लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Roorkee ›   The effigy of Ravana, a symbol of arrogance, burnt to ashes

धूकर जला अहंकार का प्रतीक रावण का पुतला

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Thu, 06 Oct 2022 12:15 AM IST
सार

असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व शहर समेत देहात तक धूमधाम से मनाया गया।इस शाम सभी जगह पर लंकेश के पुतलों का दहन किया गया।एक साथ हजारों मोबाइल से कैद किए जा रहे दृश्य के चलते पूरा नेहरु स्टेडियम मोबाइल की रोशनी से जगमग हो गया।

The effigy of Ravana, a symbol of arrogance, burnt to ashes
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व शहर समेत देहात तक धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान विभिन्न स्थलों पर रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले जलते हुए देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। इसके साथ ही जगह-जगह आयोजित मेले का भी लोगों ने लुत्फ उठाया। भीड़ के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए थे।

बुधवार को दशहरा पर्व पर नेहरू स्टेडियम में जैसे ही शाम करीब सात बजे भगवान राम ने रावण के पुतले का लक्ष्य करते हुए तीर का संधान किया तो पुतला तेज धमाके के साथ धू-धू कर जलने लगा। इसके बाद एक-एक कर कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों से आग की लपटें उठने लगीं। खचाखच भरे नेहरू स्टेडियम में पुतला दहन होते हुए श्रीराम के जयघोष से पूरा वातावरण गूंज उठा। इससे पहले बीटी गंज स्थित श्रीराम लीला रंगमंच की ओर से नेहरू स्टेडियम तक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जैसे ही यह यात्रा नेहरू स्टेडियम पर पहुंची तो श्रीराम और रावण के बीच चल रहा युद्ध निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया। रोमांचित दर्शकों ने दिल थामकर भगवान राम के पराक्रम को जाना। आखिरकार रावण की मौत के साथ ही असत्य पर सत्य की जीत के साथ श्रीराम की विजय पताका का उद्घोष चारों तरफ फैल गया।

इस दृश्य को देखने के लिए भारी भीड़ जुटी थी। जैसे ही पुतला दहन संपन्न हुआ, भीड़ के चलते शहर में जाम लग गया। इस दौरान आसपास क्षेत्रों से पहुंचे लोगों ने नेहरू स्टेडियम के बाहर आयोजित मेले में जमकर खरीदारी की। बच्चों ने धनुष, तीरकमान समेत कई खेलने की चीजें खरीदीं और खाने पीने का लुत्फ उठाया। इसके अलावा देहात क्षेत्र के भगवानपुर, लक्सर, खानपुर, कलियर, बुग्गावाला, नारसन, चुड़ियाला आदि जगह भी विजयादशमी धूमधाम से मनाई। इस शाम सभी जगह पर लंकेश के पुतलों का दहन किया गया। इस दौरान लोगों ने श्रीराम के जमकर जयकारे लगाए।
जलते पुतले के साथ ली सेल्फी
पुतला दहन के साथ सेल्फी लेने वालों की भी कमी नहीं थी। हल्के अंधेरे के बीच जलते पुतलों को लोगों ने कैमरे में कैद किया। एक साथ हजारों मोबाइल से कैद किए जा रहे दृश्य के चलते पूरा नेहरु स्टेडियम मोबाइल की रोशनी से जगमग हो गया।
अस्त्र-शस्त्रों के साथ श्रीराम की पूजा
दशहरा पर्व पर घर-घर में भगवान राम की विधि पूर्वक पूजा अर्चना की गई। साथ ही बही और खाते आदि में स्वास्तिक चिह्न बनाकर पूजा की गई। इस दौरान घर में रखे अस्त्र-शस्त्रों के पूजन का भी विधान है। लोगों ने अस्त्र-शस्त्रों को तिलक लगाकर और डोरी लगाकर पूजा की। साथ ही भगवान गणेश और श्रीराम की आरती उतारी गई। शहर से देेहात तक लोगों ने परंपराओं के अनुसार त्योहार मनाया।
लकड़ी उठाने के लिए दौड़े लोग
मान्यता है कि पुतला दहन के बाद बचने वाली लकड़ी को घर में रखने से जहां बुरे प्रभाव कम होते हैं। वहीं, ज्ञान में भी वृद्धि होती है। इसी मान्यता के अनुरूप पुतला दहन के बाद नेहरू स्टेडियम में लोग दौड़ पड़े और जिसके हाथ जो भी लकड़ी लगी उसे उठाकर अपने साथ ले गए।
विज्ञापन
बुधवार को दोपहर के समय श्रीराम लीला भवन से विधि विधान के साथ शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ। शोभायात्रा पर नगर के विभिन्न बाजारों तथा मार्गों से होते हुई हाईवे पर पहुंचीं। यहां से बैंडबाजों में सुंदर झांकियों के साथ शोभायात्रा नहर किनारे स्थित नेहरू राष्ट्रीय इंटर कॉलेज परिसर पहुंची। जहां पर भगवान श्रीराम व रावण के बीच युद्ध का मंचन हुआ। इसके बाद नेहरू राष्ट्रीय इंटर कॉलेज प्रांगण में स्थापित किए गए बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया गया।
सुरक्षा व्यवस्था के लिए शहर पुलिस चौकी प्रभारी मनोज गैरोला सहित पुलिस तथा पीएसी के जवान तैनात रहे। इसके अलावा भगवान श्री रामलीला कमेटी के वालंटियर भी व्यवस्था बनाने में लगे रहे। विजयदशमी के अवसर पर भगवान श्री रामलिला कमेटी के पदाधिकारियों में कमेटी के संरक्षक सुरेश चंद सिंघल, सुशील कुमार शर्मा, कमेटी के प्रधान नरेश कुमार चोपड़ा, मनोज भाटिया, कालूराम गर्ग, राम कुंवर कपूर, मुकेश वर्मा, मुकेश त्यागी, राजकुमार अरोड़ा, संजय तिवारी, अर्जुन सिंह, गोपाल दास तायल, मनोज शर्मा, सुंदर श्याम शर्मा आदि शामिल रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00