‘सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में गोरक्षपीठ का अहम योगदान’

Gorakhpur Bureau गोरखपुर ब्यूरो
Updated Fri, 24 Sep 2021 11:14 PM IST
चौक बाजार में महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा के अनावरण के दौरान केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौ?
चौक बाजार में महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा के अनावरण के दौरान केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौ? - फोटो : MAHARAJGANJ
विज्ञापन
ख़बर सुनें
‘सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में गोरक्षपीठ का अहम योगदान’
विज्ञापन

ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में बोले पंकज चौधरी
महराजगंज। चौक बाजार कस्बे में गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ महाविद्यालय परिसर में सभा में वक्ताओं ने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला। सभी ने देश एवं समाज के हित में गोरक्षपीठ के योगदान को अविस्मरणीय बताया।
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में गोरक्षपीठ का योगदान अविस्मरणीय है। महंत अवेद्यनाथ ने डोम राजा के घर भोजन कर सामाजिक समरसता का संदेश दिया था। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यों की सरहना की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था सख्त देखकर उद्यमी अब यहां निवेश कर रहे हैं। रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। यह सब सीएम योगी आदित्यनाथ की कार्यकुशलता की देन हैं।

प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने नाथ संप्रदाय के इतिहास पर प्रकाश डाला। फरेंदा के विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने कहा कि नाथ संप्रदाय के गौरवशाली इतिहास को बयां करने के लिए शब्द कम पड़ जाएंगे। पनियरा के विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि गोरक्षपीठ से सामाजिक ताने बाने को मजबूती मिलती है। सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में गोरक्षपीठ का बहुत बड़ा योगदान है। सिसवां के विधायक प्रेम सागर पटेल ने कहा कि ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ श्रीराम मंदिर आंदोलन के नायक थे।
इस दौरान नौतनवां के विधायक अमन मणि त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष परदेशी रविदास, जिला पंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हरिबहादुर सिंह, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर यूपी सिंह, महंत बालक दास, दिगंबर अखाड़ा अयोध्या के महंत सुरेश दास, गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ महाविद्यालय चौक बाजार के प्राचार्य डॉ. बसंत नारायण सिंह, जिला महामंत्री ऋषि त्रिपाठी, खड्डा के विधायक जटाशंकर त्रिपाठी, अरुणेश शुक्ला, हियुवा के जिलाध्यक्ष नरसिंह पांडेय, प्रबंधक राजेश सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर अविनाथ प्रताप सिंह ने किया। महाविद्यालय की छात्राओं ने अतिथियों के स्वागत में गीत प्रस्तुत किया। भजन गायक अमित अंजन ने अतिथियों के आने के पूर्व गीतों के जरिए मनोरंजन किया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00