लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Siddharthnagar News ›   CPN-e-ML made an edge in the elections held in Nepal

Siddharthnagar News: नेपाल में हुए चुनाव में नेकपा एमाले ने बनाई बढ़त

Gorakhpur Bureau गोरखपुर ब्यूरो
Updated Sat, 26 Nov 2022 11:03 PM IST
CPN-e-ML made an edge in the elections held in Nepal
विज्ञापन
नेपाल में हुए चुनाव में नेकपा एमाले ने बनाई बढ़त

तुलसियापुर (सिद्धार्थनगर)। पड़ोसी देश नेपाल हुए चुनाव में लुंबिनी प्रदेश के प्रतिनिधि सभा (सांसद) व प्रदेश सभा (विधायक) की मतगणना संपन्न हो चुकी है। लुंबिनी प्रदेश के कपिलवस्तु जनपद के तीन प्रतिनिधि सभा व छह प्रदेश सभा के चुनाव में नेकपा एमाले ने जनता के विश्वास को जीतते हुए बढ़िया प्रदर्शन किया है।
कपिलवस्तु जिले की तीन प्रतिनिधि सभा (सांसद) की सीटों पर हुए चुनाव में दो सीटों पर नेकपा एमाले और एक सीट पर नेपाली कांग्रेस ने विजय प्राप्त की। छह प्रदेश सभा (विधायक) के चुनाव में भी नेकपा एमाले ने चार सीटों पर विजय प्राप्त कर अपनी मजबूत उपस्थिति को दर्ज कराई है। कपिलवस्तु निर्वाचन क्षेत्र एक में नेकपा एमाले के बलराम अधिकारी ने 34675 मत पाकर मौजूदा केंद्रीय मंत्री व नेकपा माओवादी सेंटर के चक्रपाणि खनाल को 15692 मतों से हराया। निर्वाचन क्षेत्र दो में नेपाली कांग्रेस के सुरेंद्रराज आचार्य ने 39014 मत पाकर नेकपा एमाले के बृजेश कुमार गुप्ता को मात्र 318 मतों से पराजित किया।

निर्वाचन क्षेत्र तीन से नेकपा एमाले के मंगल प्रसाद गुप्ता ने 22619 मत पाकर बड़ा उलटफेर करते हुए नेपाली कांग्रेस के मौजूदा सांसद अभिषेक प्रताप शाह को 3637 मतों से पराजित किया। वहीं, प्रदेश सभा के निर्वाचन एक में नेकपा एमाले के विष्णुप्रसाद पंथी, निर्वाचन दो में नेकपा एमाले के नवराज लामिछाने, निर्वाचन दो (दो) में नेपाली कांग्रेस के पूर्व सभापति सुधाकर पांडेय, निर्वाचन तीन (एक) में नेकपा एमाले के अर्जुन कुमार केसी, निर्वाचन तीन (दो) में राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के जानकी प्रसाद यादव ने जीत हासिल की।
इस बार हुए चुनाव में प्रतिनिधि सभा क्षेत्र एक में नेकपा एमाले के बलराम अधिकारी ने मौजूदा केंद्रीय मंत्री व नेकपा माओवादी सेंटर के चक्रपाणि खनाल को पराजित कर उलटफेर किया। सबसे बड़ा उलटफेर कपिलवस्तु निर्वाचन क्षेत्र दो में नेपाली कांग्रेस के सुरेंद्रराज आचार्य ने पूर्व मंत्री व मौजूदा सांसद नेकपा एमाले के बृजेश कुमार गुप्ता को मात्र 318 मतों से पराजित करके किया। बृजेश कुमार गुप्ता इससे पहले चार बार सांसद चुने जा चुके हैं और वह नेपाल सरकार में दो बार मंत्री भी रह चुके हैं। प्रदेश सभा निर्वाचन तीन (एक) में नेकपा एमाले के अर्जुन कुमार केसी ने लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी नेपाल के रविदत्त मिश्र को मात्र सात मतों से पराजित किया। रविदत्त ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए दोबारा मतगणना करवाने की मांग की है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00