवाड़े में शामिल आरोपियों के गृहस्थी राशन कार्ड विभाग ने निरस्त कर दिए हैं।
जिलें में गेहूं खरीद के दौरान लाखों रुपये की फसल बेचने वाले किसानों की जांच की गई थी। जांच में फर्जीवाडे़ का खुलासा होने के बाद इन किसानों के राशन कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं। - केएन सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी
... और पढ़ें

गनेशपुर बना बुखार का हॉटस्पॉट, बालिका समेत एक युवक की मौत

कासगंज/ गंजडुंडवारा। कोरोना संकट अभी पूरी तरह से खत्म नही हुआ है। इसी बीच लोगों पर एक नई मुसीबत आ गई है। जानलेवा बुखार अपना कहर बरपा रहा है। डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर की चपेट में लगातार लोग आ रहे हैं। इसी के साथ मौत का सिलसिला भी लगातार बढ़ रहा है। गंजडुंडवारा का गनेशपुर तो बुखार का हॉटस्पॉट बन चुका है। इस गांव में एक और बालिका की मौत बुखार से हो गई। इसके अलावा मोहल्ला वनखंडी का एक युवक मौत के आगोश में समा गया।
मोहल्ला बनखंडी निवासी मुकेश पाठकर (40) पुत्र वेदप्रकाश 14 सितंबर को अपने पिता के साथ आगरा दवा लेने के लिए गया। उसे जब बुखार महसूस हुआ तो उसने मेडिकल स्टोर से दवा लेकर खाली। इसके बाद वह अपने पिता के साथ घर लौट आया। घर आने के बाद उसकी हालत और बिगड़ गई। उसने निजी चिकित्सक को दिखाया, लेकिन बुखार से कोई राहत नहीं मिली और उसकी मौत हो गई।
गनेशपुर निवासी सानिया (12) शेर मोहम्मद को पांच दिन पहले बुखार आ गया। बुखार के बाद परिजनों ने उसे निजी चिकित्सक को दिखाया, लेकिन कोई राहत नही मिली। उसकी हालत शुक्रवार को और बिगड़ गई। उसके मुंह से खुन आ गया। इसके बाद उसकी मौत हो गई।
ग्राम गनेशपुर में लगातार मौत का सिलसिला बना हुआ है। इस गांव में बुखार से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि बड़ी संख्या में लोग बाहरी जनपदों में अपना इलाज करा रहे हैं। लगातार मौतों के बाद भी स्वास्थ्य महकमे के द्वारा ग्रामीणों के इलाज के लिए कदम नहीं उठाए जा रहे।
ग्राम बसई में बालक निकला डेंगू पॉजिटिव
सिढ़पुरा। ग्राम बसई में मोहम्मद अबू सूफियान (6 )पुत्र नाहिद खान पिछले कुछ दिनों से बुखार से पीड़ित है। जिसका इलाज गंजडुंडवारा में निजी चिकित्सक के यहां चल रहा है। उसकी डेंगे की जांच की गई। जांच रिपोर्ट पोजेटिव आई। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अंजुश सिंह ने बताया कि बालक की जांच किट कार्ड से की गई है, जिसमें उसकी रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव पाई गई है। अभी उसकी जांच लैब से नहीं हुई है। लैब जांच के बाद ही स्थिति साफ होगी।
... और पढ़ें

रातभर झमाझम बरसे मेघा, जगह-जगह हुआ जलभराव

कासगंज। प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट होने के बाद भले ही कासगंज का नाम शामिल न हो, लेकिन जिलेभर में बृहस्पतिवार की रात झमाझम बारिश हुई। शुक्रवार को भी कई बार रिमझिम फुहार के साथ मेघा बरसे। इस मौसम में उमसभरी गर्मी से भले ही राहत मिली, लेकिन जगह जगह हुए जलभराव से मुसीबत का सामना करना पड़ा। कुछ फसलों पर यह मेघा राहत बनकर बरसे हैं तो कुछ फसलों को नुकसान हुआ है। कई सरकारी संस्थानों में जलभराव होने से आफत का सामना भी करना पड़ा। बारिश के बाद जगह जगह जलभराव से हुई समस्या पर पेश है रिपोर्ट-
बीआरसी सिढ़पुरा
उच्च प्राथमिक विद्यालय सिढ़पुरा के परिसर में ब्लॉक संसाधन केंद्र भी संचालित है। भले ही प्रदेश सरकरा ने बारिश के अलर्ट को लेकर स्कूलों का अवकाश कर दिया है, लेकिन इस केंद्र पर ब्लॉक स्तरीय कर्मचारी पहुंचे। इस परिसर में जलभराव के हालात थे। मुख्य द्वार से कार्यालय तक पहुंचने के लिए रास्ता नहीं था। मजबूरन कर्मचारियों को पानी के बीच से गुजरना पड़ा।
उच्च प्राथमिक विद्यालय भिटौना
इस विद्यालय में जब शुक्रवार सुबह विभागीय कार्य के लिए शिक्षक शिक्षिकाएं पहुंचे तो उन्हें कार्यालयों तक पहुंचने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ा। क्योंकि मुख्य द्वार से ही पानी भरा हुआ था। जो पूरे परिसर में तालाब जैसा माहौल दिखा रहा था। शिक्षक शिक्षिकाओं को पानी के बीच से गुजरना पड़ा। यहां विद्यार्थियों के लिए अवकाश था।
सिढ़पुरा का गांव गंगसारा
इस गांव में बारिश से जलभराव था। देर रात गांव के अनिल कुमार पुत्र दीनदयाल के घेर की छत गिर गई। इस घेर में जानवर बंधे हुए थे। मलबे में दबकर दो जानवरों की मौत हो गई। पूरे ही गांव में जगह जगह गलियों में जलभराव था। लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। राजस्व टीम ने गांव में पहुंचकर छत गिरने के नुकसान का आकलन किया है।
बारिश से फसलों का हाल
बारिश से कुछ फसलों को राहत मिली है तो कुछ फसलों पर यह बारिश आफत बनकर बरसी है। धान की फसल को इस बारिश से बेहद फायदा हुआ है। जबकि मक्का, बाजारा और अरहर की फसल को इस बारिश से नुकसान है। क्योंकि बारिश के साथ साथ तेज हवाएं चलीं जिससे फसलें खेतों में बिछ गईं। भरगैन क्षेत्र में बारिश व हवाओं से अधिक फसलें गिरी हैं।
... और पढ़ें

विश्वकर्मा दिवस पर सौ लाभार्थियों को किया गया टूल किट का वितरण

कासगंज। विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित का जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र कार्यालय में सजीव प्रसारण दिखाया गया। वहीं कार्यालय के सभागार में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत आयोजित टूल किट वितरण किया गया। भगवान विश्व कर्मा का पूजन किया गया।
जिला पंचायत रत्नेश कश्यप ने कहा कि श्रम विभाग के द्वारा जो भी योजनाएं संचालित हैं, उसका सभी लाभ लें। उन्होंने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत कारपेंटर, नाई एवं दर्जी के 100 लाभार्थियों को टूल किट वितरण किया गया। मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने जनपद के बेरोजगार व्यक्तियों को विभागीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए ।
रोडवेज वर्कशॉप पर मनाई गई विश्वकर्मा जयंती
रोडवेज वर्कशॉप पर भी विश्वकर्मा जयंती मनाई गई। जिसमें फोरमेन संतोष कुमार एवं अन्य वर्कशॉप के कर्मियों ने भगवान विश्वकर्मा और मशीनों का पूजन किया। फोरमेन ने कहा कि मशीनें पूजन महत्व है कि जब भी आप इनसे काम लें तो इनका ध्यान रखें। यदि कहीं छोटी सी भी कमी दिखे तो उसे तुरंत ठीक कराएं। जिससे कोई बड़ा नुकसान हों। इस दौरान श्यामप्रताप, अभयत दुबे, राजाराम, सुनील कुुमार, रामनिवास आदि मौजूद रहे।
कासगंज में विश्वकर्मा जयंती पर टूल किटों का वितरण करती जिला पंचायत अध्यक्ष रत्नेश कश्यप व सीडीओ ?
कासगंज में विश्वकर्मा जयंती पर टूल किटों का वितरण करती जिला पंचायत अध्यक्ष रत्नेश कश्यप व सीडीओ ?- फोटो : KASGANJ
... और पढ़ें

ब्रज में डेंगू का कहर: नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, 19 लोगों ने तोड़ा दम, फिरोजाबाद की भयावह स्थिति

कासगंज में रोडवेज वर्कशॉप पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते वर्कशॉप के कर्मी।
ब्रज में डेंगू से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को ब्रज में 19 लोगों की डेंगू से मौत हो गई। फिरोजाबाद में स्थिति भयावह होती जा रही है। यहां 11 ने दम तोड़ दिया। इससे वहां मृतकों की संख्या 172 पहुंच गई है। मैनपुरी में तीन, मथुरा व एटा में दो जबकि कासगंज में एक व्यक्ति की मौत हुई। फिरोजाबाद जिले में डेंगू और वायरल फीवर से गुरुवार को 11 और मरीजों ने दम तोड़ दिया। जिले में अब मृतकों की संख्या 172 हो गई है। जिले में डेंगू और वायरल से हो रही मौतों का कारण जानने के लिए लखनऊ से राज्यस्तरीय अधिकारियों की टीम ने डेरा डाल दिया है। टीम सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में भ्रमण कर डाटा जुटा रही है। इससे पूर्व भारत सरकार और प्रदेश सरकार के विशेषज्ञों की टीम भी आ चुकी है।
... और पढ़ें

कबड्डी में नाथूपुर की टीम बनी विजेता, सहावर में बॉडी बिल्डिंग शॉ का आयोजन

सहावर। बॉडी बिल्डिंग शो का आयोजन कस्बे के मैरिज होम में किया गया। जिसमें विभिन्न जनपदों के युवाओं ने प्रतिभागिता की। नगर में इस तरह के शो का पहली बार आयोजन किया किया गया। शो का आयोजन फ्रेंड्स हेल्थ क्लब के द्वारा किया गया।
बॉडी बिल्डिंग शो का शुभारंभ नगर पंचायत अध्यक्ष जाहिदा सुल्तान ने फीता काटकर किया। उन्होंने कहा कि खेलों से मन और शरीर दोनों ही स्वस्थ्य रहते हैं। खेल कोई भी उसे खेलने से मन प्रसन्न रहता है और शरीर का व्यायाम होता है। हर किसी को जीवन में खेल को हिस्सा बनाना चाहिए। कस्बे के युवाओं को खेलों के प्रति और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने को इस शो का जो आयोजन किया गया है। वह सराहनीय है।
आयोजक मंडल के द्वारा इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष व अन्य अतिथियों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया। आयोजक मंडल के सदस्य मुशीर कुरैशी ने बताया कि शो में दिल्ली, बरेली, आगरा, अलीगढ़, एवं गृह जनपद के युवाओं ने अपना प्रदर्शन किया। इस दौरान अतिथि चेयरमैन प्रतिनिधि मुईर अहमद खान, छुट्टू मियां, बबलू कुरैशी, अमन कुरैशी, तोसीफ पहलवान, हसीब कुरैशी, सभासद अहमद नबी, मुशीर अहमद आदि मौजूद रहे।
वहीं सिढ़पुरा विकास खंड स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं का शुुभारंभ मुख्य अतिथि कैप्टन भानु प्रताप सिंह ने फीता काटकर किया। जिसमें खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
बालक वर्ग में 100 मीटर एवं 800 मीटर दौड़ में हिमांशु, 3000 मीटर दौड़ में जीतू, 1500 मीटर दौड़ में विकास विजयी रही। गोला फेंक में मोहित, लंबी कूद में हिमांशु ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं बालिका वर्ग में 800 मीटर व 100 मीटर दौड़ में वीना, गोला फेंक में राधा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कबड्डी के बालक एवं बालिका दोनों वर्गों में नाथपुर की टीमें विजेता रहीं। वॉलीबाल में प्रतियोगिता में ग्राम वासी की टीम विजेता रही जब कि लखनपुर की टीम उपविजेता रही। निर्णायक मंडल में मनोज कुमार, सौरभ सिंह, शेर सिंह, भानु प्रताप रहे। भाजपा के मंडल अध्यक्ष सुशील उपाध्याय ने विजेताओं को पुरस्कार का वितरण किया। इस दौरान क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी प्रमोद यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया।
कासगंज के सहावर में बॉडी बिल्डिंग शो में मौजूद नगर पंचायत अध्यक्ष जाहिदा सुल्तान व चेयरमैन प्रत?
कासगंज के सहावर में बॉडी बिल्डिंग शो में मौजूद नगर पंचायत अध्यक्ष जाहिदा सुल्तान व चेयरमैन प्रत?- फोटो : KASGANJ
... और पढ़ें

अवैध कारतूस बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़, भारी मात्रा में असलहा बारूद बरामद

पटियाली। अवैध कारतूस बनाने की फैक्टरी का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। फैक्टरी पटियाली कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत भरगैन के जंगलों में संचालित थी। इस अवैध कारोबार में जुटे दो अपराधी भी पुलिस ने गिरफ्तार किए हैं। जिनके कब्जे से बड़ी संख्या में बने अधबने कारतूस और बारूद बरामद हुआ है।
पुलिस अधीक्षक रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि अपराध और अपराधियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पटियाली कोतवाली पुलिस को मुखबिर की सूचना मिली कि भरगैन के जंगलों में कारतूस बनाने की फैक्टरी संचालित है। इस पर पुलिस ने बुधवार की देर रात अभियान चलाया और बताए हुए स्थान पर छापा मारा। एसपी ने बताया कि इस कार्रवाई के दौरान दो अपराधी गिरफ्तार किए गए जो कारतूस बनाते थे।
आरोपी ने अपना नाम भरगैन के मोहल्ला अहमद थोक निवासी जान मोहम्मद और दूसरे आरोपी ने अपना नाम आलम पूछताछ में पुलिस को बताया है। आरोपियों ने बताया कि दोनों रिश्ते में भाई हैं और इस अवैध कारोबार में क ई महीनों से संलिप्त हैं। इन्हें जब तक पूछताछ की गई इनके कब्जे से 197 खोखा कारतूस 315 बोर, 61 बने हुए कारतूस 315 बोर, 227 बुलेट 315 बोर, 107 छर्रे 12 बोर, 73 खोखा कारतूस 12 बोर 42 तैयार किए गए कारतूस 12 बोर, 24 बने कारतूस 32 बोर, एक किलोग्राम पोटाश, कारतूस भरने के उपकरण, एक राइफल 315 बोर और दो तमंचा 315 बोर बरामद हुए हैं। पूछताछ के बाद इन्हें जेल भेजा गया है।
दिल्ली से जुड़े हैं अवैध कारोबार के तार
एसपी रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि कारतूस बनाने वाले अवैध कारोबारियों के तार दिल्ली से जुड़े हुए हैं। यह कारोबारी शस्त्र कारतूस बनाकर दिल्ली में आपूर्ति करते थे। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर भी उनकी आपूर्ति थी और पड़ोसी जिला बदायूं, एटा और फर्रुखाबाद में भी कारतूस भेजते थे।
... और पढ़ें

जिले में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज निर्माण का रास्ता साफ

कासगंज। जिले में अब पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो चुका है। प्रदेश सरकार ने इस प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी देकर पास कर दिया है। कासगंज के अलावा 16 अन्य जिलों में भी पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। बुधवार को प्रदेश सरकार ने बाई सर्कुलेशन कैबिनेट से मंजूरी दिलाई। निजी क्षेत्र की इकाई को वित्तीय और गैर वित्तीय सहायता के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
दो वर्ष पूर्व बजट में जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए हरी झंडी दी थी। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने ग्राम समाज की भूमि को चिह्नित करके प्रदेश सरकार को जमीन की उपलब्धता का प्रस्ताव भेज दिया था। करीब 2 वर्षों से यह प्रस्ताव शासन में लंबित था। क्योंकि इस प्रस्ताव को उस समय कैबिनेट की मंजूरी नहीं मिली थी। अब इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है। जिससे जल्द ही जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का काम शुरू हो सकेगा।
शासन को काफी समय पहले ही जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। अब शासन के जो निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार आगे की कार्यवाही सुनिशित की जाएगी। - चंद्र प्रकाश सिंह, जिलाधिकारी कासगंज।
ये बोले जन प्रतिनिधि:
जिले में शीघ्र ही मेडिकल कॉलेज बनेगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज के लिए प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दी है। जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। जिससे जिले के लोगों को समय से अच्छा उपचार मिल सके। - देवेंद्र सिंह राजपूत ,सदर विधायक कासगंज।
योगी सरकार लगातार विकास के लिए काम कर रही है। इस जिले में मेडिकल कॉलेज की आवश्यकता थी। इस आवश्यकता को योगी सरकार ने मंजूरी देकर पूरा कर दिया है। आने वाले समय में मेडिकल कॉलेज का निर्माण जिले में हो जाएगा तो लोगों को लाभ होगा।
- केपी सिंह सोलंकी, जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी।
... और पढ़ें

भगवान गणेश की प्रतिमा विसर्जन यात्रा में झूमे श्रद्धालु

कासगंज। विघ्नहरण भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा विसर्जन शोभा यात्राओं की बृहस्पतिवार को धूम रही। शहर में देवा हो देवा गणपति देवा के स्वरों से माहौल भक्तिमय हो गया। भक्ति-भजनों पर नृत्य करते श्रद्धालु भगवान की श्रद्धा में पूरी तरह लीन नजर आए।
सुबह से ही शहर के बाजारों की सड़कें गुलाल से रंग-बिरंगी नजर आईं। लोग भगवान की श्रद्धा में डूबे रहे। आगे गणपति का रथ तो पीछे डीजे पर गूंज रही भगवान के भजनों की गूंज महौल को भक्तिमय बनाए रहे। भक्तिगीतों एवं भजनों पर श्रद्धालु थिरकते रहे। गुलाल के साथ-साथ पुष्प वर्षा भी हुई। भगवान श्री गणेश की विसर्जन यात्रा जब शहर की सड़कों से गुजरी तो लोगों ने भगवान के दर्शन कर परिवार की खुशहाली की कामना की। एक शोभा यात्रा जब दोपहर 12:30 बजे सोरों गेट इलाके से गुजरी। उसके कुछ ही देर बाद लगभग 12:45 बजे भगवान श्री गणेश की एक और शोभायात्रा बारहद्वारी से गुजरती दिखाई दी।
दोनों ही शोभायात्राओं में भक्त गणपति के जयकारे लगाए। दोनों शोभा यात्राएं लहरा और कछला गंगा घाट पर पहुंची। यहां विधि विधान पूर्वक भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया। वहीं पक्की गली से श्रद्धालु भगवान श्री गणेश की शोभा यात्रा निकालते हुए हजारा नहर पहुंचे और प्रतिमा का विसर्जन किया।
आसमा ने फुहार से किया गजानन का स्वागत
भगवान श्री गणेश की शोभायात्रा के दौरान अक्सर यह देखने को मिलता है कि रिमझिम फुहार अवश्य होती है। इस बार भी जब भगवान गणपति की शोभायात्रा निकली तो आसमां ने रिमझिम बारिश से भगवान का स्वागत किया। बारिश में भींगते श्रद्धालु थिरक हुए भगवान श्री गणेश की शोभायात्रा में शामिल रहे।
कासगंज में भगवान गणेश प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।
कासगंज में भगवान गणेश प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।- फोटो : KASGANJ
... और पढ़ें

एससी-एसटी एक्ट के चार दोषियों को पांच वर्ष की सजा

कासगंज। विशेष न्यायाधीश अनिल कुमार के न्यायालय ने अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के चार दोषियों को 5-5 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने दोषियों पर 24 हजार रुपये का आर्थिक दंड भी लगाया है।
सिकंदरपुर वैश्य के नगला रज्जी मजरा बढौला निवासी सोनपाल की पट्टे की आवंटित जमीन पर लगे 8 बबूल के पेड़ 20 जनवरी 2014 को नगला ढक निवासी उमेश, ओमेंद्र, ग्रीश व मोटा पुत्रगण रोशन यादव ने काट लिए, जिसका विरोध करने पर मारपीट, गाली गलोच कर धमकी दी गई। कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया और आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस ने मामले की पत्रावली न्यायालय में पेश कर दी। कोर्ट ने गवाहों के वयानों आदि के आधार पर चारों को दलित उत्पीड़न का दोषी पाया।
कोर्ट ने चारों दोषियों को धारा 323 के तहत 1-1 साल की सजा, धारा 504 के तहत 2-2 साल की सजा, धारा 506 के तहत दो दो साल की सजा, धारा 379 के तहत 3-3 साल की सजा व 1-1 हजार रुपये का जुमाना एवं धारा 3(1)10 अनुसूचित जाति अनुसूचित जाति अधिनियम के तहत 5-5 साल की सजा एवं 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us