बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें
Myjyotish

ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

मौसम अपडेट: आसमान के छाए काले बादल, आज भी बारिश की संभावना

पूर्वांचल में वाराणसी समेत पांच जिलों में बंद होंगे 1200 ईंट भट्ठे, ज्यादा प्रदूषण फैलाने के साथ कर रहे थे मनमानी

प्रदूषण नियंत्रण मानकों का पालन नहीं करने वाले पूर्वांचल के 1200 ईंट-भट्ठे बंद होंगे। शासन ने ज्यादा कार्बन उत्सर्जन करने वाले पुराने पद्धति से चल रहे भट्ठों को बंद करने का आदेश जारी किया है। शासन के पत्र के बाद क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कार्रवाई शुरू कर दी है। अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह की ओर से मानकों का पालन नहीं करने वाले भट्ठों को बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अधिकारी ने बनारस के 270 भट्ठों समेत पांच जिलों के 1200 ईंट-भट्ठों की सूची जारी की है।

दरअसल, एनजीटी के नियमों के मुताबिक, बनारस के 405 ईंट-भट्ठों में से केवल 135 ही मानक के अनुसार संचालन करते हैं। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से शासन को भेजे रिपोर्ट में पांचों जिलों में 1200 ईंट भट्ठे मानकों के विपरीत मिले। इनमें मनमाना खनन के साथ ही कोयला, लकड़ी जैसे प्राकृतिक संसाधनों का ज्यादा उपयोग किया जाता है।
... और पढ़ें

जौनपुर में आयकर छापा: देर रात भाजपा नेता के घर से ब्रीफकेस लेकर निकले अफसर, टीम फार्म हाउस रवाना

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जनपद में भाजपा नेता, शराब कारोबारी और पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश जायसवाल और उनके परिवार से जुड़े लोगों के यहां दूसरे दिन शुक्रवार को भी आयकर विभाग की टीम ने जांच जारी रखी। बृहस्पतिवार की देर रात वाराणसी से उनके सीए को लाया गया। कुछ घंटे बाद ओम प्रकाश जायसवाल की भयोहू व नगर पालिका अध्यक्ष गीता जायसवाल और उनके पति को जेसीज चौराहे स्थित घर से फार्म हाउस पर लाया गया। शुक्रवार शाम पांच बजे भाजपा नेता ओमप्रकाश जायसवाल घर पहुंचे। 

इसके बाद शुक्रवार रात 10 बजे शाहगंज में आयकर विभाग की टीम ओम प्रकाश जायसवाल के जेसीज चौक स्थित आवास से एक ब्रीफकेस लेकर फॉर्म हाउस की ओर निकली। वहीं थोड़ी देर बाद ओमप्रकाश की पत्नी माधुरी जायसवाल और प्रदीप जायसवाल की दोनों बेटियों को आवास से फार्म हाउस के लिए टीम लेकर गई।

आयकर विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार की सुबह आठ बजे ओम प्रकाश जायसवाल और उनके परिवार से जुड़े लोगों के यहां एक साथ छापा मारा था। टीम रात करीब आठ बजे उनकी भयोहू गीता जायसवाल और भाई प्रदीप जायसवाल को लेकर उनके जेसीज चौराहे स्थित आवास पर गई। वहां जांच-पड़ताल और पूछताछ की। रात 10 बजे ओम प्रकाश जायसवाल के सीए को आयकर विभाग की टीम वाराणसी से लेकर शाहगंज पहुंची। 
... और पढ़ें

काशी विश्वनाथ दर्शन: सावन में सड़कों पर ही लाइन में लगेंगे शिवभक्त, गर्भगृह में नहीं होगा प्रवेश, सिर्फ झांकी दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने दावा किया था कि इस सावन में सड़कों पर नहीं मंदिर चौक पर ही भक्तों की कतार लगेगी। लेकिन श्री काशी विश्वनाथ धाम में चल रहे काम के कारण मंदिर प्रशासन का दावा फेल हो गया। हर बार की तरह इस बार भी शिवभक्तों को सड़क पर ही कतार लगानी होगी। श्रद्धालुओं को केवल चौक होते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं इस बार भी सावन में भक्तों को गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी और बाबा का झांकी दर्शन ही मिलेंगे।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि मैदागिन की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं को गेट नंबर चार छत्ताद्वार होते हुए मंदिर चौक भेजा जाएगा। उन्हें मंदिर परिसर के गेट-ए से प्रवेश देकर गर्भगृह के पूर्वी प्रवेश द्वार पर जल चढ़ाने की व्यवस्था मिलेगी। बांसफाटक से ढुंढिराज गली होकर आने वाले श्रद्धालु मंदिर परिसर के गेट-डी से प्रवेश पाएंगे और गर्भगृह के पश्चिमी द्वार से दर्शन व जलाभिषेक कर सकेंगे।

सरस्वती फाटक की ओर से आने वाले श्रद्धालु गर्भगृह के दक्षिणी द्वार और वीआइपी-वीवीआइपी व सुगम दर्शन के टिकटधारी गेट-सी से प्रवेश कर गर्भगृह के उत्तरी द्वार से दर्शन करेंगे। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दर्शन पूजन होगा। बिना मास्क के किसी को भी मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
... और पढ़ें
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर।

हादसाः ट्रक से टकराई सफारी, दो की मौत, नवजात समेत 5 की हालत गंभीर, अस्पताल से घर लौट रहा था परिवार

मऊ के एक अस्पताल में प्रसव के बाद नवजात को घर लेकर जा रहे परिजनों का वाहन बलिया के पियरिया गांव में खड़े ट्रक से जा भिड़ा। इस दर्जनाक हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं नवजात समेत पांच लोग गंभीर रूप से गायल हो गए। सभी घायलों के इलाज के लिए वाराणसी रेफर किया गया है। इधर, घटना स्थल का मंजर देख प्रत्यदर्शियों की रूह कांप उठी।

फेफना थाना क्षेत्र के कामपुर निवासी अर्चना पत्नी शशिकांत को प्रसव के लिए मऊ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उन्हें बच्ची हुई थी। प्रसव के बाद शुक्रवार को परिजन नवजात के साथ सफारी कार से घर लौट रहे थे। दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे इन लोगों की सफारी जैसे ही पियारिया के पास पहुंची कि चालक को झपकी आ गई। इसके बाद सफारी खड़े ट्रक से जा भिड़ी।

टक्कर इतनी जोरदार थी कि सफारी का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। मौके पर चीख-पुकार मच गई। इसे देख आसपास के लोग मौके की ओर दौड़ पड़े। पुलिस को भी मामले की जानकारी दी गई। सफारी सवार नवजात समेत सभी सात लोग घायल हो गए। सभी को गाड़ी से बाहर निकालकर एंबुलेंस के माध्यम से जिला अस्पताल भिजवाया गया।
... और पढ़ें

यूपी: बहू की विदाई कराने जा रहा परिवार हादसे का शिकार, दो बहनों की मौत, दो घायल भाइयों की हालत चिंताजनक

उत्तर प्रदेश में भदोही  के पटेलनगर से लखनऊ जाते समय कुंडा-प्रतापगढ़ राजमार्ग पर शनिवार सुबह छह बजे हुए सड़क हादसे में दो चचेरी बहने विम्मी (33) और आंशी (18) की मौत हो गई। दुर्घटना में उसी परिवार के दो चचेरे भाई तोषू (35) एवं राहुल (20) गंभीर रुप से घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जबकि घायल हुए दोनों चचेरे भाइयों को एक निजी हॉस्पिटल प्रयागराज में इलाज चल रहा है।

जानकारी के अनुसार, भदोही जिले के ज्ञानपुर क्षेत्र के पटेलनगर मोहल्ला निवासी अधिवक्ता प्रदीप कुमार श्रीवास्तव अपने छोटे भाई मनोज कुमार श्रीवास्तव के साथ उनकी बहू की विदाई कराने लखनऊ जा रहे थे। इस दौरान दो कारों में सवार होकर पूरा परिवार एक साथ ही लखनऊ जा रहा था।

एक कार को प्रदीप श्रीवास्तव का पुत्र तोषू(35) चला रहा था, जिसमें उनकी बेटी विम्मी(33) और प्रदीप श्रीवास्तव के पुत्र राहुल(20) व मनोज श्रीवास्तव की पुत्री आंशी(18) सवार थी। इस दौरान जैसे ही तोषू की होंडा सिटी कार प्रतापगढ़ जिले के कुंडा कोतवाली के बाईपास मार्ग पर पहुंची, उसी समय आगे चल रहे एक वाहन को ओवरटेक करने के प्रयास में सामने से आ रहे कंटेनर में जा टकराई।
... और पढ़ें

काशी विश्वनाथ धाम को जमीन देने पर बोले सईद यासीन- जमीन का क्षेत्रफल मायने नहीं रखता, इसके पीछे की भावना महत्वपूर्ण

ज्ञानवापी मस्जिद पक्ष की ओर से मस्जिद से सटी 17 सौ वर्ग फुट जमीन धाम के निर्माण के लिए दी गई है। बदले में मंदिर प्रशासन ने मुस्लिम समाज को एक हजार वर्ग फुट जमीन बांसफाटक के पास दी है। अंजुमन इंतेजामिया कमेटी के सचिव सईद यासीन ने इसे गंगा जमुनी की तहजीब बताया है। उन्होंने कहा कि उनको भी होश आए जिन्होंने हमें मुकदमों में ढकेल रखा है। वह भी समझें कि इससे कोई फायदा नहीं है क्योंकि मस्जिद अपनी जगह रहनी है और मंदिर अपनी जगह रहना है।

जमीन हस्तांतरण पर उन्होंने कहा कि जमीन का क्षेत्रफल मायने नहीं रखता, मायने यह रखता है कि इसके पीछे हमारी भावना कैसी है। हमने एक अच्छी पहल के तौर पर यह कदम उठाया है और इसका संदेश समाज में भी जाएगा। बनारस जिस गंगा जमुनी तहजीब के लिए मशहूर है वह और भी मजबूत होगी।

सईद यासीन ने कहा कि यह मसला एक दिन में हल नहीं हुआ है। 1993 में इस जमीन को लीज पर जिला प्रशासन को दिया था कि पुलिस कंट्रोल रूम बना लिया जाए, जिससे कि मंदिर और मस्जिद की हिफाजत हो सके। काशी विश्वनाथ धाम का दायरा भी बढ़ा है तो सुरक्षा का बड़ा इंतजाम किया जा रहा है। वहीं कॉरिडोर में जाने के लिए रास्ता भी तंग पड़ रहा था। दो साल पहले मंदिर प्रशासन ने जमीन के विनिमय करने का प्रस्ताव रखा था।
... और पढ़ें

इनकम टैक्स रेड: तीसरे दिन भी भाजपा नेता ओम प्रकाश जायसवाल के घर पर मौजूद आयकर विभाग

अंजुमन इंतेजामिया कमेटी के सचिव सईद यासीन
जौनपुर जिले के शाहगंज में भाजपा नेता और शराब कारोबारी ओम प्रकाश जायसवाल के घर तीसरे दिन भी आयकर विभाग की टीम कार्रवाई में जुटी है। दोपहर में खुद ओम प्रकाश जायसवाल ने अमर उजाला संवाददाता को फोन कर जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मैं जनपद का प्रगतिशील विचारधारा का बिजनेसमैन हूं। विरोधी हैं तो साजिश करेंगे ही, उन्हें मैं उचित मंच और उचित समय पर जवाब दूंगा। मैं संवैधानिक आदमी हूं और संविधान एक्ट का पालन करता हूं।

भारत सरकार का जो टैक्स कलेक्शन का नियम है, वह जनता के हित के लिए है। मैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार से सभी को दूंगा। यह भी बताऊंगा क्या-क्या अधिकारियों से बातें हुईं। इसके लिए उन्होंने 2 घंटे का समय मांगा। साथ ही अनुरोध किया कि जांच में जुटे अधिकारियों को परेशानी हो रही है, इसलिए मौके से मीडिया कर्मी थोड़ी दूरी बनाएं। मैं प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पूरी जानकारी दे दूंगा।
... और पढ़ें

जमीन के नाम पर धोखाधड़ीः शाइन सिटी के एमडी-सीएमडी सहित कई के खिलाफ मुकदमा दर्ज

जमीन के नाम पर धोखाधड़ी कर अरबों रुपये लेकर फरार रियल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी के एमडी और सीएमडी सहित अन्य कई के खिलाफ लंका थाने में शनिवार को धोखाधड़ी का दो मुकदमा दर्ज हुआ। केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिका पुष्पा सिंह और डॉ. आनंद स्वरूप सिंह ने मुकदमा दर्ज कराया। दर्ज मुकदमे के आधार पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

केंद्रीय विद्यालय में अध्यापक और बीएचयू परिसर स्थित त्यागराज कॉलोनी निवासी डॉ आनन्द स्वरूप सिंह का आरोप है कि काशियाना प्रोजेक्ट के लिए शाइन सिटी ने पांच लाख 21 हजार रुपये बैंक खाते में जमा कराया और कहा गया कि पांच साल बाद प्लॉट मिल जाएगा। पांच साल पूरा होने के बाद न जमीन मिला और न ही रकम लौटाया जा रहा है।

इस तरह अन्य रिश्तेदारों से लगभग 25 लाख रुपये निवेश कराया गया। साइन सिटी के एमडी आसिफ नसीम, सीएमडी राशिद नसीम और एसोसिएट  संजीव श्रीवास्तव, अमिताभ श्रीवास्तव, विकास तिवारी सहित अन्य के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया।
... और पढ़ें

Tokyo Olympic 2021: पिता की दुआएं साथ लिए शिवपाल टोक्यो रवाना, स्वर्ण पदक के लिए गांव में हवन-पूजन 

जेवलिन थ्रोवर शिवपाल सिंह शुक्रवार को पिता रामश्रय सिंह का आशीर्वाद लेकर दिल्ली हवाई अड्डे से टोक्यो ओलंपिक के लिए रवाना हुए। उन्होंने कहा कि बाबा विश्वनाथ, पिता और बुजुर्गों के आशीर्वाद से वे स्वर्ण पदक लेकर लौटेंगे। उत्तर प्रदेश के चंदौली जनपद स्थित शिवपाल सिंह के गांव हिंगुतरगढ़ में बृहस्पतिवार से हवन-पूजन का सिलसिला जारी है। 

वायुसैनिक शिवपाल सिंह (25) ने 10 मार्च 2020 में दक्षिण अफ्रीका में क्वालीफाइंग मुकाबले में तय 85 मीटर की अपेक्षा 85.47 मीटर भाला फेंक कर टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था। पिछले वर्ष कोरोना की वजह से ओलंपिक स्थगित रहा। इस वर्ष ओलंपिक की घोषणा होने के बाद से ही शिवपाल ने जीतोड़ मेहनत शुरू कर दी। 

शुक्रवार को सुबह नौ बजे शिवपाल पुणे से दिल्ली आए और वहां से शाम छह बजे टोक्यो के लिए रवाना हुए। पिता रामश्रय सिंह और भाई नंदकिशोर से शिवपाल की बात हुई। पिता ने उनसे कहा कि चंदौली को स्वर्ण पदक की आस है। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. ललित भनोट ने भी शिवपाल के पदक जीतने की उम्मीद जताई है।
... और पढ़ें

आजमगढ़: माफिया कुंटू की पत्नी वंदना की तलाश में पुलिस ने दी दबिश, घर छोड़कर पहले हो गई फरार

माफिया और टॉप-10 अपराधी ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह की पत्नी की तलाश में पुलिस ने शुक्रवार की देर रात उसके आवास पर छापेमारी की। लेकिन छापेमारी के पहले ही वंदना सिंह घर छोड़ कर फरार हो गई थी। वंदन सिंह पर भी 25 हजार का है। फर्जीवाड़े के एक मामले में पुलिस को वंदना की तलाश है।

माफिया ध्रुव कुमार सिंह उर्फ कुंटू सिंह, गिरजा सिंह स्मृति महाविद्यालय का संचालन करता है। इसी विद्यालय के भवन पर ही कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर उसने विद्यावती होम्योपैथिक फार्मेसी कॉलेज की भी मान्यता ले ली। इसकी प्रबंधक कुंटू की पत्नी वंदना सिंह थी।

जांच में इस फर्जीवाड़े की पुष्टि होने पर पुलिस ने कुंटू की पत्नी, प्रबंध समिति के सदस्यों के साथ ही मान्यता देने वाले जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ जीयनपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया। बाद में एसपी सुधीर कुमार सिंह ने वंदना सिंह पर फरार रहने के चलते 25 हजार का इनाम भी घोषित कर दिया।
... और पढ़ें

सावन 2021: बाबा विश्वनाथ के सुगम दर्शन के लिए अब खाली करनी पड़ेगी जेब, पांच गुना बढ़े दर्शन, पूजन के दाम

कोरोना संक्रमण काल में भले ही कांवड़ यात्रा पर रोक लग गई है, लेकिन मंदिर प्रशासन ने आरती, दर्शन, पूजन और रुद्राभिषेक के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। सावन के सोमवार को बाबा के सुगम दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को 750 रुपये और मंगला आरती के लिए 1500 रुपये खर्च करने होंगे। विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने सावन के महीने में आरती, दर्शन और रुद्राभिषेक की नई दरें शुक्रवार को जारी की गईं।

जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि सावन के महीने में अन्य दिनों में श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन के लिए 500 रुपये और मंगला आरती के लिए 700 रुपये देने होंगे।

आम दिनों में मंगला आरती का शुल्क 350 रुपये लगता है। सुगम दर्शन के लिए अब 300 के बजाय 500 और सोमवार को 750 रुपये का टिकट कटेगा। एक शास्त्री से रुद्राभिषेक 450 के स्थान पर 700 रुपये और पांच शास्त्री से 1380 के बजाय 2100 रुपये लिए जाएंगे। मध्याह्न भोग आरती, सप्तर्षि व रात्रि शृंगार भोग आरती का शुल्क 180 से बढ़ाकर 200 रुपये किया गया है।
... और पढ़ें

वाराणसी: पीड़िता से मिलने जा रहे सपा के प्रतिनिधि मंडल को रोका, ट्रामा सेंटर के बाहर धरने पर बैठे

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर वाराणसी में पीड़िता घायल पायल राजभर से मिलने जा रहे सपा के प्रतिनिधि मंडल को पुलिस ने रास्ते में ही रोक दिया। जिसके विरोध में प्रतिनिधि मंडल ट्रामा सेंटर के बाहर ही धरने पर बैठ गया। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारे लगाए। 

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की ओर से जारी पत्र के अनुसार प्रतिनिधि मंडल में पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह पटेल, पूर्व लोकसभा प्रत्याशी शालिनी यादव, एमएलसी आशुतोष सिन्हा, चंदौली के जिलाध्यक्ष सत्य नारायण राजभर, पूर्व महासचिव डॉ. रमेश राजभर, जिलाध्यक्ष सुजीत यादव शामिल हैं। पीड़ित के साथ मुड़ादेव रोहनिया में गुंडों ने मारपीट की थी। पुलिस ने अब तक बयान दर्ज नहीं किया।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us