Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Baghpat ›   Lockdown-3: Coronaca havoc continues in Meerut, three new patients found in Saharanpur

लॉकडाउन-3: मेरठ में कोरोना का कहर जारी, सहारनपुर में तीन नए मरीज मिले, शामली में सवा महीने बाद लौटी रौनक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मेरठ Published by: Dimple Sirohi Updated Mon, 04 May 2020 02:20 PM IST
lockdown meerut,लॉकडाउन मेरठ
lockdown meerut,लॉकडाउन मेरठ - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

 लॉकडाउन का तीसरा चरण के शुरुआत में पहले दिन जहां मेरठ में कोरोना का कहर जारी है, वहीं पश्चिमी यूपी के अन्य जिलों में भी अभी खतरा टला नहीं है। सहारनपुर में जहां आज तीन नए कोरोना पाॅजिटिव मिले हैं । बागपत और मुजफ्फरनगर में नया मरीज सामने नहीं आने से थोड़ी राहत मिली है। उधर, शामली में सवा महीने बाद प्रशासन ने लाॅकडाउन में थोड़ी ढील दी है। जिसके बाद शहर में धीरे धीरे रौनक वापस लौट रही है। आगे जानें कहां कैसा रहा पहले दिन का हाल :-

विज्ञापन


मेरठ में रविवार को कोरोना के 26 नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बढ़ बई थी कि सोमवार को 14 और संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस प्रशासन के हाथ-पांव फूले हुए हैं। एक तरफ कोरोना की बढ़ती चेन शहर के लोगों के लिए खतरा बन गई है। वहीं दूसरी ओर लोग लॉकडाउन का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। 


हॉटस्पॉट क्षेत्र रविंद्रपुरी में कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के घर को नगर निगम और कैंट बोर्ड के कर्मचारियों ने सैनिटाइज कराया। उधर, खैर नगर बाजार, कोटला बाजार में पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि लालकुर्ती क्षेत्र में लोग सब्जी और राशन की खरीदारी करते नजर आए। बैंकों के बाहर भी ग्राहकों की लंबी भीड़ लगी रही। घंटाघर पर घूम रहे लोगों से पुलिस ने पूछताछ की और कई लोगों को समझा-बुझाकर वापस घर भेजा।

भूमिया के पुल पर सुरक्षा बल मुस्तैद है। हापुड़ रोड पर गाड़ियों की पुलिस चेकिंग कर रही है। हॉटस्पॉट मीनाक्षीपुरम में भी पुलिसकर्मी तैनात हैं। देवपुरी को भी हॉटस्पॉट घोषित कर पुलिस बल तैनात किया गया है। परतापुर के मोहिद्दीन पुर बॉर्डर पर दिल्ली से आने वाले वाहनों की पुलिस लगातार चेकिंग कर रही है।

मेरठ में मंगलवार से शराब की दुकानों को खोलने पर विचार किया गया है। फिलहाल ग्रामीण क्षेत्र और नगर पंचायत क्षेत्र की दुकानें खोली जाएंगी। नगर निगम के अंतर्गत आने वाले दुकानों को खोलने पर रोक रहेगी। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने नगर निगम क्षेत्र को कंटेनमेंट घोषित किया है।

saharanpur news, lockdown
saharanpur news, lockdown - फोटो : amar ujala
सहारनपुर में सोमवार को आई रिपोर्ट में तीन और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जिले में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 191 हो गई है। इनमें से 29 लोग डिस्चार्ज होकर अपने घरों को लौट चुके हैं, जबकि अन्य का इलाज चल रहा है। जनपद में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 161 है।

फल व सब्जी मंडी हुई पानी-पानी, आढ़तियों का लाखों रूपये का नुकसान
एक ओर कोरोना का कहर जारी है, वहीं दूसरी ओर कोरोना के ब़ढतें संक्रमण को देखते हुए अम्बाला रोड़ पर शिफ्ट की गई फल व सब्जी मंडी के आढ़तियों पर बारिश ने कहर बरपाया हैै। बीती रात्रि हुई बारिश ने फल व सब्जी मंडी में प्रशासन की ओर से दी गई तमाम सुविधाओं की पोल खोल कर रख दी है। बारिश से मंडी के आढ़तियोें का लाखों रूपये का नुकसान हुआ है।

मंडी में इस कदर पानी भर गया है कि आढ़तियों का मंडी में रखा लाखों रूपये का सामान पानी में भीग जाने से नुकसान हो गया। मंडी परिसर में भरे पानी में कई लोड़िंग वाहन भी कीचड़ में फंस गए। 

आढ़तियों के लिए बनाये गए अस्थायी पंडाल पूरी तरह से धराशयी हो गए है। आढ़तियों के बैठने के लिये कोई स्थान नहीं बचा, जहां पर बैठकर आढती दुकानदारी कर सके। मंडी के आढ़तियों ने जिला प्रशासन से मण्डी को पुरानी जगह चिलकाना रोड पर ही शिफ्ट करने की मांग की है।  

लॉकडाउन-3 के पहले दिन जिलाधिकारी के आदेश पर सुबह 6 बजे से 12 बजे तक दुकान खोलने की इजाजत दी गई। बारिश के कारण मंडी कीचड़-कीचड़ हो गया। शराब और अन्य गतिविधियों में छूट को लेकर असमंजस की स्थिति रही। हालांकि रोज की तरह बाजार खुले। रेड जोन, हॉटस्पॉट देवबंद, गंगोह, मंडी, कोतवाली देहात, कुतुबशेर थाना अंतर्गत कोई राहत नहीं मिली।

प्रशासन-पुलिस आज विस्तृत चर्चा करके लॉकडाउन-3 की समीक्षा करेगा। पुलिस ने जबरदस्त चेकिंग अभियान चलाया। हॉटस्पॉट में सुबह ही पुलिस गश्त पर थी। हॉटस्पॉट में मेडिकल इमेरजेंसी के अलावा किसी को निकलने की आजादी नहीं है।

यहां लॉकडाउन-2 की ही वयवस्था लागू रहेगी। हॉटस्पॉट का कोई व्यक्ति बाहर कहीं घूमता नजर आया और आईडी से हॉटस्पॉट एरिया के रहने की पहचान हुई तो उसकी गिरफ्तारी होगी। सुबह एसएसपी दिनेश कुमार ने दी जानकारी।

मुजफ्फरनगर में लॉकडाउन-3 के पहले दिन सुबह 6 बजे बाजार खुला। रोजाना की भांति दाल और फल सब्जी मंडी में भीड़ रही। पुलिस ने वाहन चालकों पर सख्ती बरती। शिव चौक, मीनाक्षी चौक पर 47 वाहनों के चालान किए। 8:30 पर पुलिस ने दुकानें बंद करा कर लोगों को घर भेज दिया। उधर, हॉटस्पॉट पुरकाजी, मीरापुर, कवाल में बाजार बंद रहे।

प्रवासी श्रमिकों के लिए जाएंगे सैंपल
जनपद में सोमवार को कोरोना पॉजिटिव का कोई नया केस सामने नहीं आया। कमिश्नर संजय कुमार ने क्वारंटीन केंद्रों का निरीक्षण किया। जिला रेड जोन में शामिल होने पर उन्होंने प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंध की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि जनपद में बाहर से आए प्रवासी मजदूरों के भी सैंपल लेकर जांच को भेजे जाएं।

दाल मंडी, सब्जी मंडी और अन्य स्थानों से रेंडम सैंपल लेकर भी जांच कराएं। उन्होंने सीएमओ से कहा कि सैंपलों की संख्या प्रतिदिन बढ़नी चाहिए। सीएमओ ने बताया कि सोमवार को अभी तक कोई जांच रिपोर्ट नहीं आई है अभी 14 मरीज उपचाराधीन है। 120 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आना बाकी है।

बागपत में सुबह 7 बजे से अधिक से चहल-पहल शुरू हुई। कई तरह की दुकानों को लेकर व्यापारी अभी संशय की स्थिति में हैं। स्थानीय प्रशासन ने अब तक कोई आदेश जारी नहीं किया है।

सवा महीने बाद लौटी शहर की  रौनक
शामली जिले में इस समय कोई केस कोरोना पॉजिटिव नहीं है। जिले में आए सभी 18 केस उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। सोमवार दोपहर तक सैंपलों की जांच रिपोर्ट नहीं आई है। प्रशासन द्वारा कई तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति दिए जाने और समय सीमा 2 घंटे बढ़ाने से शहर में थोड़ी चहल-पहल नजर आने लगी है।

बिजनौर में कोरोना संक्रमित मिले चिकित्सक की केस हिस्ट्री सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी हैरत में आ गया है। चांदपुर निवासी इस मरीज में कोविड-19 के लक्षण शुरुआत में नजर नहीं आए थे लेकिन जब सैंपल जांच को भेजा गया तो वह संक्रमित निकला।

उसकी पत्नी और बेटा भी संक्रमित मिले हैं। जिले में लाॅकडाउन को लेकर ढील देने के संबंध में प्रशासन आज गाइडलाइन तैयार कर रहा है। वहीं शराब की दुकानों को कल से खोला जा सकता है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00