मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में 3722 मरीजों का हुआ उपचार

Moradabad  Bureau मुरादाबाद ब्यूरो
Updated Sun, 26 Sep 2021 12:32 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
रामपुर। जिले में गरीब कल्याण दिवस के अवसर पर 36 नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्रत्येक विकास खंड पर शासन के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन किया गया। मेले में 3722 मरीजों का उपचार हुआ। इनमें 1528 पुरुष, 1739 महिलाओं एवं 460 बच्चों को चिकित्सीय परामर्श एवं उपचार प्रदान किया गया।
विज्ञापन

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव कुमार यादव ने बताया कि कुल 128 मरीज जिन्हें विशेष जांचों व उपचार की आवश्यकता थी, उन्हें उच्चीकृत केन्द्र संदर्भित किया गया। खून की कमी के 209, श्वांस रोग के 200, डायबिटीज के 183, उदर रोग के पीड़ित 256, चर्म रोग के 94 एवं टीवी के 93 मरीजों का उपचार किया गया। कोविड-19 के दृष्टिगत मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सैनेटाइजेशन का विशेष ख्याल रखा गया।

मेलों में बनी कोविड-19 हेल्प डेस्क के माध्यम से लोगों कोविड-19 के बारे में जागरूक किया गया एवं बचाव के उपाय बताए गए। सीएमओ ने बताया कि 335 गर्भवती माताओं की जांच की गई। स्वास्थ्य शिविरों में आयुष्मान भारत योजना के 309 लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाए गए। जिन मरीजों में खून की कमी पाई गई, उन्हें आयरन फॉलिक एसिड की टैबलेट वितरित की गईं। मेलों में बुखार से बचाव के उपायों के बारे में भी विस्तार से बताया गया।
सभी आरोग्य मेलों में लाभार्थियों को कोरोना वायरस के लक्षणों एवं बचाव हेतु सावधानियों से अवगत कराते हुए साबुन-पानी से हाथ धोने की विधि की जानकारी दी गई। इस प्रकार के मेलों का आयोजन जनपद में प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को किया जाएगा। मेलों में प्रान्तीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त आयुष विभाग, आईसीडीएस विभाग एवं आईएमए का भी सहयोग प्राप्त हुआ।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00