बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

डेंगू से एक ग्रामीण की मौत, 8 नए मरीज मिले

कासगंज/गंजडुंडवारा। जनपद में जानलेवा बुखार व डेेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। गंजडुंडवारा के गनेशपुर में एक ग्रामीण की और डेंगू की चपेट में आकर मौत हो गई। जबकि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ग्रामीण एवं कस्बाई क्षेत्रों में लगाए गए शिविरों में 8 नए डेंगू मरीज मिल गए। इनको जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
गनेशपुर निवासी जर्रार हुसैन (45) पुत्र मुजमिल हुसैन को 15 सितंबर को तेज बुखार आया। इसके बाद परिजन उसे निजी चिकित्सक के पास ले गए। राहत न मिलने पर 17 सितंबर को अलीगढ़ के मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। जहां जांच में डेंगू की पुष्टि हो गई। उसने बुधवार की देर रात्रि उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। जिला में बुखार से अब तक 47 मौत हो चुकी हैं। इनमे ंसे 11 मौतें गनेशपुर में हुई है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इस गांव में लगातर टीमों को भेजे जाने का दावा किया जा रहा है, लेकिन विभाग इस गांव के विकराल हो चुके हालातों पर नियंत्रण करने में पूरी तरह से फेल हो रहा है।
स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतवार को कई ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर जांच की। इस दौरान 91 मरीज बुखार पीड़ित मिले। जिससे बुखार पीड़ित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 916 हो गया। इन सभी बुखार पीड़ितों में डेंगू के लक्षण पाए जाने के बाद जांच कराई गई। जांच में 8 मरीज डेंगू की पुष्टि हो गई। इन सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। अब तक जिला में 615 मरीजों में डेंगू के लक्षण मिल चुके हैं, जिनमे ंसे 48 में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जिला अस्पताल पर भर्ती मरीजों मे ंसे दो की हालत बिगड़ने पर उनको अलीगढ़ रेफर किया गया है। अब तक 5 मरीज रेफर हो चुके हैं।
... और पढ़ें

डेढ़ हजार मीटर दौड़ में रूचि यादव एवं दिलसुख ने मारी बाजी

कासगंज। विकास खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं मिनी ग्रामीण स्टेडियम नगला पट्टी में आयोजित की गई। प्रतियोगिताओं का शुभारंभ नगला पट्टी के प्रधान योगेश कुमार ने फीता काटकर किया। खेलकूद प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
बालिका वर्ग 100 एवं 800 मीटर दौड़ में सर्वेश, 200 एवं 400 मीटर दौड़ में पुनीता एवं 1500 मीटर दौड़ में रुची यादव प्रथम रहीं। गोला फेंक में मंजू, लंबी कूद में फूलनदेवी ने बाजी मारी। वहीं बालक वर्ग में 100 मीटर दौड़ में मुनेंद्र, 200 मीटर दौड़ में मुनेंद्र, 400 मीटर दौड़ में मनसुख, 800 मीटर दौड़ में नरेंद्र एवं 1500 मीटर दौड़ में दिलसुख विजयी रहे। गोला फेक में वीरेश, लंबीकूद में प्रदीप, कुश्ती 74 किलोग्राम भार में आशीष, 64 किलोग्राम भार अशोक विजेता रहे। कबड्डी व वॉलीबाल बालिका वर्ग में नगला पट्टी की टीमें विजयी रहीं। कबड्डी बालक वर्ग में नगला पट्टी की टीम एवं वॉलीबाल में मोहल्ला जय जयराम की टीम विजयी रही।
प्रतियोगिताओं के विजेताओं को ब्लॉक प्रमुख यशवीर सिंह ने प्रमाण पत्र एवं पुरस्कारों का वितरण किया। निर्णायक मंडल में मनोज कुमार यादव, सत्यप्रकाश, प्रमोद कुमार, भानू प्रताप, नितिन शामिल रहे। क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी प्रमोद कुमार यादव ने सभी विजयी खिलाड़ियों को बधाई दी और सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान बड़ी संख्या में खेल प्रेमी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सूख रहा है मासूमों का खून, कुपोषण के खिलाफ जंग में हार रहा है सरकारी तंत्र

कासगंज। कुपोषण से जंग जीत लेंगे हम ये बोल सुनने में तो अच्छे लगते हैं, लेकिन धरातल की रिपोर्ट बेहद चिंताजनक है। जिले पर अब कुपोषण का बदनुमा दाग लग रहा है। यहां कुपोषण से जूझते मासूमों का खून सूखता जा रहा है। सेहत खतरे में है। तब भी जिम्मेदार संजीदा नहीं दिख रहे हैं। कोरोना की लड़ाई में कुपोषण से जीत का लक्ष्य भटक गए हैं। जिले में लंबे समय से पोषण पुनर्वास केंद्र नहीं है।
जिले में कुपोषित बच्चों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, लेकिन धरातल पर उन्हें पोषण की संजीवनी नहीं मिल पा रही। वैसे तो जिलेभर में तमाम केस हैं। यदि एक मात्र गांव सुल्तानपुर पर ही नजर दौड़ाएं तो यहां की अनीता कुमारी पत्नी दुरजन सिंह के पांच संतान हैं। बड़ा बेटा 7 साल का मोरमुकुट, दूसरी बेटी साढ़े पांच साल की रानी, उससे छोटी बेटी साढ़े तीन साल की किरन, दो साल की सरोज और पांच महीने की मोनिका है। इनमें मोरमुकुट और रानी अतिकुपोषित श्रेणी मे है। मोरमुकुट में 11 किलोवजन और खून 6 प्वाइंट है तो रानी में 8 किलो वजन है और खून 5 प्वाइंट है। मोनिका भी कुपोषित है। इस परिवार को भी खाद्यान्न और पुष्टाहार योजना का लाभ मिल रहा है जबकि अन्य योजनाओं के लाभ से यह परिवार वंचित है। इसके इतर इस परिवार को नि:शुल्क गो दान योजना का लाभ देने की कोशिश हुई तो यह परिवार दूध देती गाय मांग रहा था जो गोशालाओं में नहीं हैं।
कुपोषण से निपटने को गाय दान योजना की स्थिति
कुपोषित परिवारों को गाय देने की योजना की अधिकांश परिवारों को जानकारी ही नहीं है। वे नहीं जानते कि इस तरह की कोई योजना संचालित है। अब तक मात्र 6 कुपोषित बच्चों के परिवार को गाय मिली है, लेकिन परिवारों के लिए यह योजना हास्यपद दिखाई दे रही है। सेहत सुधारने के लिए गाय का दूध कुपोषित बच्चों को मिले, लेकिन इनमें से एक भी गाय दूध नहीं दे रही। कुपोषित बच्चों का परिवार अब इन गायों को चारा खिलाने का अतिरिक्त भार मान रहे हैं।
कोरोना काल से ही समाप्त है पोषण पुनर्वास केंद्र
कोरोना काल में जिला अस्पताल को कोरोना अस्पताल बनाया गया तो वहां से पोषण पुर्नवास केंद्र समाप्त हो गया। लगभग दो सालों से पोषण पुर्नवास केंद्र अव्यवस्थित है। जिला अस्पताल में जो केंद्र कोरोना काल से पहले था वहां अब डेंगू वार्ड बना दिया गया है। अन्य बीमारियों से लड़ाई की जंग के बीच स्वास्थ्य महकमा कुपोषण से जंग में हार रहा है। हांलाकि दावा किया जा रहा है कि जल्द ही यह केंद्र फिर से व्यवस्थित किया जाएगा।
आंकड़े की नजर से-
- 6803 हैं जिले में कुपोषित बच्चे।
- 1830 हैं जिले में अति कुपोषित बच्चे।
जिला अस्पताल में पोषण पुनर्वास केंद्र कोरोना काल में खत्म कर दिया गया। अब वहां डेंगू वार्ड बना दिया गया है। जल्द ही पोषण पुनर्वास केंद्र शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारी कर ली गई है- डा. एसपी सिंह, डिप्टी सीएमओ।
कुपोषित परिवारों को गाय दी जा रही हैं। अब तक 6 परिवारों को गाय दी जा चुकी हैं और जो परिवार इच्छुक होंगे उन्हें भी गाय उपलब्ध कराई जाएगी- एके सागर, डिप्टी सीवीओ।
... और पढ़ें

ब्रज में डेंगू-बुखार का प्रकोप: 24 घंटे में 16 मरीजों की मौत, फिरोजाबाद में कुल मृतकों का आंकड़ा 200 पार

ब्रज में डेंगू और वायरल फीवर का प्रकोप जारी है। शनिवार को 16 मरीजों की मौत हो गई। आगरा और फिरोजाबाद में तीन-तीन मरीजों ने दम तोड़ दिया। 24 घंटे में सबसे अधिक चार मरीजों की मौत मैनपुरी में हुई है। ये सभी बुखार से पीड़ित थे। कासगंज जिले में डेंगू ने मासूम सहित तीन लोगों की जान निगल ली। जिससे जिले में बुखार और डेंगू से मौत का आंकड़ा बढ़कर 50 पर पहुंच गया है। एटा में बुखार से महिला और युवक की मौत हो गई। मथुरा के मांट क्षेत्र में बुखार से डेढ़ वर्षीय बच्ची की जान चली गई। 

आगरा में बुखार ने शनिवार को तीन लोगों की जान ले ली। बाह में 27 दिन के बच्चे की तो बरहन में महिला समेत दो की मौत हो गई। बुखार से जिले में 10 दिनों में 18 बच्चों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें-
आगरा: नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, 24 घंटे में 22 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव
 
... और पढ़ें
सौ शैय्या अस्पताल फिरोजाबाद सौ शैय्या अस्पताल फिरोजाबाद

डेंगू-बुखार का कहर: कासगंज में ढाई साल के मासूम सहित तीन की मौत, एटा में युवक ने तोड़ा दम

कासगंज जिले के सलेमपुर बीबी निवासी नेम सिंह के ढाई वर्षीय पुत्र बाबू की बुखार से मौत हो गई। उसे गुरुवार को बुखार आया था। परिजन उसे चिकित्सक के पास ले गए, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। इसके बाद उसे अलीगढ़ ले गए, जहां बालक में डेंगू की पुष्टि हुई। उसने शुक्रवार को रात को दम तोड़ दिया। उसकी मौत से परिवार में कोहराम मच गया। 

इसी गांव के निवासी ईशू (15) पुत्र दिनेश शर्मा को तीन दिन पहले बुखार आया। परिजनों ने निजी चिकित्सक को दिखाया। रक्त जांच में प्लेटलेट्स घटकर मात्र 30 हजार रह गई। चिकित्सकों ने डेंगू की पुष्टि कर दी और बाहर ले जाने की सलाह दी। परिजन जब सुबह उसे अलीगढ़ लेकर जा रहे थे तभी रास्ते में उसकी मौत हो गई। 

बेटी की शादी से पहले पिता की मौत
गंजडुंडवारा के मोहल्ला आवाजी निवासी अजय कुमार (48) को छह दिन पहले तेज बुखार आया। जब निजी चिकित्सक को दिखाने के बाद भी राहत नहीं मिली तो परिजन उसे बरेली ले गए। जहां डेंगू की पुष्टि हो गई। देर रात्रि उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। डेंगू से मौत का शिकार हुए अजय की बेटी की शादी नवंबर में होनी है। घर में शादी के लिए तैयारियां चल रही थीं। बेटी की शादी से पहले ही पिता की मौत हो जाने से परिजन सदमे में हैं। सभी का रो रोकर बुरा हाल है।
... और पढ़ें

'पं. दीनदयाल की देन है समाजसेवा की प्रगतिशील विचारधारा', 105वीं जयंती पर भाजपा नेताओं ने डाला उपाध्यायजी की जीवनी पर प्रकाश

कासगंज। भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यकारिणी के द्वारा भाजपा जिला कार्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई गई।भाजपा जिलाध्यक्ष केपी सिंह सोलंकी ने एवं अन्य पदाधिकारियों ने पंडित दीनदयाल के चित्र पर माल्यार्पण करके श्रद्धा सुमन अर्पित की। वहीं उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।
जिलाध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रवादी चिंतक व एकात्म मानववाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल ने देश को एकात्म मानववाद मंत्र और समाज सेवा जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी। उनका संपूर्ण जीवन समाज सेवा के लिये समर्पित रहा है। पं. दीन दयाल एक महान चिंतक, विचारक और दार्शनिक होने के साथ ही एक योग्य राजनेता और कुशल पथ प्रदर्शक भी थे। वरिष्ठ भाजपा नेता नवल किशोर कुलश्रेष्ठ ने बताया कि 1953 के कश्मीर सत्याग्रह में डा. मुखर्जी की रहस्यपूर्ण परिस्थितियों में मृत्यु के बाद जनसंघ की पूरी जिम्मेदारी दीनदयाल ने संभाली।
एकात्म मानववाद के नाम से उन्होंने नया आर्थिक एवं सामाजिक चिंतन दिया, जो साम्यवाद और पूंजीवाद की विसंगतियों से ऊपर उठकर देश को सही दिशा दिखाने में सक्षम है। इस मौके पर रमेश साहू, महेंद्र राणा, सुरेश माहेश्वरी, उत्तम चंद्र पाथरे, शिवकुमार भारद्वाज, रामनिवास राजपूत, रामगोविंद महेरे, अनुरोध प्रताप सिंह, कुलदीप प्रतिहार, विनोद गुप्ता बॉबी, सर्वेश दुबे, प्रशांत राजपूत, अंशुल अग्रवाल, जिला मीडिया प्रभारी केके सक्सेना आदि मौजूद रहे।
पं. दीनदयाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया
सोरों/न्यौली। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर कछ्ला गेट स्थित उनकी प्रतिमा पर भाजपाइयों ने माल्यार्पण किया। विधानसभा प्रभारी सौरभ पाल ने कहा कि पंडितजी सच्चे अर्थों में एकात्मवाद व मानवतावाद के प्रणेता थ। इस दौरान नगर अध्यक्ष भाजपा संजय कुमार दुबे, रामेश्वरदयाल महेरे, संपूर्णानंद भरद्वाज, कन्हैया लाल बघेल, डा. एनडी मौर्य, धर्मेंद्र वार्ष्णेय, विशाल पाठक, नीरज रावत, राधेमोहन शर्मा आदि मौजूद रहे। न्यौली में पं. दीनदयाल की जयंती मनाई गई। इस दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोज चौहान, बाबू गिरि, सौदान कश्यप, मंडल महामंत्री सत्यवीर कश्यप, अभय सोलंकी, शिवशंकर साहू, युवा मोर्चा मंडलल अध्यक्ष अजय बघेल, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष शैलेंद्र सोलंकी आदि मौजूद रहे।
अमांपुर में भाजपाइयों ने पंडित दीनदयाल की मनाई जयंती
अमांपुर। बैकुंठी देवी राष्ट्रीय शिशु सदन विद्यालय में प्रधानाचार्य जागन सिंह सोलंकी की अध्यक्षता में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती धूमधाम से मनाई गई। उनके चित्र पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुष्प अर्पित कर उन्हे नमन किया। इस मौके पर भाजपा जिला महामंत्री संजय सोलंकी, मंडल अध्यक्ष रूदप्रताप सिंह, दरवेश फौजी, पुष्पेंद्र वर्मा, आकाश गुप्ता सर्राफ, भाजपा नेता जयसिंह वर्मा, जिला पंचायत हरिओम वर्मा, श्रीराम सोलंकी, चित्तर सिंह, मनोज कुमार, खुशीराम, विनोद कुमार, राममोहन पाराशर, जयपाल, कृष्ण पाल, आकाश ठाकुर, रवेंद्र, दीपक, आदि भाजपाई मौजूद रहे।
गंजडुंडवारा में पं. दीनदयाल की जयंती पर हुई गोष्ठी
गंजडुंडवारा। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर गोष्ठी का आयोजन अखिल भारतीय मीडिया फाउंडेशन के पदाधिकारियो ने फाउंडेशन के कार्यालय पर गोष्ठी का आयोजन किया। प्रदेश महासचिव अनिल राठौर ने कहा कि पंडित दीनदयाल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिंतक और संगठनकर्ता थे। वे एक समावेशित विचारधारा के समर्थक थे। गोष्ठी में कृतज्ञ यशोलिया, रिजवान खान, प्रतीक अग्रवाल, संजय दीक्षित, ओमप्रकाश, अजय कुमार शाक्य, विवेक गुप्ता, शिवशंकर गुप्ता मौजूद रहे।
कासगंज के भाजपा कार्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाते भाजपाई।
कासगंज के भाजपा कार्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाते भाजपाई।- फोटो : KASGANJ
... और पढ़ें

फिट मूवमेंट कार्यक्रम कर मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

कासगंज। नेहरू युवा केंद्र के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत शनिवार को फिट इंडिया मूवमेंट के तहत फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन विकास खंड पर किया गया। जिसमं युवाओं ने दौड़ प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया और फिट रहने का संकल्प लिया।
सदर विधायक देवेंद्र सिंह राजपूत ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत फिट इण्डिया फ्रीडम रन 2.0 फोर इंडिया थीम पर आधारित इस दौड प्रतियोगिता में युवाओं ने बढ़चढ़ कर प्रतिभाग किया। दौड़ प्रतियोगिता विकास खंड परिसर से नगर पालिका तक तथा वापस विकास खंड परिसर में आकर समाप्त हुई। जिला युवा अधिकारी सोनाली नेगी ने बताया कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर इस दौड़ का आयोजन किया जा रहा है।
कार्यक्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो अलीगढ़ की टीम भी सहयोगी के तौर पर मौजूद रही। कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख यशवीर सिंह, योगेश श्रीवास्तव, विशाल सिंह, नितिन, सुमन सहित ग्रामीण और शहरी युवा उपस्थित रहे। कार्यक्रम के समापन पर मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।
... और पढ़ें

भाकियू स्वराज के राष्ट्रिय अध्यक्ष बोले- भाजपा सरकार देश में लाना चाहती है कंपनी राज, किसान महापंचायत में उमड़े ग्रामीण

कासगंज में आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान फिट इंडिया 2.0 दौड़ को हरी झंडी दिखाते सदर विधायक देवेंद्
कासगंज। क्षेत्र के ग्राम मामों में भारतीय किसान यूनियन (स्वराज) की ग्राम पंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों की समस्याओं पर मंथन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए भाकियू स्वराज के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि सरकार कृषि कानूनों को लागू कर किसानों को कंपनीयों का गुलाम बनाकर देश में कंपनी राज लाना चाहती है।
राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप पांडेय ने कहा कि यूनियन गांव-गांव ग्राम स्तर पर किसान पंचायत आयोजित कर भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों को आम किसान मजदूर तक पहुंचाने का लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कृषि कानूनों को समाप्त कर एमएसपी पर कानून बनाने की मांग की है। किसानों को आंदोलन करते हुए 10 माह हो गए हैं, लेकिन सरकार मांगों को मानने को तैयार नहीं है। इस दौरान दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को कमजोर न पड़ने का संकल्प लिया गया।
पंचायत का संचालन प्रमुख महासचिव श्यामवीर सिंह ने किया। इस दौरान किसान नेता यशवीर सिंह, मुरारीलाल राजपूत, सचिव वरेंद्र भारद्वाज, संगठन मंत्री श्रीपाल वैद्य, आर्येंद्र यादव, जिलाध्यक्ष आशीष पांडेय आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कासगंज: बाजरे के खेत में बनाया जा रहा था 'मौत का सामान', भारी मात्रा में हथियार बरामद, एक गिरफ्तार

कासगंज के थाना सिकंदरपुर वैश्य क्षेत्र में पुलिस ने अवैध शस्त्र एवं कारतूस फैक्टरी का भंडाफोड़ किया है। यह फैक्टरी बाजरा के खेत में संचालित हो रही थी। पुलिस ने छापा मारकर मौके से नौ तमंचे, एक रायफल, पांच कारतूस सहित शस्त्र बनाने के उपकरण बरामद किए हैं। एक आरोपी को गिरफ्तार जेल भेजा है।
  
पुलिस अधीक्षक रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने शुक्रवार रात को सिकंदरपुर वैश्य के गांव हरौड़ा गांव में छापा मारा। यहां जय सिंह के मकान के पीछे बाजरा के खेत में अवैध शस्त्र एवं कारतूस बनाए जा रहे थे। पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं। साथ ही आरोपी जय सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया। 

मौके से 9 तमंचे 315 बोर, 1 रायफल 315 बोर, 10 अधबने तमंचे, 3 बैरल 315 बोर, 4 बैरल 12 बोर, 5 कारतूस 315 बोर, 2 कारतूस 12 बोर, 7 खोखा कारतूस 315 बोर, 5 खोखा कारतूस 12 बोर, 4 लकड़ी की बट व शस्त्र बनाने के उपकरण बरामद किए गए हैं। थाना सिकंदरपुर वैश्य में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार आरोपी को जेल भेजा गया है। 
... और पढ़ें

एसीएमओ बोले-परिवार नियोजन में पुरुष करें महत्वपूर्ण भागीदारी

कासगंज। बढ़ती जनसंख्या पर अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सीफार के सहयोग से परिवार नियोजन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के माध्यम से परिवार नियोजन के लाभ एवं अपनाए जाने वाले साधनों के बारे में जानकारी दी गई।
एसीएमओ डा1 एसपी सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की सक्रिय भागीदारी सबसे बड़ी जरूरत है, क्योंकि पुरुष नसबंदी महिला नसबंदी की अपेक्षा बहुत ही सरल और आसान है । इसका कोई दुष्प्रभाव भी शरीर पर नहीं पड़ता है, इसलिए किसी भी भ्रम में पड़े बगैर पुरुष वर्ग आगे आये और परिवार पूर्ण होने पर नसबंदी की सेवा का लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसँख्या दर के बीच संतुलन बनाने के लिए जनसँख्या स्थिरीकरण आज के समय की बड़ी जरूरत है ।
इसके लिए सभी सरकारी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन की सेवाओं व सुविधाओं को प्रदान किया जा रहा है । समुदाय में आशा व अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से परिवार नियोजन के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है । आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर योग्य व लक्षित दम्पति से संपर्क कर उनकी लाइन लिस्टिंग करती हैं। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन का मुख्य उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है ।अपने व बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए दो बच्चों के जन्म में तीन साल का अंतर जरूर रखें और परिवार जब पूर्ण हो जाए तो नसबंदी की सेवा का लाभ जरूर उठाएं
चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आकाश सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन के लिए परिवार नियोजन के साधनों को अपनाना जरूरी है। बच्चों के जन्म में अंतर रखने के लिए ओरल पिल्स, आईयूसीडी प्रसव पश्चात/गर्भ समापन पश्चात्, त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, हार्मोनल गोली छाया व कंडोम की सुविधा हर स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त उपलब्ध है इस मौके पर डीसीपीएम केपी सिंह, डीपीएम पवन कुमार, अर्बन हेल्थ को-ऑर्डिनेटर मोहम्मद युसुफ, यूनिसेफ से डीएमसी अनुराग दीक्षित, चाई संस्था से विजय गर्ग, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी और सीफार के प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।
... और पढ़ें

कासगंज: रिश्ते के भाई ने किया मासूम से दुष्कर्म, रक्तस्राव होने से बिगड़ी हालत, आरोपी गिरफ्तार

कासगंज थाना क्षेत्र के एक गांव के समीप मां के साथ भैंस चराने गई साढ़े तीन साल की मासूम के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। दुष्कर्म का आरोप रिश्ते के भाई पर है। बहन को झाड़ियों ले जाकर आरोपी ने इस शर्मनाक वारदात को अंजाम दिया। रक्तस्राव होने से मासूम की हालत बिगड़ गई। उसका उपचार कराया गया। मासूम की मां की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।
जेठ का लड़का भी था मौजूद
पुलिस के अनुसार, परिजनों ने बताया कि क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला गुरुवार की शाम भैंस चराने खेत पर गई थी। उसके साथ साढ़े तीन साल की मासूम बेटी भी थी। जहां महिला बेटी के साथ भैंस चरा रही थी वहीं उसके जेठ का 15 वर्षीय बेटा भी भैंस चरा रहा था। आरोप है कि भैंसों की निगरानी में महिला जुटी थी। इसी बीच किसी तरह महिला के जेठ का बेटा जो मासूम का तहेरा भाई है वह उसे झाड़ियों में ले गया। जहां उसके साथ उसने दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया। महिला के मुताबिक उसकी मासूम बेटी की चीख सुनाई दी तो वह झाड़ियों की ओर दौड़ी। तब तक जेठ का बेटा भाग गया था। उसकी मासूम बेटी लहुलूहान थी और रक्तस्राव हो रहा था। पुलिस ने महिला की शिकायत पर आरोपी किशोर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मासूम का उपचार कराया गया है। इधर पुलिस ने आरोपी किशोर को गिरफ्तार कर लिया है।
गिरफ्तार किया आरोपी
क्षेत्राधिकारी दीप कुमार पंत ने बताया कि मासूम से दुष्कर्म की वारदात हुई है। आरोप बच्ची के ताऊ के बेटे पर है। अभी वह उपचाराधीन है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
 
ये भी पढ़ें...
 
... और पढ़ें

नेपाली हाथियों के झुंडों ने रोक दी ट्रेनों की रफ्तार

कासगंज। बरेली से रामनगर की ओर ट्रैक पर आतंक मचा रहे नेपाली हाथियों के झुंड ने कासगंज की यात्रा भी प्रभावित कर दी है। यहां आने जाने वाली ट्रेनें प्रभावित होने लगी हैं। रेलवे प्रशासन ने हाथियों एवं जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए ट्रेनों की स्पीड पर स्थायी गति प्रतिबंध लगाया है। जिससे परिचालन प्रभावित होने पर आंशिक समय संशोधन किया गया है।
पिछले कई दिनों से पीलीभीत से रामनगर क्षेत्र के जंगलों में नेपाल की ओर से हाथियों के झुंड आ गए हैं। हाथियों के झुंड रेलवे ट्रैक पर भी आ जाते हैं। ऐसी स्थिति को देखकर रेलवे ने इस इलाके के रेलवे ट्रैक पर संचालित होने वाली ट्रेनों पर स्थायी गति प्रतिबंध लागू किया है। कासगंज से गुजरने वाली, रामनगर से बांद्रा की ओर जाने वाली ट्रेनें इससे प्रभावित हैं। आने और जाने वाली ट्रेनों के समय में पांच मिनट का परिवर्तन किया गया है। ट्रेन संख्या 09076 जो रामनगर से बांद्रा जाती है और ट्रेन संख्या 05056 जो आगरा रामनगर के बीच दौड़ती है। ट्रेन संख्या 09076 जो रामनगर से बांद्रा के बीच चलती है इसका समय शाम 4:35 बजे रामनगर से चलने का है। जिसमें आंशिक परिवर्तन करते हुए रेलवे ने इसका समय 4:30 कर दिया है। इसके अलावा बांद्रा से रामनगर की ओर जाने वाली ट्रेन सुबह 8:30 बजे पहुंचती थी अब यह ट्रेन 8:35 बजे रामनगर पहुंचेगी। कई ऐसी ट्रेनें जिनका बरेली से कासगंज के बीच लिंक है उनके समय में भी आंशिक परिवर्तन है।
ट्रेनों के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है। हाथी और जंगली जानवर ट्रैक पर विचरण कर रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है। - राजेंद्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर रेल मंडल।
... और पढ़ें

भाजपा ने पं. दीनदयाल की जयंती की पूर्व संध्या पर किए कार्यक्रम

कासगंज। भारतीय जनता पार्टी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर जनपद भर में प्रत्येक बूथ एवं सेंक्टर में कार्यक्रम उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि दी। वहीं उनके बताए रास्ते पर चलकर पार्टी के लिए समर्पण भाव से कार्य करने का संकल्प लिया।
भाजपा जिलाध्यक्ष केपी सिंह सोलंकी ने प्रत्येक बूथ पर जयंती को सफल बनाने के लिए मंडल अध्यक्षों, सेक्टर संयोजक, सेक्टर प्रभारियों, बूथ अध्यक्षो को जिम्मेदारी दी।
जिसके अनुसार बूथ अध्यक्षों ने अपने-अपने बूथ पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर बैठक की। जिसमें प्रदेश की योगी सरकार की साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियों के बारे में बताया गया। आने वाले 2022 विधानसभा चुनाव में पूरी मेहनत के साथ जुटने का आवाह्न किया गया। योगी सरकार की साढ़े 4 वर्ष की उपलब्धियों की पुस्तकों का वितरण किया गया।
कार्यक्रमों के दौरान अनिल पुंढीर, नीरज शर्मा, डा. बीडी राणा, महेंद्र सिंह राणा, जय सिंह वर्मा, रमेश साहू, शरद गुप्ता, अनुरोध प्रताप सिंह, उत्तमचंद पाथरे, रामनिवास राजपूत, मनीषा गुप्ता, विजय लक्ष्मी, केके सक्सेना, मनोज शर्मा, डा. शेलेंद्र यदुवंशी, सुनील पांडेय, शांतनु चौधरी, विकास अवस्थी, श्यामु यादव, अमित बाबा, राजीव यादव, कमल सक्सेना, डा. हर्ष कुमार, प्रवीण पांडेय, संजय मूना, स्नेहलता शर्मा आदि मौजूद रहे।
कम्युनिटी हॉल में मनाई गई पं. दीनदयाल की जयंती
कासगंज। भाजपा की नगर इकाई के द्वारा कम्युनिटी हॉल में पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई गई। नगर अध्यक्ष शरद गुप्ता ने एवं प्रदेश सह संयोजक नमामि गंगे अनिल पुंढीर, संयोजक शिक्षक प्रकोष्ठ जयसिंह वर्मा, मंडल महेंद्र राणा ने दीप प्रज्वलन व दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यापर्ण किया। प्रदेश सह संयोजक नमामि गंग ने भारतीय जनता पार्टी की नीतियों, योजनाओं के बारे में सदस्यों को बताया। इस दौरान संयोजक मंडल उपाध्यक्ष विजय लक्ष्मी, मंडल अध्यक्ष महिला मोर्चा स्नेहलता शर्मा, जिला सहसंयोजक व्यापार प्रकोष्ठ सूरज सिंह लोधी, ओम प्रकाश वर्मा, विवेक पाटकर, राजकमल, प्रशांत सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X