मेरठ: अब नगर निगम को धोखा नहीं दे पाएंगे सफाई कर्मचारी, ड्यूटी पर पहननी होगी स्मार्ट वॉच

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मेरठ Published by: Dimple Sirohi Updated Wed, 19 Dec 2018 11:12 AM IST
sweepers in Meerut have to wear smart watch on duty will connect with GPS system
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ड्यूटी के घंटों के दौरान अपने कार्य क्षेत्र से बाहर रहने और काम के दौरान अपने काम को छोड़कर दूसरे काम करने वाले कर्मचारी से निपटने के लिए अब नियोक्ता अपने कर्मचारियों की पल-पल की खबर रखने वाली तकनीक पर अमल कर रहे हैं। यह सुविधा जियोफेंसिंग के आने से संभव हुई है, जिस पर अब देश के कुछ नगर निगम अमल करने लगे हैं जबकि कुछ ने ऐसा करना तय कर लिया है। मेरठ और लखनऊ ने भी जियोफेंसिंग के लिए आईटीआई से समझौता किए हैं। 
विज्ञापन


मेरठ शहर में बिना सफाई किए वेतन लेने वाले नगर निगम के कर्मचारियों की पोल अब जीपीएस से चलने वाली स्मार्ट घड़ी खोलेगी। निगम के सफाई कर्मचारियों पर बायोमेट्रिक हाजिरी के बाद अब जियोफेंसिंग तकनीक से शिकंजा कसने की योजना है। जियोफेंसिंग में सेटेलाइट की मदद से सफाई कर्मचारियों पर नजर रखी जाएगी। इससे जहां शहर की स्वच्छता में चार चांद लगेंगे, वहीं वेतन में होने वाले फर्जीवाड़े पर भी रोक लगेगी।  


नगर निगम में लगभग तीन हजार आउट सोर्सिंग और स्थायी सफाई कर्मचारी हैं। सफाई कर्मचारियों पर काम न करने के आरोप लगते रहे हैं। इन आरोपों को धोने के लिए नगर निगम प्रशासन ने दिसंबर माह में ही बायोमेट्रिक मशीन से सफाई कर्मचारियों की हाजिरी की शुरूआत की। अभी तो कुछ वार्डों के सफाई नायक उनको भी चलाने को तैयार नहीं हैं। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00