लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi News ›   Now the face will be the boarding pass: DG Yatra will start soon at Varanasi airport

अब चेहरा ही होगा बोर्डिंग पास: वाराणसी एयरपोर्ट पर जल्द शुरू होगी डीजी यात्रा, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: किरन रौतेला Updated Wed, 30 Nov 2022 10:20 AM IST
सार

डीजी यात्रा के तहत यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उनका चेहरा ही बोर्डिंग पास होगा। इससे यात्रियों को तमाम कागजात से छुटकारा मिलेगा और उनके समय की बचत होगी। पहले घरेलू विमानों पर यह डीजी यात्रा के तहत प्रवेश दिया जाएगा उसके बाद अंतरराष्ट्रीय विमानों के लिए डीजी यात्रा की शुरुआत की जाएगी आमतौर पर बोर्डिंग पास के समय लगने वाले समय से 50 फीसदी समय की बचत होगी।

वाराणसी एयरपोर्ट
वाराणसी एयरपोर्ट - फोटो : अमर उजाला।
विज्ञापन

विस्तार

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहली दिसंबर से डीजी यात्रा की सेवा मिलने लगेगी। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली से वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। वाराणसी के साथ ही दिल्ली और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर भी का शुभारंभ होगा। हालांकि बाबतपुर हवाईअड्डा देश का पहला हवाईअड्डा होगा, जहां सेवाएं एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधीन संचालित हैं। 


डीजी यात्रा के तहत यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उनका चेहरा ही बोर्डिंग पास होगा। इससे यात्रियों को तमाम कागजात से छुटकारा मिलेगा और उनके समय की बचत होगी। पहले घरेलू विमानों पर यह डीजी यात्रा के तहत प्रवेश दिया जाएगा उसके बाद अंतरराष्ट्रीय विमानों के लिए डीजी यात्रा की शुरुआत की जाएगी आमतौर पर बोर्डिंग पास के समय लगने वाले समय से 50 फीसदी समय की बचत होगी। एयरपोर्ट पर यात्री मोबाइल से भी डिजी यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। एयरपोर्ट पर लगे डिजी यात्रा क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन जाएगा।  इसके बाद पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर जरूरी होगा। डिजी यात्रा के लिए प्ले स्टोर से डिजी यात्रा एप डाउनलोड कर यात्री घर बैठे भी पंजीकरण कर सकेत हैं। इससे यात्रियों का समय बचेगा वहीं आसानी से टर्मिनल भवन में प्रवेश मिलेगा।

वहीं डीजी यात्रा के दौरान एयरपोर्ट पर लगी मशीन में यात्री का बेसिक डाटा स्टोर हो जाएगा। इसके बाद जब भी यात्रा करना होगा, उसे किसी भी तरह के कागजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्री एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा मशीन में अपना चेहरा व टिकट स्कैन करा प्रवेश कर सक सकेंगे। एक दिसंबर को डीजी यात्रा के जरिये प्रवेश पाने वाले यात्री को विशेष इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य यात्रियों को भी उपहार दिया जाएगा।

बाबतपुर एयरपोर्ट
बाबतपुर एयरपोर्ट - फोटो : अमर उजाला
गेट नंबर दो पर ही सुविधा
एयरपोर्ट के गेट  नंबर दो पर ही डीजे यात्रा की सुविधा होगी। एयरपोर्ट पहुंचने के के बाद निजी यात्रा के प्रक्रिया पूरी करने के साथ यात्री घर बैठे फोन पर डीजी यात्रा ऐप डाउनलोड करके भी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। एयरपोर्ट पर जनवरी से डीजी यात्रा के लिए ट्रायल शुरू हुआ था। तब से अभी तक 5526  यात्रियों ने डीजी यात्रा के तहत यात्रा की है। वहीं 877 यात्रियों ने एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन किया है। 

varanasi airport
varanasi airport - फोटो : varanasi airport
अभी इंडिगो में सेवा, बाद में दो अन्य विमानन कंपनियां जुड़ेंगी
शुरू में इंडिगो एयरलाइंस सेवा देगा। पहले दिन दिल्ली के विमान यात्रियों को सुविधा मिलेगी। इसके बाद एयर इंडिया और विस्तारा सेवा देंगे। अभी वाराणसी एयरपोर्ट पर इंडिगो से यात्रा करने वाले यात्रियों को ही डीजी यात्रा की सुविधा मिल रही है। 

अलग होगा लगेज काउंटर
डीजी यात्रियों के लगेज के लिए अलग काउंटर होगा। इन यात्रियों के लगेज संबंधित काउंटर से विमान तक पहुंचा दिए जाएंगे।


वाराणसी एयरपोर्ट पर 1 दिसंबर से डीजी यात्रा की शुरुआत हो रही है । इससे पहले डीजी यात्रा का ट्रायल किया जा रहा था। इस दौरान यात्रियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। अर्यमा सान्याल, एयरपोर्ट निदेशक
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00