विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

यूपी: प्रदेश का पहला जीका वायरस रोगी कानपुर में मिला, जांच के लिए दिल्ली से आई टीम

उत्तर प्रदेश में जीका वायरस का पहला मरीज कानपुर में मिला है। एयरफोर्स स्टेशन के वारंट अफसर एमएम अली (57) को संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह एयरफोर्स अस्पताल में भर्ती हैं। लक्षणों के आधार पर अस्पताल प्रबंधन ने उनका सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा था। रिपोर्ट शनिवार को आई।

मामले की जानकारी पर दिल्ली के विशेषज्ञों की टीम पहुंची। मरीज के संपर्क में आने वालों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। जीका संक्रमण की रोकथाम के लिए 10 टीमें गठित की गई हैं। एयरफोर्स के वारंट अफसर एमएम अली को चार-पांच दिन से बुखार आ रहा था।

इस पर उन्हें एयरफोर्स अस्पताल में भर्ती किया गया। उनका सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा गया, जिसमें जीका वायरस की पुष्टि हुई। वह पोखरपुर में रहते हैं। जीका संक्रमित रोगी मिलने की खबर पर स्वास्थ्य विभाग में सनसनी फैल गई। उनके साथ काम करने वाले और पोरखपुर में उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की सैंपलिंग की गई। सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे जाएंगे।
... और पढ़ें

भाजपा विधायक के बिगड़े बोल: सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की तुलना भैंसे से की, सपा से गठबंधन पर दिया बयान

भाजपा के मंत्री और विधायक इन दिनों अपने बयानों को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। मंत्री उपेंद्र तिवारी और आनंद स्वरूप शुक्ला के बाद अब बलिया जिले के बैरिया से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) प्रमुख की तुलना भैंसें से कर दी है। वहीं सुभासपा और सपा के गठबंधन पर आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया।

विधायक से उनके आवास पर पूछे गए एक सवाल पर सुरेंद्र सिंह ने ओमप्रकाश राजभर की तुलना भैंसें से कर दी। उन्होंने कहा कि हमने प्रयास किया था कि साथ में रहकर उनके स्वभाव में सुधार होगा, लेकिन यहां से निकलते ही वे फिर भैंसें की तरह गंदगी के बीच पहुंच गए हैं। भैंसें को इंसान बनाना प्रकृति के बस की बात नहीं है। बाद में बात को संभालते हुए कहा कि ओमप्रकाश का स्वभाव भैंसें जैसा है।

बसपा सुप्रीमो को लेकर भी दिया था बयान
बैरिया विधायक ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि मायावती वैभव की दुनिया में पैसों के पीछे भागने वाली नेता हैं। उन्हें गरीबों से कोई लेना-देना नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह की चर्चा करते हुए कहा कि जिसके राज्य में न तो बेटी सुरक्षित थी न खेती न ही पशु वह भी अपने को बेहतर शासक बता रहा है।
... और पढ़ें

Karwa Chauth 2021: आज दमकेगा करवा चौथ का चांद, पति की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

करवा चौथ का चांद आज रात को दमकेगा। रविवार को ब्रह्म महूर्त में महिलाएं अखंड सौभाग्य और पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखा है। दो साल बाद पूरे उत्साह के साथ मनाए जा रहे इस त्योहार को लेकर आगरा में बाजार भी झूम उठा है। देर रात तक बाजारों में भीड़ रही। महिलाओं ने मेहंदी लगवाई और जरूरी खरीददारी भी की। 

संबंधित खबर-
 करवा चौथ 2021: रोहिणी नक्षत्र में होंगे चांद के दीदार, ये रहेगा पूजन का समय

शनिवार पूरे दिन ही बाजारों में भीड़ रही। लुहार गली, फुव्वारा, राजामंडी की दुकानों पर लोगों का रेला टूट पड़ा। देर शाम को भीड़ काफी हो गई। देर रात तक यही सिलसिला चलता रहा। करवाचौथ का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने जीवनसाथी के दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। 
... और पढ़ें

CM Yogi Visit: सिद्धार्थनगर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, पीएम के कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रवविार यानी आज सिद्धार्थनगर जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे। इस दौरान सीएम योगी ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर जरूरी निर्देश दिए।

दूसरी ओर प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार भी सिद्धार्थनगर पहुंचे। उन्होंने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने के बाद बीएसए ग्राउंड में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल की व्यवस्थाओं को देखा। इस मौके पर उन्होंने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं अधिकारियों से साथ बैठक कर कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा भी किया।

मुख्यमंत्री योगी कुछ देर बाद गोरखपुर आएंगे। वह यहां विभिन्न कार्यक्रमों में करीब 180 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। साथ ही किसानों एवं स्वयं सहायता समूहों को 70 करोड़ रुपये ऋण वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री शाम चार बजे से महायोगी गुरु गंभीरनाथ प्रेक्षागृह भवन सभागार में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के राज्य ऋण संगोष्ठी एवं ग्रामीण समृद्धि सम्मान कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहां वह किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 55 करोड़ और स्वयं सहायता समूहों को 14.82 करोड़ रुपये का ऋण वितरित करेंगे।

इसके बाद वह करीब 38 करोड़ की लागत से बने गोलघर स्थित पहले मल्टीलेवल पार्किंग का फीता काटकर लोकार्पण करेंगे। वहां से निकलकर वह दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री वहां नगर निगम की करीब 141 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
... और पढ़ें
सिद्धार्थनगर में सीएम योगी आदित्यनाथ। सिद्धार्थनगर में सीएम योगी आदित्यनाथ।

भदोही में सीएम योगी बोले: पहले विकास की परियोजनाओं पर सत्ताधारी लोगों की बेमानी का लगता था ग्रहण

भदोही के ज्ञानपुर में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को विभूतिनारायण राजकीय इंटर कॉलेज परिसर में जिले की 373 करोड़ रुपये की 74 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने 20 लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का स्वीकृति पत्र देते हुए जनसभा को संबोधित किया।

कहा कि भदोही जिले में भी पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाने का निर्णय लिया गया है। चुनाव से पहले यहां शिलान्यास हो जाएगा। भदोही जिले में सफाईकर्मियों की नियुक्ति नहीं हो सकी थी, उसे भी तीन-चार माह के भीतर कराने की कार्रवाई की जाएगी। करीब आधे घंटे के संबोधन में उन्होंने सपा, बसपा व कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया।

कहा कि पहले सरकारों में विकास नहीं होता था। पहले की सरकारों की सोच संकुचित थी। अब भदोही जनपद अपनी नई पहचान के साथ आगे बढ़ रहा है। भारतीय जनता पार्टी के सांसद और विधायक परिश्रम करके विकास की एक-एक योजना को आपके जनपद में लाने का काम कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले विकास की परियोजनाओं पर सत्ताधारी लोगों की बेमानी का ग्रहण लग जाता था।
... और पढ़ें

लखीमपुर हिंसाः पुलिस रिमांड के बीच मुख्य आरोपी आशीष मिश्र की बिगड़ी तबीयत, जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया कांड के मुख्य आरोपी केंद्रीय मंत्री के पुत्र आशीष मिश्र की तबीयत बिगड़ गई है। आशीष मिश्र मोनू को जेल से जिला अस्पताल के सेफ हाउस में भर्ती कराया गया है। मेडिकल जांच में आशीष एनएस1 पॉजिटिव मिले हैं, जबकि आशीष मिश्र की एलाइजा जांच के लिए सैम्पल लखनऊ भेजा गया है।

उधर जिला अस्पताल में भर्ती करते वक्त आशीष मिश्र का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया, जिसमें उनका रैंडम शुगर लेवल बढ़ा मिला। उनका शुगर लेवल 202 मिला, जबकि 140 नॉर्मल होता है। 

जेलर पंकज सिंह ने बताया कि डेंगू के लक्षण दिखे हैं, जांच के लिए सैम्पल लखनऊ भेजा गया है। अभी डेंगू की पुष्टि नहीं है। आशीष मिश्र मोनू की जांच टीम ने दोबारा पुलिस कस्टडी रिमांड मांगी थी, जिसके बाद कोर्ट में जांच टीम को पूछताछ के लिए आशीष मिश्र की 48 घंटे की पुलिस कस्टडी रिमांड दी थी।  

जेलर पंकज सिंह ने बताया कि शनिवार को पूछताछ के लिए पुलिस उन्हें रिमांड पर लेकर गई थी, जहां उनकी तबीयत बिगड़ने पर पुलिस ने आशीष मिश्र को वापस जेल में दाखिल कर दिया है। मेडिकल में उनकी तबीयत खराब मिली है, जिसमें प्रथम दृष्टया डेंगू के लक्षण दिखे हैं। एक सैम्पल रिपोर्ट जांच के लिए लखनऊ भेजी गई है। 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में तीन अक्तूबर 2021 को हुई हिंसा में कुल आठ लोगों की मौत हुई थी, जिसमें चार किसान, दो भाजपा कार्यकर्ता, एक ड्राइवर व एक पत्रकार शामिल है। इस मामले में दोनों पक्षों से दो मुकदमे दर्ज किए गए थे, जिसमें एक पक्ष से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के पुत्र आशीष मिश्र मोनू मुख्य आरोपी बनाए गए हैं। जांच कर रही पर्यवेक्षण समिति ने अब तक कुल 13 लोगों की गिरफ्तारियां की हैं, जिनसे पूछताछ के आधार पर अन्य लोगों को भी गिरफ्तार करने का सिलसिला जारी है। 
... और पढ़ें

आगरा के थाने में 25 लाख की चोरी का मामला: मालखाना के 17 बक्से खुले तो सामने आएंगे कई राज

आगरा के थाना जगदीशपुरा के मालखाने से 25 लाख की चोरी की घटना के बाद सील कमरों में रखे माल की सुरक्षा का भी सवाल खड़ा हो गया है। चोरी सील कमर से आकर ही की गई थी। चार कमरों में एक साल से सील लगी हुई है। इसमें 17 बक्सों में माल रखा हुआ है। इनका मिलान कमेटी की मौजूदगी में कराया जाना है। अब कमरों में रखे माल के मिलान के बाद कई राज सामने आ सकते हैं। इन चार कमरों में करोड़ों का माल रखा गया था। सभी सामान सुरक्षित है या नहीं? यह पता चलेगा।

थाना जगदीशपुरा के मालखाना में 25 लाख की चोरी हुई थी। मालखाना का चार्ज हेड मोहर्रिर प्रतापभान सिंह पर था। उनको निलंबित कर दिया गया। जिस बक्से से चोरी की गई, वो पांचवें कमरे में रखा हुआ था। उसमें 25 लाख रुपये और 3.962 किलोग्राम सोना रखा हुआ था। सोने को चोर ने हाथ नहीं लगाया। 17 अक्तूबर को चोरी का पता चला था। बक्से का ताला टूटा हुआ था। इस घटना के बाद से मालखाने में रखे माल से कई और माल गायब होने की आशंका जाहिर की जा रही है।
... और पढ़ें

भाजपा का नया पोस्टर: अखिलेश यादव पर हमला, लिखा-माफिया कब्जा करेगा तो बुलडोजर चलेगा

थाने के मालखाने से हुई थी 25 लाख की चोरी
उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के बुल और बुलडोजर के बयान पर हमला बोला है। भाजपा की सोशल मीडिया विंग ने एक कार्टून सोशल मीडिया पोस्ट कर अखिलेश पर निशाना साधा है। 

कार्टून के शीर्षक में लिखा है 'माफिया कब्जा करेगा तो बुलडोजर चलेगा'-सीएम योगी। ट्वीटर पर पोस्ट इस कार्टून में एक तस्वीर में माफिया साइकिल की सवारी कर रहा है। तो दूसरी तस्वीर में बुलडोजर पर टंगा गया है। ट्ववीट में लिखा है-साइकिल और बुलडोजर में फर्क साफ है। माफिया कब्जा करेगा तो बुलडोजर चलेगा। 


सीएम योगी लगातार बुलडोजर और माफियाओं का जिक्र कर रहे हैं। हाल ही में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि इस सरकार में सिर्फ बुल और बुलडोजर दिख रहा है।


चिलमजीवी साढ़े चार साल तक सिर्फ बुल और बुलडोर चलाते रहे: अखिलेश
विजय रथयात्रा लेकर हमीरपुर पहुंचे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जनसभा में भाजपा पर तीखा हमला किया था। उन्होंने कहा था कि चिलमजीवी साढ़े चार साल तक सिर्फ बुल और बुलडोर चलाते रहे। इस दौरान उन्होंने वादा किया था कि सपा सरकार बनते ही पेंशन तीन गुना की जाएगी। साथ ही गरीबों और किसानों को मुफ्त बिजली का वादा भी किया। उन्होंने कहा उनकी सरकार बनने पर गरीबों की 300 यूनिट और किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी।

 
... और पढ़ें

हस्तिनापुर: राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने बुलेट से किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा, नष्ट हुई फसल का दिलाएंगे मुआवजा

मेरठ से सटे हस्तिनापुर में जल शक्ति एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री व क्षेत्रीय विधायक दिनेश खटीक ने रविवार को भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ अपने विधानसभा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। मंत्री की गाड़ी जहां तक नहीं पहुंच सकी, वहां पर वह बुलेट मोटरसाइकिल चलाकर लोगों के पास तक पहुंचे और उनका हाल जाना। उन्होंने ग्रामीणों को हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।

दरअसल, पिछले कई दिनों से खादर क्षेत्र में हजारों लोग बाढ़ जैसे हालातों से जूझ रहे हैं, जिनका हाल जानने के लिए मंत्री दिनेश खटीक ने क्षेत्र के भीमकुंड, लतीफपुर सहित क्षेत्र के दर्जनों गांव का दौरा किया। उन्होंने कहा कि आज तक हस्तिनापुर क्षेत्र को किसी भी सरकार ने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र घोषित नहीं किया। प्रदेश की भाजपा सरकार ने हस्तिनापुर क्षेत्र को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र घोषित किया और क्षेत्र में करोड़ों रुपये की परियोजनाओं से लाभ दिया। 
... और पढ़ें

T20 World Cup 2021:  पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर की फार्म चुनौती, आईपीएल और वार्मअप मैच में महंगे साबित हुए हैं भुवी 

भारतीय टीम आज पाकिस्तान का सामना करने के लिए तैयार है। यह मुकाबला आज शाम 7:30 बजे  से दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल में विकेट को तरसे मेरठ के स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टी-20 वर्ल्डकप के वार्मअप मैच में महंगे साबित हुए हैं। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी फार्म चिंता का विषय है।

2012 में टी-20 में पदार्पण करने वाले भुवनेश्वर कुमार रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए बेताब हैं। हालांकि खराब फॉर्म के चलते उनको अंतिम-11 में जगह मिलेगी, इस पर असमंजस है। क्योंकि यूएई में खेले गए आईपीएल के दूसरे सत्र में भुवी ने 6 मैचों में 162 रन देकर मात्र तीन विकेट लिए थे। 

यह भी पढ़ें:
 IND vs PAK: महामुकाबले से पहले टीम इंडिया की परेशानी, तीन स्लॉट के लिए अभी भी कोई खिलाड़ी तय नहीं
 
टी-20 वर्ल्डकप में खेले गए वार्मअप मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 4 ओवर में 54 रन दिए थे। दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर 1 विकेट लिया था। 

भुवी के कोच संजय रस्तौगी ने बताया कि किसी भी मैच में मैदान पर उतरने के बाद पुराने रिकॉर्ड मायने नहीं रखते हैं। पाक के खिलाफ मैच अलग मानसिकता और रणनीति के तहत खेला जाएगा। इसमें भारत का पलड़ा भारी है। भुवी प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कामयाब होंगे और टीम के लिए विकेट लेंगे।
... और पढ़ें

अय्याशी: आलीशान मकानों में रहते थे सेक्स रैकेट चलाने वाले, सरकारी कर्मचारियों और नेता का भी था आना-जाना

मुरादाबाद के मझोला और सिविल लाइंस पुलिस ने शनिवार को हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट का खुलासा किया। इस सेक्स रैकेट को संचालित कर रहीं दो महिलाओं और उनके तीन साथियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस का दावा है कि गिरोह के सदस्य बीमा  कराने वाले ग्राहकों को सेक्स सर्विस मुहैया कराते थे। पुलिस ने दो युवतियों को भी आरोपियों के चंगुल से मुक्त कराया है, जिन्हें नौकरी का झांसा देकर यहां बुलाया गया और उनसे देह व्यापार कराया जा रहा था। सीओ सिविल लाइंस इंदु सिद्धार्थ ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ महिलाएं और पुरुष शहर में हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट चला रहे हैं। इसी सूचना पर सिविल लाइंस थाना प्रभारी रविंद्र प्रताप सिंह और मझोला थाना प्रभारी जीत सिंह के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया था। टीम ने शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक छापे मारे। पुलिस ने दीन दयाल नगर स्थित एक मकान में दबिश देकर युवक को हिरासत में लिया था। उससे पूछताछ के बाद ही सेक्स रैकेट के बारे में पुख्ता जानकारी मिली थी। शनिवार सुबह पुलिस ने मझोला के हरथला हड्डी मिल भोला सिंह की मिलक कांशी रामनगर स्थित एक मकान में दबिश दी। पुलिस ने यहां से पीलीभीत जनपद के न्यूरिया थानाक्षेत्र के खिरुवा निवासी राहुल दास, मझोला के खुशहालपुर निवासी राजू, धीरज भटनागर उर्फ बाबू निवासी दीन दयालनगर एमडीए सिविल लाइंस को गिरफ्तार किया है।  ... और पढ़ें

यूपी: 28 अक्तूबर से प्रदेश के सभी जिलों में शुरू होगा दीपावली मेला, जमाखोरों और मिलावट करने वालों पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर के लोगों को दिवाली मेले से जुड़ने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने त्योहारों के मौसम में मिलावट और जमाखोरी करने वालों को भी चेतावनी दी। शनिवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में 28 अक्तूबर से दीपावली मेला शुरू हो रहा है। अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों को मेले में आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि पर्व को देखते हुए खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर नजर रखी जाए। मिलावट रोकने के लिए अभियान चलाया जाएगा। जमाखोरों के खिलाफ भी छापेमारी की जाए।

बीमारियों से प्रभावित जिलों में विशेष सतर्कता के निर्देश
वहीं मौसमी बीमारियों के मद्देनजर उन्होंने डेंगू और मलेरिया से प्रभावित जिले में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एटा, मैनपुरी और कासगंज में तत्काल चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम भेजने को कहा है। यह टीम मौका मुआयना करने के साथ ही स्थानीय चिकित्सकों की टीम को बीमारी रोकने के उपाय बताएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ये निर्देश शनिवार को अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में कोविड सहित अन्य बीमारियों की समीक्षा के दौरान दिए। 

उन्होंने रोगियों के उपचार के लिए सभी चिकित्सालयों में दवा से लेकर अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए। सभी जिलों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग का कार्य कराने और लोगों को बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक करने के लिए कहा।

अतिवृष्टि से फसलों के नुकसान का सर्वे जल्द पूरा हो
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि विभिन्न जिलों में हुई अतिवृष्टि से फसलों के नुकसान का सर्वे जल्द से जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने प्रभारी मंत्रियों से कहा कि वे अपने-अपने जिले में फसल नुकसान का स्थलीय निरीक्षण करें और किसानों से बातचीत करें। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश सड़कों पर विचरण न करने पाए, इसके लिए उन्हें गोआश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारी के निर्देशन में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को यह कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसमें राजस्वकर्मियों के सहयोग लिया जाएगा।
... और पढ़ें

CM yogi Visit: दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, कल पीएम मोदी का करेंगे स्वागत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की दोपहर बाद गोरखपुर पहुंचे। उन्होंने यहां विभिन्न कार्यक्रमों में करीब 180 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके बाद सीएम किसानों एवं स्वयं सहायता समूहों को 70 करोड़ रुपये ऋण वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री शाम चार बजे से महायोगी गुरु गंभीरनाथ प्रेक्षागृह भवन सभागार में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के राज्य ऋण संगोष्ठी एवं ग्रामीण समृद्धि सम्मान कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहां वह किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 55 करोड़ और स्वयं सहायता समूहों को 14.82 करोड़ रुपये का ऋण वितरित करेंगे।

इसके बाद वह करीब 38 करोड़ की लागत से बने गोलघर स्थित पहले मल्टीलेवल पार्किंग का फीता काटकर लोकार्पण करेंगे। वहां से निकलकर वह दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री वहां नगर निगम की करीब 141 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

अगले दिन सुबह सोमवार को वह गोरखपुर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे और फिर उन्हीं के साथ सिद्धार्थनगर प्रस्थान कर जाएंगे। प्रधानमंत्री, सिद्धार्थनगर में जनसभा को संबोधित करने के साथ ही सात मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00