लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Siddharthnagar News ›   khad not available in sadhan sahkari samiti

Siddharthnagar News: खाद के इंतजार में किसान, बुआई में हो रही देरी

Gorakhpur Bureau गोरखपुर ब्यूरो
Updated Thu, 24 Nov 2022 07:06 AM IST
डुमरियागंज क्षेत्र के साधन सहकारी समिति भनपुररानी पर लटक रहा ताला।
डुमरियागंज क्षेत्र के साधन सहकारी समिति भनपुररानी पर लटक रहा ताला। - फोटो : SIDDHARTHNAGAR
विज्ञापन
खाद के इंतजार में किसान, बुआई में हो रही देरी

- साधन सहकारी समितियों पर नहीं है खाद, चक्कर लगा रहे किसान
- खुले बाजार से महंगे दाम पर डीएपी खरीदने को मजबूर हैं किसान
संवाद न्यूज एजेंसी
सिद्धार्थनगर। गेहूं की बुआई का सीजन शुरू हो गया है, लेकिन सरकारी केंद्रों पर खाद नहीं होने से दिक्कत हो रही है। बुआई में हो रही देरी से किसानों की सांसे अटकी हुई है। परेशान किसान सहकारी समितियों का चक्कर लगाकर वापस लौट रहे हैं। मजबूरी में उन्हें बाजार से महंगे दामों पर खाद खरीदना पड़ रहा है।
डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के भानपुररानी में स्थित साधन सहकारी समिति पर भी खाद लगभग 15 दिन से से नहीं है। इससे परेशान किसानों को बाजार से खाद खरीदनी पड़ रही है। भवानीगंज क्षेत्र के ग्राम मस्जिदिया निवासी किसान बरकतउल्ला तथा भानपुररानी के सोनबरसा निवासी मनोज वर्मा और भानपुरानीके चुलाईडीह निवासी अजय गौतम खाद के लिए कई दिनों से भटक रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वह पिछले 12 दिन से खाद के इंतजार में साधन सहकारी समिति का चक्कर लगा रहे हैं। केंद्र प्रभारी प्रतिदिन यही जवाब देते हैं की दो दिन में खाद आ जाएगी, लेकिन खाद उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इससे गेहूं बुआई का सीजन में देरी हो रही है, जिससे गेहूं की पैदावार घटने की भी चिंता सता रही है।
साधन सहकारी समिति भानपुररानी के सचिव गोपाल चंद्र ने बताया कि 10 दिन पहले खाद आया था जो किसानों बांटकर खत्म हो गया है। अब दो-चार दिन में रैक लगेगा तो खाद आएगा तो फिर बांटा जाएगा, गोदाम की क्षमता 1000 बोरे की है।
कालाबाजारी रोकने को टीम गठित
डीएम संजीव रंजन ने जिले में खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए सभी 14 ब्लॉकों में ब्लॉकवार टीम गठित की है। जिसमें सभी ब्लॉकों के नोडल समेत 137 सदस्य हैं। डीएम ने कहा कि नेपाल सीमा से तस्करी रोकने के लिए सभी ब्लॉकों में टीम गठित की गई है, जो खाद वितरण एवं भंडारण पर लगातार निगरानी रखेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00