विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

यूपी : संघ प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या में, आज करेंगे रामलला के दर्शन

कारसेवकपुरम में संचालित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के शारीरिक प्रशिक्षण वर्ग में शामिल होने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार शाम करीब 7:30 बजे अयोध्या पहुंच गए। देवकाली बाईपास स्थित संघ के कार्यालय साकेत निलयम में वे यही रात्रि विश्राम करेंगे। वह बुधवार सुबह वर्ग में पदाधिकारियों का मार्ग दर्शन करेंगे। दोपहर में रामलला का दर्शन करने के साथ-साथ राममंदिर निर्माण कार्य भी देखेंगे।

कारसेवकपुरम में संघ का पांच दिवसीय शारीरिक अभ्यास वर्ग संचालित है। संघ प्रमुख 20 व 21 अक्तूबर को दो दिनों तक संघ की सभी 45 प्रांत इकाईयों के पदाधिकारियों का मार्गदर्शन करने के साथ-साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। संघ प्रमुख विभिन्न प्रांतों से आए करीब 450 पदाधिकारियों को संबोधित करने के साथ-साथ उनमें राष्ट्रवाद का जागरण करेंगे। 

संघ कार्यालय पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी ने संभाल रखी है। किसी को भी कार्यालय परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं है। कार्यालय में संघ प्रमुख से सह सरकार्यवाह दतात्रेय होसबाले सहित अन्य पदाधिकारियों ने मुलाकात भी की है। 

संघ के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोहन भागवत बुधवार को रामलला का दर्शन करने जाएंगे। साथ ही साथ मंदिर निर्माण की प्रगति भी देखेंगे। इस समय मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र भी अयोध्या में मौजूद हैं। वे ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बुधवार को संघ प्रमुख के समक्ष मंदिर निर्माण की अब तक की प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत कर सकते हैं।
... और पढ़ें
RSS CHIEF MOHAN BHAGWAT RSS CHIEF MOHAN BHAGWAT

ब्रज में जीवंत हुई द्वापर युग की लीला: 5100 दीपों से झिलमिलाया चंद्र सरोवर, 'महारास' देख मचल उठीं लहरें

मथुरा के गोवर्धन में शरद पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर महारास की लीला ने एक बार फिर द्वापर युग को जीवंत कर दिया। मंगलवार शाम को दीपों की रोशनी से चंद्र सरोवर झिलमिला उठा। शरद पूर्णिमा पर प्रभु की महारास लीला देख ब्रज का कण कण खुद को धन्य मानने लगा। ब्रज के मंदिरों में ठाकुरजी ने श्वेत वस्त्र धारण कर भक्तों को दर्शन दिए। पदम् श्री सम्मानित शेखर सेन ने नृत्य नाटिका की प्रस्तुति देकर जमकर तालियां बटोरी। सूर की साधना स्थली परसौली के चंद्र सरोवर पर आयोजित महारास मंचन देखने के लिए सांसद हेमा मालिनी, ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्र और भाजपा विधायक कारिंदा सिंह भी पहुंचे। महारास की लीला देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया। 
... और पढ़ें

यूपी: उन्नाव में पांच दिन से लापता हुए थे प्रेमी युगल, खेत में मिले कंकाल, केमिकल से शव जलाने की आशंका

पांच दिन से लापता युवक प्रेमी युगल के कंकाल गांव से आठ सौ मीटर दूर धान के खेत में मिले। युवक के कंकाल के पास दोनों के मोबाइल व कपड़े मिलने से दोनों की पहचान हुई। शव किसी केमिकल से जलाए जाने की आशंका पर गुस्साए ग्रामीणों ने मृत किशोरी के चाचा की पिटाई कर दी। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भिखरियापुर गांव निवासी रामसिंह निषाद के 22 वर्षीय बेटे बाल किशन का गांव में रहने वाले सजातीय रामकुमार निषाद की 15 वर्षीय बेटी सरला से प्रेम प्रसंग चल रहा था। 13 अक्तूबर को राम सिंह ने पुलिस को तहरीर देकर बताया था कि उसके बेटे बाल किशन को राम कुमार, उसके भाई जयपाल व गांव के गोविंद ने अगवा कर लिया है। पिता रामसिंह ने हत्या की आशंका भी जताई थी। सरला के पिता राम कुमार ने बाल किशन पर बेटी को बहलाकर ले जाने की तहरीर दी थी।

 
... और पढ़ें

बड़ी कार्रवाई: सरकारी धनराशि गबन मामले में ग्राम पंचायत सचिव निलंबित, कंप्यूटर ऑपरेटर और रोजगार सेवक की होगी सेवा समाप्त

सहारनपुर के ग्राम पंचायत इस्लाम नगर में विकास के नाम पर अनियमितता बरती गई और सरकारी धनराशि का गबन किया गया। बिना टेंडर और कुटेशन के ही 20 लाख के कार्य करा दिए गए। मामले में जांच के बाद ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया गया है, जबकि कंप्यूटर ऑपरेटर और रोजगार सेवक की सेवा समाप्त होगी। इसके अलावा तत्कालीन सहायक विकास अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की संस्तुति की गई है। 

मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि ब्लॉक नकुड़ की ग्राम पंचायत इस्लाम नगर में प्रशासक के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों में सरकारी धन का दुरुपयोग करने की शिकायत मिली थी। जिलाधिकारी के निर्देश पर भूमि संरक्षण अधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति जांच के लिए गठित की गई। जांच में सामने आया कि तत्कालीन ग्राम पंचायत सचिव शेखर सैनी ने कार्यों में वित्तीय नियमों का पालन नहीं किया। सचिव ने कार्य का भुगतान संबंधित ठेकेदार व फर्म को करने के बजाए कंप्यूटर ऑपरेटर राजेंद्र कुमार के खाते में 9,28,600 रुपये और ग्राम पंचायत लुंडी के रोजगार सेवक पंकज कुमार के खाते में भी 6,10,000 रुपये की धनराशि ट्रांसफर कर दी। इसके अलावा कांट्रेक्टर सुरेश की फर्म के माध्यम से 20,27,631 रुपये के कार्य बिना किसी टेंडर और कुटेशन के ही करा दिए गए। 

यह भी पढ़ें:
 मेरठ: जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यतिंद्रानंद का बड़ा बयान, कहा-चुनाव से पहले यूपी में माहौल बिगाड़ना चाहते हैं कुछ लोग

मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत सचिव शेखर सैनी को जिलाधिकारी ने निलंबित कर दिया है, जबकि कंप्यूटर ऑपरेटर राजेंद्र कुमार और रोजगार सेवक पंकज कुमार की सेवा समाप्ति करने का नोटिस जारी किया गया है। इस अवधि में सहायक विकास अधिकारी (प्रशासक) को भी प्रकरण में सम्मिलित मानते हुए नियमानुसार कार्रवाई के लिए नोटिस जारी किया गया है। 

यह भी पढ़ें: मेरठ: छात्रों की फीस के 50 लाख ले उड़ा एमपीएस का क्लर्क, अभिभावकों को स्कूल ने भेजे नोटिस तो खुला मामला

रिपोर्ट भी होगी दर्ज, टीम करेगी पूरी जांच 
सीडीओ विजय कुमार ने बताया कि पूरे प्रकरण में धनराशि के अपव्यय, दुरुप्रयोग और गबन की वास्ताविक स्थिति जानने के लिए वित्तीय व तकनीकी अधिकारियों की कमेटी गठित की गई है। इस कमेटी की जांच रिपोर्ट आने के बाद आरोपियों से सरकारी धन की वसूली की जाएगी। साथ ही आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराई जाएगी।
... और पढ़ें

अलीगढ़-कानपुर जीटी रोड हाईवे मैनपुरी तक तैयार, मार्च में होगा पूरा

फाइल फोटो।
अलीगढ़-कानपुर जीटी रोड पर काम तेज गति से हो रहा है। अलीगढ़ से मैनपुरी तक कई जगह इसका काम लगभग 70 फीसदी पूरा हो चुका है। सिकंदराराऊ रेलवे ओवरब्रिज का काम चल रहा है तो एक और रेलवे पुल का काम आखिरी दौर में है। मार्च 2022 तक अलीगढ़ से मैनपुरी तक का रोड पूरा करने का लक्ष्य तय है। मैनपुरी से कानपुर तक का हाईवे बनने में लगभग एक से डेढ़ वर्ष का समय और लग सकता है।

इस हाईवे के बन जाने से अलीगढ़ से कानपुर का सफर लगभग साढ़े चार घंटे का रह जाएगा। अभी जीटी रोड की हालात जर्जर होने से अधिकांश वाहन कानपुर के लिए पहले आगरा जाते थे और वहां से आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे या मुगल रोड से कानपुर जाते थे। जिसमें लगभग दो घंटे का समय व 100 किमी की यात्रा बेवजह करनी पड़ती थी। अब ये चक्कर नहीं रहेगा। वाहन सीधे अलीगढ़ से कानपुर रवाना होंगे।

अलीगढ़ मैनपुरी हाईवे के प्रोजेक्ट मैनेजर पीपी सिंह ने बताया कि अलीगढ़ से मैनपुरी तक तीन टोल प्लाजा हैं, जिसमें एटा आसपुर का प्लाजा चालू है। मैनपुरी नबीगंज का प्लाजा जल्द ही चालू हो जाएगा। अलीगढ़ में अकराबाद से आगे एक टोल प्लाजा बन रहा है। हाईवे का लभग 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है, जहां काम हो चुका है, वहां टोल वसूली शुरू हो गई है। जहां काम कुछ बाकी है, वहां अभी टोल वसूली नहीं हो रही है। कन्नौज से कानपुर के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रशांत दुबे ने बताया कि रेलवे पुलों का काम चल रहा है। इसके अलावा हाईवे में कई स्थानों पर टुकड़ों में काम हो रहा है। जल्द ही इसको पूरा किया जाएगा। लगभग डेढ़ वर्ष में ये हाईवे पूरा हो जाएगा।

जीटी रोड अलीगढ़ मंडल के अलीगढ़, हाथरस और एटा जिले से गुजरती है। ये मंडल की लाइफलाइन है। इसके फोरलेन बनने से विकास रफ्तार पकड़ेगा। हजारों मुसाफिरों को बड़ी सुविधा मिलेगी। इस हाईवे से अलीगढ़ और कानपुर के डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में सामान के आवागमन करने में सुविधा रहेगी। अलीगढ़ और कानपुर के बीच ट्रांसपोर्ट बेहतर होगा।
- गौरव दयाल, मंडलायुक्त।

इस हाईवे के पूरा होने से गाजियाबाद से कानपुर तक आवागमन सुविधाजनक होगा। अलीगढ़ जिले की ये महत्वपूर्ण सड़क कुछ ही दिनों में पूरी बन जाएगी। जिससे हजारों वाहन सवारों को सुविधा मिलेगी।
- सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी।

409 किमी : गाजियाबाद-कानपुर जीटी रोड
1-गाजियाबाद से अलीगढ़ तक 126 किमी
2-अलीगढ़ से हाथरस होते हुए एटा सीमा तक 45 किमी
3-एटा जिले के अंदर लगभग 45 किमी
4-एटा से मैनपुरी तक 61 किमी
5-मैनपुरी से कानपुर तक 132 किमी
हाईवे में बदलाव
- इस फोरलेन को सिक्सलेन में बदला जा सकता है
- अलीगढ़ से मैनपुरी तक तीन टोल प्लाजा बनेंगे
- एटा में बना आसपुर टोल प्लाजा चालू हो चुका है
- अलीगढ़ के अकराबाद में टोल प्लाजा बन रहा
- मैनपुरी के नबीगंज में टोल प्लाजा जल्द चालू होगा
हाईवे का लाभ
- अलीगढ़ के बोनेर से आईआईटी कानपुर के गेट तक फोरलेन हो रहा जीटी रोड
- हाईवे पूरा बनने के बाद अलीगढ़ से कानपुर पहुंचने में लगभग साढ़े चार घंटे लगेंगे
- हाईवे बनने के बाद वाहन बाया आगरा होकर नहीं जाएंगे, समय और पैसों की बचत होगी
... और पढ़ें

यूपी की राजनीति में हलचल तेज: अब पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक और उनके बेटे ने लिया कांग्रेस छोड़ने का निर्णय और कहा...

विधानसभा चुनाव से चंद महीनों पहले यूपी की राजनीति में हलचल तेज हो गई है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता, पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक और उनके बेटे पूर्व विधायक पंकज मलिक ने मंगलवार देर शाम कांग्रेस पार्टी छोड़ने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: 
मेरठ: छात्रों की फीस के 50 लाख ले उड़ा एमपीएस का क्लर्क, अभिभावकों को स्कूल ने भेजे नोटिस तो खुला मामला

उन्होंने आज शाम अपने आवास पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि दोनों ने कांग्रेस के सभी पदों से अपना त्यागपत्र पार्टी हाईकमान को भेज दिया है। वहीं पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक ने बताया कि जल्द ही वे नया राजनीतिक निर्णय लेंगे।

उधर, मेरठ के पूर्व सांसद हाजी शाहिद अखलाक जल्द ही अपने अगले सियासी कदम के संबंध में खुलासा कर सकते हैं। उनकी फेसबुक पोस्ट के बाद शहर की सियासत गर्म है। कहा जा रहा है कि शाहिद अखलाक जल्द ही असदुद्दीन औवेसी की पार्टी में शामिल हो सकते हैं। लेकिन आज उन्होंने लखनऊ में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की। इससे उनके सपा में जाने की चर्चा तेज हो गई है। दरअसल, हाल ही में मुजफ्फरनगर के पूर्व सांसद कादिर राणा ने भी समाजवादी पार्टी ज्वॉइन की है। वहीं अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि शाहिद अखलाख भी जल्द ही सपा में शामिल हो सकते हैं। 

पूर्व सांसद शाहिद अखलाक ने कहा कि अखिलेश यादव से मुलाकात अच्छी रही। शाहिद अखलाक साल 2004 में बसपा के टिकट पर मेरठ के सांसद चुने गए थे। वह मेरठ के मेयर भी रह चुके हैं। वहीं साल 2009 में सेक्युलर एकता पार्टी बनाकर उन्होंने मेरठ से चुनाव लड़ा था। साल 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ा था। अब उनके सपा में शामिल होने को लेकर पश्चिमी यूपी की मुस्लिम सियासत में हलचल तेज हो गई है।

यह भी पढ़ें: मेरठ: जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यतिंद्रानंद का बड़ा बयान, कहा-चुनाव से पहले यूपी में माहौल बिगाड़ना चाहते हैं कुछ लोग
... और पढ़ें

अयोध्या : राममंदिर की प्रकाश व सुरक्षा व्यवस्था होगी हाईटेक, निर्माण समिति की बैठक में खाका हुआ तैयार

आगरा: टूंडला का सरकारी शिक्षक निकला सॉल्वर गैंग का मास्टरमाइंड, अभ्यर्थी सहित गिरफ्तार

फिरोजाबाद जिले के टूंडला के गांव जाजपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय का सहायक अध्यापक वीनू सॉल्वर गैंग का सरगना निकला। पुलिस का कहना है कि उसने सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के सहायक अध्यापक की भर्ती परीक्षा में सॉल्वर भूपेश को परीक्षा देने के लिए भेजा था। उसके पकड़े जाने के बाद मंगलवार को वीनू भी अभ्यर्थी भुवनेश्वर सहित गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अन्य आरोपियों की भी तलाश कर रही है। 

थाना लोहामंडी के प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि वीनू फिरोजाबाद के गांव फतेहपुर का रहने वाला है। गांव लुहारी निवासी भुवनेश्वर के स्थान पर उसने खंदौली निवासी भूपेश को परीक्षा देने भेजा था। मगर, शिवालिक कैंब्रिज कॉलेज परीक्षा केंद्र पर एसओजी प्रभारी कुलदीप दीक्षित ने मुखबिर की सूचना पर उसे पकड़ लिया था। 

आगरा: सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में सॉल्वर सहित दो गिरफ्तार, चार लाख रुपये में लिया था ठेका

उससे पूछताछ में वीनू का नाम सामने आया। इसके बाद पुलिस वीनू तक पहुंच गई। उसे राजामंडी रेलवे स्टेशन के पास से मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में पता चला कि भुवनेश्वर ने वीनू से परीक्षा में पास कराने के लिए बात की थी। इसके लिए चार लाख रुपये में सौदा तय हुआ था। एक लाख रुपये वीनू को दे दिए थे। 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00