लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Kotdwar ›   Elephants entering the population due to solar power fence being damaged for three years

तीन वर्षों से सौर ऊर्जा बाड़ क्षतिग्रस्त, आबादी में धमक रहे हैं हाथी

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Sun, 02 Oct 2022 08:57 PM IST
सार

लैंसडौन वन प्रभाग की लापरवाही का खामियाजा सनेह क्षेत्र के किसान भुगत रहे हैं।उनका कहना है कि हाथी को भगाने पर वह पीछे दौड़ लगा रहा है।

Elephants entering the population due to solar power fence being damaged for three years
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

लैंसडौन वन प्रभाग की लापरवाही का खामियाजा सनेह क्षेत्र के किसान भुगत रहे हैं। क्षेत्र में जंगली जानवरों को आने से रोकने के लिए विभाग की सौर ऊर्जा बाड़ तीन साल से खराब है। इस कारण हाथी और अन्य जंगली जानवर आबादी में आकर उत्पात मचा रहे हैं। ऐसे में लोगों को जान-माल का भी खतरा बना हुआ है।

साल 2018 में सनेह क्षेत्र के कुंभीचौड़ और रामपुर में हाथी और गुलदार की आमद पर अंकुश लगाने के लिए लैंसडौन वन प्रभाग ने लाखों रुपये की लागत से सौर ऊर्जा बाड़ बनाई थी। विभागीय लापरवाही के चलते ये खराब हो गई। वन विभाग के अधिकारी क्षेत्र में गश्त तो कर रहे हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं कर रहे हैं।

स्थानीय किसान मोहन सिंह रावत, कमल नेगी, विक्रम सिंह चौधरी, पुष्कर सिंह ने वन विभाग पर लोगों का जीवन खतरे में डालने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि हाथी को भगाने पर वह पीछे दौड़ लगा रहा है। हाथी खेतों में घुसकर फसलें चट कर रहे हैं। कई बार विभाग के अधिकारियों को लिखित और मौखिक शिकायत करने के बाद भी हाथी से सुरक्षा के उपाय नहीं किए जा रहे हैं।
सनेह क्षेत्र के रामपुर में सौर ऊर्जा बाड़ के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी नहीं है। कर्मचारियों से इसकी जानकारी जुटाने के बाद मरम्मत का प्रस्ताव भेजा जाएगा। - अजय कुमार ध्यानी, रेंज अधिकारी कोटद्वार।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00