बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
22 जून को शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर प्रभाव
Myjyotish

22 जून को शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: वाराणसी में भाजपा ने पूनम मौर्या को घोषित किया उम्मीदवार , जानिए इनके बारे में

वाराणसी में पंचायत चुनाव में मनमाफिक सफलता नहीं मिलने के बाद भाजपा की निगाह अब जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर टिकी है। पुराने चेहरों को नजरअंदाज कर 37 दिन पहले पार्टी में शामिल हुई पूनम मौर्या पर पार्टी ने दांव लगाया है। पूनम के ससुर राष्ट्रीय समानता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर चुनाव के लिए तारीख का एलान होने के बाद से ही राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी है। काशी विद्यापीठ ब्लाक से सर्वाधिक मतों से जीतने वाली पूनम मौर्या को भाजपा की ओर से अध्यक्ष पद का दावेदार बनाया गया है। इससे पहले 14 मई को पूनम मौर्या भाजपा में शामिल हुई थी।

उसी समय से पूनम को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए पार्टी की ओर से प्रबल दावेदार माना जा रहा था। सोमवार को घोषणा के बाद भाजपा में सुगबुगाहट शुरू हो गई है। उधर, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि पूनम मौर्या के चयन से पहले कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया गया।
... और पढ़ें

बलिया: नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने पीएचसी को लिया गोद, कहा- कोरोना से मरने वालों के आंकड़े छिपा रही सरकार

नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने सोमवार को बलिया स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से वार्ता के दौरान प्रदेश सरकरा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि यूपी में करोड़ों लोगों की मौत कोरोना महामारी के चलते हो चुकी है, लेकिन सरकार और अधिकारी इस आंकड़े को छिपाने में जुटी है। प्रदेश में सरकार द्वारा अस्पतालों में बेड, दवाओं और जांच जैसी व्यवस्था उपलब्ध कराने में यह सरकार पूरी तरह विफल रही है।  

उन्होंने घोषणा की कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र के बांसडीह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेते हैं और इस अस्पताल में जनसेवा की सभी आधुनिक उपकरणों और व्यवस्था को बेहतर बनाने का वह हर संभव प्रयास करेंगे। कहा कि मैं कोरोना से स्वयं पीड़ित रहा हूं और मैंने इस महामारी के दौरान लोगों  के बीच जाकर भी उनकी बेबसी और पीड़ा को महसूस किया है।

कहा,  मैंने अपने विधायक निधि से भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनियर में दो, बेरुआरबारी में दो, रेवती में चार, बांसडीह में तीन तथा सदर अस्पताल में पांच ऑक्सीजन कंसट्रेटर उपलब्ध कराए हैं। दु:ख इस बात का है कि अधिकारियों के शिथिल कार्यशैली के कारण वह पत्र एवं विधायक निधि का पैसा भी फाइलों में धूल फांक रहा है।

कोरोना के दौरान सरकार के द्वारा जैसी जनता की मदद मिलनी चाहिए वैसी नहीं मिल पा रही है। मैंने विधानसभा में भी प्रत्येक  मृत कोरोना मरीजों के परिवारों को 50-50 लाख रुपये सरकार द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की आवाज उठाई है। 
... और पढ़ें

मऊ: बालू बटोर रहे युवक पर गिरा तार, करंट से मौत, तीन बेटियों की बाल-बाल बची जान

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के चिरैयाकोट-आजमगढ़ मार्ग के किनारे रखा बालू बटोर रहे व्यक्ति पर सोमवार की शाम लगभग पांच बजे बिजली का तार गिर पड़ा और करंट लगने से उसकी मौत हो गई। इस घटना में साथ काम कर रही  उसकी बेटियां बाल बाल बच गईं। घटना से नाराज कस्बे के लोगों ने मुख्य सड़क जाम कर दिया।

करीब पौन घंटे बाद पहुंचे एसडीएम मुहम्मबाद गोहना राम भवन तिवारी ने पांच लाख रुपये आर्थिक मदद दिए जाने का आश्वासन देकर जाम समाप्त कराया। मृतक की पत्नी ने बिजली विभाग के अधिकारियों के विरुद्ध पुलिस को तहरीर दी है।

चिरैयाकोट के चौरहिया वली नगर निवासी कलाम अंसारी (45) आजमगढ़-चिरैयाकोट मार्ग के किनारे रखा अपना मोरंग बालू बटोर रहा था। इस कार्य में उसकी तीन बेटियां भी हाथ बंटा रही थीं। शाम लगभग पांच बजे बिजली का एक तार टूट कर कलाम की पीठ पर गिर पड़ा और करंट लगने से कलाम की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि उसकी तीनों बेटियां बाल-बाल बच गईं।
... और पढ़ें

यूपीः वाराणसी से रखी जाएगी प्रदेश के धर्मार्थ कार्यों और संपत्तियों पर निगरानी, कमिश्नर दीपक अग्रवाल को मिली बड़ी जिम्मेदारी

धर्म नगरी काशी अब उत्तर प्रदेश के धर्मार्थ कार्य विभाग का केंद्र भी होगी। धर्मार्थ कार्य विभाग के पहले निदेशक दीपक अग्रवाल की नियुक्ति के बाद अब प्रदेशभर के मठ मंदिरों के विकास की नई राह खुलेगी। काशी में निदेशालय का संचालन शुरू होने के साथ ही मठ-मंदिरों का डाटा और विकास की प्रक्रिया भी तेजी से आगे बढ़ेगी।

गाजियाबाद में निदेशक की नियुक्ति के बाद निदेशालय के काम का बंटवारा होगा, लेकिन अभी फिलहाल नियुक्ति नहीं होने के कारण वाराणसी से ही धर्मार्थ कार्य की गतिविधियां संचालित की जाएंगी। 
संस्कृति, पर्यटन व धर्मार्थ कार्य मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने बताया कि वाराणसी में धर्मार्थ कार्य विभाग खुलने के साथ ही धर्मार्थ कार्य और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

इसके साथ ही धर्म स्थलों की व्यवस्था से संबंधित निर्णय लेने में भी आसानी होगी। इसके अलावा प्रदेश के सभी मठ-मंदिरों का डाटा भी तैयार करेगा। इससे मठ-मंदिरों के संरक्षण के साथ ही उन पर होने वाले विवादों के निपटारे में सहूलियत होगी। साथ ही देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रदेश के धार्मिक स्थलों की जानकारियां भी उपलब्ध होंगी।
... और पढ़ें
कमिश्नर दीपक अग्रवाल। कमिश्नर दीपक अग्रवाल।

नई गाइडलाइन जारीः बीएचयू अस्पताल में भर्ती से पहले दिखानी होगी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, इन बातों को जानना जरूरी

वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में 23 जून से शुरू हो रही ओपीडी सेवा के साथ ही भर्ती सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए मरीजों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव की रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके बाद ही उन्हें भर्ती किया जाएगा। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से बुकिंग की सुविधा दी गई है। 

बीएचयू अस्पताल और ट्रामा सेंटर में 13 अप्रैल से बंद चल रही ओपीडी, भर्ती की सुविधाओं को बहाल कर दिया गया है। सोमवार को अस्पताल के एमएस प्रो. केके गुप्ता की ओर से जो गाइडलाइन जारी की गई है इसमें जनरल स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी वाले डिपार्टमेंट में 50 मरीज देखे जाएंगे।

इसके अलावा स्पेशियलिटी क्लीनिक और जनरल स्पेशियलिटी वाले विभागों में केवल 25 मरीजों को ही देखा जाएगा। इसमें इलेक्टिव ओटी केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलेगी जबकि इमरजेंसी ओटी पहले की तरह ही चलाई जाएगी। 
... और पढ़ें

वाराणसी में ब्लैक फंगसः बीएचयू अस्पताल में चार नए मामले, दो और मरीजों की मौत, 131 का इलाज जारी

वाराणसी में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही मौत का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है।  बीएचयू अस्पताल में पिछले 24 घंटे में चार नए मरीज मिले हैं जबकि पहले से भर्ती दो मरीजों की मौत हुई है। एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। अब कुल 199 मरीजों में से 54 की मौत, 14 के डिस्चार्ज के बाद 131 का इलाज चल रहा है। 

ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ने और 23 जून से ओपीडी खोलने के फैसले के बाद अब मरीजों को सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक (एसएसबी) में शिफ्ट कर दिया गया है। दूसरे और चौथे तल पर उनका इलाज चल रहा है। एमएस प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि 124 मरीजों के ऑपरेशन कराए जा चुके हैं।
एसएसबी में भर्ती मरीजों की सेहत की डॉक्टरों की टीम निगरानी कर रही है। जरूरत के हिसाब से मरीजों को इंजेक्शन लगाने, दवा देने के साथ ही ऑपरेशन भी कराए जा रहे हैं। 
... और पढ़ें

डीएम का आदेश जारी: वाराणसी में आठ मजिस्ट्रेट के कार्यक्षेत्र बदले, नंदकिशोर कलाल बने उपजिलाधिकारी सदर

कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद प्रशासनिक कार्यक्षेत्र को गति देने के लिए वाराणसी में  आठ मजिस्ट्रेट के कार्य क्षेत्र में बदलाव किया गया है। नंदकिशोर कलाल को उपजिलाधिकारी सदर के पद पर नई तैनाती दी गई है। इसके अलावा गिरीश चंद्र द्विवेदी को एसडीएम पिंडरा बनाया गया है, वे यहां अपर नगर मजिस्ट्रेट के पद पर तैनात थे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार को यह आदेश जारी किया। 

एसडीएम सदर रहे प्रमोद पांडेय को अपर नगर मजिस्ट्रेट (प्रथम) के साथ विशेष भूमि अध्यापक अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार और पिंडरा एसडीएम के पद पर तैनात जयप्रकाश को अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय) बनाया गया है। दूसरे जिले से स्थानांतरित होकर आए उदयभान सिंह को अपर नगर मजिस्ट्रेट (तृतीय), अपर नगर मजिस्ट्रेट (पंचम) के पद पर कार्यरत पुष्पेंद्र पटेल को अपर नगर मजिस्ट्रेट (चतुर्थ) बनाया गया है।

अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय) महेंद्र कुमार श्रीवास्तव का तबादला अपर नगर मजिस्ट्रेट (पंचम) के पद पर किया गया और उन्हें नगर पालिका परिषद रामनगर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। दूसरे जिले से आए सुरेंद्र बहादुर सिंह अपर उप जिलाधिकारी (सदर), डिप्टी कलेक्टर माल मनोज कुमार पाठक को उप जिलाधिकारी न्यायिक पिंडरा के पद भेजा गया है। सदर तहसील में अपर उपजिलाधिकारी मदन मोहन वर्मा को उप जिलाधिकारी (न्यायिक) राजातालाब और अपर नगर मजिस्ट्रेट (चतुर्थ) अमृता सिंह डिप्टी कलेक्टर माल के पद पर तैनाती की गई है।
... और पढ़ें

महंत ने काशी विश्वनाथ धाम पर उठाए सवाल, कहा- विकास के नाम पर धर्म का विनाश मंजूर नहीं

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा।
गाजियाबाद के डासना स्थित देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद ने सोमवार को यहां कहा कि विकास के नाम पर विनाश कतई मंजूर नहीं है। काशी में विकास के नाम पर जो हुआ, वह गलत है। धर्म की नगरी काशी में हजारों साल पुराने विग्रह, जो यहां स्थापित थे, उन्हें हटाना नहीं चाहिए था। लोगों को इसका विरोध करना चाहिए।

महंत यति नरसिंहानंद निर्जला एकादशी पर बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने पहुंचे थे। महंत ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र की स्थिति देखकर मन दहल गया। जहां कभी सैकड़ों साल पुराने मंदिर हुआ करते थे, विग्रह थे, आज वहां लोगों की आवाजाही है। सैकड़ों साल पुराने मंदिर, विग्रहों और मूर्तियों को हटा दिया गया। हर विग्रह का अपना महत्व था, उनको हटाना नहीं चाहिए था।

विश्वनाथ मंदिर परिसर में जहां हम खड़े थे, मुझे बताया गया कि वहां कभी बद्री विशाल का मंदिर था। मैं तो महादेव के दर्शन के लिए आया था। महादेव का पुजारी हूं। बहुत पीड़ादायक है, जो हो रहा है। यहां जिस तरह से मंदिरों को हटाया गया, वह ठीक नहीं है।
... और पढ़ें

सलाह: अर्थक्रांति के जनक अनिल बोकिल ने बताया फॉर्मूला, पेट्रोल की कीमत हो जाएगी 40 रुपये लीटर

देश के वरिष्ठ अर्थशास्त्री तथा अर्थक्रांति के जनक अनिल बोकिल ने कहा पेट्रोल उत्पाद के दाम आसमान छू रहे हैं। इससे महंगाई का सूचकांक बढ़ चुका है। इससे निजात दिलाने के लिए सरकार सेंट्रल टैक्स समाप्त कर कोरोना काल में बैंक ट्रांजेक्शन चार्ज (बीटीसी) ले तो टैक्स वसूलने के बाद भी पेट्रोल के दाम 40 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे। सरकार को अर्थक्रांति ट्रस्ट की ओर यह प्रस्ताव भेजा गया है। 

वह एबी फाउंडेशन की ओर से कोविड की दूसरी लहर के उपरांत भारतीय व्यवस्था अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार विषयक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार कोविड काल में बीटीसी पर विचार करे तो इससे सरकार को छह लाख साठ हजार करोड़ का राजस्व प्राप्त होगा।

वर्तमान में सरकार को केेंद्रीकृत टैक्स से कुल ढाई लाख करोड़ ही मिलते हैं। वर्तमान स्थिति में एक सीमित समय के लिए बैंकों में जीरो प्रतिशत इंटरेस्ट लागू करना आज के समय की मांग है। राजनीतिक विचारक के एन गोविंदाचार्य ने कहा कि सरकार को अपने रिजर्व पालिसी पर विशेष ध्यान देना होगा।
... और पढ़ें

तस्करों ने उगले कई राजः फर्जी नंबर प्लेट लगे कंटेनर से साढ़े दस क्विंटल गांजा बरामद, आंध्र प्रदेश से यूपी तक फैला नेटवर्क

वाराणसी के मिर्जामुराद थाना के भिखीपुर गांव स्थित नेशनल हाइवे पर गांजा तस्करी में गिरफ्तार अंतरराज्यीय पांच तस्करों ने कई राज उगले हैं। कंटेनर में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर गांजा आंध्र प्रदेश से कुशीनगर के लिए भेजा जा रहा था। गिरफ्तार तस्करों ने इसमें शामिल कई मास्टरमाइंड के नाम खोले। अब एसटीएफ मास्टरमाइंड तक पहुंचने की योजना पर काम कर रही है।

पुलिस उपाधीक्षक एसटीएफ डॉ. राकेश कुमार मिश्रा के अनुसार कंटेनर में 10 क्विंटल 56 किलो गांजा बरामद किया गया। इसकी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत ढाई करोड़ रुपये आंकी गई है। गिरफ्तार आरोपियों में मुरादाबाद जिले के बेरठा मैनाखेर निवासी मोमिन, नफीस, मुकीम, वसीम और मुरादाबाद जिले के गाजीपुर (कुंदर) निवासी नसीम शामिल है।

तस्करों के पास से एक ट्रक, एक स्कार्पियो, सात मोबाइल बरामद हुई। मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया।  एसटीएफ की पूछताछ में तस्करों ने कबूला कि गांजा विशाखापट्टनम के रहने वाले मंगू दादा ने लोड कराया था। कहा गया था यूपी में सप्लाई देनी है
... और पढ़ें

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: सत्ता पक्ष के खिलाफ वोट करेगा अपना दल, नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए सियासत तेज हो गई है। सोमवार को अपना दल के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष राजवन सिंह पटेल ने कहा कि चुनाव में पार्टी के जीते हुए जिला पंचायत सदस्य सत्ता पक्ष के खिलाफ वोट करेंगे। वाराणसी में उनकी पार्टी के तीन सदस्य सुनील सिंह, सविता देवी, सरिता यादव जीते हैं।  

अमर उजाला से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि पार्टी संगठन के विस्तार में लगी हुई है।  आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पदाधिकारियों को प्रमुख विधानसभाओं में सक्रिय कर दिया गया है। अपना दल (एस )की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने अपनी मां कृष्णा पटेल के लिए एमएलसी सीट की मांग करने के सवाल पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यह सब भ्रम फैलाने के लिए किया जा रहा है।

एक सवाल के जवाब में कहा कि हम सत्ता पक्ष के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। परिस्थितियां जैसी होंगी उसके अनुसार गठबंधन पर अंतिम निर्णय राष्ट्रीय अध्यक्ष लेंगी। प्रदेश की 126 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बनाया गया है। इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। जल्द ही इस पर कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
... और पढ़ें

वाराणसी: थाने से पांच सौ मीटर की दूरी पर बदमाशों ने चाऊमीन खा रहे युवक को मारी गोली, कनपटी को छूकर निकली

वाराणसी के सिंधोरा थाना से पांच सौ मीटर की दूरी पर स्थित फास्ट फूड दुकान पर सोमवार अपराह्न चाऊमीन खा रहे एक युवक के ऊपर बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की। इस दौरान युवक की कनपटी को छूते हुए गोली निकल गई। चुनावी रंजिश में हुई मारपीट के दौरान गोली का छर्रा लगने से घायल युवक को आसपास के लोगों ने पुलिस की मदद से अस्पताल भिजवाया। 

तीन राउंड फायरिंग के बाद बदमाश असलहा चमकाते हुए भाजपा झंडा लगी स्कार्पियो में सवार होकर जौनपुर की ओर भाग निकले। उधर, बदमाशों की तलाश में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने तीन टीमें गठित की है। इस दौरान कुछ युवकों को उठाकर पुलिस पूछताछ कर रही है।

सिंधोरा क्षेत्र के सराय शेखलार्ड निवासी विमल सिंह उर्फ भोतू सिंह 36 अपने दोस्तों के साथ सिंधोरा चौराहे से 500 मीटर की दूरी पर स्थित एक फास्ट फूड की दुकान पर चाऊमीन खा रहा था। तभी लगभग तीन बजे जौनपुर की ओर से स्कार्पियो से नकाबपोश तीन युवक पहुंचे और गालीगलौज करते हुए विमल से मारने-पीटने लगे।
... और पढ़ें

समर्थकों में खुशीः चंदौली की दर्शना सिंह बनीं भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

महिला मोर्चा भाजपा की निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष दर्शना सिंह को सोमवार को राष्ट्रीय महिला मोर्चा के उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। उपाध्यक्ष बनने के बाद उनके समर्थकों में खुशी की लहर है। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की अध्यक्ष वानथी श्रीनिवासन ने सोमवार को मोर्चा की 21 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की जिसमें चंदौली की दर्शना सिंह समेत मालती रवा रॉय, मेधा कुलकर्णी, रेखा गुप्ता, वीरेन्दर कौर थांडी, ज्योतिर्बेन पांड्या और पूजा कपिल मिश्रा को  राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनकी नियुक्ति की है। नड्डा की ओर से महिला मोर्चा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी गठित की गई है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us