लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi News ›   4851 children will not get scholarship in Varanasi

Varanasi News: वाराणसी में 4851 बच्चों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

Varanasi Bureau वाराणसी ब्यूरो
Updated Wed, 30 Nov 2022 07:30 AM IST
4851 children will not get scholarship in Varanasi
विज्ञापन
केंद्र सरकार के आदेश के बाद अब वाराणसी के 4851 अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। सोमवार को फैसला आने के बाद राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रों की ओर से किए गए आवेदन निरस्त हो गए।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी संजय मिश्रा ने बताया कि कक्षा एक से आठ तक के अल्पसंख्यक छात्रों को हर साल केंद्र सरकार की ओर से छात्रवृत्ति दी जाती थी। एक से पांच तक के छात्रों को एक हजार और कक्षा छह से आठ तक के छात्रों अलग अलग धनराशि (अधिकतम चार हजार रुपये) मिलती थी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि यह शासनादेश पूरे देश के लिए है। इसे महज उत्तर प्रदेश और मदरसों से जोड़ा जाना ठीक नहीं है।

केंद्र सरकार ने शिक्षा का अधिकार एक्ट के तहत कक्षा एक से आठ तक के छात्रों को निशुल्क शिक्षा देने का प्रावधान किया है। इस क्रम में अब इन छात्रों को अब तक दी जाने वाली छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी। वाराणसी के 4851 छात्रों ने आवेदन किया था। 162 संस्थाओं में अध्ययनरत छात्रों ने आवेदन किए थे। 45 मदरसे और 117 अन्य संस्थाएं शामिल हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00