बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

आंगनबाड़ी व सेविकाओं को मिला संवेदनशील परवरिश का प्रशिक्षण

श्रावस्ती। जिले के पांचों विकास खंडों में स्थित ब्लाक संसाधन केंद्रों में गुरुवार को आंगनबाड़ी व सेविकाओं को बच्चों को की देखभाल व संवेदनशील परवरिश का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित इस प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी व सेविकाओं को प्रशिक्षित किया गया।
जिले के हरिहरपुररानी, गिलौला, जमुनहा, सिरसिया, इकौना के ब्लॉक संसाधन केंद्रों में माडल आंगनबाड़ी व मुख्य सेविकाओं को बच्चों की देखभाल एवं संवेदनशील परवरिश का एक दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बच्चों के सर्वांगीण विकास में माता पिता व अन्य देखभाल करने वालों कि बेहतर जिम्मेदारी व संवेदनशीलता को बढ़ावा देना है। कोविड-19 के कारण विगत वर्ष से आंगनबाड़ी केंद्र बंद चल रहे है।
ऐसी परिस्थिति में छोटे बच्चों के विकास की प्रक्रिया अवरुद्ध हो रही है। इस समस्या के निदान के लिए यूनिसेफ व एक संस्था के सहयोग से जिले में संचालित शाला पूर्व शिक्षा कार्यक्रम के तहत 60 माडल आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व 16 मुख्य सेविकाओं का एक दिवसीय बच्चों की देखभाल एवं संवेदनशील परवरिश पर प्रशिक्षण दिया गया।
हरिहरपुररानी में नंदलाल, गिलौला में मुकेश कुमार, जमुनहा में राजेंद्र वर्मा, इकौना में श्यामू सिंह व सिरसिया में प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी उषा वर्मा के नेतृत्व में प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व मुख्य सेविकाओं को गृह आधारित गतिविधियों के बारे में बताया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ईशान प्रताप सिंह, खंड शिक्षाधिकारी भारत भूषण जायसवाल, कृष्ण मोहन सिंह, विजय कुमार श्रीवास्तव सहित परियोजना अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का समापन

श्रावस्ती। जन शिक्षण संस्थान भिनगा की ओर से स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा था। जिसका शुक्रवार को समापन हुआ। इस दौरान मौजूद लोगों को स्वच्छता सहित पर्यावरण संरक्षण आदि के बारे में जानकारी दी गई।
कार्यक्रम के समापन पर जन शिक्षण संस्थान भिनगा के निदेशक पटमेश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। जिसमें कचरा प्रबंधन पर संगोष्ठी, मास्क निर्माण, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, पौधरोपण, शौचालय का पूर्ण रूप से उपयोग, सेनेटरी पैड का प्रयोग इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई।
जिलेवासियों तक सरकार की योजनाओं एवं उद्देश्यों को पहुंचाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था। इस दौरान मास्क निर्माण एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। स्लोगन लेखन मे गरिमा गुप्ता प्रथम, वंदना गुप्ता द्वितीय एवं कशिश गुप्ता तृतीय स्थान पर रहीं। इसी प्रकार मास्क निर्माण मे अरबिया मुस्कान प्रथम, नसरीन खान द्वितीय एवं गरिमा तृतीय स्थान पर रहीं। जिन्हें संस्थान के निदेशक द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर सुमन शर्मा, कौशल कुमार काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। (संवाद)
... और पढ़ें

ब्लॉक प्रमुख ने ग्राम प्रधान व बीडीसी सदस्यों का किया अभिनंदन

श्रावस्ती। भाजपा जिला इकाई द्वारा नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों के नेतृत्व में शुक्रवार को हरिहरपुररानी ब्लॉक सभागार में प्रधान, बीडीसी सदस्यों का अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष तथा ब्लॉक प्रमुख मौजूद रहे।
हरिहरपुररानी ब्लॉक सभागार में ब्लॉक प्रमुख शकुंतला देवी के नेतृत्व में विकास खंड के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान एवं बीडीसी सदस्यों का अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों एवं बीडीसी सदस्यों को ब्लॉक प्रमुख व अन्य पदाधिकारियों ने अंगवस्त्र भेंट कर सन्मानित किया।
इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कैराती पटेल ने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि आप सभी को भारतीय जनता पार्टी श्रावस्ती की तरफ से मैं हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं। और यह आशा करता हूं कि आप सभी के नेतृत्व में क्षेत्र के संपूर्ण विकास जन कल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचें। अभिनंदन कार्यक्रम में जिला महामंत्री दिवाकर शुक्ला, पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुभाष सत्या सहित विकासखंड के सभी ग्राम प्रधान एवं बीडीसी सदस्य शामिल रहे। (संवाद)
... और पढ़ें

लापता युवक का शव आम के पेड़ पर लटकता मिला

जमुनहा (श्रावस्ती) गड़रियनपुरवा निवासी एक युवक शनिवार शाम घर से कहीं चला गया था। परिवारीजनों द्वारा युवक की तलाश की जा रही थी। रविवार शाम बरगदहा गांव में स्थित एक बाग में आम के पेड़ पर युवक की लाश फंदे से लटकती मिली। सूचना पर पहुंची मल्हीपुर पुलिस ने लाश को पेड़ से उतरवा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
मल्हीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम फतेहपुर बनगई के मजरा गड़रियनपुरवा निवासी सत्यम बहेलिया (22) पुत्र कंधई लाल शनिवार शाम घर पर बिना बताए कहीं चला गया था। देर रात तक घर वापस न आने पर परिवारीजनों द्वारा उसकी खेाजबीन की जा रही थी। रविवार शाम कुछ चरवाहों ने थाना क्षेत्र के ग्राम बरगदहा स्थित कृषि उद्यान विभाग के पीछे पूर्व प्रधान के बाग में आम के पेड़ पर एक युवक की लाश लाल गमछे के फंदे के सहारे लटकी देखी।
चरवाहों द्वारा इसी सूचना आसपास ग्रामीणों सहित पुलिस को दी गई। सूचना पर पहुंची मन्हीपुर पुलिस ने युवक के शव का फंदे से नीचे उतारा। जिसका पंचनामा भरा कर पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं जानकारी पर पहुंचे परिवारीजनों का रो रो कर हाल बेहाल है। इस बारे में प्रभारी निरीक्षक मल्हीपुर दद्दन सिंह बताते हैं कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा।
... और पढ़ें

दोआब व कछार क्षेत्र में धोखा दे रहे बादल

श्रावस्ती। कवि घाघ की कहावत मशहूर है कि ‘दिन में बद्दर रात निबद्दर, चले पूर्वा झब्बर झब्बर, घाघ कहैं अस होनी होई कुंआ के पानी में धोबी धोई’। अर्थात सावन मास में दिन में आसमान पर बादल हो और रात में आसमान पूरी तरह से निर्मल हो जाए। धूल भरी पूर्वा हवाएं चले तो ऐसा मान लेना चाहिए कि ऐसा विकराल सूखा पड़ेगा कि धोबी को कपड़े धोने के लिए कुंए का ही सहारा लेना पड़ेगा।
जिले में यही स्थिति विगत एक पखवारे से बनी हुई है, सावन के मेघ दगा दे रहे हैं। शनिवार को तराई क्षेत्र में भले ही झमाझम बरसात के बाद रविवार भोर से चल रही तेज पूर्वा हवाओं के कारण किसान सूखे की संभावनाओं को लेकर आशंकित नजर आने लगे हैं। खेत में लगी धान की फसल को सूखे से बचाने के लिए पंपिंग सेट का सहारा लेने को विवश हैं। शनिवार को सिरसिया क्षेत्र में हुई बरसात को नजर अंदाज कर दिया जाए तो जिले के शेष हिस्से में धूल उड़ रही है। तेज पूर्वा हवाओं के कारण खेतों की नमी भी तेजी से सूख रही है।
धान की रोपाई कर चुके किसानों के सामने अब अपनी फसल को सूखने से बचाने की चिंता उत्पन्न है। लोगों को मानना है कि यदि एक सप्ताह यही स्थिति बनी रही तो धान की पैदावार प्रभावित होगी। जिला कृषि अधिकारी आरपी राना ने बताया कि अभी स्थिति पूरी तरह सामान्य है। कुछ क्षेत्रों में समस्या है, वहां के किसानों को चाहिए कि वह खेतों की नमी बनाए रखने के लिए सिंचाई कर दें। जिससे फसल प्रभावित न हो। (संवाद)
... और पढ़ें

अज्ञात वाहन की टक्कर से बुजुर्ग

कटरा (श्रावस्ती)। इकौना के नवीन मार्डन थाना श्रावस्ती क्षेत्र अंतर्गत महामाया राजकीय महाविद्यालय खरगौरा बस्ती के पास एक 65 वर्षीय वृद्धा अक्सर टहलती रहती थी। जो मंदबुद्धि बताई जा रही थी। रविवार सुबह वह महाविद्यालय के सामने बौद्ध परिपथ पार कर रही थी। तभी किसी अज्ञात वाहन ने उसे ठोकर मार दी। वह गंभीर रूप से घायल हो गई।
घटना के बाद चालक फरार हो गया। टहलने निकले कुछ लोगों ने वृद्धा को सड़क पर पड़ा देख इसकी सूचना नवीन मार्डन थाना पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंचती व वृद्धा को अस्पताल ले जाया जाता, उसकी मौत हो गई। मौके पर पहुंचे प्रभारी निरीक्षक नवीन मार्डन थाना विजय बहादुर सिंह ने लाश का पंचनामा कराया। लाश को पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया गया है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि पहचान के लिए शव जिला अस्पताल भिनगा स्थित मर्चुरी हाउस में 72 घंटे रखा जाएगा। जिस किसी व्यक्ति को महिला की पहचान करनी है, वह जिला चिकित्सालय भिनगा जाकर महिला की पहचान कर सकता हैं। अज्ञात चालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। (संवाद)
... और पढ़ें

स्वास्थ्य शिविर में 100 मरीजों का इलाज, बांटी दवाएं

इकौना (श्रावस्ती)। इकौना के भगौती प्रसाद मिश्रा सेवा अस्पताल में शनिवार को एक निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आए 100 लोगों की जांच कर दवाएं बांटी गई। शिविर में आए खांसी, बुखार, दमा, एलर्जी व महिला रोगों से पीड़ित मरीजों की विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से जांच की गई।
शिविर में आए 100 से अधिक मरीजों को 15-15 दिन की दवा नि:शुल्क वितरित की गई। अस्पताल के प्रबंधक डा. रमेश मिश्रा, डा. सुधाकर तिवारी, डा. अमित पांडे, डा. आसिफ हुसैन, डा. कुलदीप विश्वकर्मा, डा. ललिता, डा. ग्यास अहमद, डा. डीके वर्मा, डा. अरशद जमाल सिद्दीकी, डा. एस आलम, डा. प्रभात रंजन तिवारी, डा. प्रभाकर मिश्रा, डा. सचिन गुप्ता मौजूद रहे। (संवाद)
... और पढ़ें

कोविड से अनाथ बेटियों के हाथ पीले कराएगी सरकार

श्रावस्ती। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत कोविड-19 से प्रभावित अथवा अनाथ हुई बालिकाओं की शादी में सरकार आर्थिक मदद देगी। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव वी. हेकाली झिमोमी ने जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। जिसमें डीएम से आवेदन आमंत्रित करने के साथ ही उसके त्वरित निस्तारण की बात कही गई है। जिलाधिकारी टीके शिबु ने बताया कि कोविड प्रभावित अनाथ बालिकाओं के हाथ पीले कराने में सरकार आर्थिक मदद देगी। आवेदन करने के लिए बालिकाओं की जिले में गठित टास्क फोर्स व बाल संरक्षण इकाई सहयोग करेगी। आर्थिक सहायता व अनुदान से संबंधित दस्तावेजों की जांच 15 दिन में पूरी की जाएगी। योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहीं बालिकाओं को ही उनके विवाह के लिए आर्थिक सहायता व अनुदान की धनराशि प्रदान की जाएगी।
विवाह के लिए निर्धारित की गयी तिथि को वर की आयु 21 वर्ष तथा वधू की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये। विवाह की तिथि के 90 दिन पूर्व से विवाह होने की तिथि के 90 दिन के अंदर आवेदन किया जाना अनिवार्य होगा। ऐसी बालिकाएं स्वयं अथवा उनके माता / पिता या संरक्षक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑफ लाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र के साथ आवश्यक अभिलेखों की स्वप्रमाणित प्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा। आवेदन पत्र को ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित ग्राम विकास अधिकारी/ ग्राम पंचायत अधिकारी के पास या ब्लाक अथवा जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में तथा शहरी क्षेत्रों में संबंधित क्षेत्र के लेखपाल के पास या तहसील या जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में जमा किया जा सकता है।
बालिका तथा उसके वर्तमान अभिभावक की नवीनतम फोटो सहित पूर्ण आवेदन पत्र। माता-पिता अथवा वैध संरक्षक जैसी भी स्थिति हो का मृत्यु प्रमाणपत्र तथा कोविड-19 से मृत्यु संबंधी साक्ष्य। वर व वधू का आयु प्रमाणपत्र किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) अधिनियम, 2015 की धारा 94 में उल्लिखित प्रमाण पत्रों के अतिरिक्त परिवार रजिस्टर की नकल अथवा किसी सरकारी दस्तावेज की प्रति जिसमें आयु का उल्लेख हो। विवाह की तिथि नियत होने या विवाह संपन्न होने संबन्धी अभिलेख तथा विवाह का कार्ड व उत्तर प्रदेश के निवासी होने का प्रमाण-पत्र तथा आय प्रमाणपत्र का होना जरूरी है। परिवार की सालाना आय तीन लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
... और पढ़ें

इकौना के संजय पार्क में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित

श्रावस्ती। इकौना के संजय पार्क में शनिवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में सीओ इकौना मौजूद रहे। जिन्होंने मौके पर विभिन्न प्रजाति क पौधों का रोपण किया।
कार्यक्रम के दौरान क्षेत्राधिकारी इकौना डॉ. एमपी शर्मा ने कहा कि आज मानव दोनों हाथों से प्राकृतिक संपदाओं का दोहन कर रहा है। इससे प्राकृतिक संतुलन दिन प्रतिदिन बिगड़ता जा रहा है। हरे वृक्षों की अंधाधुंध कटान से ग्लोबल वार्मिंग की समस्या बढ़ती जा रही है। इससे बचने के लिए पौधरोपण को बढ़ावा देना होगा। वन ही जीवन का आधार हैं। बिना वन के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। वृक्ष हमें प्राण वायु देने के साथ प्रकृति में व्याप्त कार्बन डाई आक्साइड सहित अन्य जहरीली गैसों को ग्रहण कर हमें स्वच्छ वायु प्रदान करते हैं। इसलिए हमें बेहतर भविष्य के लिए वनों को संरक्षित करना होगा।
हरे भरे वृक्ष धरती का गहना है। इसे बचाए रखने के लिए आवश्यक है कि हर व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम पांच वृक्ष अनिवार्य रूप से लगाए। आज हर तरफ लोग हरे वृक्षों को किसी न किसी रूप में काट रहे हैं। इससे धरती की हरियाली मिट रही है। इसे बचाए रखने की जिम्मेदारी सिर्फ वन विभाग की ही नहीं हम आपकी भी है। ऐसे में जब भी मौका मिले पौधरोपण अवश्य करें। इस दौरान उन्होंने पीपल, बरगद, कदंब, अशोक व चितवन सहित अन्य प्रजाति के पौधों का रोपण कर धरती की हरियाली बनाए रखने का संकल्प लिया। इस मौके पर काफी संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद रहे। (संवाद)
... और पढ़ें

घर का ताला तोड़कर चोरी, जांच में जुटी पुलिस

श्रावस्ती। बनघुसरी गांव स्थित एक घर में शुक्रवार रात ताला तोड़ चोर घुस आया। जिसने घर में रखी नगदी व जेवर सहित अन्य सामान पार कर दिया। जिसकी जानकारी के बाद पीड़ित ने इसकी सूचना लक्ष्मनपुर चौकी पुलिस को दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है।
भिनगा कोतवाली क्षेत्र के पुलिस चौकी लक्ष्मनपुर बाजार अंतर्गत ग्राम बनघुसरी निवासी अमर श्रीवास्तव शुक्रवार रात परिवार सहित घर के बाहर सोया हुआ था। जबकि घर में ताला लगा था। इसी बीच पहुंचे चोर ने घर का ताला तोड़ दिया। इसके सहारे घर में घुसा चोर बक्से का ताला तोड़ कर उसमें रखी नगदी व जेवर सहित अन्य सामान पार कर ले गया।
सुबह जगे परिवारीजनों ने देखा कि घर का दरवाजा खुला हुआ है। अंदर जाकर देखने पर बक्से का ताला टूटा हुआ था। अमर श्रीवास्तव ने इसकी सूचना पुलिस चौकी पर दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे चौकी प्रभारी वीरपाल सिंह तोमर ने घटना की जांच की। चौकी प्रभारी ने बताया कि प्रार्थना पत्र मिला है जल्द ही चोरी की घटना का खुलासा कर लिया जाएगा। (संवाद)
... और पढ़ें

खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए अधिकारियों ने लगाई दौड़

श्रावस्ती। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा जिला इकाई की ओर से टोक्यो ओलंपिक 2021 में प्रतिभाग कर रहे भारतीय खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए खेल संबंधी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी के क्रम में दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों सहित कार्यकर्ता शामिल हुए।
टोक्यो ओलंपिक 2021-23 में भारतीय प्रतिभागी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन के लिए अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय मंत्री युवा मोर्चा शुभम अवस्थी के नेतृत्व में भिनगा स्टेडियम में दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें श्रावस्ती विधायक राम फेरन पांडे, जिलाधिकारी टीके शिबू, पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य, मुख्य विकास अधिकारी ईशान प्रताप सिंह, उपजिलाधिकारी राजेश मिश्र ने भी खिलाड़ियों के साथ दौड़ लगाकर भारतीय खिलाड़ियों का समर्थन व उत्साहवर्धन किया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा सभी भारतीय खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए भाजपा युवा मोर्चा के जिला प्रवासी शुभम अवस्थी एवं जिलाध्यक्ष संजय कैराती पटेल के साथ चियर्स फार इंडिया कार्यक्रम के तहत वी सपोर्ट इंडिया का नारा भी बुलंद किया।
इस दौरान जिला प्रवासी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष प्रशुदत्त द्विवेदी के आह्वान पर पूरे प्रदेश में हमारे एथलीट हमारी प्रेरणा के आधार वाक्य के अंतर्गत 23 जुलाई से 8 अगस्त तक चियर्स फार इंडिया कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें कार्यकर्ताओं एवं खिलाड़ियों के साथ कहीं दौड़, कहीं योग, कहीं जिन वेट लिफ्टिंग, कहीं सायक्लिंग आदि खेलकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया जा रहा है। चियर्स फार इंडिया कार्यक्रम में जिला महामंत्री दिवाकर शुक्ला, रमन सिंह, आशुतोष पांडे, रुद्र त्रिपाठी, अभिषेक पांडे, ओम मिश्रा आदि काफी संख्या में युवा एवं खिलाड़ी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

नेपाली बीड़ी व अन्य सामान के साथ दो गिरफ्तार

जमुनहा (श्रावस्ती)। नेपाल से तस्करी कर जिले में शनिवार बीड़ी व अन्य सामान लाया जा रहा था। मुखबिर की सूचना पर सागर गांव बीओपी पर तैनात एसएसबी के जवानों ने घेराबंदी कर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। बरामद सामान सहित आरोपियों को रुपईडिहा स्थित कस्टम विभाग के सुपुर्द कर दिया गया है।
सशस्त्र सीमा बल 42 वीं वाहिनी सी कम्पनी कोदिया के प्रभारी उपनिरीक्षक रमेश चंद्र थावल को शनिवार सुबह मुखविर से सूचना मिली कि कुछ तस्कर नेपाल से बोरे में भरकर कुछ सामान लेकर भारतीय क्षेत्र में आ रहे हैं। जो पिलर संख्या 644/2 बेलरी के पगडंडी से होकर जिले की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। सूचना के बाद सागरगांव बीओपी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक दिनेश कुमार के नेतृत्व में हवलदार अमित कुमार, धर्मेंद्र शर्मा सिपाही कैलास जाट व अन्य जवानों के साथ सीमा के 200 मीटर भरतीय सीमा में नाकेबंदी कर दी।
इस दौरान दो लोग सर पर 3 बोरी लेकर नेपाल की ओर जा रहे थे। तस्कर एसएसबी के जवानों को देखकर बोरी फेंक कर बूढ़ी राप्ती नदी नाला से होकर नेपाल की ओर भागने लगे। जिन्हें घेराबंदी कर जवानों ने दबोच लिया। तलाशी के दौरान बोरे में भारी मात्रा में बीड़ी व अन्य सामान बरामद हुआ। पकड़े गए आरोपियों की पहचान नेपाल के बांके जिले के बेतहनी थाना क्षेत्र अंतर्गत गेंदवा फत्तेपुर वार्ड नंबर एक निवासी राधेश्याम बढ़ाई व कुंदू बढ़ई के रूप में हुई। जिन्हें बरामद सामान सहित बहराइच के रुपईडीहा कस्टम विभाग के सुपुर्द कर दिया गया है। (संवाद)
... और पढ़ें

तराई में झूम कर बरसे बदरा

श्रावस्ती। तराई में शनिवार को सावन के मेघ मेहरबान रहे। शनिवार दोपहर को सिरसिया सहित आसपास क्षेत्रों में झमाझम बरसात हुई। जबकि भिनगा व आसपास के क्षेत्रों में सावन की रिमझिम फुहार पड़ी। वहीं जिले के अन्य हिस्सों में बरसात न होने के कारण धूल उड़ती रही। सावन के बादलों के इस रूप को देख कहीं किसानों में खुशी तो कहीं गम देखने को मिला।
जिले में धान की रोपाई का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। कुछ एक किसान अभी धान की रोपाई नहीं कर सके हैं। ऐसे में सभी को पानी की दरकार है। वहीं जिले में पड़ रही भीषण उमस भरी गर्मी से निजात के लिए हर कोई सावन की फुहारों की आस देख रहा है। ऐसे में विगत कई दिनों से बादलों की लुकाछिपी के बीच बिना बरसे उनके लौट जाने से लोग मायूस हो रहे हैं। सबसे ज्यादा तराई क्षेत्र में पानी की दरकार थी। जहां सिंचाई के संसाधनों की कमी होने के कारण तमाम किसान अपने धान की रोपाई नहीं कर सके थे।
ऐसे में शनिवार को तराई में सावन के मेघ मेहरबान रहे। करीब एक बजे शुरू हुई बरसात ढाई बजे तक जारी रही। इससे जहां खेतां को पानी मिला। वहीं फसलों को नया जीवनदान मिल गया। अपेक्षित बरसात देख तराई क्षेत्र के किसान प्रफुल्लित नजर आए। वहीं भीषण उमस भरी गर्मी से जूझ रहे लोगों को भी राहत मिली। इसके विपरीत भिनगा व आसपास के क्षेत्रों में जहां कुछ पलों के लिए सावन की रिमझिम फुहारें पड़ी। वहीं जिले के अन्य हिस्सों में छाए घने काले बादलों के बिना बरसे लौट जाने से जहां किसान मायूस देखे गए। वहीं इन क्षेत्रों में पूरे दिन धूल उड़ती रही।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us